News
खबरें अब तक...

समाचार

अलग अलग स्थानों से कई वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार किया

मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछित अभियुक्तों को गिरफ्तार किया। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त फिरोज पुत्र तरीकत निवासी टंकी के पास मौहल्ला कुगॅर पट्टी ग्राम सूजडु थाना कोतवाली नगर जनपद मुजफ्फरनगर को कब्रिस्तान के पास मौहल्ला कुगॅर पट्टी ग्राम सूजडु से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना चरथावल पर नियुक्त प्र0नि0 एम0पी0 सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त दानिश पुत्र मौहम्मद नवी निवासी ग्राम निरधना थाना चरथावल जनपद मुजफ्फरनगर को निरधना मोड से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना चरथावल पर नियुक्त उ0नि0 दीपक मावी द्वारा वॉछित अभियुक्तों वीरेन्द, पप्पू पुत्रगण बलजीत सिंह निवासीगण ग्राम रोनी हरजीपुर थाना चरथावल जनपद मुजफ्फरनगर को बालाजी मन्दिर तिराहा ग्राम रोनी हरजीपुर से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना मीरापुर पर नियुक्त उ0नि0 रविन्द्र सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त कासिम पुत्र खलील निवासी ग्राम नगंला शाहू थाना भावनपुर जनपद मेरठ को भुम्मा अड्डे से गिरफ्तार किया। इसके अलावा थाना मीरापुर पर नियुक्त उ0नि0 रविन्द्र सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्तों पंकज पुत्र त्रिलोकचन्द निवासी सराय गेट कस्बा व थाना मीरापुर हा ल पता सुरेन्द के मकान में किराएदार मौहल्ला मुस्तर्क कस्बा व थाना मीरापुर जनपद मुजफ्फरनगर को मोन्टी तिराहे से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 अजय बालियान द्वारा वॉछित अभियुक्तों मांगा पुत्र घूघरा, इमरान पुत्र एजाज अली निवासीगण ग्राम निरमानी थाना शाहपुर जनपद मुजफ्फरनगर को निरमानी गेट से गिरफ्तार किया।

मुजफ्फरनगर। थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 राहुल कुमार द्वारा अभियुक्त कल्लू पुत्र यामीन निवासी ग्राम पलडी थाना शाहपुर जनपद मुजफ्फरनगर को बसी नहर पुलिया से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया।

 

क्षेत्रीय समाचार – आस-पास से

कूकड़ा गांव में बढ़ते कोरोना संक्रमण से अब तक कई मौतें1 News 11 |
मुजफ्फरनगर। शहर से सटे कूकड़ा गांव में बढ़ते कोरोना संक्रमण से अब तक कई मौतें हो चुकी हैं। बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जिला पंचायत सदस्य तरुणपाल आगे आ गए। उन्होंने अपनी टीम के साथ कई मोहल्लों में सैनिटाइजेशन अभियान चलाया।
कूकड़ा गांव में बढ़ते कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए जिला पंचायत सदस्य तरुण पाल ने गांव में साफ-सफाई अभियान चलाया। मोहल्लों की गलियों, मेन रोड व घरों को सैनिटाइज कराया, जिससे गांव के लोग कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाया जा सके। तरुण पाल ने बताया कि कूकड़ा गांव व अमित विहार के पूरे क्षेत्र को अभियान चलाकर सैनिटाइज कराया। साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सैनिटाइजेशन अभियान में विवेक चौधरी, सुशील गोयल, प्रशांत गौतम, विदित सैनी, अनिल कुमार व मोनू आदि का सहयोग रहा।

 

राहुल बालियान की रस्म पगड़ी: श्रद्धांजलि सभा का आयोजन
3 News 11 |मुजफ्फरनगर। केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद डॉक्टर संजीव बालियान के भाई राहुल बालियान की रस्म पगड़ी पर आज बडी संख्या में लोगों ने कुटबी पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की।
केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान के भाई राहुल बालियान की तीन दिन पहले कोरोना से ऋषिकेश में दुखद मौत हो गई थी। आज उनके पैतृक गांव कुटबी में ग्राम वासियों की मौजूदगी में हुई हवन पूजन के साथ तेहरवीं संपन्न हुई। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान के सोशल डिस्टेंस के साथ श्रद्धांजलि अर्पित करने आग्रह के चलते घर से ही श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस मौके पर केंद्रीयमंत्री डॉ संजीव बालियान व उनके परिवारजनों सहित ग्रामवासियों ने दी राहुल बालियान को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत भी श्रद्धांजलि सभा मे मौजूद रहे। मीडिया परिवार राहुल बालियान जी के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए ईश्वर से प्रार्थना करता है कि परिवार को यह दुख सहने की क्षमता प्रदान करें और दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें।मुजफ्फरनगर। डॉक्टर संजीव बालियान केंद्रीय मंत्री भारत सरकार, के भाई राहुल बालियान कि दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करने मे गाँव कुटबी में मंत्री संजीव बालियान के निवास विजय वर्मा भाजपा नेता, राहुल गोयल समाजसेवी, श्रवण गुप्ता एवं संजय जिंदल काका आदि मोजूद रहे।

