खबरें अब तक...

समाचार

जनपद मुजफ्फरनगर के उघोगो व उघमियों का हिमाचल प्रदेश में स्वागत हैः मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश1 9 |
मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि उ0प्र0 में उघोग जगत में बहुत बडा इन्वैस्टर मीट आयेजित किया गया था। जिसमें बहुत बडी तादात में एमओयू साईन हुए है। उन्होने कहा कि इसका बहुत बडा फायदा उ0प्र0 की जनता को होगा। उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश भी जल्द ही ऐसा ही इन्वैस्टर मीट आयेजित कराने पर विचार कर रहा है। हिमाचल प्रदेश में उघोग जगत का बढावा देने के लिए नये नये मार्ग विकसित किये जा रहे है। मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश श्री जय राम ठाकुर आज पुलिस लाईन सभागार में इडिंयन इन्डस्ट्रीस एसेसियेशन के पदाधिकारियों के साथ उधोगों को बढावा देने व उधोगो को नये आयाम तक पहुचाने के सम्बन्ध में बैठक कर रहे थे। मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश ने उघमियां से कहा कि हिमाचल में 3-4 सैक्टर में उघोगो के बढावा दिया जा सकता है। उन्होने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र काफी सम्भावनाएं है, उस पर निवेश किया जा सकता हे। उन्होने कहा कि वहां की आबो हवा वातावरण बहुत अच्छा है, ईको टूरिज्म के बढावा/निवेश करना अच्छा रहेगा। उन्होने कहा कि फार्मा इन्डस्ट्री में काफी सम्भावनाएं है। उन्होने कहा कि हम उनको प्रमोट करेगे। उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने उघम लगाने में आने वाली कठिनाईयों का सरलीकरण किया है। जिससे उघम लगाने में उघिमियों को दिक्कतो ंका समाना नही करना पडेगा। उन्होने कहा अब प्रदेश में आवगमन सुविधा बढी है। उन्होने उघमियों से कहा कि मै यहां आकर बहुत प्रसन्न हूूं। उन्होने उघमियों को हिमाचल आने का न्यौता भी दिया। उन्होने कहा कि वहां आकर अधिकारियों के साथ बैठक करके अपने अपने विचार व सम्भावनाओं साझा करे ताकि उघोगो के बढावा दिया जा सके। उन्होने कहा कि हिमाचल में 24 घण्टे बिजली की सुविधा है और पॉवर सैक्टर में काफी सम्भावनाए है। विधायक कपिल देव अग्रवाल व मा0 विधायक संगीत सोम ने भी मा0 मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश को धन्यवाद देते हुए अपने विचार रखते हुए कहा कि उघमी हिमाचल में उधोगो के लगाने के लिए सम्भावनाएं तलाश रहे है। मा0 मुख्यमंत्री आपकी पूरी सहायता करेगे। उन्होने कहा कि उघमियों की समस्याअयो का निराकरण भी किया जायेगा। उन्हे किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नही आने दी जायेगी। जिलाधिकारी राजीव शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में उघोग स्थापित होने से उघोगों व उघमियों के लिए नया द्वार खुलेगा। उन्होने कहा कि जनपद के उधमियों में उघमिता है। उन्हे पता है कि उघोगो के बढावा देने के लिए क्या किया जाना चाहिए। उन्होने कहा कि हमे पूर्ण आशा ही नही विश्वास है कि मा0 मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश द्वारा उधोगो को दी जाने वाली आधारभूत सुविधाए प्रदान की जायेगी। इडिंयन इन्डस्ट्रीस एसेसियेशन के चेयरमैन कुश पुरी ने कहा कि आपका यह संदेश दूर दूर तक पहुचाया जायेगा। उन्होने कहा कि उघमिता व उघमियों पर विश्वास के लिए एसेसियेशन आपको धन्यवाद देता है। ओर आशा करते हे कि उ0प्र0, व मुजफ्फरनगर की तरह ही हिमाचल प्रदेश में भी हमारे उघोगो के पूर्ण सुविधाए व सहयोग प्रदान किया जायेगां। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार, जीएम डीआई, सहित एसेसियेशन के पदाधिकारी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

