News
खबरें अब तक...

समाचार

लक्जरी गाड़ी ने टक्कर मारकर किया पत्रकार को घायल
तेज रफ्तार वाहन चालको पर नही हैं कोई शिकंजा, हो सकती थी कोई बड़ी घटना
मुजफ्फरनगर। यू लगता हैं कि वाहन को तेज चलाने का प्रचलन से चल रहा हैं कि कॉलोनी में वाहन की रफ्तार को कम करना आपने मुनासिब नही समझते हैं। कालोनियों में बच्चे भी बहार निकल जाते है , और तेज रफ्तार से चलने पर कोई बड़ा हादसा का भी शिकार हो सकता हैं। लेकिन वाहन चालको को इस बात से को फर्क नही पड़ता हैं। वाहन चालकों पर नही हैं कोई शिकंजा।
मिली जानकारी के अनुसार शहर के नई मंडी में सहगल चार्टेड अकाउंट वाली गली में एक ब्लैक कलर की लक्जरी गाड़ी ने टी वी पत्रकार , ईटीवी भारत के जिला प्रभारी सुनील कुमार वर्मा को सीधे टक्कर मार कर घायल कर दिया। घायल पत्रकार को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया भर्ती।
आपको बता दे कि मंडी थाना क्षेत्र के सहगल चार्टेड अकाउंट वाली गली से ईटीवी भारत के जिला प्रभारी न्यूज कवरेज करने के लिए जा रहे थे , वही एक बहुत तेजी से एक ब्लैक कलर की लक्जरी गाड़ी न्च् 12 । 8055 ने मोटरसाइकिल पर जा रहे पत्रकार को टक्कर मारकर घायल कर दिया। बताया गया हैं कि गाड़ी वाले ने टक्कर मारने के बाद और तेजी से अपनी गाड़ी को लेकर भागने में कामयाब हो गया। घायल पत्रकार को क्षेत्र के लोगो ने आकर उठाया तो देखा कि चोट ज्यादा है। उसी व्यक्त जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया।

 

अधिवक्ताओं के लिए वैक्सिनेशन की व्यवस्था की
मुजफ्फरनगर। मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के आदेश पर कोरोना काल की इस आपदा में अधिवक्ताओं के लिए कचहरी प्रांगण मे 27 मई 2021 को वैक्सिनेशन की व्यवस्था की गई है। वैश्विक आपदा कोविड-19 के प्रभाव के मद्देनजर एक और जहां जिला पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जन स्वास्थ्य के दृष्टिगत विभिन्न व्यवस्थाए सुनिश्चित की गई है। जनपद सहित नगर क्षेत्र मे भी अनेक स्थानो पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। इसी संदर्भ मे जिला बार संघ के अध्यक्ष कलीराम एवं महासचिव अरूण शर्मा तथा सिविल बार संघ के अध्यक्ष सुगन्ध जैन एवं सिविल बार संघ महासचिव बिजेन्द्र मलिक द्वारा मंत्री कपिलदेव अग्रवाल से हुई वार्ता के दौरान साथी अधिवक्ताओं के लिए वैक्सिनेशन के लिए कहा गया। जिसके चलते मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के आदेश पर 27 मई 2021 को प्रातः 9 बजे से कचहरी परिसर स्थित फैंथम हाल मे अधिवक्ता बंधुओ को कोरोना का टीका लगेगा।

 

काला दिवस मनाया
मुजफ्फरनगर। तीन कृषि कानून के विरोध मे चल रहे किसान आन्दोलन के 6 माह पूरे होने पर आज भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के आवास पर काला दिवस मनाया गया। इस दौरान संगठन के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओ ने हाथो मे काले झण्डे लेकर विरोध व्यक्त किया।
किसान आन्दोलन के 6 माह पूरे होने पर भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के सरकूलर रोड स्थित आवास पर उनकी धर्मपत्नि सुनीता बालियान,राकेश टिकैत के पुत्र चरण सिह टिकैत व उनकी पोती अनाइका टिकैत सहित भाकियू महानगर अध्यक्ष शाहिद आलम सहित अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