 

पकड़े गए आरोपी : गोकशी,पुलिस मुठभेड़ के दर्जनों मुकदमे दर्ज

चरथावल। चरथावल थाना प्रभारी महेंद्र पाल सिंह को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि चरथावल थाने का टॉप टेन आरोपी कहीं जाने की फिराक में खड़ा है सूचना पर चरथावल थाना प्रभारी महेंद्र पाल सिंह के नेतृत्व में दधेडू चौकी इंचार्ज संजय राणा ने पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंच कर आरोपी को निर्धना मोड को गिरफ्तार कर लिया पकड़े गए आरोपी ने अपना नाम दानिश पुत्र मोहम्मद नबी निवासी ग्राम निर्धना थाना चरथावल बताया पुलिस ने पकड़े गए आरोपी का चालान कर जेल भेज दिया है चरथावल थाना प्रभारी महेंद्र पाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पकड़ा गया आरोपी दानिश गैंगस्टर एक्ट के मुकदमे में वांछित चल रहा था तथा थाने का टॉप १० बदमाश है।पकड़े गए बदमाश पर गोकशी,पुलिस मुठभेड़ के दर्जनों मुकदमे दर्ज हैं। पकड़े गए आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है।

 

अलीपुर अटेरना में पीपीई किट वितरित
2 News 9 |मुजफ्फरनगर। थाना बुढ़ाना क्षेत्र के गांव अलीपुर अटेरना मैं एसडीएम बुढाना अजय अम्बष्ट द्वारा ग्राम के श्मशान घाट व कब्रिस्तान में पीपीई किट वितरित की गई जिससे ग्रामवासी पीपीई किट पहनकर कोरोना से ग्रस्त मृतक की अंत्येष्टि कर सके और ग्राम में संक्रमण न फैले वही एसडीएम बुढ़ाना अजय अम्बष्ट द्वारा गांव में कंटेनमेंट जोन भी बनाया गया और क्षेत्र के कई गांवों का कोविड को लेकर दौरा भी किया गया एसडीएम अजय अम्बष्ट द्वारा गांव में घर-घर जाकर आशा वर्करों द्वारा किए जा रहे किए जा रहे कार्य का भी निरीक्षण किया और उनसे पूरी फीडबैक ली गई और वही एसडीएम अजय अम्बष्ट द्वारा आशा वर्करों को दिशा निर्देश दिए गए।

समाचार

सघन चेकिंग अभियान
मुजफ्फरनगर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुजफ्फरनगर श्रीमान अभिषेक यादव महोदय के आदेशानुसार जनपद में लागू लॉकडाउन के अनुपालनार्थ जनपद में सभी अधिकारीगण/कर्म० गणों द्वारा अपने-२ थाना क्षेत्रों में सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अनुपालन में सभी थाना क्षेत्रों में ’वाहनों से आते- जाते व्यक्तियों को रूकवा कर उनके आने-जाने का कारण पूछते हुए सख्त चेकिंग की जा रही है तथा सभी को हिदायत दी जा रही है कि बिना मेडिकल इमरजेंसी या महत्वपूर्ण कार्य के अलावा अनावशयक बाहर न घूमें तथा कोरोना वायरस के दृष्टिगत जारी गाइड लाइन का पूर्णतः पालन करें अन्यथा आपके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी।हमारा सुरक्षा का प्रयास ही बचाव का रास्ता है।

 