श्रद्धालुओं का आना हुआ आरम्भ2 10 |
शुकतीर्थ। महाभारतकालीन तीर्थ नगरी शुकतीर्थ में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर प्रतिवर्ष ज़िला पँचायत की ओर से आयोजित किये जाने वाले गंगा स्नान मेले में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है भैंसा -बोगी , ट्रेक्टर- ट्रॉलियों के साथ ग्रामीण अंचल से परिवार के संग श्रद्धालु शुकतीर्थ (शुक्रताल )पहुंचने लगे हैं धार्मिक आस्था के साथ साथ स्नान मेला ग्रामीण सँस्कृति की झलक भी प्रस्तुत करता रहा है ।बदलते सामाजिक परिवेश में मेले के तौर तरीकों में बदलाव ज़रूर आया है किन्तु आज भी ये मेला अपनी पारम्परिक पहचान को बनाये हुए है सिकुड़ते मेला स्थल को लेकर भाजपा युवा नेता अमित राठी ने चिंता प्रकट करते हुवे मेला ग्राऊंड के विस्तार करने की मांग प्रशासन से की है तथा कृषि प्रदर्शनी सहित दंगल,कबड्डी,वालीबॉल अन्य खेल प्रतियोगिताओं व सांकृतिक कार्यक्रम के आयोजन के प्रयास भी किये हैं मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के लेकर प्रशासन ने बड़े इंतजामो के दावे किये हैं गंगा घाट की सफाई गंगा पर बने शुकदेव सेतु की मरम्मत व पुताई तथा सौन्दर्यकरण पर जहाँ नज़र रहेगी वहीं मेले के दौरान यातायात व्यवस्था, महिलाओं के साथ छेड़छाड़,चेन स्नेचिंग की घटनायें ,पार्किंग व्यवस्था, अस्थाई शौचालय आदि व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासन के लिये चुनौती रहेगी।

वाकथान दौड़ का आयोजन3 7 |
मुज़फ्फरनगर।मुज़फ्फरनगर में सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए लाखों लोगों की स्मृति व उन्हें श्रद्धांजलि देने को परिवहन विभाग व यातायात पुलिस ने वाकथान दौड़ आयेजन किया। दौड़ में जहां स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया।
आज मुज़फ्फरनगर मेरठ मार्ग स्थित एआरटीओ कार्यालय पर परिवहन विभाग व यातायात पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में वाकथान दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें करीब १५० स्कूली बच्चो व शहर व जनपद के गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। एआरटीओ राजीव बंसल व एआरएम बी बी अग्रवाल एवं एआरटीओ विनीत मिश्रा व पीटीओ दलबीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर बच्चों को रवाना किया। बच्चे सम्भागीय परिवहन कार्यालय से मेरठ रॉड को होते हुए वहलना चोक तक पहुंचे।
तो वही इसी ओर शामिल अधिकारियों ने सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी की। एआरटीओ राजीव बंसल ने कहा कि वाहन सावधानी पूर्वक चलाना चाहिए, जिससे किसी भी प्रकार की सड़क दुर्घटना से बचा जा सके। तो वहीं एआरएम बी बी अग्रवाल ने कहा कि सड़क दुर्घटना में यदि किसी व्यक्ति की मौत होती है तो उसका पूरा परिवार बिखर जाता है। वही परिवार के साथ सामने आर्थिक संकट भी पैदा हो जाता है। इस दौरान यात्रा में स्टेडियम के कोच व ट्रैफिक पुलिस के साथ गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

सूदखोरों से तंग महिला ने दी जान

मुजफ्फरनगर। सूदखोरों की दबंगता से तंग आकर महिला ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली। ब्याज के पैसे मांगने आये आरोपियों ने घर में घुसकर मृतका व उसके दो बेटों से मारपीट की थी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। कांशीराम आवास विकास कालोनी निवासी पीयूष गुप्ता का आरोप है कि उसके घर में रामकिशन निवासी कांशीराम आवास व अनिल तिवारी खादरवाला आये। दोनों ने उधार के पैसे मांगने शुरु कर दिये। आरोपियों ने अपने साथी सचिन, लाला व अन्य के पैसे भी मांगे। आरोप है कि आरोपियों ने बताया कि हजारों की रकम ब्याज लगकर लाखों हो गये। पैसे न देने पर आरोपियों ने उसकी माता व छोटे भाई से मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी। आरोपियों की दबंगता के कारण पुरा परिवार सहम गया। कुछ समय पश्चात उसका छोटा भाई व मां अनुराधा गुप्ता तंग आकर कालोनी के पीछे ट्रेन की पटरियों पर चली गयी। छोटा भाई वापस लौट आया, लेकिन मां नहीं लौटी। रात में उसके मोबाइल पर नई मंडी पुलिस का फोन आया कि उसकी मां का शव रेशू विहार फाटक के समीप पड़ा हुआ है। आरोप है कि आरोपियों से तंग आकर मां ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने शव का पंचनामा भी भरा था। थाना सिविल लाइन पुलिस ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करते हुए एक आरोपी रामकिशन को गिरफ्तार कर लिया है।

मदरसे में छात्र ने साथी के सीने में घोंपा छुरा, आरोपी हिरासत में
मुजफ्फरनगर। सिविल लाइन क्षेत्र में एक मदरसे में छात्र ने सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया। छात्र ने साथी के साथ कहासुनी होने के बाद उसके सीने में बेरहमी से छुरा घोंप दिया। गंभीर हालत में छात्र को मेरठ रेफर किया गया है। वहीं पुलिस ने आरोपी छात्र को हिरासत में ले लिया है। सरवट गांव में स्थित एक मदरसे में पढ़ रहे शाहपुर थाना क्षेत्र के गांव बसधाड़ा निवासी 13 वर्षीय छात्र फैज पुत्र शमशाद के साथ देर रात यह घटना घटी। दिन में किसी बात को लेकर मदरसे में ही पढ़ने वाले एक छात्र से उसकी कहासुनी हो गई थी। इसी को लेकर हमलावर छात्र ने देर रात फैज के कमरे में घुस कर उसके सीने में छुरा घोंप दिया। सूचना पर पुलिस ने उसे जिला चिकित्सालय भर्ती कराया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसकी नाजुक अवस्था को देखते हुए उसे मेरठ रेफर कर दिया गया। पुलिस आरोपी हमलावर छात्र को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ कर रही है। घायल छात्र की हालत गंभीर बनी हुई है।

संदिग्ध बांग्लादेशी छात्र ने किया आधार कार्ड बनवाने का प्रयास
मुजफ्फरनगर। शहर से सटे गांव में स्थित मदरसे के एक छात्र ने खुद को पश्चिम बंगाल का निवासी बताते हुए जिला महिला अस्पताल में स्थित सेंटर से अपना आधार कार्ड बनवाने का प्रयास किया। भनक लगने पर इंटेलीजेंस ने सक्रियता दिखाते हुए तत्काल प्रभाव से आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया को न केवल रुकवा दिया, बल्कि पश्चिम बंगाल सरकार को पत्र लिखकर आरोपी छात्र के नाम-पते की पुष्टि करने को कहा है। वहीं, मामले का खुलासा होने पर आधार कार्ड सेंटर चलाने वाला युवक भूमिगत हो गया है।
नई मंडी कोतवाली क्षेत्र के शहर से सटे गांव में स्थित मदरसे में पढ़ने वाले एक छात्र ने कुछ समय पूर्व जिला महिला अस्पताल में संचालित सेंटर पर आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था। आवेदन में छात्र ने खुद को पश्चिम बंगाल का निवासी बताया था। सूत्रों के अनुसार पश्चिम बंगाल के संदिग्ध छात्र द्वारा आधार कार्ड बनवाने की जानकारी मिलते ही इंटेलीजेंस सक्रिय हो गई और तत्काल प्रभाव से उसके बारे में जानकारी हासिल की। इसमें छात्र को लेकर कई विरोधाभासी तथ्य सामने आने पर तत्काल प्रभाव से छात्र के आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया को रुकवा दिया गया। इसके साथ ही इंटेलीजेंस ने दीवाली से ठीक पहले इस बाबत पश्चिम बंगाल सरकार को पत्र लिखकर छात्र का नाम-पता बताते हुए उसके बारे में जानकारी मुहैया कराने का अनुरोध किया है। सूत्रों के अनुसार, खुफिया विभाग ने आरोपी छात्र को हिरासत में लेते हुए कई दिन तक लगातार उसके बारे में जानकारी लेने के साथ ही पूछताछ भी की है। उधर, मामले का खुलासा होने के बाद जिला महिला अस्पताल में लगे सेंटर का संचालक सेंटर को ताला लगाकर भूमिगत हो गया है। करीब एक हफ्ते से उक्त सेंटर बंद ही पड़ा हुआ है। इस संवेदनशील मामले में पुलिस के अफसर अभी कुछ भी कहने से बच रहे हैं। एसपी सिटी ओमवीर सिंह का कहना है कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है। यदि इंटेलीजेंस के स्तर से मामले में कार्रवाई की जा रही है तो वहीं के अफसर इस मामले में अधिक जानकारी दे सकते हैं।