होमियोपैथिक चिकित्सक डॉ. सचिन जैन घर वापस लौटे
मुजफ्फररनगर। दिल्ली के मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में १५ दिन भर्ती रह कर ज़िला चिकित्साल्य, मुज़फ्फरनगर में तैनात होमियोपैथिक चिकित्सक डॉ. सचिन जैन घर वापस लौट आए हैं गौरतलब है कि अपने ट्वीट द्वारा मुख्यमंत्री तक एनएचएम संविदा कर्मचारियों की बात पहुंचाने के बाद उनकी हालत गंभीर होने पर उन्हें आईसीयू में रखा गया था बाद में उनको प्लाज्मा की आवश्यकता पड़ी जिसके बाद शहर के बहुत सारे लोगों एवं सामाजिक संस्थाओं ने हाथ बढ़ाया प्रसिद्ध कवि और राजनीतिज्ञ कुमार विश्वास भी मदद को आगे आए। बातचीत में डा. सचिन जैन ने बताया कि दूसरा प्लाज्मा लगने के बाद से उनकी सेहत में सुधार होना शुरु हुआ। प्लाज्मा की आवश्यकता पड़ने पर जिस तरह सभी लोगों ने उनके परिवार का साथ दिया उसके लिए मैं और पूरा परिवार सभी का आभार व्यक्त करता हूं।

 

भाकियू कार्यकर्ता का निधन
मुजफ्फरनगर। भाकियू कार्यकर्ता का बीमारी के चलते निधन हो गया। इस दुखद हादसे से ग्रामीणो मे शोक छा गया। जानकारी के अनुसार नई मन्डी क्षेत्र के निकटवर्ती गांव पचेन्डा कला निवासी युवा भाकियू कार्यकर्ता दीपू रोहल पिछले कुछ दिनो से काफी बीमार चल रहा था। जिसका बीमारी के कारण निधन हो गया। युवा कार्यकर्ता के निधन से भाकियू व ग्रामीणो मे शोक छा गया।

 

महिला का निधन से परिजनों में शोक
खतौली। बीमारी के चलते एक महिला का निधन हो गया। इस हादसे से परिवारजनो मे कोहराम मच गया। जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के मौहल्ला श्यामपुरी पंजाबी कालोनी निवासी महिला का बीमारी के चलते निधन हो गया। उक्त महिला के पति मनोज बाटला का भी का भी निधन हो गया था। इस दुखद हादसे से परिवारजनो व मौहल्लावासियो मे शोक छा गया।

 

मृतक कर्मचारी के परिवार के लिए नोकरी व मुआवजे की मांग
मुजफ्फरनगर। सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी एडवोकेट ने लखनऊ के गोमतीनगर में कूड़ा देरी से उठाने पर निगम सफाईकर्मी रामू पर कार चढ़ाने से मृत्यु व मृतक कर्मचारी के परिवार के लिए नोकरी व मुआवजे की मांग कर रहे सफाईकर्मियों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज करने की घटना की निंदा करते हुए मृतक सफाई कर्मी के परिवार को मुआवजे व नोकरी देने की मांग की है। सपा जिलाध्यक्ष प्रमोद त्यागी ने कहा कि सफाई कर्मी भी अपनी जान की परवाह न कर कोरोना योद्धा के रूप में कोरोना के खिलाफ महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ रहे हैं इसलिए योगी सरकार उनको पूर्ण सुरक्षा व सम्मान देकर उनके साथ होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाकर मृतक सफाई कर्मचारियो की आवाज़ उठाने पर लाठीचार्ज करने के बजाए उनके परिजनों को मुआवजा व नोकरी देने की घोषणा करे।

 

पुलिस ने सटोरिया दबौचा
मुजफ्फरनगर। थाना कोतवाली नगर पर नियुक्त उ0नि0 आदित्य भाटी द्वारा अभियुक्तगणों पुनीत पुत्र स्व0 प्रमोद कुमार, नीरज पुत्र स्व0 प्रमोद कुमार निवासीगण कृष्णापुरी थाना कोतवाली नगर जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्त पुनीत के मसकन से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तगण के कब्जे से पर्चा सट्टा, गत्ता व 2700 रूपए नकद बरामद किये गये।

 