कोविशील्ड की  दूसरी डोज अब १२ सप्ताह बाद ही

मुजफ्फरनगर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद में ४५ वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में जिन लाभार्थियों ने कोविशील्ड की अपनी पहली डोज लगवाई है उनको दूसरी डोज अब १२ सप्ताह बाद ही लगाई जाएगी उन्होंने बताया कि पहले कोविशिल्ड की दूसरी डोज ६ सप्ताह बाद लगाई जाती थी लेकिन अब यह डोज १२ सप्ताह बाद ही लगाई जा रही है चाहे लाभार्थी को पूर्व में टीकाकरण कार्ड पर ६ हफ्ते के बाद की दिनांक दी गई हो ऐसे लाभार्थियों को भी १२ हफ्ते बाद ही कोविशिल्ड की दूसरी डोज लगाई जाएगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में जिन लाभार्थियों को कोवैक्सीन लगाई गई है उनकी दूसरी डोज पहले की तरह २८ दिन बाद ही लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कल दिनांक २४ मई २०२१ से प्रातः ९रू३० से लेकर सायं ४रू३० बजे तक वृंदावन गार्डन, भोपा रोड एवं एसडी पब्लिक स्कूल जूनियर विंग निकट रोडवेज बस स्टैंड पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए विशेष कैंपो का आयोजन किया जा रहा है जहां पर सिर्फ कोवैक्सीन की दूसरी डोज ही लगाई जाएगी ,उन्होंने कहा कि इन दोनों जगह वह लाभार्थी अपनी दूसरी कोवैक्सीन की डोज लगवा सकते हैं जिन्होंने अपनी प्रथम डोज निजी हॉस्पिटल में लगवाई है , जिसके लिए लाभार्थी को अपने साथ पहली डोज के समय दिया गया रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड की फोटोकॉपी या मूल प्रति अपने साथ लाना आवश्यक है।इन दोनों कैंपों में कोवैक्सीन की दूसरी डोज पूर्णता निशुल्क लगाई जाएगी।

 

गोकशी कर रहे गोकशों के साथ मुठभेड़
मुजफ्फरनगर। देर रात जौली रोड पर ककरौली पुलिस की गोकशी कर रहे गोकशों के साथ मुठभेड़ हो गई, इस मुठभेड़ में पुलिस ने सोनू और लियाकत नाम के गोकशों को गिरफ्तार कर उनके पास से एक बछड़ा, दो कुल्हाड़ी, दो छुरी,एक पैशन बाइक, लकड़ी का गुटका और कुछ पॉलिथीन व दो तमंचे बरामद किए हैं। पकड़े गए बदमाश सोनू का लंबा अपराधिक इतिहास है, जिस पर गोकशी सहित दर्जनों मुकदमे दर्ज हैं। ककरौली थाना प्रभारी मुकेश सोलंकी को अच्छी सफलता हाथ लगी है।।

 

श्रद्धांजलि अर्पित की गई

मुजफ्फररनगर। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन रजि की एक वर्चुअल बैठक प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्ण गोपाल मित्तल की अध्यक्षता में आयोजित की गई बैठक में वरिष्ठ समाजसेवी कस्तूर सिंह स्नेही,एव मंडी थाना अध्यक्ष अनिल कपरवान के पिता समेत उन समस्त लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई जो कोरोना महामारी के दौरान काल के गर्त में समा गए,प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्ण गोपाल मित्तल एवं नगर अध्यक्ष राकेश त्यागी ने कहा कि इस भयंकर महामारी के दौरान न जाने कितने परिवार बर्बाद हो गए और और कितने ही लोग काल के गर्त में समा गए हम संगठन की ओर से उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करते है,वर्चुअल बैठक के दौरान सरदार बलविंदर सिंह,पवन वर्मा,प्रवीण जैन, तरुण मित्तल,शिव कुमार सिंघल,सुनील वर्मा उपस्थित रहे

 

होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज अब सीधे प्रशासन की नजर में

मुजफ्फरनगर। जिले में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज अब सीधे प्रशासन की नजर में हैं। कंट्रोल रूम में तैनात चिकित्सक मरीजों से सीधे बात कर रहे हैं और उनके उपचार में सहयोगी बन रहे हैं। मरीजों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए जा रहे हैं। जिले में वर्तमान में ३२०० के करीब मरीज होम आइसोलेशन में हैं।
कलक्ट्रेट परिसर में बना कंट्रोल रूम कोविड-१९ को कंट्रोल से कोविड मरीजों और अस्पतालों पर निगाहें रखी जाती है। कंट्रोल रूम में जिला चिकित्सालय से चिकित्सक को यहां अलग तैनात किया गया है। ड्यूटी पर रहने वाला चिकित्सक होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से सीधे बात करते हैं, उनके हाल चाल जानते हैं। उन्हें बताता है कि उन्हें किन दवाईयों का प्रयोग करना है। क्या सावधानी बरतनी है उसके बारे में लगातार दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। २० मई को कंट्रोल रूम से ११ मरीजों से बात की गई। २१ को ३२ मरीजों से उनकी स्थिति जानी गई। २२ मई को १२ मरीजों से सीधे बात की गई। एडीएम प्रशासन अमित सिंह ने बताया कि हमारा यह प्रयास है कि होम आइसोलेशन में रह रहा मरीज से सीधे चिकित्सक की निगरानी में रहे। इसके लिए कंट्रोल रूम से मरीजों से चिकित्सक सीधे संपर्क कर रहे हैं।

 

लाकडाउन में रोजगार सृजित करने वाले उद्योग-धंधे चालू रखे जाएं ताकि बेरोजगारी न बढ़ सके

