Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

गौरव टिकैत के पहुंचते ही ऑक्सीजन फैक्ट्रियों पर मचा हंगामा, दो दिन पहले भी हुई थी एक दरोगा की पिटाई

अफसरों ने भरवा दिए दर्जनों ऑक्सीजन सिलेंडर, किसी के घर मिलेगा सिलेंडर का भण्डारण तो होगा मुकदमा दर्ज
मुजफ्फरनगर। कोरोना काल में पूरे देश में ही ऑक्सीजन सिलेंडर की मारामारी मची हुई है, इस मारामारी के बीच मुजफ्फरनगर में जिला प्रशासन ने आदेश जारी किया है कि यदि किसी व्यक्ति ने अपने घर में ऑक्सीजन सिलेंडर का भंडारण किया तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी

मुजफ्फरनगर में ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए आईटीआई समेत ऑक्सीजन फैक्ट्रियों के आसपास रोज घमासान हो रहा है, आज देर रात फिर उस समय वहां हंगामा हो गया जब भारतीय किसान यूनियन की युवा शाखा के अध्यक्ष गौरव टिकैत अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंच गए।

अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 आलोक कुमार ने एक आदेश जारी करते हए बताया कि कोविड-19 के तेज गति से संक्रमण फैलने के कारण जनपद में आक्सीजन की मांग में अतिरिक्त वृद्धि हुई है । होम आईसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिये आक्सीजन सिलेण्डर की मांग की जा रही है।

उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों को आक्सीजन दिये जाने के सम्बन्ध में चिकित्सा विज्ञान के अनुसार पूर्णतः प्रशिक्षित परामर्शदाता के परामर्श के उपरान्त ही आक्सीजन दिया जाना उचित होता है । कतिपय सूत्रों से यह संज्ञान में आया है कि कुछ व्यक्तियों द्वारा भविष्य में आक्सीजन की मांग पडने की प्रत्याशा के आधार पर अनुचित रूप से आक्सीजन सिलेण्डरों का भण्डारण किया जा रहा है ।

इसके अतिरिक्त आक्सीजन पर आश्रित मरीजों के स्वस्थ होने के उपरान्त भी किसी प्रकार की अनहोनी होने की दशा के दृष्टिकोण से आक्सीजन सिलेण्डरों को अवैध प्रकार से अपने नियंत्रण में अनावश्यक रूप से रखा जा रहा है, जिस कारण कोरोना संक्रमित मरीजों को आक्सीजन प्रदान करने के कार्य में अनावश्यक बाधा उत्पन्न हो रही है ।

उन्होने कहा कि समस्त जनसामान्य को निर्देशित किया जाता है कि सभी नागरिक कोविड-19 महामारी के नियंत्रण में सहयोग प्रदान करें और किसी भी प्रकार से अनावश्यक रूप से आक्सीजन सिलेण्डरों का भण्डारण अथवा नियंत्रण न करें और उपयोग न होने की दशा में यथाविधि सम्बन्धित तहसीलदार को प्राप्त अथवा जमा करने की जानकारी उपलब्ध करा दें ।

किसी नागरिक के पास अवैध रूप से आक्सीजन सिलेण्डर होने की जानकारी स्वयं आक्सीजन सिलेण्डर धारक अथवा अन्य व्यक्ति द्वारा जिला कन्ट्रोल रूम के दूरभाष संख्या-मो0नम्बर-9412210080 व 0131-2436918 पर भी उपलब्ध कराई जा सकती है । यदि किसी नागरिक के नियंत्रण में अनावश्यक रूप से आक्सीजन सिलेण्डर पाया जाता है तो ऐसे व्यक्तिध्व्यक्तियों के विरूद्ध आपदा प्रबन्धन अधिनियम, महामारी अधिनियम तथा भारतीय दंड संहिता एवं भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।

प्रशासन के इस आदेश के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर भरने वाली फैक्ट्री और उसके आसपास लोगों का जमावड़ा 24 घंटे जमा हुआ है और वहां लगातार हंगामे की स्थिति बनी हुई है।

भारी पुलिस बल भी वहां तैनात किया गया है। आज देर रात उस समय वहां फिर हंगामा हो गया जब भारतीय किसान यूनियन की युवा शाखा के अध्यक्ष और भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत के पुत्र गौरव टिकैत अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंच गए। गौरव टिकैत के वहां पहुंचने के बाद हंगामा मच गया और सिटी मजिस्ट्रेट और सीओ सिटी समेत भारी पुलिस फोर्स को मौके पर पहुंचना पड़ा।

बताया जाता है कि गौरव टिकैत वहां घंटों से परेशान लोगों की शिकायत पर पहुंचे थे, जिसके बाद अफसरों ने उनके कहने पर आनन फानन में दो दर्जन से ज्यादा सिलेंडर भरवा दिए। गौरव टिकैत 2 दिन पहले भी वहां पहुंचे थे तो बताया जाता है कि एक दरोगा ने उनसे अभद्र व्यवहार कर दिया था जिस पर गौरव टिकैत और उनके साथियों ने दरोगा की जमकर पिटाई भी कर दी थी।

मौके पर एसपी सिटी समेत सभी पुलिस अफसर पहुंच गए थे। आज गौरव टिकैत के फिर वहां पहुंचने के बाद अफरा तफरी मच गई थी।
गौरव टिकैत ने बताया कि लगातार मुजफ्फरनगर में ऑक्सीजन के लिए आम नागरिक परेशान हो रहे हैं ,दिन भर शिकायतें आती हैं

गांव से सुबह से आये लोग रात तक यहाँ परेशान होते हैं, जिसके कारण वे वहां आए थे, जिसके बाद सभी लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर दिलवाए गए हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि प्रशासन ने आम नागरिकों को ऑक्सीजन सिलेंडर दिलवाने की व्यवस्था सुचारू नहीं की और लोगों को इसी तरह परेशान करना जारी रखा तो भारतीय किसान यूनियन जल्द ही इनका इलाज करेंगी।

गौरव टिकैत ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सिसौली समेत कई गांव में पीएचसी बनी खड़ी हुई है लेकिन वहां ताले लटके हुए हैं, कोई कर्मचारी नियुक्त नहीं है, जबकि इस कोरोना काल में आम आदमी को बिस्तर मिलने में भी परेशानी आ रही है

उन्होंने चेतावनी दी कि प्रशासन ने यदि जल्द ही ग्रामीण क्षेत्रों में बंद पड़ी पीएचसी को चालू नहीं किया, उन पर मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति नहीं की, तो किसान यूनियन उनका ताला तोड़कर वहां खाट गिरवा देगी और ग्रामीण इलाके के डॉक्टरों से ग्रामीणों का ईलाज करवाएगी और प्रशासन से वहां सिलेंडर का इंतजाम करवाएगी।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × five =