खेल जगत

2012 में भारत को विश्व कप जिताने वाले उनमुक्त चंद ने महज़ 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया

2012 में अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 विश्व कप जिताने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज उनमुक्त चंद ने महज़ 28 साल की उम्र में भारतीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उनमुक्त ने 2012 में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जिताया था. उन्होंने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी भी खेली थी, और इसके बाद उन्हें भारतीय क्रिकेट का भविष्य कहा जाने लगा था. 

हालांकि, उनमुक्त घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं दिखा सके और इसी कारण उन्हें भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना का मौका नहीं मिल सका. वह आईपीएल में दिल्ली और मुंबई के लिए खेले हैं. 

उनमुक्त ने आज एक ट्वीट कर फैंस को जानकारी दी कि अब उनके जीवन की नई यात्रा शुरू हो रही है. उन्होंने अपनी पुरानी यादों का एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें उनके क्रिकेट करियर के स्वर्णिम दिनों की फोटो लगी हुई है. उनमुक्त एक वक्त पर भारतीय क्रिकेट के भविष्य माने जा रहे थे, लेकिन ये टैलेंटेड बल्लेबाज तेजी से अर्श से फर्श पर आया और अब महज 28 की उम्र में ही उन्होंने भारतीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है.

उनमुक्त ने भारत में काफी क्रिकेट खेला है. उन्होंने 67 फर्स्ट क्लास मैचों में 31.57 की औसत से 3,379 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से आठ शतक और 16 अर्धशतक निकले. इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 151 रन रहा. वहीं लिस्ट ए के 120 मैचों में उनमुक्त के नाम 41.33 की औसत से 4505 रन रहे. इस फॉर्मेट में उन्होंने सात शतक और 32 अर्धशतक जड़े. वहीं 77 टी20 मैचों में उनके नाम तीन शतकों के साथ 1565 रन हैं. 

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + 5 =