पुलिस ने वांछित दबौचे
मुजफ्फरनगर। थाना सिखेडा पर नियुक्त व0उ0नि0 प्रेमपाल सिंह यादव द्वारा वॉछित अभियुक्त नीटू पुत्र श्यामपाल निवासी ग्राम व थाना सिखेडा जनपद मुजफ्फरनगर को सिखेडा चौराहे से गिरफ्तार किया। वहीं थाना तितावी पर नियुक्त उ0नि0 मोहित कुमार द्वारा वॉछित अभियुक्त वकील पुत्र मुमताज निवासी ग्राम बघरा थाना तितावी जनपद मुजफ्फरनगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया।

 

सफाई कर्मचारियो के समस्याओ के समाधान हेतू ज्ञापन सौंपा
मुजफ्फरनगर। सफाई कर्मचारी संघ नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष चमनलाल ढिंगान के नेतृत्व मे सफाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारियो ने सफाई कर्मचारियो के समस्याओ के सम्बन्ध मे एक ज्ञापन सौपा। जिसमें अवगत कराया कि सेवानिवृत्त मृतक सफाई कर्मचारियो के बीमे का भुगतान अतिशीघ्र दिलाया जाये। स्थायी सफाई कर्मचारियो का 10,16 व 26 वर्षीय ए.सी.पी. लगाया जाये और स्थायी सफाई कर्मचारियो व मृतक सफाई कर्मचारियो का ए.सी.पी.का भुगतान तुरन्त कराया जाये। तथा बकाया एरियर का भुगतान कराया जाए। पालिका प्रशासन द्वारा ठेकेदार के माध्यम से जो सफाई कर्मचारी आउट सोर्सिग पर सफाई कार्य हेतु रखे हुए हैं, उनके वेतन से पी.एफ. की कटौती की जा रही है। जिसका भुगतान अतिशीघ्र दिलवाया जाए। पालिका द्वारा वार्डो मे कूडा उठवाने के लिए जो हाथ रेहडे सफाई कर्मचारियो को दिए गए हैं वे काफी जीर्ण शीर्ण अवस्था मे है।कूडा उठाने के लिए साई कर्मचारियो को परेशानी होती है। सफाई कर्मचारियो को तुरंत 200 नये रेहडे दिलवाये जाए।

 

रालोद कार्यकर्ताओ ने तीन कृषि कानून विरोध में ज्ञापन सौंपा1 News 14 |
मुजफ्फरनगर। रालोद कार्यकर्ताओ ने तीन कृषि कानूनो के विरोध मे राष्ट्रपति को सम्बोधित एक ज्ञापन जिला प्रशासन को सौपा। राष्ट्रीय लोकदल के जिलाध्यक्ष अजित राठी ने जारी प्रेस विज्ञप्ति मे अवगत कराया कि पिछले 6 महीने से लगातार किसान देश मे तीन कृषि कानून के विरोध मे अांदोलनरत हैं। राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने संयुक्त किसान मोर्चा ने आज 26 मइ को काला दिवस के तौर पर मनाने के आहवान का समर्थन किया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देशानुसार जनपद मुजफ्फरनगर इकाइ निम्नलिखित मांग पत्र आपसे सामने प्रस्तुत करते हैं, शीघ्रता शीघ्र मांगो का निराकरण हो अन्यथा अांदोलन को तेज करने के अलावा कोई विकल्प नही बचेगा। ज्ञापन मे मांग की गई कि केंद्र सरकार द्वारा लाये गए किसान विरोधी तीनो कृषि कानूनो को तुरंत प्रभाव से वापस लिया जाए। संयुक्त किसान मोर्चा प्रतिनिधि मंडल से वार्ता सरकार तुरन्त प्रभाव से बहाल करें। प्रदेश मे चीनी मिलों पर किसानो का गन्ना बकाया भुगतान अविलंब दिलवाया जाए।

 

 

