Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

आईजीएल ने सिटी गैस परियोजना की घोषणा की

Dsc 5496 |मुज़फ़्फ़रनगर| इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल), भारत सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों गेल (इंडिया) लिमिटेड और बीपीसीएल का एक संयुक्त उद्यम, मुज़फ़्फ़रनगर सिटी गैस वितरण परियोजना का कार्यान्वयन करेगा जिसका उद्देश्य जिले में कम्प्रेशड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइपयुक्त प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की आपूर्ति उपलब्ध करवाना है। यह घोषणा डा. संजीव बालयान, माननीय संसद सदस्य लोकसभा, मुज़फ़्फ़रनगर ने, श्री कपिल देव अग्रवाल, माननीय विधायक और श्री राजीव शर्मा आईएएस, जिलाधीश मुज़फ़्फ़रनगर की मौजूदगी में की। इस मौके पर श्री ई एस रंगनाथन, प्रबंध निदेशक, आईजीएल, श्री राजीव सिक्का, निदेशक (कामर्शियल), आईजीएलए उद्योग प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन तथा आईजीएल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। आईजीएल देश की सबसे बड़ी सीएनजी वितरण कंपनी है और इसे मुज़फ़्फ़रनगर, शामली और मेरठ जिले के हिस्सों के भौगोलिकीय क्षेत्र में सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति के लिये सिटी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क बिछाने के लिये पेटोलियम और प्राकृतिक विनियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने 9वें दौर की बोली प्रक्रिया के बाद कुछ ही दिन पहले अधिकृत किया है।

डा. संजीव बालयान ने पीएनजी और सीएनजी उपलब्ध करवाने के लिये जिले में गैस पाइपलाइनें बिछाने के लिये परियोजना कार्य संचालित करने के लिये आईजीएल का स्वागत किया। स्वच्छ ईंधनों, सीएनजी और पीएनजी के आर्थिक लाभों का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि परियोजना से परिवहन, घरेलू, व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्रों में विभिन्न स्टेकहोल्डर्स को फायदा पहुंचेगा। उन्होंने आईजीएल को पूर्ण सहयोग करने और पाइपलाइन बिछाने के लिये तेज़ी से स्वीकृति प्रदान किये जाने का आश्वासन दिया।सभा को संबोधित करते हुए श्री राजीव शर्मा, आईएएस, जिलाधीश ने जिला प्रशासन की ओर से पूरा समर्थन दिये जाने का आश्वासन दिया और आईजीएल को शीघ्रातिशीघ्र परियोजना कार्य शुरू करने के लिये आमंत्रित किया।इससे पहले श्री ई एस रंगनाथन ने गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और जिले में सीएनजी और पीएनजी की आपूर्ति के लिये परियोजना का ब्यौरा प्रदान किया। उन्होंने कहा कि परियोजना की योजना की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि आईजीएल का लक्ष्य सांविधिक प्राधिकारियों से अनुमति प्राप्त होने के विशयाधीन एक वर्ष की अवधि के भीतर अपने पहले सीएनजी फिलिंग स्टेशन की स्थापना करते हुए शहर में पर्यावरण अनुकूल सीएनजी की आपूर्ति शुरू करना है। उन्होंने शहर में पाइपयुक्त गैस की सुविधा लाने और एक साल के भीतर पीएनजी आपूर्ति से शहर की पहली रसोई को जोड़ने की आईजीएल की योजनाओं की भी घोषणा की।तदनुसार परियोजना क्षेत्र के निवासियों को सुविधानजक फयूलिंग अनुभव प्रदान करने हेतु परियोजना कार्यान्वित की जायेगी। आईजीएल द्वारा पीएनजीआरबी को दिये गये न्यूनतम कार्य कार्यक्रम (एमडब्ल्यूपी) प्रतिबद्धता के अनुसार कम से कम 5 सीएनजी फिलिंग स्टेशनों की स्थापना करने और अगले 2 सालों के भीतर 10,500 से अधिक घरेलू रसोइयों को पीएनजी कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना है। साथ ही क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयों के साथ-साथ होटलों, रेस्तराओं जैसे विभिन्न कामर्शियल केन्द्रो को भी पीएनजी की सुविधा उपलब्ध कराने के के लिये पाइपलाइन नेटवर्क से जोड़ा जायेगा।श्री रंगनाथन ने क्षेत्र में बढ़ते प्रदूशण स्तर से शीघ्रातिशीघ्र मुक्ति दिलाने के लियेें स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के उददेश्य के लिये परियोजना के संबंध में वरिश्ठ जिला प्रशासन अधिकारियों के समर्थन की भी अपेक्षा की है। श्री राजीव सिक्का ने निर्वाचित प्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के अधिकारियों को कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिये धन्यवाद किया।

कंपनी प्रोफाइल

आईजीएल के बारे में-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वाहन प्रदूशण पर अंकुश लगाने में आईजीएल की भूमिका को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर बहुत सराहना मिली है। आईजीएल की दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रिवाड़ी में सुव्यवस्थित गैस वितरण अवसंरचना है जिसमें 12000 कि.मी. का पाइपलाइन नेटवर्क शामिल है। आईजीएल 450 सीएनजी स्टेशनों के नेटवर्क के जरिए रा.रा.क्षे. में सीएनजी पर संचालित 10.5 लाख से अधिक वाहनों की ईंधन की जरूरत को पूरा कर रहा है। आईजीएल दिल्ली और रा.रा.क्षे. कस्बों में 9.5 लाख से अधिक घरों में पीएनजी की आपूर्ति कर रहा है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 5 =