Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar में मैक्स हॉस्पिटल वैशाली ने शुरू की ओपीडी सेवाएं

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)।। उत्तर भारत के प्रमुख स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाले मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली (गाजियाबाद) ने मुजफ्फरनगर स्थित इवान हॉस्पिटल के साथ साझेदारी की, इसके तहत हॉस्पिटल ने विशेष थोरेसिक सर्जरी ओपीडी के शुभारंभ की घोषणा की. ओपीडी सेवाओं का शुभारंभ थोरेसिक एंड रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी के निदेशक व प्रमुख सर्जन, डॉ. प्रमोज जिंदल की मौजूदगी में किया गया

जो हर महीने के चौथे गुरुवार को प्राथमिक परामर्श के लिए भी यहां आएंगे। लॉन्च के दौरान, मैक्स हॉस्पिटल वैशाली में थोरेसिक और रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी के निदेशक डॉ. प्रमोज जिंदल ने कहा, ष्फेफड़ों और छाती के लिए न्यूनतम इनवेसिव रोबोटिक थोरेसिक सर्जरी श्दा विंचीश् रोबोटिक प्रणाली का उपयोग करती है, जो छोटे चीरों और छोटे उपकरणों के माध्यम से पसलियों में सर्जन के हाथों की सटीक गति को दोहराता है.

इससे मरीज की छाती में जटिल प्रक्रियाएं करने में मदद मिलती है, ये काम पहले बड़ा चीरा लगाकर और पसलियों को फैलाकर किया जाता था. यह तकनीक वीडियो-असिस्टेड थोरेसिक सर्जरी (वीएटीएस) जैसी पिछली तकनीकों से बेहतर है और एकदम सटीकता के साथ-साथ देखने की बेहतर क्षमता प्रदान करती है. ये इस अभूतपूर्व तकनीक रोगियों के लिए एक नई आशा है, जिनका समय पर इलाज किया जाए, तो वे सामान्य जीवन जीने की उम्मीद कर सकते हैं.

थोरेसिक सर्जरी में फेफड़े, चेस्ट वॉल, मीडियास्टिनम और इसोफैगस की सर्जरी शामिल होती है, यानी नॉन कार्डियक चेस्ट सर्जरी. थोरैसिक सर्जरी के तहत इलाज किए जाने वाले रोगों का स्पेक्ट्रम फेफड़ों में ट्यूबरक्लोसिस इंफेक्शन यानी टीबी से उत्पन्न होने वाली जटिलताएं हैं, जैसे ट्यूबरक्लोसिस कैविटी के साथ फंगल बॉल, छाती में मवाद, श्वास नली का संकीर्ण होना, फेफड़ों से हवा का रिसाव, फेफड़ों के आसपास तरल पदार्थ का जमा होना, कैंसर जैसी अन्य नॉल ट्यूबरक्लोसिस बीमारी श्वास नली, फेफड़े, भोजन नली और चेस्ट वॉल डायाफ्राम से जुड़ी हर्निया, डायाफ्राम का कमजोर होना। मुजफ्फरनगर में ओपीडी सेवाओं के शुभारंभ से शहर और आसपास के क्षेत्रों में अधिक रोगियों को इसकी सुविधा मिल सकेगी. अस्पताल ने पहले ही अपनी अत्याधुनिक तकनीक और बेहतरीन चिकित्सा और शल्य चिकित्सा कौशल से खुद को तिगुनी देखभाल सुविधा के रूप में स्थापित कर लिया है।

पिछले कुछ सालों में, वैशाली स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय मानकों की स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है. प्रमुख स्वास्थ्य सेवा कंपनी चंदौसी, ग्वालियर, मेरठ, कानपुर, आदि और इसके पड़ोसी क्षेत्रों जैसे अन्य क्षेत्रों के निवासियों के लिए स्वास्थ्य शिविर, ओपीडी और स्क्रीनिंग शिविर आयोजित करती रहती है. बता दें कि सर्जरी के क्षेत्र में रोबोट ने अपनी जगह बनानी शुरू कर दी है और रोबोटिक सर्जरी इस क्षेत्र का एक नया युग है।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15254 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + four =