उत्तर प्रदेश

Lucknow: बिजली चोरी करने वालों, नकारे अधिकारियों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज होगी – ऊर्जा मंत्री AK Sharma

Lucknow: प्रदेश के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा मंत्री AK Sharma ने कहा कि विगत 4 वर्षों में इस वर्ष भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग सर्वाधिक बढ़ी है, जिसके कारण विभाग के सामने चुनौतियां हैं। फिर भी हमारी सरकार सभी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए संकल्पित है। विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने एवं इसके सुचारू संचालन के लिए मोबाइल टीम बनाकर नियमित रूप से अलर्ट होकर मॉनीटरिंग करने को कहा हैं।

ऊर्जा मंत्री AK Sharma  ने कहा कि कॉल सेंटर 1912 को और व्यवस्थित ढंग से संचालित कर इसमें आ रही शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं सहयोग के साथ त्वरित समाधान किया जाय। उन्होंने शत-प्रतिशत बिलिंग के साथ सभी उपभोक्ताओं के यहां मीटर लगाने तथा बड़े बकायेदारों से बिजली बिल वसूलने के लिए कठोर कार्यवाही करने से भी न हिचकने को कहा।

ऊर्जा मंत्री  AK Sharma आज शक्ति भवन में मध्यांचल एवं दक्षिणांचल डिस्काम की विद्युत व्यवस्था एवं आपूर्ति, बिलिंग, ट्रिपिंग, फाल्ट, राजस्व वसूली एवं मॉनीटरिंग की सम्बंधित अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिले, लोगों की शिकायतों का शीघ्र समाधान हो, इसके लिए ईमानदारी से कार्य किया जाए।

ऊर्जा मंत्री AK Sharma  ने कहा कि कॉल सेंटर 1912 की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाय और इसका फीडबैक भी लिया जाय, इस व्यवस्था को आंतरिक रूप से परिवर्तित करने की भी व्यवस्था की जाय, जिससे कि लोग कहीं से भी इसमें कॉल कर अपनी समस्या का समाधान करा सकें। उन्होंने कहा कि बिजली बकायेदारों एवं बिजली चोरी करने वालों के साथ-साथ नकारे अधिकारियों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज होगी। उपभोक्ताओं को गलत बिल देने के लिए सम्बंधित कम्पनी और मीटर रीडर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाए।

ऊर्जा मंत्री AK Sharma  ने कहा है कि बिजली चोरी रोकने के हर संभव प्रयास करने के साथ ही चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। राजस्व हानि को कम करने तथा इसकी वसूली समय से हो, इसके लिए उपभोक्ताओं को समय से सही बिल मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। बिजली बकायेदारों से लगातार संपर्क एवं संवाद बनाएं तथा बड़े बकायेदारों से बिल वसूली के लिए सख्ती भी की जाए।

उन्होंने बिजली व्यवस्था के सुचारु संचालन के लिए झूलते लटकते तारों व पोल के साथ खराब ट्रांसफार्मर को योजनाबद्ध तरीके से हटाने व मौके पर जाकर शीघ्र ही सुधारने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि ऐसी हालात में जनहानि के साथ-साथ आगजनी की भी संभावना बनी रहती है।ऐसी विद्युत दुर्घटनाये हमारी लापरवाही एवं अनदेखी के कारण होती हैं

जिसके लिए हम सीधे तौर पर जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि ट्रिपिंग या टेक्निकल फाल्ट के कारण बिजली कटौती ना होने पाए,इसके लिए पहले से ही सावधानी बरती जाए।

ऊर्जा मंत्री AK Sharma ने कहा है कि रोस्टर के अनुरूप ही सभी क्षेत्रों को बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कार्यों में शिथिलता पर सख्त कार्रवाई हो साथ ही तेज गर्मी का मौसम चल रहा है, ऐसे में अनावश्यक बिजली कटौती न हो।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + seven =