मोदी सरकार के 7 साल पूरे होने व किसान आंदोलन के 6 महीने पूरे होने पर भाकियू का प्रदर्शन, सरकार का फूंका पुतला2 News 11 |
मुजफ्फरनगर । मोदी सरकार के ७ साल व किसान आंदोलन के ६ महीने पूरे होने पर भाकियू सहित किसानों ने प्रदर्शन कर पुतला दहन किया।
भाकियू के चरण सिंह टिकैत व महानगर अध्यक्ष शाहिद आलम के नेतृत्व में पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने हाथों में काले झंडे लेकर नारेबाजी की। राकेश टिकैत के आवास पर व किसानों ने अपने घरों पर काले झंडे लगाए। किसानों ने ग्रामीण क्षेत्रो में भी काला झंडा लगाकर काला दिवस मनाकर विरोध किया। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर तीनों कृषि कानून बिलो को वापस लेने के लिए प्रदर्शन किया। भाकियू के चौधरी राकेश टिकैत की धर्मपत्नी सुनीता टिकैत व उनके पुत्र चरण सिंह टिकैत ने आवास से पैदल मार्च किया। महावीर चौक कार्यालय पर काला झंडा फहराया और चौक पर पुतला दहन किया। विरोध प्रदर्शन में दर्जनों किसान यूनियन के कार्यकर्ता भी रहे मौजूद रहे। किसानों ने छपार टॉल प्लाजा पर दिया धरना टोल फ्री करा दिया।

 

सघन चैकिंग अभियान चलाया
मुजफ्फरनगर। एसएसपी अभिषेक यादव के आदेशानुसार जनपद में लागू लॉकडाउन के अनुपालनार्थ जनपद में सभी अधिकारीगण/कर्म० गणों द्वारा अपने-२ थाना क्षेत्रों में सघन चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अनुपालन में सभी थाना क्षेत्रों में वाहनों से आते- जाते व्यक्तियों को रूकवा कर उनके आने-जाने का कारण पूछते हुए सख्त चेकिंग की जा रही है तथा सभी को हिदायत दी जा रही है कि बिना मेडिकल इमरजेंसी या महत्वपूर्ण कार्य के अलावा अनावशयक बाहर न घूमें तथा कोरोना वायरस के दृष्टिगत जारी गाइड लाइन का पूर्णतः पालन करें अन्यथा आपके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जाएगी। हमारा सुरक्षा का प्रयास ही बचाव का रास्ता है।

 

पुलिस ने दो ई-रिक्शा चोर दबौचे
मुज़फ्फरनगर। थाना नई मंडी पुलिस टीम द्वारा चोरी के अभियोग का सफल अनावरण करते हुए सरवट फाटक के पास से ०२ चोर अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है, अभियुक्तों के कब्जे से चोरी के अभियोग से सम्बंधित पूर्ण माल की बरामदगी की गयी है। गिरफ्तार अपराधियों के नाम पता .तसव्वर पुत्र सनव्वर निवासी गली न०-०५ हाजीपुरा सरवट थाना सिविल लाईन जनपद मुज़फ्फरनगर, शानू पुत्र शरीफ निवासी गली न० ०१ हाजीपुर थानासिविल लाईन जनपद मुज़फ्फरनगर जिनके कब्जे से ०१ ई-रिक्शा बैट्री चार्जर, ०१ ई-रिक्शा बैट्रा बरामद हुआ।

 

