वैश्विक

Pakistan: सपने में देखा टीचर ने की ईशनिंदा, सहयोगी और दो छात्राओं द्वारा हत्या- कट्टर मौलवियों द्वारा ब्रेनवॉश

Pakistan में ईशनिंदा के नाम पर एक और हत्या का मामला सामने आया है. लेकिन इस बार हत्या करने वाली महिलाओं का दावा है कि उन्होंने जिस टीचर की हत्या की, उसे सपने में ईशनिंदा करते हुए देखा था. पाकिस्तान पुलिस ने बुधवार को कहा कि लड़कियों के एक धार्मिक स्कूल में एक शिक्षिका की हत्या उसकी महिला सहयोगी और दो छात्राओं द्वारा कर दी गई. ताजा घटना मंगलवार को देश के अति-रूढ़िवादी उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खान में हुई, जो अफगानिस्तान की सीमा के पास है.

घात लगाकर हमला

पुलिस ने कहा कि दो छात्राओं और एक शिक्षक ने स्कूल के मेन गेट पर सफूरा बीबी पर घात लगाकर हमला बोल दिया और उन पर चाकू और डंडे से वार किए.  पुलिस अधिकारी सगीर अहमद ने एएफपी को बताया, “गला कटने के बाद उसकी मौत हो गई.”

पुलिस ने कहा कि मुख्य संदिग्ध पीड़िता की एक सहयोगी है जिसने जामिया इस्लामिया फलाहुल बिनात स्कूल में पढ़ने वाली दो भतीजियों के साथ अपराध की योजना बनाई थी. लड़कियों ने पुलिस को बताया कि एक रिश्तेदार ने सपने में देखा था कि पीड़िता ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ “ईशनिंदा की थी. अधिकारियों ने बताया, वे यह भी जांच कर रहे थे कि क्या मुख्य संदिग्ध उमरा अमन की पीड़िता से व्यक्तिगत दुश्मनी थी.

कट्टर मौलवियों द्वारा छात्रों का ब्रेनवॉश

मदरसों के रूप में जाने जाने वाले, धार्मिक स्कूलों ने लंबे समय से पाकिस्तान में लाखों गरीब बच्चों के लिए महत्वपूर्ण लाइफ लाइन के रूप में काम किया है. लेकिन आलोचकों का कहना है कि कट्टर मौलवियों द्वारा छात्रों का ब्रेनवॉश किया जा सकता है, जो गणित और विज्ञान जैसे मुख्य विषयों की जगह कुरान की रटने की शिक्षा को बढ़ावा देते हैं.

Pakistan में ईशनिंदा एक बेहद उत्तेजक मुद्दा है. अधिकार समूहों का कहना है कि पाकिस्तान के ईशनिंदा कानूनों को अक्सर व्यक्तिगत प्रतिशोध को निपटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पिछले साल, पाकिस्तान में काम करने वाले कारखाने के श्रीलंकाई प्रबंधक को ईशनिंदा का आरोप लगाने के बाद भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला और आग लगा दी.

सेंटर फॉर सोशल जस्टिस – अल्पसंख्यकों के अधिकारों की वकालत करने वाला एक स्वतंत्र समूह – का कहना है कि पिछले साल कम से कम 84 लोगों पर ईशनिंदा करने का आरोप लगाया गया था, और इसी तरह के आरोपों पर भीड़ द्वारा तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14897 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × five =