मुजफ्फरनगर। आंदोलन जन कल्याण के संयोजक प्रमोद कुमार ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर मांग की है कि लाकडाउन में रोजगार सृजित करने वाले उद्योग-धंधे चालू रखे जाएं ताकि बेरोजगारी न बढ़ सके।
उन्होंने कहा कि चुनौतियों से हमेशा कुछ नया सीखना और करना पड़ता है। देश में एक तबका ऐसा है जो प्रतिदिन कमाता और खाता है। गत वर्ष मुख्यमंत्री के साहसिक निर्णय से प्रदेश के चीनी मिल और कुछ छोटे उद्योग-धंधे चलते रहे थे, जिनमें संक्रमण का कोई केस सामने नहीं आया था। आज भी कुछ उद्योग सफलतापूर्वक चल रहे हैं। कोरोना गाइडलाइन अमल में लाते हुए रोजगार उपलब्ध कराने वाले जरूरी उद्योग-धंधे चलते रहने की मांग की। सेंटर फार मानीटरिग इंडियन इकोनामी (सीएमआइई) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार नौ से १६ मई के बीच बेरोजगारी दर १४.१५ प्रतिशत हो गई जो अप्रैल माह में आठ प्रतिशत थी। इस आपदा से लाखों लोग बेरोजगार हो चुके हैं, इसे आर्थिक महामारी कहा जा सकता है। सरकार की सबसे पहली और आखिरी प्राथमिकता कोरोना गाइडलाइन पर सख्ती बरतने की होनी चाहिए। कोई भी आदमी सार्वजनिक जगह पर बिना मास्क लगाए न निकले तथा शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए जनता को प्रेरित करें।

 

पुलिस ने चैकिंग अभियान

तितावी। लॉक डाउन का पालन कराने हेतु पुलिस ने चैकिंग अभियान चलाया। पुलिस ने चैकिंग के दौरान बिना किसी जरूरी कार्य के घूमने वाले व्यक्तियो को रोक कर उनसे पूछताछ की तथा मास्क लगाए बिना घर से बाहर घूमने पर नसीहत दी। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते एवं वैश्विक आपदा कोविड-19 के मददेनजर थाना प्रभारी राधेश्याम यादव ने पुलिसकर्मियो के साथ बघरा पुलिस चौकी पर वाहन चैकिंग की। एसओ राधेश्याम यादव ने बेवजह घूमने वालो को घर पर ही रहने की नसीहत दी। पुलिस द्वारा चलाए गए चैकिंग/तलाशी अभियान से वाहन चालको मे हडकम्प मचा रहा।

 

वायुमण्डल शुद्धिकरण के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के २१ जिलो मे हवन का आयोजन
7 News 11 |मुजफ्फरनगर। उत्तम प्रदेश निर्माण संगठन के प्रदेश अध्यक्ष डाक्टर सतेन्द्र सिंह ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उत्तम प्रदेश निर्माण संगठन के पदाधिकारियों/सदस्यों ने कोरोना वायरस के खात्मे व वायुमण्डल शुद्धिकरण के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के २१ जिलो मे हवन का आयोजन किया। जनपद मुजफ्फरनगर मे संगठन प्रदेश अध्यक्ष डाक्टर सतेन्द्र सिंह, डाक्टर सहदेव आर्य ,डाक्टर जीतसिंह तौमर,डाक्टर इमरान राव,डाक्टर ,संजीव मलिक मासूम,डाक्टर शिमलेश,अमित राठी, सतेन्द्र राठी रामपाल सिंह पुण्डीर आदि नै हवन मे आम की लकडियो,कपूर, गाय के देशी घी का प्रयोग, जावित्री,जायफल, हाऊबेर, लोबान, गुग्गुल, चावल,लोंग, छोटी ईलाएची ,दालचीनी,जटामासी आदि औषधियो से तैयार सामग्री की आहूति अथर्वेद मे वर्णित श्लोको के उच्चारण के साथ दी गई। महाभारत काल से महामारी के दौरान बीमारी के समूल विनाश के लिए बडे बडे यज्ञो का आयोजन कर घातक वायरस व वायरस के खात्मे व वायुमण्डल शुद्धिकरण के लिए किया जाता था। देश के आश्रमो व प्रत्येक घर के उत्तर पूर्व दिशा मे बैठकर प्रातःकाल स्नान आदि से निवृत्त होकर प्रतिदिन हवन का आयोजन करते थे।ऐसा करने से वायुमण्डल से निगेटिव ऊर्जा दूर होकर जीवनरक्षक आक्सीजन की मात्रा बढ जाती थी। जिस प्रकार पेडो की कटाई हो रही यदि उस अनुपात मे पेड नही लगाए गये तो वायुमण्डल से आक्सीजन खत्म हो जाएगी।अतः सभी लोग हर वर्ष दो दो पेड अवश्य लगाएं ,न केवल लगाएं बल्कि उनका पालन पोषण देखभाल भी छोटे बच्चो की तरह करे।जनसंख्या घनत्व भी प्रदूषण का बडा कारण है ।सरकार को इसके नियन्त्रण के लिए नीति बनानी चाहिए।नही तो आने वाले समय मे रहने के लिए घर व खाने के लिए अन्न की कमी पड जाएगी। बढते कलकारखानो की वजह से पीने का पानी भी शुद्ध नही रह गया है। जिसकी वजह से केन्सर ,टायफाईड,पीलिया, के रोगियो मे निरन्तर वृद्धि हो रही है। स्वस्थ रहने के लिए हमे अपनी जीवन शैली भी बदलनी पडेगी। कोरोना से बचाव व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए नित्य योग व प्राणायाम को अपनाना होगा।जंक फूड व बाहर के खाने को छोडकर घर पर ताजा बनाया भोजन खाये ,मोटा अनाज ज्वार,बाजरा,चना,गेहूं ,सोयाबी न के मिक्स आटे की बनी रोटी खानी चाहिए।चीनी के स्थान पर गुड का प्रयोग करें। जनपद मेरठ मे ललित राठी,लोकेन्द्र पश्चिमांचली, राजीव उज्जवल,बिनोद करनावल,शामली मे सन्नी निर्वाल,अमजद कोहली ,अनिल वर्मा, सहारनपुर मे अमित त्यागी मितवा, डाक्टर राजेश कुमार,बदायूं अनिल कुमार, रामपुर संतोष , मुरादाबाद डाक्टर बिनोद चौहान, सम्भल से तुषार सिंह,बागपत से नवीन त्यागी, कपिल गुर्जर,बडौत मे डाक्टर यशवीर तौमर अमित गुर्जर,गाजियाबाद मे ,महेश चन्देला गौतमबुद्धनगर मे मनोज गुर्जर,हापुड मे अमित त्यागी, बिजनौर मे पीताम्बर सिंह एडवोकेट, वासु चौधरी,अमरोहा मे चन्द्र शेखर आजाद ,अमित चाहल ,अंकुर सेठी,बुलन्दशहर मे ,गुलबीर सिंह, अलीगढ अरूण कुमार शर्मा,हाथरस गजेन्द्र सिंह,मथुरा भूदेव सिह,आगरा दयानन्द सोलंकी ,ललितवीर फौजदिर,अंकुर राजपूत, बरेली संजय गुप्ता,,पीलीभीत सरल मिश्रा दिल्ली मे घ्षिपाल जी के निर्देशन मे हवन का आयोजन किया गया। संगठन की आमजन से अपील है कि सुबह शाम मिटटी के पात्र मे उपले की आग बनाकर जावित्री,गुग्गुल,लोबान, कपूर, जायफल डालकर सारे घर मे धुनी देने से भी उसके धुएं से हानिकारक बैक्टीरिया व वायरस खत्म हो जाएंगे ।निगेटिव ऊर्जा खत्म होकर सकारात्मक ऊर्जा आएगी। संगठन देश के सभी नागरिको से अपील करता है कोरोना से बचाव हेतु घर पर रहे,यदि किसी कारणवश बाहर जाना जरूरी हो तो मास्क अवश्य लगाए, दो गज की दूरी बनाए रखे,हाथो को सेनेटाईज करते रहें,हाथो को बार बार साबुन सेधोते रहें । स्वस्थ रहे , मस्त रहें।

 

छपार थाने में पुलिसकर्मियों को इम्युनिटी किट का वितरण
8 News 7 |मुजफ्फरनगर। छपार में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिऐ सीओ सदर हेमंत कुमार ने छपार थाने में पुलिसकर्मियों को इम्युनिटी किट का वितरण किया। सीओ ने पुलिसकर्मियों को कोरोना से लड़ने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। थाना परिसर में सुबह को पहुंचे सीओ सदर हेमंत कुमार ने एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देश पर थाने के समस्त स्टाफ को इम्युनिटी किट वितरित की। सीओ ने कहा कि कोरोना संक्रमण से पूरा विश्व जूझ रहा है। इसके बावजूद पुलिसकर्मी अपनी व परिवार की फिक्र किए बिना ही अपनी ड्यूटी को बखूबी निभा रहे हैं। कोरोना से लड़ने के लिए इम्युनिटी किट का उपयोग काफी हद तक सुरक्षित माना गया है। वहीं कोरोना महामारी से भी अधिक खतरनाक बीमारी ब्लैक फंगस ने भी दस्तक दे दी है। लोगों की सुरक्षा के चलते कई पुलिसकर्मियों ने कोरोना से जान गंवा दी है। सभी पुलिसकर्मी समय-समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें, शारीरिक दूरी का पालन करें। सीओ ने अन्य लोगों को भी कोरोना के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिये। इस दौरान इंस्पेक्टर यशपाल सिंह, एसएसआइ सचिन शर्मा, उपनिरीक्षक राजीव शर्मा, उपनिरीक्षक राकेश गौतम, कांस्टेबल मुकेश कुमार व शिवम चौधरी आदि मौजूद रहे।

