News
खबरें अब तक...

समाचार

लोगों को जागरूक किया जाए-राकेश टिकैत

मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया जाता है कि वर्तमान हालत में कोरोना वायरस दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है।
भारतीय किसान यूनियन गांव, गरीब, किसान से जुड़ा संगठन है ।आपका नैतिक दायित्व है कि संकट की इस घड़ी में मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, मुनादी के माध्यम से इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जाए कि यह ऐसी महामारी है जो छूट से फैलती है और व्यक्ति से व्यक्ति में फैलती है। सभी कार्यकर्ता गांव में लोक डाउन का पालन कराने हेतु समितिया गठित कर प्रशासनिक सहयोग ले ।लोगों को समझाएं कि इस बीमारी का उन्नत चिकित्सा वाले यूरोपीय देश भी कोई निदान नहीं खोज सके हैं। इसका बचाव ही मात्र इलाज है। घर में रहे, खुश रहें, स्वस्थ रहें, मस्त रहें इसी संदेश के साथ आप अपने कर्तव्यों का घर में रहकर निर्वाहन करे।

 

घर रहकर ही दी जायेगी बीमारी को मातः बाजार हुए बंद3 News 6 | 
मुजफ्फरनगर। जनपद की आबो हवा में देश के साथ-साथ कोरोना की दहशत पसर रही है लेकिन लोग इसके लिए तैयार भी दिख रहे है और लोगो में एक जज्बा भी बन रहा है कि किस तरह से इसका मुकाबला कर इस बीमारी को मात दी जाये। पुलिस प्रशासन के साथ-साथ आम नागरिक संकट की इस घडी में मिलकर साथ चलना चाह रहा है लेकिन कुछ नागरिक अभी भी इस स्थिति को बहुत हल्के में ले रहे है उनके लिए कोरोना को लेकर जानकारी का अभाव तो है ही साथ ही वो इसको कोई बड़ा संकट भी नहीं मान रहे है। जबकि स्थिति इससे कहीं जुदा है। जैसे ही आज शामली के कैराना में कोरोना पाजिटीव एक मरीज के मिलने की सूचना सोशल मीडिया पर आई इसके बाद तो मुजफ्फरनगर जिले में भी हड़कम्प की स्थिति बन गयी। खासकर उन लोगों में बेचैनी देखी गयी जो यह कह रहे थे कि कोरोना का मुजफ्फरनगर, शामली व आसपास के इलाकों में कोई असर नही है यह मुजफ्फरनगर से दूर की बीमारी है। शामली का केस सामने आते ही ऐसा माहौल बदला कि लोग घरों को भागने लगे। बाजार बंद हो गये पुलिस की गाडियां के माइक लोगों से घर जाने की अपील करने लगे। दोपहर होते होते बाजारों में सन्नाटा छा गया सरकारी कार्यालयों में पहले से ही बंदी का माहौल है।5 News 7 |

दोपहर होते होते पूरे प्रदेश में लाकडाउन की घोषणा हुई तो लोग ओर गम्भीर होने लगे कि मामला अब शायद उनकी पकड से बाहर है जो लोग कल तक कोरोना को लेकर मामूली रूप से इसको ले रहे थे। आज वो तैयारी करते दिखाई दिये। मैडिकल स्टोर से लेकर किरयाना की दुकानों पर भीड है। जनप्रतिनिधि भी अब आगे आने शुरू हो गये है। राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने भी आपदा की इस स्थिति में अपने एक माह का वेतन और 25 लाख रूपये कोरोना से लडने के लिए देने का फैसला किया है। पुलिस प्रशासन भी तैयारियों में लग गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में भी दिनरात गहमा गहमी है और हर सूचना के अपडेट कर निगरानी रखी जा रही है। मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में डा. प्रवीन चौपडा ने सभी अधिकारी कर्मचारियों को निर्देश दिये है कि वो उचित दूरी के साथ अपनी कुर्सियों पर बैठेंगे साथ ही हर तरह से सावधानी बरतेंगे। वहीं दूसरी ओर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे, एसएसपी अभिषेक यादव निगरानी बनाये हुए है। सभी कस्बे देहात, गांवों से लेकर शहर के गली मौहल्लों में पुलिस प्रशासन अपनी तैयारियों में लग गया है कि अगर स्थिति इसको लेकर तेजी से बिगडी तो किस तरह से हालातों पर काबू पाया जायेगा। कल ही जिला प्रशासन ने शहर के होटल, स्कूलों की लिस्ट बनाकर उनको भविष्य के लिए अस्पताल बनाने की तैयारी भी अंदरखाने कर ली है।
दूसरी तरफ लाकडाउन होते ही पुलिस प्रशासन एक्शन मोड में आ गया है पुलिस ने जिले की सीमाएं सील कर दी है लोगों के लिए आना जाना अब मुश्किल हो गया है जिन लोगों को आवश्यक कार्य के लिए जाना है उन्हे पुलिस प्रशासन को अवगत कराना होगा कि वो किन जरूरी कारणों से जा रहे है। ऐसी स्थिति में परेशान लोग और बीमार लोगों के लिए परिवारजन चितिंत है। वहीं बाजार में किरयानों की दुकानों पर महंगाई के साथ सामान मिल रहा है मैडिकल स्टोरो पर आवश्यक दवाईयां भी गायब होने लगी है। सैनेटाइजर और मास्क तो पहले से ही बाजार में रोने है और जहां मिल रहा है वहां बहुत महंगे दामों पर मिल रहा है।