नागरिक हुए गंदगी से परेशान4 5 |
मुजफ्फरनगर। सरवट रेलवे फाटक के निकट स्थित गली में बेहद गंदगी का साम्राज्य होने के कारण गली में रहने वाले नागरिक बेहद परेशान है। इस गली में वेसे तो सभी मकान बने हुए है पंरतु केवल एक प्लाट खाली है और इस प्लाट में जहां तहां से लोग गंदगी एवं कूडा डालते है जिस कारण प्लाट से उठती दुर्गन्ध की वजहसे लोगों का जीना मुहाल हो गया है पता चला है कि इस प्लाअ की गली की ओर वाली दीवार पूर्ण रूप से टूट चुकी है जो नागरिकों को यहां से ओन जाने में परेशानी का सबब बनी हुई है इस गली में एक डेयरी भी है जिससे निकलकर पशुओं का गोबर नालियों में बहता है इससे भी गली के नागरिक काफी परेशान है। इस संबंध में गली के नागरिक सरवट के प्रधान का ध्यान कई बार आकृष्ट करा चुके है लेकिन उनकी इस समस्या का अभी तक समाधान नहीं हो पाया है अतः गली के नागरिक प्रशासन एवं ग्राम प्रधान से जनहित में मांग करते है कि वे इस ओर अतिशीघ्र ध्यान देकर उनको राहत प्रदान कराये।

दिग्गज सगाई समारोह में पहुंचे5 5 | 6 6 |
पुरकाजी। सगाई समारोह मे दिग्गजो की शिरकत ग्रामीणो के बीच चर्चा का विषय बनी रही। क्षेत्र के गांव भैसानी मे आयोजित निजी कार्यक्रम मे योग गुरू स्वामी रामदेव, हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर,एडीजी मेरठ जोन प्रशान्त कुमार सहित अनेक विशिष्ट अतिथि सम्मलित रहे।
पुरकाजी क्षेत्र के गांव भैसानी निवासी समाजसेवी कपिल त्यागी के भतीजे गौरव के सगाई समारोह मे आज अनेक जानी-मानी हस्तियो ने शिरकत की। गांव भैसानी मे आयोजित निजी कार्यक्रम मे दिग्गजो के आगमन सम्बन्धित कार्यक्रम के मददेनजर पूर्व ही विभिन्न व्यवस्थाऐ सुनिश्चित कर दी गई थी। उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के गांव भैसानी निवासी समाजसेवी कपिल त्यागी के भतीजे गौरव त्यागी की शादी निकटवर्ती जनपद सहारनपुर के गांव जडौेेेेेेेेेेेेदा पांडा निवासी पूजा त्यागी पुत्री विनोद त्यागी के साथ के साथ हो रही है। 19 नवम्बर दिन सोमवार को यह शादी होगी तथा शादी समारोह के तहत आज दोपहर क्षेत्र के गांव भैसानी मे आयोजित सगाई कार्यक्रम मे वीवीआईपी का जमावडा रहा। जिसके चलते गांव भैसानी मे आयोजित सगाई समारोह मे योग गुरू बाबा रामदेव, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, एडीजी मेरठ जोन प्रशान्त कुमार, एडीजी बरेली जोन प्रेमप्रकाश, डीआईजी आगरा लव कुमार,फिल्म अभिनेता राहुल राय, नोएडा एसएसपी डा.अजयपाल शर्मा, सांसद डा.संजीव बालियान, विधायक कपिल देव अग्रवाल,सरधना विधायक ठा.संगीत सोम, विधायक प्रमोद उटवॉल, डीएम राजीव शर्मा, एसएसपी सुधीर कुमार सिह,एसपी सिटी ओमवीर सिह,सीओ सदर मौ.रिजवान, इंस्पैक्टर पुरकाजी व इंस्पैक्टर छपार सहित कई पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी तथा राजनीतिज्ञो सहित परिवारजनो मे जयद्रथ त्यागी,प्रमोद त्यागी, अशोक त्यागी तथा सोमदत्त त्यागी आदि सम्मलित रहे। गांव भैसानी मे सगाई समारोह मे पहुंचे योगगुरू बाबा रामदेव ने कहा कि राष्ट्र मे राम का कोेेेई विरोध नही है।कई वर्ष बीत चुके हैं। अब जल्द ही इसका समाधान निकलना चाहिए।