 

खादय सामग्री वितरण व्यवस्था का जायजा
मुजफ्फरनगर। एडीएम प्रशासन अमित कुमार ने राशन की दुकानो पर खादय सामग्री वितरण व्यवस्था का जायजा लेने के साथ अधिनस्थो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आज दोपहर के वक्त सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानो पर पहुंच कर राशन वितरण के दौरान मास्क व सैनेटाइज का प्रयोग,सोशल डिस्टेंसिग आदि व्यवस्थाओ का जायजा लिया तथा निर्देशित किया। इस दौरान एडीएम के साथ डीएसओ,एआओ आदि अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

सरकार द्वारा व् चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा जागरुकता अभियान
मुजफ्फरनगर। पीजेंट वैलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक बालियान एडवोकेट ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस समय ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा व् चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा लोगों को मास्क लगाने व् समय से चिकित्सक को दिखने व् दवा शुरू करने की राय दी जा रही है इन उपाय से यदि कोई कोरोना पीड़ित होता है, तो उस व्यक्ति के घर पर ही ठीक होने की सम्भावना अधिक रहती है और उन्हें आक्सीजन व् हॉस्पिटल जाने की आवश्यकता नही पडती है।
चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा लोगों को यह भी बताया जा रहा है कि जिस किसी को बहुत तेज बुखार व सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो तुरंत अस्पताल में भर्ती हो जाएं। जो व्यक्ति सामान्य लक्षण में हैं, तो वह अपने आपको होम आइसोलेशन में रखें और चिकित्सक द्वारा दी गई दवाइयों का समय पर सेवन करें।
ग्रामीणों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या हेल्थ वर्कर से सम्पर्क कर जो भी व्यवस्था टीके लगने की हो, उसके अनुसार कोविड के टीके जरुर लगवाने चाहिए। केंद्र व् राज्य सरकार द्वारा कोविड के टीकों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार को गांव में पब्लिक हेल्थ सिस्टम बेहतर करना होगा व् कोरोना जांच टेस्टिंग की सुविधाएं भी बढानी चाहिए।ताकि जाँच कर कोरोनो को फैलने से रोकने में मिल सके।
इस सब बातों के साथ ही ग्रामीणों को स्वयं ही अपने ग्राम की रक्षा के लिए एक दुसरे के साथ मिलने पर उचित दूरी, कोरोना गाईड लाईन का पालन तथा साफ-सफाई जैसी व्यवस्थाओं को स्वयं ही लागू करना चाहिए।
इस समय निर्वाचित जन प्रतिनिधियों के साथ ग्राम पंचायतों को कोविड-१९ को लेकर अधिक जागरूकता अभियान चलाना चाहिए। ग्राम स्वास्थ्य नर्स, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आदि के साथ और आपदा प्रबंधन समितियों के माध्यम से विभिन्न सुरक्षात्मक उपाय किए जाने चाहिए।
निर्वाचित प्रतिनिधियों को नव निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करनी चाहिए, इससे उनका मनोबल बढ़ेगा और उन्हें वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उपाय करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।
नव निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों व् सामाजिक कार्यकर्ताओं को ग्रामीण लोगों को जागरूक करने के लिए कोरोना गाईड लाईन का पालन करते हुए उनके साथ ग्रुप डिस्कशन करना चाहिए। जमीनी स्तर पर निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा कोविड-१९ को लेकर सुरक्षात्मक और जागरूकता उपाय करना जरुरी है।
राज्य सरकार को पंचायत स्तर पर टास्क फोर्स के गठन करने व् लॉकडाउन लागू करने में ग्राम पंचायतों को सशक्त बनाना की भी आवश्यकता हैं। राज्य सरकार को ग्राम पंचायतों में मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को भी विकसित करना चाहिए।
चिकित्सा विशेषज्ञों की राय है कि ग्रामीण क्षेत्र में बुखार, खांसी, गला दर्द, बदन दर्द व् थकान होने पर तुरंत योग्य चिकित्सक को दिखाए। इन लक्षणों के होते ही तुरंत योग्य चिकित्सक को दिखाने से स्वास्थ्य सम्बन्धी खतरा नही रहेगा।