राहत कोष में दिया 25 लाख रूपये और एक माह का वेतन
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश सरकार के कौशल विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिलदेव अग्रवाल ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यदि केई भी व्यापारी कालाबाजारी करता है तो उसके विरूद्ध गम्भीर धाराओं में कार्यवाही होगी। कपिलदेव अग्रवाल ने बताया कि चीनी वायरस कोरोना महामारी से पूरा देश में भय का माहौल है इसका बचाव सिर्फ सुरक्षा है। उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग अपने घरों में रहे। अनावश्यक रूप से बाहर न निकले। यदि किसी को आवश्यक कार्य से कहीं बाहर जाना भी है तो अपना काम करके तुरंत वापस लौटे। कपिलदेव अग्रवाल ने कहा कि इस महामारी की चपेट में आने से बेहतर है कि हम अपने परिजनों के साथ घर पर ही रहे। उन्होंने यह भी कहा कि बार-बार साबुन से हाथ धोते रहे। सैनेटाइजर का प्रयोग करते रहे। सुरक्षा की दृष्टि से बाहर जाते समय मास्क लगाये। राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने बताया कि आज देश में इस महामारी से लड़ने के लिए अनेक लोगों ने राहत कोष में दान देना शुरू किया है। मेदांता ग्रुप के अनील अग्रवाल ने सौ करोड़ रूपया इस महामारी से लड़ने के लिए दिया है। कपिलदेव अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने अपनी निधि से 25 लाख रूपये और अपने एक माह का वेतन कोरोना से लड़ने के लिए राहत कोष में दान दिया है। उन्होंने सभी से एक बार फिर अपील करते हुए कहा कि इस बीमारी को हराना है तो सभी को घर में रहना है। उन्होंने कहा कि कोरोना नामक बीमारी बाहर खुले में संक्रमण होने से फैलती है। बुजुर्ग और बच्चों पर विशेष ध्यान देना चाहिए। एक दूसरे से हाथ मिलाने से सदैव बचे और कम से कम एक मीटर दूर रहकर बात करे छोटी से छोटी सुरक्षाएं हमे कोराना से बचाव का दान दे सकती है।

 

विभिन्न स्थानों पर चलाया अभियान1 News 15 |
मुज़फ्फरनगर। सभी को सूचित किया जाता है कि, भारत के ७५ शहरों मे आज से सरकार द्वारा क्रमशः २५ मार्च,३१ मार्च तक पूर्ण तालाबंदी की घोषणा कर दी है आने जाने के साधन, बस, रेल, आटो, मैट्रो सेवा, बंद कर दी है।अतः पंजीकृत, स्पीड पोस्ट पत्रों की बुकिंग के बारे मे जनता को अवगत करा दिया जाये कि ये पत्र विलम्बित हो सकते है । इस आशय की एक ए-४ साइज के पेपर पर लिखकर काउंटर पर चस्पा कर दिया जाये। मुजफ्फरनगर मंडल में बुकिंग कार्यालय( उपडाकघर) के क्षेत्र से बंटने वाले स्थानीय पंजीकृत, स्पीड पोस्ट बुक किये जाये। बचत बैंक का कार्य यथावत किया जाये ।कोरोना के विषय में सरकार द्वारा समय, समय पर जारी निर्देशों का कडाई से पालन किया जाये, काउटरों पर सोशल दूरी बनाने का प्रबंध किया जाये, डाकघरों मे सफाई रोजाना अच्छी तरह कराई जाये ,साबुन से बार बार अच्छी तरह हाथ धोते रहें, सफाई ही बचाव है। पोस्ट ऑफिस आने जाने वालो के हाथ सेनेटीज़ कराये जा रहे हैं. सभी मास्क भी पहन रहे.
वीरसिहं प्रवर अधीक्षक डाकघर मुजफ्फरनगर, संयुक्त चार्ज मेरठ मंडल

