उत्तर प्रदेश

बिना गिरफ्तारी के ही खत्म हुआ विधायक नाहिद हसन का आंदोलन, देखें तस्वीरें

Kairana Mla Nahid Hasan News 1 News 1 |शामली। जनपद के कस्बा कैराना से सपा विधायक नाहिद हसन का जेल भरो आंदोलन आखिरकार बिना उनकी गिरफ्तारी के ही समाप्त हो गया है। दोपहर करीब 12.45 बजे नाहिद ने अपनी मां व पूर्व सांसद तबस्सुम हसन के साथ घर के बाहर आकर एसडीएम कैराना उद्भव त्रिपाठी और सीओ जितेंद्र कुमार को ज्ञापन दिया। भारी भीड़ के बीच दिए गए ज्ञापन में कैराना इंस्पेक्टर प्रेमवीर राणा के खिलाफ कई आरोप लगाए गए।

सोमवार को सुबह 6ः00 बजे से विधायक के घर के आसपास का क्षेत्र छावनी में तब्दील कर दिया गया था। नाहिद हसन की ओर से पहले 11 बजे और फिर बाद में 12 बजे गिरफ्तारी देने की बात कही गई थी। सपा विधायक नाहिद हसन ने अपने समर्थकों के साथ सोमवार को जेल भरो आंदोलन का एलान किया था। इसी के मद्देनजर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क रही। पुलिस अधिकारियों ने नाहिद हसन को रोकने की पूरी तैयारी कर रखी थी। पुलिस ने विधायक नाहिद हसन के घर को चारों ओर रखा है। मौके पर भारी पुलिसफोर्स तैनात किया गया है। वहीं नाहिद के घर की ओर जाती समर्थको की भीड़ को पुलिस ने गली के बाहर ही रोक दिया। इस दौरान समर्थकों की पुलिस के साथ नोकझोंक भी हुई।Kairana |

विधायक नाहिद हसन ने दोपहर 12 बजे घर से निकलने का एलान किया था। विधायक समर्थकों को आंदोलन में जाने से रोकने के लिए पुलिस रविवार को दिनभर घेराबंदी में लगी रही। हर स्थिति से निपटने के लिए कस्बे के पब्लिक इंटर कॉलेज मैदान पर एसपी के नेतृत्व में दंगा नियंत्रण अभ्यास किया गया।

इसके बाद शहर में फ्लैग मार्च किया गया। उधर, नाहिद हसन ने भी क्षेत्र में घूमकर आंदोलन के लिए समर्थन जुटाया। रविवार सुबह से ही पुलिस के अधिकारियों ने कैराना में डेरा डाल लिया।

पब्लिक इंटर कॉलेज मैदान पर दंगा नियंत्रण अभ्यास के दौरान एसपी नित्यानंद राय ने पुलिस फोर्स से कहा कि किसी भी स्थिति में शांति व्यवस्था बनाए रखनी है। फोर्स किसी भी हालत में संयम नहीं खोए, लेकिन सख्ती के साथ कानून का पालन कराएं।

एसपी व एएसपी ने थाना कैराना, कांधला, झिंझाना, गढ़ीपुख्ता व आदर्श मंडी की पुलिस फोर्स व पीएसी के जवानों के साथ मॉक ड्रिल किया। कुछ पुलिसकर्मियों दंगा नियंत्रण का रिहर्सल कराया गया। कर्मियों ने पुलिस की ओर ईंट-पत्थर बरसाकर रिहर्सल किया। पुलिस ने आंसू गैस के गोले, बुलेट फायर और लाठियों से दंगाइयों को काबू किया।

भीड़ से निपटने के लिए तरीके बताए गए। इसके बाद एसपी ने पीएसी और पुलिस फोर्स के साथ नगर के चौक बाजार, ईदगाह रोड, घोस्सा चुंगी आदि स्थानों पर फ्लैग मार्च निकाला और लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। उधर, विधायक चौधरी नाहिद हसन ने अपने समर्थकों के साथ कैराना नगर व गांवों में पहुंचकर लोगों से जेल भरो आंदोलन में कैराना पहुंचने की अपील की।

विधायक ने कहा कि पुलिस गरीब-मजदूरों के साथ अन्याय कर रही हैं। जो कोई व्यक्ति कोतवाली में तहरीर लेकर जाता है उसी का चालान कर दिया जाता है।

उन्होंने लोगों से कहा कि जेल भरो आंदोलन में उनका साथ देना होगा। शाम छह बजे विधायक कस्बे के प्रमुख मार्ग से गुजरे। इस दौरान उनके समर्थकों ने नारेबाजी की।

29 अक्तूबर को सपा विधायक चौधरी नाहिद हसन ने कोतवाली में पहुंचकर कोतवाल प्रेमवीर राणा पर निर्दोष एवं पीड़ितों को ही जेल भेजने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था।

इसके बाद उन्होंने अपने आवास पर पत्रकार वार्ता में दो नवंबर को जेल भरो आंदोलन की घोषणा की थी। आंदोलन के लिए वह लगातार समर्थन जुटा रहे हैं तथा काफी संख्या में लोगों ने पहुंचकर उन्हें समर्थन दिया है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =