उत्तर प्रदेश

Saharanpur News: IOCL की पाइप लाइन से 1 लाख लीटर तेल की चोरी, Muzaffarnagar के खाद्य आपूर्ति विभाग  के दो बाबू की संलिप्तता

Saharanpur News: Saharanpur Police ने राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंधमारी कर इंडियन ऑयल कॉपोरेशन लिमिटेड की पाइप लाइन को ब्रेक कर 1 लाख लीटर पेट्रोल और डीजल चुराने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 08 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस को आरोपियों के पास से भारी मात्रा में ऑयल चुराने में प्रयोग की जाने वाली सामग्री भी बरामद की है। पुलिस का कहना है कि यह गिरोह करीब 2 साल से IOCL की पाइप लाइन में सेंधमारी कर ऑयल चुराता था।

आरोपियों का नेटवर्क मुजफ्फरनगर और उत्तराखंड के कई जिलों में फैला हुआ है। पूछताछ में मुजफ्फरनगर के खाद्य आपूर्ति विभाग  के दो बाबू की संलिप्तता भी बताई जा रही है। ऑयल चोरी के मामले में करीब 24 लोगों के होने की आशंका जताई जा रही है।

एसएसपी आकाश तोमर  ने बताया कि पानीपत से  की दो लाइन कुरुक्षेत्र व अंबाला और हरिद्वार व बाहदराबाद की ओर बिछी हुई है। IOCL के अधिकारियों को हरिद्वार और बाहदराबाद की ओर जानी वाली लाइन में पिछले कुछ समय से ऑयल का प्रेशर कम दिखाई दे रहा था, जिसके बाद IOCL के अधिकारी यूपी और उत्तराखंड के डीजीपी से मिले और मामले से अवगत कराया।

जिसके बाद सहारनपुर पुलिस को मामले की छानबीन सौपी गई। पुलिस दो माह की छानबीन के बाद ऑयल चुराने वाले गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। अभी अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है।

पानीपत रिफाइनरी से हरिद्वार और बाहदराबाद तक पाइप लाइन बिछी हुई है। इन पाइल लाइन के जरिए ही पेट्रोल और डीजल की सप्लाई रुड़की डिपो  में की जाती है। जिसके बाद यहां से टैंकरों में तेल भरकर पेट्रोल पंपों पर सप्लाई किया जाता है।

Panipat Refinery की पाइप लाइन सहारनपुर के कई क्षेत्रों से होकर गुजर रही है, जिसमें सरसावा और अगवानेहड़ा गांव के जंगल से होकर यह पाइप लाइन गुजर रही है। आरोपित काफी समय से पाइन लाइन को काटकर तेल की चोरी कर रहे थे। सहारनपुर में ही तेल चोरी हो रही थी, जिसकी शिकायत रिफाइनरी  के कुछ अधिकारियों ने सहारनपुर पुलिस  से की थी।

पुलिस को पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह खेतों में पाइप लाइन में सुराग कर करीब 3 इंच मोटा एक नोजल लगा देते थे। उसके ऊपर एक टंकी फिट करते थे। रात के समय वह टैंकरों और ड्रमों में ऑयल भरते थे और उत्तराखंड के लक्सर, रुडकी, भगवानपुर में सप्लाई करते थे। तेल चोरी का यह सिलसिल करीब 02 सालों से चल रहा था।

मुजफ्फरनगर और लक्सर में कई बायो डीजल पंप अवैध रूप से चल रहे हैं। जिनको यह चोरी के तेल की सप्लाई करते थे। मुजफ्फरनगर के भोपा में संचालित एक पेट्रोल करीब दो साल से किसी भी कंपनी से तेल नहीं खरीद रहा था। वह इन गिरोह के सदस्यों से औने-पौने दाम में पेट्रोल-डीजल खरीदता था और बेचता था। पुलिस ने छापेमारी के दौरान पेट्रोल पंप से करीब 40 लाख रुपये का तेल बरामद हुआ है।

एसएसपी आकाश तोमर के अनुसार पुलिस को पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि मुजफ्फनगर के डीएसओ विभाग  के दो बाबू उनके काम में मदद करते थे। वह प्रतिमाह मोटा पैसा गिरोह के सदस्यों से लेते थे। पुलिस इस मामले में बाबू की सीडीआर निकलवा रही है। वहीं रिलायंस और वोडफोन के टॉवरों के कर्मचारियों से भी यह गिरोह चोरी का तेल कम दामों में खरीदते थे और उनको उचित दामों में बेचते थे।

पुलिस ने गिरोह के 08 सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जिनमें संदीप, शुभम, गुरमीत उर्फ काला, अजय, भूपेंद्र, शुभम, अजीत व उदित शामिल है। गिरोह का सरगना संदीप है। जिस पर पहले भी तेल चोरी के मामले हरियाणा में दर्ज है। वहां से आकर उसने यूपी और उत्तराखंड में अपना नेटवर्क खड़ा किया।

एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि मामला राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है। वहीं, तीन पहलूओं पर जांच और कार्रवाई की जाएगी। पहले में गैंगस्टर और NSA लगाकर इनकी संपत्ति की कुर्की की जाएगी। दूसरी सरकारी विभागों के लोगों की संलिप्तता की भी जांच की जाएगी। तीसरी पहलू पर मोबाइल टॉवर के कर्मचारियों की जांच की जा रही है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 14898 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 1 =