वैश्विक

Russia vs Ukraine Military: हमले के बीच Zelensky ने कीव छोड़ने के अमेरिकी प्रस्ताव को किया खारिज

Ukraine: राष्ट्रपति Volodymyr Zelensky को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था लेकिन जेलेंस्की ने ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया है.अमेरिकी खुफिया विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि यहां युद्ध चल रहा है मुझे गोला बारूद चाहिए, यात्रा नहीं. अधिकारी ने जेलेंस्की को जोशीला व्यक्ति बताते हुये उनकी तारीफ भी की.

अमेरिकी खूफिया विभाग का दावा है कि रूस के दूसरे इल्युशीन 1आई-76 सैन्य परिवहन विमान को बिला सेरकवा के निकट यूक्रेनी सेना ने मार गिराया है. यह स्थान राजधानी कीव से 85 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. यूक्रेन में जमीनी हकीकत पर निगाह रखने वाले दो अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को यूक्रेन की सेना ने कहा था कि उसने रूस के एक सैन्य परिवहन विमान को मार गिराया है.

आई-76 भारी परिवहन विमान कोमार गिराया गया

सेना के जनरल स्टॉफ की ओर से जारी बयान के अनुसार पहले 1आई-76 भारी परिवहन विमान को कीव के दक्षिण में स्थित शहर वासेकीव के निकट मार गिराया गया है. हालांकि इस तरह के दावों पर रूस की सेना ने किसी भी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की है और हमारे सूत्रों से खबर की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है.

गौरतलब है कि रूसी हमलों और राजधानी कीव के घिरने के बाद भी यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की देश में डटे हुए हैं. उन्होंने एक वीडियो के जरिए इसकी पुष्टि की थी. शुक्रवार रात को जारी वीडियो में जेलेंस्की ने कहा कि हम यहां कीव में हैं और यूक्रेन की रक्षा कर रहे हैं.” 

इससे पहले एक अन्य वीडियो में उन्होंने कहा, ‘मैं यूक्रेन में हूं. मेरा परिवार यूक्रेन में है. मेरे बच्चे यूक्रेन में हैं. वे गद्दार नहीं हैं. वे यूक्रेन के नागरिक हैं. हमें जानकारी मिली है कि दुश्मन (रूस) के पहले टारगेट पर मैं हूं और मेरा परिवार दूसरे नंबर का टारगेट पर है.’

भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि बिना किसी खास वजह के बॉर्डर एरिया के आसपास जानें से बचें. MEA की ओर से ट्वीट करके कहा गया है कि सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे बॉर्डर पोस्ट पर भारत सरकार के अधिकारियों के साथ पूर्व समन्वय के बिना किसी भी बॉर्डर पोस्ट पर न जाएं.

मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी

इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के लिए शनिवार सुबह मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी. वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने बताया कि उड़ान संख्या एआई1943 ने तड़के करीब तीन बजकर 40 मिनट पर मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी और उसके भारतीय समयानुसार सुबह करीब दस बजे बुखारेस्ट हवाईअड्डे पर पहुंचने की संभावना है.

जो भी भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गये हैं, उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जायेंगे ताकि उन्हें एअर इंडिया की उड़ानों के जरिए स्वदेश लाया जा सके. एअर इंडिया यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए शनिवार को और उड़ानें संचालित करेगी.

देश का हवाई क्षेत्र बंद

बृहस्पतिवार को यूक्रेन के अधिकारियों ने यात्री विमानों के परिचालन के लिए अपने देश का हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था, इसलिए भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए ये उड़ानें बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से परिचालित की जा रही हैं. अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में फिलहाल करीब 20,000 भारतीय फंसे हुए हैं जिनमें ज्यादातर विद्यार्थी हैं. 

यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने से पहले एअर इंडिया ने 22 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए एक विमान भेजा था जिसमें 240 लोगों को भारत वापस लाया गया था। उसने 24 और 26 फरवरी को दो और उड़ानों के संचालन की योजना बनायी थी लेकिन रूस के 24 फरवरी को आक्रमण शुरू करने और इसके बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण ऐसा नहीं किया जा सका.

सैन्य बलों की तुलना: Russia vs Ukraine Military Expenditure

रूस और यूक्रेन में खूनी जंग के बीच दोनों देशों के हथियारों और सैन्य बलों की तुलना की जा रही है. रूस का सैन्य खर्च (Russia Military Expenditure) यूक्रेन (Ukraine) के मुकाबले करीब 10 गुना ज्यादा है. वैश्विक प्रतिभूतियों पर एक स्वतंत्र संसाधन स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) के आंकड़ों से पता चलता है कि रूस ने 2020 में सैन्य संबंधी खर्चों पर करीब 61.7 बिलियन डॉलर खर्च किए.

यह 2020 में यूक्रेन की ओर से किए गए सैन्य खर्च से लगभग दस गुना अधिक है. पिछले 5 सालों में रूस ने वार्षिक आधार पर अपनी सैन्य क्षमता के निर्माण पर 60 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए हैं. इस बीच यूक्रेन का खर्च 2016 में 2.9 बिलियन डॉलर से लगभग दोगुना होकर 2020 में 5.9 बिलियन डॉलर हुआ है.

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15074 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + thirteen =