पालिकाध्यक्ष ने गौशाला ट्रीटमेंट सेंटर का निरीक्षण किया
मुज़फ्फरनगर। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले कई दिनों से चल रही उठा पटक के बाद आज फिर आखिर नगर पालिकाध्यक्ष अंजू अग्रवाल को मैदान में आना ही पड़ा आज उन्होंने नवीन मंडी स्थल पहुंचकर गौशाला ट्रीटमेंट सेंटर का जहां स्थलीय निरीक्षण किया तो वहीं ट्रीटमेंट सेंटर को सेनेट्राइजेशन भी कराया। यहां पालिकाध्यक्ष ने खुद अपने हाथों से आवारा गौवंशों को चारा भी खिलाया तत्पश्चात वहाँ हवन भी कराया। यहाँ आवारा गौवंशों को देखकर उनका दर्द भी छलक आया और उन्होंने कहा कि देखने में आ रहा है कि हमारे शहर में यहां आवारा गौवंशों को भाला , तेजाब आदि डालकर उन्हें घायल किया जा रहा है जोकि बहुत गलत कार्य है हालाँकि यहां ट्रीटमेन्ट सैंटर में ऐसे गौवंशों का इलाज भी किया जा रहा है तो वहीं कैंसर आदि की भी बीमारी यहां आवारा गौवंशों को हो रही है। कोरोना काल और अन्य बिमारियों से आवारा गौवंशों को बचाने की हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। और में चाहती हूँ की सभी अपने अपने स्तर से गौ माताओं की सेवा करें और इनकी देखभाल सहित रक्षा-सुरक्षा भी कर्रें आज हम लोगों ने यहाँ हवन भी कराया है। उन्होंने दुःखी मन से उन नेताओं की भी जमकर खिंचाई की जो लोग न तो काम करते है और न ही दूसरों को करने देते है पालिकाध्यक्ष अंजू अग्रवाल ने बिना नाम लिए उन तमाम नेताओं को आगाह करते हुए कहा की में तो नीतियों और कर्म पर विश्वास करती हु खुद भी काम करती हूँ और उन लोगों से भी काम कराऊंगी जो लोग निकम्मे हो चले है। उन्होंने कहा की कुछ लोग नगर पालिका में सुबह ९ बजे ही चले जाते है और चिडीमार की तरह जाल लेकर कोई न कोई कमी ढूंडते रहते है लेकिन में उन लोगों को भी आगाह करना चाहती हूँ की अब यह सब नही चलने वाला है। पालिकाध्यक्ष अंजू अग्रवाल के साथ उनकी टीम , स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारीयों सहित गोपाल त्यागी, एस के बिट्टू भी मौजूद रहे।

 

पुरकाजी थाना क्षेत्र में पहले पत्नी को मारी गोली, फिर तीन बच्चों को भी नहर में फेंका, हुआ खुलासा6 News 14 |
मुजफ्फरनगर। गत दिवस पत्नी की गोली मारकर हत्या करने वाले पति ने गिरफ्तारी के बाद एक सनसनीखेज खुलासा किया है। जिसमें उसने अपने एक बेटा, दो बेटियों को भी नहर में फेंक कर हत्या करने की बात स्वीकारी है। मामला पुरकाजी थाना क्षेत्र के गांव बसेड़ी का है जहां गत दिवस पारिवारिक कलह के चलते पति द्वारा पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने आज पति को गिरफ्तार किया, जिसके बाद पूछताछ में उसने एक सनसनी खेज खुलासा किया है। उसने अपनी पत्नी की गोली मारकर हत्या करने के बाद अपने एक बेटा और दो बेटियों को भी नहर में फेंक कर हत्या करने की बात भी स्वीकारी है। जिसके बाद पुरकाजी पुलिस ने गोताखोर लगाकर गंगनहर से लापता बच्चों की तलाश शुरू कर दी है।

 

 

किसान विरोधी काला दिवस मनाया7 News 12 |
मुज़फ्फरनगर /खतौली। आज दो दर्जन से अधिक किसान यूनियन अम्बावता के पदाधिकारियों एंव कार्यकर्ताओं ने मनाया किसान विरोधी काला दिवस। किसान आंदोलन को लगातार छह महीने पूरे होने पर सयुक्त किसान मोर्चे के आह्वान पर आज किसान यूनियन ने काला दिवस मनाया है आपको बता दे कि लागतार छह महीने से दिल्ली/यूपी बोर्डर गाजीपुर सहित दिल्ली के अन्य बोर्डरों पर चल रहे धरने को लेकर सयोक्त किसान मोर्चा के हाई कमान से आदेश आने के बाद आज भरतीय किसान यूनियन (अमबावता) के नगर अध्यक्ष शमीम खान के आवास पर आज काला झंडा फहरा कर सरकार के प्रति धरना प्रदर्शन और जमकर नारे- बाजी की गई । इस कार्यक्रम में शमीम खान के नेतृत्व में आज किसानो ने सरकार के खिलाफ चल रहे धरने को लेकर काला दिवस मनाया है जिसमे किसान विरोधी नरेंद्र मोदी का नारा भी यहां सभी ने जोर दार तरीके से लगाते हुए अपना विरोध दर्ज कराया है। नगर अध्यक्ष शमीम खान ने कहा कि सरकार गूंगी बहरी हो गई है और हमारे किसानो की कोई आवाज़ नही सुन रही है अगर तीनो कृषि कानूनों को समाप्त कर किसानों का हक नही दिया गया तो किसान दिल्ली गाजीपुर बॉर्डर ही नही बल्कि अपने जिलों, कस्बों व् गांव में ही धरने प्रदर्शन करेंगे। सरकार विरोधी काला दिवस मनाने वालों में मुख्य रूप से नदीम खान नगर उपाध्यक्ष, असद खान (शालू). युवा नगर अध्यक्ष , फ़िरोज़ सिद्दिकी.नगर सचिव., वकील खान युवा.साहिल खान युवा नगर सचिव, .इरशाद.वसीम.टीटू. इंतेज़ार आदि कार्यकर्ता एंव पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

सैनिटाइजेशन का कार्य किया
मुजफ्फरनगर। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुजफ्फरनगर के निर्देशन में अग्निशमन विभाग मुजफ्फरनगर द्वारा जनपद में सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया। इसी क्रम में जनपद मुजफ्फरनगर के निम्न स्थलों पर सैनिटाइजेशन किया गया जिसमें सिटी सेंटर, सेल टैक्स ऑफिस, ए टू जेड कॉलोनी, केंद्रीय मंत्री आवास, ग्राम कुकड़ा, ग्राम बगोवाली, ग्राम दतियाना, ग्राम लालडा, ग्राम तिसंग, ग्राम नूनाखेड़ा, ग्राम ढांसरी, ग्राम राजपुर तिलोरा, ग्राम कटका, ग्राम वाजिदपुर कवाली, ग्राम बेहड़ा अस्सा, ग्राम बहादरपुर, ग्राम सिखेड़ा, ग्राम नाईपुरा उपरोक्त सैनिटाइजेशन के कार्य में जनपद मुख्यालय से एक अदद मोटर फायर इंजन तथा तहसील जानसठ व तहसील बुढ़ाना से एक-एक मोटर फायर इंजन का प्रयोग किया गया है।

 

सुंदरकांड पाठ का आयोजन9 News 11 |
मुजफ्फरनगर। ग्रीन स्ट्रीट ए टू जेड कॉलोनी के थर्ड फेस के निवासियों द्वारा पार्क में भगवान श्री राम के अनन्य भक्त श्री बालाजी महाराज का सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया पंडित काशीनाथ जी द्वारा पूजन कार्य किया गया और उसके उपरांत भगवान की कृपा से हवन पूजन कार्यक्रम किया गया कार्यक्रम में सभी ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाकर पूजन कार्य किया और भगवान श्री राम से प्रार्थना की गई कि सभी को सुखी रखे और स्वस्थ रखें और हवन की पवित्र अग्नि द्वारा वायुमंडल का शुद्धिकरण हो और सभी कीटाणुओं का नाश हो और ईश्वर की कृपा हम पर बनी रहे सभी ने यज्ञ में आहुति दी और भगवान की आरती की और फल का भोग लगाया और सभी को प्रसाद वितरण किया गया और प्रभु श्री राम की कृपा से आगे भी ऐसे आयोजन होते रहे इसी मंगल कामना के साथ संकीर्तन संपन्न हुआ कार्यक्रम में जगमोहन लाल वर्मा संदीप कुमार गोयल जितेंद्र त्यागी एडवोकेट लवी वर्मा मनोज ठाकुर हेमंत कुमार प्रॉपर्टी डीलर रितु चौधरी अनीता वर्मा बबीता संतोष भीम अनिता चौधरी अमित गोयल आलोक वर्मा अमित वर्मा आदि परिवारजनों सहित उपस्थित रहे।

 

 

