Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: जिला कारागार को आईएसओ प्रमाण पत्र ९००१ः २०१५ से सम्मानित किया जाना जनपद के लिए हर्ष एवं गौरव का विषयः जिलाधिकारी

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। जिला कारागार में गुणवत्तायुक्त प्रशासनिक व्यवस्था, अनुशासन एवं प्रबन्ध प्रणाली का पालन कराये जाने के साथ बन्दियों को सकुशल, सुरक्षित रखरखाव, उनके मानवाधिकार के सरंक्षण किये जाने, कारागार में निरूद्ध बन्दियों के कौशल विकास मिशन हेतु कम्प्यूटर, सिलाई आदि कार्यो का प्रशिक्षण दिलाये जाने, कारागार में जेल रेडियों के माध्यम से बन्दियों का मनोरंजन करने, बन्दियों के नैतिक एवं मानसिक उत्थान हेतु चलाये जा रहे विभिन्न प्रकार के सुधारात्मक कार्यक्रमों, स्वच्छता एवं सौन्दर्यीकरण के दृष्टिगत एवं जिला कारागार के मानकों के अनुसार समस्त क्रियाकलापों को लागू किये जाने के परिणाम स्वरूप जिला कारागारग् मुजफ्फरनगर को आईएसओ ९००१ः२०१५ प्रमाणपत्र से नवाजा गया है।

जिला कारागार को आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान किये जाने एवं जनपद के विकास कार्यो के संबंध में प्रेस कान्फ्रेस का आयोजन
पुलिस अधीक्षक कारागार द्वारा बैठक मे समस्त पत्रकार बन्धुओं का स्वागत करते हुए बताया गया कि आईएसओं संस्था द्वारा माह फरवरी से अब तक ०६ बार कारागार का निरीक्षण कर विभिन्न मानको यथा जेल मैनुअल के निर्धारित मानकग् गुणवत्ता पूर्ण प्रबंधन प्रणाली स्वास्थय और सुरक्षा प्रबंधन प्रणालीग् जोखिम प्रबंधन सामाजिक उत्तरदायित्वग् खाद्घ्य सुरक्षा प्रबंधन चिकित्सा एवं उर्जा इत्यादि मानकों का निरीक्षण किया गया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल द्वारा जेल मे निरन्तर किये जा रहे सुधारात्मक कार्यो का विवरण बताते हुए पुलिस अधीक्षक कारागार एवं उनकी टीम को अच्छे कार्यो के लिए बधायी दी एवं बंदियों के लिए निरन्तर किये जा रहे कार्यो को ओर अच्छा करने का प्रयास किया जायेगा। बैठक में जिलाधिकारी श्री चन्द भूषण सिंह ने आईएसओ प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाना जनपद के लिए हर्ष एवं गौरव का विषय बताया तथा जेल अधिकारियों को प्रमाण पत्र देते हुए सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि जेल प्रशासन द्वारा बन्दियों हेतु ऊच्च कोटि की व्यवस्था के नवग्रह वाटिका का निर्माण पुस्तकालय का निर्माण महिला बैरक में छोटे बच्चों के लिए क्रेच का निर्माण सिलाई सेंटर का निर्माण ब्यूटिशियन का कोर्सग् कम्पयूटर प्रशिक्षण योग प्रशिक्षण, जेल रेडियों से मनोरंजन करने, साफ-सफाई, स्वच्छता आदि कार्यो की टीम द्वारा निगरानी करने के उपरान्त मानकों के आधार पर मुजफ्फरनगर जिला कारागार को आईएसओ ९००१ः२०१५ का प्रमाण पत्र दिया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी जिला कारागार प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थाओं को बनाये रखते हुए बन्दियों को सुविधायें प्रदान की जायेगी ऐसी कामना करते हुए जेल प्रशासन को हार्दिक बधाई दी।

इसी के साथ जिलाधिकारी द्वारा विकास कार्यो की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में शासन के निर्देशानुसार समस्त विकास कार्यो को तेजी से पूर्ण कराया जा रहा है जिसका मेरे द्वारा स्वंय निरीक्षण गुणवत्ता का आकंलन किया जा रहा है। जनपद में दो स्थानो पर एसटीपी का निर्माणग् रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माणग् एवं एनएचआईए की योजनओं का ९० प्रतिशत से अधिक कृषको का भुगतान करा दिया गया है तथा जल्द ही समस्त भुगतान करा दिया जायेगा।