योग शिविर का आयोजन
मुजफ्फरनगर। भारतीय योग संस्थान के निशुल्क योग साधना केंद्र ग्रीन लैंड माडर्न जू० हाई स्कूल मुजफ्फर नगर में नैपूण्य कक्षा का आयोजन किया गया। सैकड़ों की संख्या में साधक एवं साधिकाओ ने भाग लिया।
सर्व प्रथम जिला प्रधान पवन सिंह बालियान ने ओउम् ध्वनि और गायत्री मंत्र से योग साधना शुरू कराई और हाथों व पैरों की सूक्ष्म क्रियाएँ कराई।तत्पश्चात संस्थान के प्रान्तीय कार्य कारिणी सदस्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने गरूड आसन,पादोत्तान आसन,चक्रासन व हस्त पादोत्तान आसन को करने की उचित विधि का स्वयं प्रदर्शन करके दिखाया। उन्होंने बताया कि आसन को उचित विधि से करने से ही अधिक लाभ प्राप्त होता है।सही विधि से व मनोयोग से साधना करने से हमारे शरीर में स्थित सभी प्रणालिया सुचारु रूप से कार्य करने लगती हैं और शरीर स्वस्थ बनता है।आज आसन और प्राणायाम को ही योग समझा जाता है जबकि असली योग तो आत्मा और परमात्मा का मेल है जिसका आनंद तो साधक ध्यान व समाधि लगाकर ही उठा सकता है।इस अवसर पर केंद्र प्रमुख राजसिह पुण्डीर,श्रीपाल,सुनील कुमार,सुधीर शर्मा, उदय वीर , यज्ञदत्त आर्य,प्रमोद कुमार उर्फ बिन्नी,राजपाल , रेखा शर्मा,अनीता ,मुनेश देवी,रजनी आदि साधक एवं साधिकाए उपस्थित रहे।

शिवसैनिको की बैठक सम्पन्न
मुजफ्फरनगर। शिवसेना प्रमुख उधव ठाकरे अयोध्या मे प्रस्तावित दो दिवसिय दौरे के मददेनजर शिवसेना नेताओ ने समीक्षा बैठक कर कार्यक्रम की सफलता पर चर्चा की। महावीर चौक स्थित शिवसेना कार्यालय पर आयोजित बैठक मे आगामी 24 व 25 नवम्बर को शिवसेना प्रमुख उधव ठाकरे के दो दिवसिय प्रस्तावित दौरे को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इस दौरान शिव सेना मंडल अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष सहित अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अखिल भारत हिन्दू महासभा की बैठक आयोजित
मुजफ्फरनगर। अखिल भारत हिन्दू महासभा उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष योगेन्द्र वर्मा ने जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अवगत कराते हुए बताया कि संगठन के प्रदेश कैम्प कार्यालय पर आज एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक मे अयोध्या मे भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण का रास्ता 24 व 25 नवम्बर को होने वाली रैली तय करेगी। हिन्दू महासभा श्रीराम जन्मभूमि मुकदमे की मुख्य पैरोकार है। हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश 24 व 25 नवम्बर को अयोध्या मे शिव सेना को अपना पूर्ण समर्थन देगी। बैठक मे मनीष चौधरी, कुंवर विवेक, महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्षा साक्षी वर्मा, विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश महामंत्री विनोद शर्मा, प्रदेश प्रवक्ता रेणु सिह, अरूण वर्मा, मनोज, गौरव, रूचि सिंह आदि उपस्थित रहे।

योग की दी जानकारी
मुजफ्फरनगर। नई दिल्ली में आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला में शहर के डॉ एमके तनेजा ने देशभर के चिकित्सकों को योग की जानकारी देते हुए विभिन्न आसनों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ से अवगत कराया।
योगा फॉर पब्लिक हेल्थ विषय पर हाल ही में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला में डॉ एमके तनेजा ने बताया कि भ्रामरी प्राणायाम से मानसिक एवं शारीरिक व्याधियों का आसान उपचार करने के साथ ही मानसिक तनाव और अन्य शारीरिक विकारों को दूर किया जा सकता है। उन्होंने ध्यान, योग व प्राणायाम के माध्यम से मानसिक व शारीरिक विकारों के उपचार की जानकारी देते हुए कहा कि ९५ प्रतिशत बीमारियां मस्तिष्क से शुरू होकर शरीर को बीमार बनाती हैं। योग और प्रणायाम से इसका स्थायी व सुरक्षित उपचार संभव है। उन्होंने बताया कि उन्हें अब अप्रैल में टैक्सास (अमेरिका) में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योगा सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है, जिसमें वे भारतीय योग से दुनिया को परिचित कराएंगे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one + 5 =