मुजफ्फरनगर में आज 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को 55 स्थानों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन
मुजफ्फरनगर। जनपद में कल यानि 27 मई को 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसके लिए 55 स्थानों पर केंद्र बनाए गए है। इन सभी स्थानों पर निशुल्क कोविड टीकाकरण किया जोगा।
नोटः कोविशील्ड की दूसरी डोज पहली डोज लगने के 84 दिन बाद लगाई जा रही है कोई भी लाभार्थी अपनी पहली डोज से 84 दिन गिनकर अपनी दूसरी डोज की दिनांक निकाल सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि किसी लाभार्थी को 4 मार्च 2021 को कोविशील्ड की पहली डोज लगी है तो उन्हें दूसरी डोज 28 मई 2021 को लगेगी। वहीं कोवैक्सीन की दूसरी डोज पहली डोज लगने के 28 दिन बाद ही लगाई जा रही है।

मुजफ्फरनगर शहर – सिटी न्यूज

नेशनल वर्कशॉप का आनलाईन आयोजन
मुजफ्फरनगर। श्रीराम ग्रुप आफ कालिजेज के आर्किटेक्चर विभाग में एक नेशनल वर्कशॉप का आनलाईन आयोजन किया गया, जिसका शीर्षक नेशनल वर्कशॉप पेडागोगी रहा। इस कार्यशाला में रिसोर्सपर्सन द्वारा शिक्षा शास्त्र पर एक महत्वपूर्ण प्रेजेंटेशन दे गई जिसमें प्रोफेसर रजनी तनेजा ने बताया कि शिक्षा एक सजीव गतिशील प्रक्रिया है। इसमें अध्यापक और शिक्षार्थी के मध्य अंतः क्रिया होती रहती है और संपूर्ण अंतःक्रिया किसी लक्ष्य की ओर उन्मुख होती है। शिक्षक और शिक्षार्थी शिक्षाशास्त्र के आधार पर एक दूसरे के व्यक्तित्व से लाभान्वित और प्रभावित होते रहते है और यह प्रभाव किसी विशिष्ट दिशा की ओर स्पष्ट रूप से अभिमुख होता है। इस आनलाईन वर्कशॉप में सिविल व आर्किटेक्चर के अध्यापकों के अलावा विभिन्न कॉलेजों के अध्यापकों ने प्रतिभाग किया तथा प्रशिक्षण प्राप्त किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉं0 आदित्य गौतम, निदेशक श्रीराम कॉलेज ने बताया कि प्रत्येक शिक्षक की हार्दिक इच्छा होती है कि उस का शिक्षण प्रभाव पूर्ण हो। इसके लिये अध्यापक को कई बातों को जानकर उन्हें व्यवहार में लाना पडता है जैसे पाठयवस्तु का आरम्भ कहां से किया जाय, किस प्रकार किया जाय छात्र इसमें रूचि कैसे लेते रहें, अर्जित ज्ञान को बालकों के लिये उपयोगी कैसे बनाया जाय आदि सम्मिलित है।
इस अवसर पर श्रीराम कौलेज आफ इंजीनियरिंग के निदेशक डा आलोक गुप्ता ने अध्यापकों का प्रोत्साहन किया तथा अध्यापकों को बताया कि शिक्षण-कार्य की प्रक्रिया का विधिवत अध्ययन शिक्षाशास्त्र या शिक्षणशास्त्र कहलाता है। इसमें अध्यापन की शैली या नीतियों का अध्ययन किया जाता है। शिक्षक अध्यापन कार्य करता है तो वह इस बात का ध्यान रखता है कि अधिगमकर्ता को अधिक से अधिक समझ में आये।
विशिष्ट अतिथि डा0 गिरेन्द्र गौतम, प्राचार्य श्रीराम कॉलेज आफ फार्मेसी ने बताया कि बालक स्वभाव से ही क्रियाशील होते है। निष्क्रिय बैठे रहना उनकी प्रकृति के विपरीत है। उन्हें अपने हाथ पैर व अन्य इन्द्रियों को प्रयोग में लाने में अत्यन्त आनन्द की प्राप्ति होती है। स्वयं करने की क्रिया द्वारा बालक सीखता है। इसप्रकार से प्राप्त किया हुआ ज्ञान अथवा अनुभव उसके व्यक्त्वि का स्थाई अंग बनकर रह जाता है। अतः अध्यापक का अध्यापन इस प्रकार होना चाहिये जिससे बालक को स्वयं करके सीखने के अधिक से आधिक अवसर मिलें।
कार्यक्रम में सस्था के सिविल व आर्किटेक्चर विभाग के विभागध्यक्ष डा अर्जुन सिंह ने अध्यापकों को शिक्षण प्रक्रिया में शिक्षक के द्वारा प्रश्न पूछना, व्याख्यान देना, सहायक सामग्री का प्रदर्शन करना, उदाहरण प्रस्तुत करना आदि कार्य करने होते है। जिसके द्वारा वे अपने शिक्षण प्रक्रिया को सरल, सुगम रूचि पूर्ण बना सकें। इसी सम्पूर्ण प्रक्रिया को शिक्षण कौशल कहा जाता है।
इस अवसर पर विभाग के शिक्षकगण इंजीनियर विवेक पुंडीर, इंजीनियर फिरोज अली, इंजीनियर राहुल पुंडीर, अर्किटेक्ट अली जैदी, आर्किटेक्ट पारूल जैन, अरर्किटेक्ट जेब जैदी, आर्किटेक्ट अश्वनी कल्याणी उपस्थित रहें।

