Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: प्रदेश की जनसंख्या का जीवन यापन एम०एस०एम०ई० के सेक्टर पर निर्भर- विपुल भटनागर 

Muzaffarnagar News:मुजफ्फरनगर । आई आई ए कार्यालय एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें Chapter चेयरमैन विपुल भटनागर  ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र का महापर्व विधानसभा चुनाव आने वाला हैं जिसके लिए विभिन्न राजनीतिक पार्टियां अपने अपने तरीके से मतदाताओं को प्रभावित करने के प्रयास में जुट गयी हैं।

शीघ्र ही सभी राजनीतिक पार्टियां अपने चुनावी घोषणा पत्र भी जारी करेंगे जिसमें वे मतदाताओं की भलाई के लिए कुछ वादे करेगी। अतः यह उपयुक्त समय है कि मतदाता के रूप में हम राजनीतिक पार्टियों को यह बताने का प्रयास करें कि हमें उनसे क्या क्या अपेक्षाएं है।

इसी उद्देश्य से इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन आईआईए जो उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की शीर्ष संस्था है, ने एम०एस०एम०ई० सेक्टर से जुड़ी प्रदेश के लगभग आधी आबादी के हित में कुछ अपेक्षाओं के प्रस्ताव तैयार किए हैं जिन्हें विभिन्न पार्टियों के अध्यक्षों पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियो को सीधे तथा पत्रकारोंके माध्यम से उन तक पहुंचाना चाहते हैं

आज की इस मीटिंग का आयोजन इसी उद्देश्य से किया गया है। आपको विदित है कि उत्तर प्रदेश में न केवल जनसंख्या में परंतु एम०एस०एम०ई० की संख्या में भी अन्य राज्यों की तुलना में देश में प्रथम स्थान रखता है। देश के कुल एम०एस०एम०ई० की संख्या में उत्तर प्रदेश के एम०एस०एम०ई० की संख्या १४.२० प्रतिशत है प्रदेश में ८९.९९ लाख एम०एस०एम०ई० स्थापित है जिनमें १६५.२६ लाख मतदाता कार्य कर रहे हैं।

अतः८९.९९ $ १६५.२६ = २५५.२५ लाख परिवारों का भरण पोषण एम०एस०एम०ई० के सेक्टर सीधे तौर पर कर रहा है इसके अतिरिक्त अप्रत्यक्ष रूप से भी लाखों लोग व्यवसाय के माध्यम से एम०एस०एम०ई० से जुड़े हैं यदि एक परिवार में औसतन सदस्यों की संख्या चार मान भी जाए तो प्रदेश की २५५.२५ ङ्ग ४ =१०२१.०० लाख जनसंख्या का जीवन यापन एम०एस०एम०ई० के सेक्टर पर निर्भर है। प्रदेश की इस लगभग आधी आबादी का जीवन यापन तभी समृद्ध हो पाएगा जब एम०एस०एम०ई० सेक्टर समृद्ध होगा

अतः आईआईए संलग्न (क) पर प्रेषित डाक्यूमेंट्स में प्रदेश के एम०एस०एम०ई० के उत्थान प्रगति समृद्धि से संबंधित कुछ मुख्य प्रस्ताव राजनीतिक पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करने हेतु तैयार किए हैं अगर चुनाव जीतने के उपरांत सरकार बनाने वाली पार्टी इनको क्रियान्वित करती है तो प्रदेश की आधी आबादी को सीधे लाभ मिलेगा

जिससे प्रदेश की आर्थिक और सामाजिक समृद्धि भी होगी। मीडिया बंधुओं से आग्रह किया गया है कि प्रदेश एवं प्रदेश के निवासियों के हित में आईएईए के प्रस्ताव को अपने प्रतिष्ठित समाचार पत्रों एवं चौनलों के माध्यम से राजनीतिक पार्टियों के जिम्मेदार नेताओं तक प्रबल ढंग से पहुंचाने की कृपा करें।

बैठक में स मनीष भाटिया सचिव अनुज स्वरूप बंसल कोषाध्यक्ष अरविंद मित्तल अश्वनी खंडेलवाल अमित गर्ग पंकज जैन मनीष जैन आदि अनेकों उद्यमी उपस्थित रहे।?

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14830 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 3 =