जनपद की शुगर मिलों द्वारा सभी कृषको का समय से भुगतान कराया जा रहा है मोरना एवं बजाज शुगर मिलों मे भी समय से भुगतान कराये जाने के पूर्ण प्रयास किये जा रहे है। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार जनपद में ५० प्रतिशत से कम वर्षा हुयी परन्तु नहरो मे पर्याप्त पानी होने के कारण यहॉ सूखे जैसी अधिक समस्या नही है एवं फसलो को भी कही अत्याधिक नुकसान नही पहुॅचा है परन्तु यदि कही फसलो एवं पशु हानि की सूचना प्राप्त होती है तो तत्काल उनका आंकलन तैयार कर मुआवजा उपलब्ध कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में गौवंश मे एलएसडी संक्रमण पर नियन्त्रण किये जाने के पूर्ण प्रयास किये जा रहे है

जनपद मे कुल २ग्४२ग्००० पशु है जिनके सापेक्ष ३५ टीमों के द्वारा ७०ग्००० पशुओं का टीकाकरण हो चुका है जिसे आगामी कुछ दिनों मे टीम बढाकर शतदृप्रतिशत पूर्ण कर लिया जायेगा। संक्रमण से बचाव हेतु समस्त गौशाला एवं निजी पशुदृपालको को जागरुकत करते हुए निर्देशित किया गया कि पशुओ के स्थान पर नियमित रुप से साफ-सफाई छिडकाव किया जायें। जनपद मे ३७ गौशाला निर्माणधीन है जिनमे आगामी दिनों मे २००० निराश्रित गौवंश को रखे जाने की व्यवस्था की जा सकेगी। उन्होने ने कहा कि मेरे एवं अन्य अधिकारीयों द्वारा जनपद में एकदृएक प्राईमरी स्कूल को गोद लिया गया है

जिनका कायाकल्प करते हुए विकसित किया जायेगा। इसी के साथ आंगनवाडी केन्द्रों को प्रीदृस्कूल के रुप मे विकसित करने हेतु मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया है तथा प्रत्येक विकासखंड में ०२ स्कूलो को स्मार्टक्लास के रुप मे विकसित करने की योजना पर कार्य चल रहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी स्मार्टक्लास के बारे मे जानकारी प्राप्त हो सकें।

उन्होनें शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के बारे मे बताया कि एस०पी० ट्रैफिक द्वारा अपनी टीम के साथ निरन्तर यातायात व्यवस्था को सुधारने पर कार्य किया जा रहा है काफी हद तक सुधार हुआ है और सुधार किये जाने की आवश्यकता है इसके लिए व्यापारियों को भी अपनी तरफ से सहयोग करना होगा उन्हे नालीदृनालों से समान हटाकर अपनी दुकानों के अन्दर रखें एवं रास्तो पर समान रखने एवं अतिक्रमण से बचना होगा। यदि व्यापारी खुद सहयोग करेगें तो अधिकांश समस्या स्वतः समाप्त हो जायेगी।

जिलाधिकारी द्वारा समस्त नागरिकों से अपील की गयी कि आप अपने मकानग् भवन एवं वाणिज्य स्थानों पर प्राधिकरण से नक्शा स्वीकृत कराने एवं अनुमति प्राप्त करने के उपरान्त निर्माण कार्य करे । इसके लिए आप ऑनलाईन आवेदन कर सकते है जिससे आपके समय एवं धन की बचत होगी तथा निर्माण उपरान्त होने वाली कार्यवाही से बच सकेगें।

जिलाधिकारी द्वारा समस्त पत्रकार बन्धुओं का अभिवादन करते हुए प्रेस कान्फ्रेस का समापन किया गया।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री संदीप भागियाग् अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री नरेन्द्र बहादुर सिंह, जेल अधीक्षक श्री सीताराम शर्मा, उपस्थित रहे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =