Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News:कृषि विभाग में अतिथि व्याख्यान का आयोजन

मुजफ्फरनगरMuzaffarnagar News:श्रीराम कॉलेज के कृषि विभाग में अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान का संचालन श्रीराम कॉलेज की प्राचार्य डा0 प्रेरणा मित्तल एवं कृषि विभाग के विभाध्यक्ष डॉ नईम के दवारा किया गया। यह व्याख्यान प्रोफेसर डॉ मुन्नेंदर सिंह, प्रिंसिपल नव जीवन किसान कॉलेज, मवाना के द्वारा दिया गया।

इस व्याख्यान में स्नातक कृषि में अध्यनरत समस्त छात्र एवं छात्राए मौजूद रहे। डॉ. मुन्नेंदर सिंह ने उद्यान विज्ञान के माध्यम से फल एवं सब्जियों का दैनिक जीवन में महत्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया की हमारे देश में फल एवं सब्जी का कुल उत्पादन लगभग ३२० मिलियन टन है। जिसमे फल उत्पादन लगभग ९५ मिलियन टन तथा सब्जी २२५ मिलियन टन है।

उद्यान से प्राप्त उत्पादन हमारे देश की कुल जीडीपी का ६ प्रतिशत तथा कृषि जीडीपी का ३० प्रतिशत हिस्सेदारी रखता है। फल पौष्टिक आहार के रूप में कार्बोहायड्रेट, मिनरल्स, विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो हमारे शरीर को अनेक बीमारियों से लड़ने तथा उनसे बचने की क्षमता प्रदान करता है तथा शरीर में में होने वाले आवश्यक तत्वों की पूर्ति करता है।

फलो को हम कच्चा फल, पक्का फल, आचार, मुरब्बे, जैली, जूस, सैक, चटनी आदि के रूप में ले सकते है। फलो को परिरक्षक की सहयता से लम्बे समय तक संरक्षित रख सकते है। सब्जियों का महत्व खाने को स्वादिस्ट करने के साथ साथ आनेक मिनरल्स, विटामिन्स एवं अनेक एंटीऑक्सीडेंट जैसे फेनोलिक्स, अल्कलॉइड्स, सैपोनिन, एंथोसायनिन, कैरोटेनॉयड्स, सल्फाइड और टेरपेनोइड्स आदि जो एंटीफंगस, एन्टीबैक्टेरिअल, एंटीवायरल एवं एंटीकैंसर होते है।

सब्जियों एवं फलो में आवश्यक तत्व जैसे आयरन, कैल्सियम, मैग्निसियम, फॉस्पोरस, फोलिक एसिड, बोरॉन, जिंक, केरोटीन, सेलेनियम, पोटेसियम, मॅग्नीज आदि है। ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। फल और सब्जियों का औसत सेवन 260 ग्राम प्रतिदिन है, जिसमें 115 ग्राम फल और 145 ग्राम सब्जियां शामिल हैं। युवा पीढ़ी का औसत सेवन 18-25 साल के लिए कम है और यह 223 ग्राम प्रति दिन है और 18-35 साल के लिए यह 248 ग्राम प्रति दिन है।

डॉ. नईम ने बताया की फल और सब्जियों का औसत सेवन 260 ग्राम प्रतिदिन है, जिसमें 115 ग्राम फल और 145 ग्राम सब्जियां शामिल हैं। युवा पीढ़ी का औसत सेवन 18-25 साल के लिए कम है और यह 223 ग्राम प्रति दिन है और 18-35 साल के लिए यह 248 ग्राम प्रति दिन है। जबकि प्रतिदिन लगभग ४०० ग्राम शब्जी तथा फल प्रतिदिन आवश्यक है

जिसमे १०० ग्राम फल एवं ३०० ग्राम सब्जी प्रतिदिन लेनी चाहिए। डॉ. आदित्य गौतम ने छात्रों फल एवं सब्जी उत्पादन को बढ़ाने की तकनीकियों के बारे में बताया। डॉ कटार सिंह ने सभी छात्रों अच्छे कार्यो के लिए आवर भविष्य में सफल होने के रास्ते बताये। इस व्याख्यान में उपस्थित डॉ. विनीत शर्मा, श्री देवेंदर चौधरी, श्री मुकुल मोतला, श्री आबिद, कुमारी श्रेया, कुमारी हिमांशु गौतम, अनमोल, रोहित आदि मौजूद रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + fourteen =