समाचार

 

अब होम्योपैथिक डाक्टर भी देख सकेंगे कोरोना मरीज- आयुष मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

मुजफ्फरनगर। कोविड-19 के मरीजों की अस्पतालों में भीड़ रोकने के लिए आयुष मंत्रालय ने होम्योपैथिक चिकित्सकों को भी ऐसे मरीजों को देखने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक इन चिकित्सकों को लक्षणविहीन और शुरुआती लक्षण वाले मरीजों को देखना है। आगे की स्टेज वाले मरीजों को उच्चस्तरीय अस्पतालों में रेफर कर देना होगा।
मंत्रालय के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जो मरीज होम आईसोलेशन में रहकर इलाज कर रहे हैं, उन्हें होम्योपैथिक चिकित्सक देख सकते हैं। उन्हें मरीजों को कोरोना का पूरा प्रोटोकाल फालो कराना होगा जैसे दो गज की दूरी लागू कराना, मास्क पहनवाना, हाथ लगातार धुलवाने की सलाह देना। गाइडलाइन में कहा गया है कि लक्षणविहीन कोरोना पाजिटिव मरीजों को होम्योपैथिक डाक्टरों को आरसेनिकम एलबम 30 सी की चार गोली दिन में दो बार सात दिन तक देना होगा।
इसी प्रकार हल्के लक्षण वाले मरीजों को एकोनिटम नेपोलस, आरसेनिकम एलबम, बेलाडोना, बरयोनिया एलबा, इयूपाटोरियम परफोलियटम, फेरम फास्फोरिकम, गलसेमियम, फास्फोरस, रस टाक्सिकोडेंड्रम दवाएं चलेंगी। दवा की खुराक डाक्टर मरीज की हालत को देखकर तय करेगा।
इसके अलावा किसी कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले लक्षणविहीन व्यक्ति को आरसेनिकम एलबम 30 सी की चार गोली दिन में एक बार सात दिन तक देना होगा।
गाइडलाइन के मुताबिक होम्योपैथिक डाक्टर को मरीज के लक्षणों पर लगातार नजर रखनी होगी। मरीज का बुखार और आक्सीजन स्तर को दिन में दो बार जांचना होगा। उसे घर से निकलने और घर में भी सामाजिक दूरी बनाने की हिदायत देनी होगी।
मशहूर होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. त्रिदिवेश त्रिपाठी ने मंत्रालय के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि कोरोना में होम्योपैथी की दवा काफी कारीगर है। डाक्टर की सलाह से गाँव और शहरों में इसका उपयोग बड़े स्तर पर किए जाने की जरूरत है। इस पैथी की दवाओं की कीमत भी एलोपैथी से कम होती है और इनका दुष्प्रभाव भी नहीं होता है।
खान-पान के लिए दिशा-निर्देश
गर्म पानी में हल्दी-नमक डालकर गरारा करें
खाना ताजा और आसानी से हजम हो जाने वाला खाएं। प्रोसेस्ड खाने को नजरअंदाज करें
वसा, तेल, चीनी और नमक के अत्यधिक सेवन से परहेज करें

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − 2 =