 

गोष्ठी का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर।भारत विकास परिषद मुजफ्फरनगर सम्राट , कीर्ति व शिखर शाखा द्वारा कोरोना की विषम परिस्थितियों में पर्यावरण एवं वृक्षारोपण विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन को ज़ूम एप के माध्यम से सांयकाल ७ बजे आयोजित किया गया।जिसमें मुख्य वक्ता पर्यावरण विशेषज्ञ व प्रान्तीय चौयरमेन वृक्षारोपण एवं पर्यावरण गिरीश शुक्ला रहे। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय मंत्री अनुराग दुबलिश, एवं फिरोजाबाद से राष्ट्रीय मंत्री वित्त प्रवीण कुमार गर्ग जी के साथ-साथ क्षेत्रीय मंत्री गण व हस्तिनापुर प्रान्त के प्रान्तीय दायित्वधारीगण व जिला कार्यकारिणी एवं समस्त शाखाओं के दायित्वधारीओ व सदस्यों का सानिध्य प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में सर्वप्रथम शाखा अध्यक्ष सुनील गर्ग द्वारा सभी का स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रकृति की रक्षा के लिए जागरुकता बढाना एवं दिन – प्रतिदिन बढ़ रही पर्यावरणीय समस्याओं के प्रति सचेत करना रहा। मुख्य वक्ता गिरीश शुक्ला, राष्ट्रीय मंत्री अनुराग दुबलिश, प्रवीण कुमार गर्ग व अध्यक्ष शरत चन्द्रा, महासचिव डॉ आर.के.सिंह ने पर्यावरण विषय पर बहुत ही सुन्दर व्याख्या देकर उपस्थित सभी सदस्यों को लाभान्वित किया। कार्यक्रम का सफल संचालन सचिव डॉ नितिन जैन द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्थापक परमकीर्ति शरण अग्रवाल, महिला संयोजिका श्रीमती शशि सिंघल, अजय अग्रवाल एडवोकेट, कृष्ण कुमार बंसल, रोहिताश कर्णवाल एडवोकेट ,कुलदीप भारद्वाज, विजय सिंघल, मनोज बाटला, डा. नितिन जैन, अशोक सिंघल, महेश जिन्दल, पंकज जैन,मनु जैन, सचिन सिंघल,इ० पी.के.गुप्ता, मुकेश लाल,राम अवतार गोयल, प्रवीण सिंघल, मनोज गुप्ता,विनय शर्मा,कीमती लाल जैन, शिखर शाखा से आकाश त्यागी,शिवम सिंघल एवं कीर्ति शाखा से श्रीमती प्रीति कंसल, ऊषा गर्ग, मोनिका शर्मा, सोनिया जैन, रचना बाटला, रीना सिंघल, जी का पूर्ण सहयोग रहा।

 

महिला सशक्तीकरण पर आनलाइन प्रशिक्षण

मुजफ्फरनगर। श्रीराम कालेज के कृषि विभाग ने दुग्ध उत्पाद के माध्यम से महिला सशक्तीकरण पर आनलाइन प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में घर पर तैयार खाद्य पदार्थो का प्रयोग करने की सलाह दी।
प्रशिक्षण में उत्तर प्रदेश तथा बिहार से ३० महिला उपस्थित थीं। डा. नईम ने कहा कि देश में पशुपालन व दुग्ध उत्पादन के कार्य में ७० प्रतिशत हिस्सेदारी महिलाओं की है। बढ़ती कोरोना महामारी में अपने बचाव के लिए हमें घर पर ही तैयार किए खाद्य पदार्थ का प्रयोग करना चाहिए, जिससे हम बाहर के लोगो के संपर्क में न आ सके। इससे बीमारी को फैलने से भी रोका जा सकेगा। हमारे देश में खाने तथा त्योहार पर दुग्ध पदार्थ का अधिक सेवन किया जाता है। ट्रेनिग में पनीर, दही, कुल्फी, मिल्क शेक, खोवा, गुलाब जामुन, रसगुल्ला, लस्सी, बर्फी, मक्खन व घी आदि के बारे में जानकारी दी। पनीर बनाने लिए दूध को ८० डिग्री सेल्सियस या पीने योग्य तापमान पर गर्म करें तथा दो प्रतिशत सिट्रिक एसिड के घोल से फाड़ दें। इसके बाद उसे फिल्टर कर ठोस पदार्थ निकाल लें और ठोस पदार्थ को दो गुने वजन से १० मिनट के लिए दबा दें फिर पनीर को १० मिनट के लिए ठंडे पानी में डुबोएं। प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं ने उत्पाद तैयार किए। डा. आदित्य गौतम ने कहा कि बीमारी से बचने के लिए हम लाकडाउन के नियमों का पालन करें। घर से बाहर कम निकलें तथा मास्क एवं सैनिटाइजर आदि का इस्तेमाल करें। खाने में ज्यादा घर में उपलब्ध वस्तुओं का प्रयोग करें। संचालन कालेज निदेशक डा. आदित्य गौतम व विभागाध्यक्ष डा. नईम ने किया। आनलाइन प्रशिक्षण में डा. विनीत शर्मा, डा. कटार सिंह, आबिद, मुकुल, अनमोल व श्रेया आदि मौजूद रहे।

