खेल जगत

नेपाली क्रिकेटर Sandeep Lamichhane को आठ साल की सजा

नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान Sandeep Lamichhane को दुष्कर्म करने के मामले में बुधवार 10 जनवरी को आठ साल की सजा सुनाई गई है. पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने को दुष्कर्म के मामले में पहले ही दोषी ठहराया गया था. जिसके बाद उन्हें काठमांडू की एक अदालत ने इसी मामले में सुनवाई करते हुए आठ साल की सजा सुनाई है.

23 साल के Sandeep Lamichhane नेपाल क्रिकेट के तरफ से खेलते हैं और अपनी टीम स्टार खिलाड़ी भी थे. संदीप लामिछाने आईपीएल भी खेल चुके हैं. बता दें कि पिछले साल 2023 के सितंबर महीने में 17 साल की एक लड़की ने काठमांडू के एक थाने में संदीप लामिछाने के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी.

उस लड़की ने Sandeep Lamichhane पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था. जिस समय यह आरोप लगाया, तब संदीप वेस्टइंडीज में थे और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) में जमैका तल्लावाह के लिए खेल रहे थे. फिर जब गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ, तो संदीप को तुरंत देश लौटने का आदेश मिला था.

हालांकि Sandeep Lamichhane वारंट जारी होने के बाद फरार हो गए थे और उनकी लोकेशन नहीं मिल पा रही थी. नेपाल पुलिस ने संदीप की गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल की मदद ली. फिर इंटरपोल ने संदीप के खिलाफ ‘डिफ्यूजन’ नोटिस जारी किया था. कुछ दिनों के इंतजार के बाद जब संदीप काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरे, तो पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

उधर गिरफ्तारी वारंट जारी होने के तुरंत बाद नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAN) ने भी संदीप को निलंबित कर दिया था. हालांकि संदीप लामिछाने को जनवरी 2023 में बड़ी राहत मिली थी और वह जमानत पर रिहा कर दिए गए थे. उसके बाद संदीप लामिछाने ने फिर से इंटरनेशनल और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में वापसी की थी. पिछले साल काठमांडू में गिरफ्तार होने से कुछ समय पहले, लामिछाने ने फेसबुक पर लिखा था कि वह जांच के सभी चरणों में पूरा सहयोग करेंगे और अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेंगे. संदीप ने इस मामले को तब ‘साजिश और गलत आरोप’ करार दिया था.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14714 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − nine =