शुकतीर्थ में दो अप्रैल तक नहीं होगी भागवत कथा2 News 13 |
मुजफ्फरनगर। तीर्थ नगरी शुकतीर्थ श्रीमद भागवत कथा की उद्गम स्थली होने से यहां पर वर्ष भर निरंतर अनेक भाषाओं में श्रीमद भागवत कथा का आयोजन चलता रहता है, लेकिन भयंकर महामारी कोरोना वायरस को देखते हुए आश्रम में दो अप्रैल से भागवत कथाओं के आयोजन को बंद दिया है। श्रीशुकदेव आश्रम के पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद महाराज ने बताया कि शुकदेव पीठ पर छत्तीसगढ़ व गुजरात के श्रद्धालुओं के लिए चल रही श्रीमदभागवत कथा को समय से पहले ही विश्राम करा दिया गया है। सभी आयोजन दो अप्रैल तक बंद रहेंगे जिसकी सूचना कथा व्यास व यजमान को मोबाइल से गई है। मंदिर व प्राचीन अक्षय वट वृक्ष पर जाने वाले मुख्य द्वार पर ताला लगा दिया है। मंदिर के पुजारी केवल पूजा, आरती व भोग लगाएंगे।

कोरोना के खौफ से हाईवे रहे सूने6 News 9 |
मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के कारण हाईवे पर सन्नाटा पसरा रहा। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चक्र को तोड़ने के लिए छपार क्षेत्र नागरिक सजग रहे। कस्बे के बाजार से रौनक गायब रही। दिल्ली-देहरादून हाईवे पर रामपुर तिराहा से भूराहेड़ी बॉर्डर तक सुनसान रहा। बरला गांव में देवबंद मार्ग पर स्थित बाजार में अधिकतर दुकानें बंद रही। एक-दो दुकानें ही खुली रही। बसेड़ा गांव में भी बाजार बंद रहा। ग्रामीण अपने घरों में ही कैद रहे। इसके अलावा गांव तेजलहेड़ा, कासमपुर, सिमर्थी, खिदंडिया, रेई, बिजोपुरा, दत्तियाना, परेई आदि गांवों में सडकें सुनसान रही। सीओ सदर कुलदीप सिंह व प्रभारी निरीक्षक पवन शर्मा ने ग्रामीणों से अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलने की अपील की।

गन्ना आपूर्ति पर पड़ा कोरोना का असर
मुजफ्फरनगर। गन्ना आपूर्ति पर कोरोना का असर काफी पड़ा है। मार्च माह में अब तक की सबसे कम आपूर्ति जनता कर्फ्यू के दिन हुई। किसान भी कोरोना से डरा हुआ है और भीड़ में जाने से बच रहा है।
किसान एक तरफ पर्ची नहीं मिलने से गन्ने की आपूर्ति को लेकर परेशान है, वहीं दूसरी और कोरोना के भय के चलते चीनी मिलों में आपूर्ति नहीं कर पा रहा है। भरपूर इंडेंट जारी होने के बाद भी चीनी मिलों में आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जनता कर्फ्यू के दिन तो अब तक की सबसे कम आपूर्ति हुई। मार्च माह में बीते पांच सालों में इतनी कम आपूर्ति कभी नहीं हुई। 22 मार्च को चीनी मिलों में केवल 3.26 लाख क्विंटल गन्ना ही पहुंच पाया। प्रतिदिन यह साढे पांच लाख क्विंटल के लगभग रहता है। बीते दिनों हुई तेज वर्षा में भी आपूर्ति यहां कभी चार लाख क्विंटल से कम नहीं रही।
जिले की चीनी मिलों की पेराई क्षमता छह लाख 17 हजार क्विंटल प्रतिदिन की है। 22 मार्च को सभी चीनी मिलों को उनकी क्षमता से कम गन्ना मिल पाया। खतौली चीनी मिल की क्षमता एक लाख 60 क्विंटल की है, यहां केवल 66 हजार क्विंटल गन्ना ही पहुंच पाया। इसी तरह तितावी में एक लाख पांच हजार क्विंटल के मुकाबले 33 हजार, भैंसाना में 90 हजार के मुकाबले 50 हजार, मंसूरपुर में 80 हजार के स्थान पर 69 हजार, टिकौला में 90 हजार की जगह 49 हजार, खाईखेड़ी में 45 हजार के स्थान पर केवल 18 हजार, रोहाना में 22 हजार के स्थान पर 17 हजार और मोरना चीनी मिल में 25 हजार क्विंटल की जगह 21 हजार क्विंटल गन्ना ही पेराई के लिए पहुंच पाया। गन्ना विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीते पांच साल में मार्च माह में चीनी मिलों में किसी एक दिन इससे कम गन्ना नहीं आया है। डीसीओ आरडी द्विवेदी का कहना है कि बारिश के बाद अब कोरोना का असर गन्ना आपूर्ति पर सीधा पड़ रहा है।