 

कैटरिंग कारोबार पूरी तरह ठप: मंदी से जूझ रहा होटल कारोबार भी अब पूरी तरह बेपटरी

मुजफ्फरनगर। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के चलते पहले से ही प्रभावित शादी-समारोह के साये की रही-सही कसर अब शासन के नए निर्देशों ने पूरी कर दी है, जिससे सभी कैटरिंग कारोबार पूरी तरह ठप हो गए हैं। वहीं, पहले से ही मंदी से जूझ रहा होटल कारोबार भी अब पूरी तरह बेपटरी हो गया है।
कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों ने शादी-समारोह से जुड़े कारोबार को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। वर्ष २०२० पूरी तरह लॉकडाउन से प्रभावित रहने के बाद इस वर्ष मार्च के अंतिम सप्ताह से शादी-समारोह के अनगिनत शुभ मुहूर्त थे, जिनके आयोजन के लिए होटल-रेस्टोरेंट्स के साथ ही कैटरिंग कारोबारियों की भी बुकिंग हो चुकी थी।
साये बहुतायत में होने के चलते इस बार इस कारोबार से जुड़े सभी लोग काफी अच्छे लाभ की आशा लगाए हुए थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने इस कारोबार से जुड़े सभी लोगों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। पहले कोरोना कर्फ्यू और अब शादी-समारोह में केवल २५ लोगों की मौजूदगी के शासन के आदेशों ने इस कारोबार की पूरी तरह से कमर तोड़कर रख दी है।
शहर के रामलीला टिल्ला निवासी कैटरिंग व्यवसायी ऋषिपाल कारीगर ने बताया कि इस बार काफी अच्छा सीजन निकलने की उम्मीद थी, जिस पर कोरोना ने पानी फेर दिया है। एक शादी में कैटरिंग से जुड़े ही २०-२५ लोग काम करते हैं, लेकिन मात्र २५ लोगों की मौजूदगी के आदेशों से शादी-समारोह में अब केवल घर के ही लोग शामिल हो पाएंगे। इन आदेशों के चलते उनके यहां इस सीजन की काफी बुकिंग निरस्त भी हो चुकी हैं।
शाहबुद्दीनपुर रोड निवासी जयवीर कैटर्स ने बताया कि पिछले वर्ष पूरा सीजन लॉकडाउन की भेंट चढ़ने से इस बार इस सीजन में काफी अच्छी उम्मीद थी, लेकिन पहले रात की शादियां बंद होने और अब सीमित मेहमानों की मौजूदगी के आदेशों ने पूरे व्यवसाय की कमर तोड़ दी है। कोरोना प्रभाव के चलते उनकी काफी बुकिंग निरस्त हुई हैं, जिसके चलते लेबर भी खाली बैठी हुई है, जिनके सामने आर्थिक संकट भी उत्पन्न हो रहा है।

 

कोरोना संक्रमित होने पर घबराने की जरूरत नही: डा. अनु चौधरी

मुजफ्फरनगर। भोपा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. अनु चौधरी का कहना है कि कोरोना संक्रमित होने पर घबराने की जरूरत नही है। घर में रहकर अपनी दिनचर्या व्यावहारिक तरीके से प्लान करें। अपने शरीर का ध्यान रखें। नियमित व्यायाम करें और खान-पान का ध्यान रखें तथा अपने व्यवहार को नियंत्रण में रखें। मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखें और अपनी नींद को किसी भी तरह से बाधित न होने दें। दवाई समय पर लेते रहें। कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए हम खुद सफाई से रहें और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। अपने हाथों को समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोएं। सैनिटाइजर को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं। इससे अगर आप के हाथ पर वायरस मौजूद हुआ भी तो समाप्त हो जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रमुख लक्षण बुखार, सूखी खांसी, गले में खराश, सिर दर्द, डायरिया हैं। यदि आपको ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तत्काल कोरोना की जांच कराएं। अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें। शारीरिक दूरी का पालन करें तथा मास्क अवश्य पहनें। छींकते या खांसते समय अपने मुंह के सामने रुमाल रखें। घरों में ही रहें और जब तक बहुत जरूरी न हो घर से बाहर न निकलें ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 16 =