Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

’अग्नि सुरक्षा एवं आपदा प्रबन्धन’’विषय पर मीटिंग का आयोजन

इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन मु0नगर चैप्टर द्वारा होटल सोलिटेयर इन्न,मेरठ रोड,मुजफ्फरनगर में एक जनरल मीटिंग का आयोजन औद्योगिक इकाईयों में ’’अग्नि सुरक्षा एवं आपदा प्रबन्धन’’विषय पर किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्री रमाशंकर तिवारी(मुख्य अग्निशमन अधिकारी,मु0नगर) एवं मुख्य वक्ता के रूप में श्री आर0सी0 सक्सेना (आपदा प्रबन्धन विशेषज्ञ,ि़त्रवेणी एल्को लि0,मु0नगर) उपस्थित रहे। बैठक का शुभारम्भ आई0आई0ए0 मु0नगर चैप्टर के चेयरमैन श्री पंकज अग्रवाल  द्वारा मुख्य अतिथि व मुख्य वक्ता को बुके देकर एवं उपस्थित सभी सदस्यों का स्वागत करके किया गया।
मुख्य वक्ता श्री आर0सी0 सक्सेना  ने बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों को औद्योगिक इकाईयों में अग्नि सुरक्षा एवं आपदा प्रबन्धन पर पॉवर पॉईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।

मुख्य अतिथि श्री रमाशंकर तिवारी  ने अपने सम्बोधन में कहा कि औद्योगिक इकाईयों के लिए अग्नि सुरक्षा एवं उससे सम्बन्धित सभी यन्त्रों का होना अति आवश्यक है। उन्होने बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों को विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की पुरी प्रक्रिया को विस्तार से समझाया। उन्होने यह भी बताया कि सरकार द्वारा अग्नि दुर्घटना से बचाव हेतु डायल 112 न0 जनहित में जारी किया गया है जिस पर कॉल करके तत्काल सहायता प्राप्त होगी। उन्होने यह भी जानकरी दी कि दिनांक 14-01-20 से 15-02-20 तक सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार को प्रातः 11ः00 बजे से सायं 04ः00 बजे तक एन0ओ0सी0 एवं अन्य किसी भी प्रकार की समस्या के निवारण हेतु अधिकारीगण अपने कार्यालय में बैठेंगे और समस्याओं को सुनेगें।

आई0आई0ए0 सहारनपुर डिविजन के डिविजनल चेयरमैन श्री कुश पुरी  ने अपने सम्बोधन में कहा कि अग्नि दुर्घटनाओं से जान माल की बहुत हानि होती है इससे बचाव के लिए प्रत्येक प्रतिष्ठान में व्यक्तियों को अग्निशमन से सम्बन्धित सभी यंत्रों एवं उनके प्रयोग की जानकारी होना अति आवश्यक है।

बैठक में आई0आई0ए0 मु0नगर के चैप्टर चेयरमैन श्री पंकज अग्रवालने उपस्थित सभी उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि औद्योगिक इकाईयों में अग्नि सुरक्षा एंव उससे सम्बन्धित यंत्रों का होना अति आवश्यक है। श्री पंकज अग्रवाल  ने यह भी कहा कि औद्योगिक इकाईयों में कार्यरत व्यक्तियों को अग्निशमन से सम्बन्धित प्रशिक्षण भी दिया जाना चाहिए जिससे कि वें दुर्घटना होने पर अग्निशमन यंत्रों का सही प्रकार से प्रयोग कर सके। बैठक के अन्त में श्री पंकज अग्रवाल जी ने बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों एवं अधिकारियों का आभार व्यक्त किया।

बैठक के दौरान बीच बीच में उपस्थित उद्यमियों द्वारा अग्नि सुरक्षा से सम्बन्धित प्रश्न भी पुछे गये जिनका श्री रमाशंकर तिवारी व श्री आर0सी0 सक्सेना जी द्वारा समाधान किया गया। बैठक का संचालन आई0आई0ए0 मु0नगर चैप्टर के सचिव श्री मनीष जैन ने किया।

बैठक में सर्वश्री अनुज स्वरूप बंसल,पंकज जैन,उमेश गोयल,अमित जैन,सन्दीप जैन,मनीष भाटिया, तरूण गुप्ता,सुधीर गोयल, विपुल भरटनागर,सन्दीप गुप्ता,राज शाह,नवीन जैन,यश्पाल सिंह,जगमोहन गोयल,नरदेव वर्मा,संजीव मित्तल,पंकज मोहन गर्ग,पराग जैन,श्यामलाल तनेजा,नितिन सिंघल,सुनील अग्रवाल,धर्मेन्द्र वत्स, सुधीर अग्रवाल,कपिल मित्तल,कौशल अग्रवाल,गजेश गिरधर,आचमन गोयल आदि अनेको उद्यमी उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15074 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − six =