संत बोले, घर पर ही बाल्टी में दो बूंद गंगा जल डालकर करें स्नान
मुजफ्फरनगर। तीर्थ नगरी शुकतीर्थ के साधु-संतों ने मंगलवार को चैत्र अमावस्या पर ही बाल्टी में दो बूंद गंगा जल डालकर गंगा स्नान करने की अपील की।
श्री शुकदेव आश्रम के पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद महाराज ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना महामारी से लड़ रहा है इसलिए बीमारी से बचाव के लिए कुछ दिनों तक अपने घरों पर ही रहे और गंगा स्नान को लेकर शुकतीर्थ न आएं। पांडव कालीन मां पार्वती धाम के महंत ज्योतिषविद् डा. अयोध्या प्रसाद मिश्र महाराज ने कहा कि कुछ दिनों तक अपने घरों में ही रहें। बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर जाएं। हनुमद्धाम के महामंडलेश्वर स्वामी केशवानंद महाराज ने कहा है कि कोराना वायरस के चलते हरिद्वार व बनारस आदि तीर्थो में गंगा स्नान बंद हो गया है इसलिए श्रद्धालु चौत्र अमावस्या पर तीर्थ नगरी शुकतीर्थ में गंगा स्नान करने के लिए बिल्कुल न आएं। अपने घर पर ही बाल्टी में दो बूंद गंगा जल डालकर उससे स्नान करें। दंडी आश्रम के दंडी स्वामी गुरुदेवेश्वराश्रम महाराज ने कहा है कि शासन प्रशासन कोरोना वायरस को लेकर सजग है इसलिए उनके निर्देशों का पालन करें और भीड भाड़ वाले स्थानों पर बिल्कुल न जाए। श्री महेश्वर आश्रम ब्रह्मं विद्या पीठ के महंत श्रीमद दंडी स्वामी महादेव आश्रम जी महाराज का कहना है कि पूरा विश्व भयंकर महामारी से जूझ रहा है इसलिए हमारी भी नैतिक जिम्मेदारी है कि शासन प्रशासन का सहयोग करें।

जिला अस्पताल में लापरवाही, मरीजों की लगी लाइन
मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के प्रकोप के बीच भी जिला अस्पताल में सिस्टम फेल रहा। अस्पताल की ओपीडी में उपचार के लिए पहुंचे मरीज एक-दूसरे से सटकर खड़े रहे, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बना रहा। चिकित्सक कक्ष के साथ ही दवा भंडार खिड़की पर लगी भी मरीजों की लंबी कतार अव्यवस्था के हालात को बयां करती रही। कोरोना वायरस से बचाव के लिए रविवार को आयोजित जनता कर्फ्यू के अगले दिन सोमवार को अस्पताल खुले। जिला पुरुष अस्पताल में ओपीडी खोली गई। वहां मरीजों से दूरी बनाने के लिए ओपीडी की गैलरी से मरीजों को बाहर रख चिकित्सकों ने खुद से तो दूरी बना ली, लेकिन ओपीडी गैलरी के बाहर चिकित्सकों को नम्बर से दिखाने के लिए मरीजों की लंबी कतार लगी रही। इतनी जागरूकता के बाद भी मरीज एक-दूसरे से सटकर कतार में खड़े रहे। वहीं चिकित्सकों को दिखाने के बाद मरीज दवा लेने के लिए दवा भंडार खिड़की पर भी कतार लगा कर खड़े रहे। मरीजों और अस्पताल प्रशासन की यह लापरवाही दिनभर गंभीर संक्रमण को दावत देती रही। जिला अस्पताल के सीएमएस डा. पंकज अग्रवाल का कहना है कि मरीजों के लिए ओपीडी चली, लेकिन मरीजों के साथ पहुंचे अन्य लोगों के कारण वहां भीड़ रही। समझाने के बाद भी मरीज लापरवाही दिखा रहे हैं। मरीजों के साथ सख्ती दिखाकर उन्हें दूर-दूर खड़ा किए जाने की व्यवस्था करेंगे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 3 =