Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: घर से दूर नहीं जाना होगा अब महिलाओं को प्रसव के लिए- CMO

मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जनपद मुजफ्फरनगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार की सक्रियता एवं सराहनीय प्रयासों से जनपद में मात्र ६ माह में २० नवीन प्रसव केंद्रों की वृद्धि की गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद के ९ ब्लॉकों में मात्र २४ ऐसे केंद्र थे, जहां पर प्रसव की सुविधा उपलब्ध थी।

जनपद में प्रसव केंद्रों की संख्या बढ़ाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी के द्वारा स्टाफ नर्स, ए.एन.एम. व कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर के साथ बैठक कर उन्हें कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया गया, तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी के द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ और वैलनेस सेंटरो पर निरंतर भ्रमण कर वहां पर उपस्थित स्टाफ का मनोबल बढ़ाया, तथा केंद्रों पर आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति कराई गई

जिसके परिणाम स्वरूप मात्र ६ माह में ९ ब्लॉकों में २० नवीन प्रसव केंद्रों पर स्टाफ नर्स , एएनएम व कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर के द्वारा डिलीवरी कराए जाने लगी। उन्होंने बताया कि जानसठ ब्लॉक में पहले सिर्फ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जानसठ पर ही प्रसव की सुविधा उपलब्ध थी लेकिन उनके प्रयासों से आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मीरापुर व रामराज, पुट्टी इब्राहिमपुर व तिसंग हेल्थ वैलनेस सेंटर में भी प्रसव होने लगे हैं

इसके अलावा मोरना ब्लॉक में बेहड़ा सादात व चौरावाला, सदर ब्लाक में शेरनगर, सिसौना बहेड़ी, निराना व बिलासपुर में, पुरकाजी ब्लॉक में बरला, शाहपुर ब्लॉक में पुरबालियान व मोरकुक्का, बघरा ब्लॉक में निरमानी व सांझक,बुढाना ब्लॉक में शिकारपुर ,खतौली ब्लॉक में अंतवाड़ा व बसायच, चरथावल ब्लॉक के देधडू खुर्द में डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध हो गई है।

अब ९ ब्लॉकों में ४४ केंद्रों पर डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है। पिछले ६ माह में २० नवीन स्वास्थ्य केंद्रों में ३९० से अधिक सुरक्षित प्रसव कराए जा चुके हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में प्रसव केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने पर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उनके निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों में मिलने लगी है।

 

प्रभारी चिकित्साधिकारी ने बैठक ली

खतौली।(Muzaffarnagar News) ब्लाक खतौली में ब्लाक प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की गई। जिला अधिकारी चन्द्र भूषण सिंह के आदेशानुसार एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी महोदय डॉ महावीर सिंह फौजदार के निर्देशानुसार ब्लाक खतौली में ब्लाक प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ अवनीश कुमार सिंह द्वारा समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की गई, तथा डिजीटल इंडिया अभियान के अन्तर्गत स्वास्थ्य सेवा के सुदृढ़ीकरण के दृष्टिगत इ-कवच पोर्टल के बारे में विस्तृत रूप से प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =