News
खबरें अब तक...

समाचार (Muzaffarnagar News)

गौशाला का निरीक्षण कर दिये दिशा निर्देश
सिसौली मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। नगर पंचायत सिसौली की कान्हा गौशाला का श्री ओमवीर सिंह खंड विकास अधिकारी शाहपुर द्वारा पशु चिकित्सा अधिकारी श्री सत्येंद्र कुमार के साथ संयुक्त निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा प्रदत निर्देशों के अनुपालन में नगर पंचायत सिसौली की कान्हा गौशाला का श्री ओमवीर सिंह खंड विकास अधिकारी शाहपुर द्वारा पशु चिकित्सा अधिकारी श्री सत्येंद्र कुमार के साथ संयुक्त निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान कान्हा गौशाला में ९४ गोवंश संरक्षित है तथा सभी के भरण पोषण एवं पानीआदि की उचित व्यवस्था पाई गई तथा ठंड से बचाव हेतु आवश्यक उपाय किए गए हैं चिकित्सा अधिकारी से अपेक्षा की गई है पशुओं की दैनिक जांच अवश्य करा ली जाए ,तथा ठंड से बचाव हेतु जैसे पीने का ताजा पानी एवं हरे चारे की भी व्यस्त था कराया जाना उचित है

 

सड़क हादसे में मौतMuzaffarnagar News
मंसूरपुर/मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। समूचे भारत के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी ठंड और कोहरे ने अपनी दस्तक दे दी है जिसके चलते राहगीरों एवं वाहन चालकों को भी अपनी रफ्तार धीमी गति से करनी पड़ रही है कोहरे के चलते आए दिन सड़क हादसों में भी इजाफा हो रहा है जनपद मुजफ्फरनगर की अगर बात करें तो यहां दिन निकलते ही बजरी से भरे ट्रक और गन्नों से भरे ट्राले में जोरदार भिड़ंत हो गई जिसके चलते ट्राले में बैठे एक व्यक्ति की मोके पर ही दर्दनाक मौत हो गई और ट्रक भी अनियंत्रित होकर डिवाइडर पर जा चढ़ा उधर किसी राहगीर ने घटना की सूचना स्थानीय पुलिस के साथ ही यूपी ११२ डायल को भी दे दी जहां सूचना मिलते ही थाना मंसूरपुर पुलिस मौके पर पहुंची और किसी तरह शव को उठाकर मोर्चरी भेज ट्रक व उसके चालक को कब्जे में ले लिया। दरअसल पूरा मामला जनपद मुजफ्फरनगर के थाना मंसूरपुर क्षेत्र अंतर्गत नेशनल हाईवे ५८ पर स्थित मंसूरपुर थाने के पास का बताया जा रहा है जहां अलसुबह नेशनल हाईवे ५८ पर बजरी से भरे ट्रक और गन्नों से भरी ट्राला में उस वक्त जोरदार भिड़ंत हो गई जब ट्राला मिल में जा रहा था। एका एक हुए दोनों वाहनों की भिड़ंत में गन्नों से भरी ट्राले में सवार एक व्यक्ति की गिर जाने से मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई तो वहीं दूसरी तरफ बजरी से भरा ट्रक अनियंत्रित होकर डिवाइडर पर जा चढ़ा हादसे के दौरान आसपास से गुजर रहे राहगीरों ने घटना की सूचना तत्काल ही स्थानीय पुलिस के साथ ही यूपी ११२ डायल को भी दे दी।
जहां सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची थाना मंसूरपुर पुलिस एवं यूपी ११२ डालने एंबुलेंस की मदद से मृतक के शव को मोर्चरी भेज दिया तो वही ट्रक व उसके चालक को भी कब्जे में ले लिया। मृतक के जेब से मिले कागजातों से उसकी शिनाख्त मनोज पुत्र धन प्रकाश, उम्र ५६ वर्ष निवासी- ग्राम- सोजनी तगान थाना मंसूरपुर के रूप में हुई है ।
उधर मृतक के परिजनों को जब इस मामले की जानकारी हुई तो वे रोते बिलखते दिन निकलते ही थाना मंसूरपुर जा पहुंचे और तहरीर देकर ट्रक चालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। मामले में जानकारी देते हुए थाना प्रभारी विजेंद्र सिंह रावत ने बताया कि रात्रि में एक सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हुई है शव को परीक्षण के लिए भेज दिया गया है परिजनों द्वारा तहरीर दी गई है मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

 

शीतलहर का प्रकोप लगातार जारीMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। शीतलहर ने अपनी चपेट में लिया हुआ है। ठंडी हवा चल रही है और वातावरण में आद्रता ९८प्रतिशत पर पहुंच गई है। सुबह का तापमान ५.६ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कक्षा ९ से १२वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को ठंड में ही स्कूल जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।
ठंड का मौसम लोगों की परेशानियां बढ़ा रहा है। कक्षा ९ से १२वीं तक के बच्चों को कालेज जाना पड़ रहा है। समय परिवर्तन के बावजूद छात्र-छात्राओं को राहत नहीं मिली है। बुधवार सुबह भी कोहरा छाया रहा। शीत लहर ने काम पर जाने वालों की मुश्किलों में बढ़ोतरी कर दी।
५.६ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तापमान
ठंडी हवा में ही लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ा। सुबह का तापमान ५.६ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि मंगलवार के मुकाबले बुधवार सुबह तापमान के आधार पर राहत महसूस की गई। लेकिन शीतलहर से राहत न मिल पाने के कारण दिक्कतें जस की तस रही।
अधिकतम तापमान में हुई बढ़ोतरी
ठंड से लोगों को राहत नहीं मिल रही। बावजूद दोपहर के समय धूप निकलने से लोगों की मुश्किलें जरूर कम हो रही हैं। सोमवार को अधिकतम तापमान १३.८ डिग्री दर्ज किया गया था जिसमें मंगलवार को बढ़ोतरी हुई। मंगलवार को अधिकतम तापमान १५.८ डिग्री रहा। तापमान मैं २ डिग्री बढ़ोतरी से लोगों को काफी राहत महसूस हुई ।बुधवार सुबह आसमान में कोहरा छाया रहा। धूप न निकलने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लोगों ने अलाव जलाकर गर्मी हासिल की। छोटे बच्चे घरों में ही दुबके रहे।

 

ब्लॉक दिवस का हुआ आयोजन
शाहपुर।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) ब्लॉक दिवस का विकास खण्ड शाहपुर मे आयोजन कर जनता की समस्या का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह के निर्देशानुसार खण्ड विकास अधिकारी शाहपुर ओमवीर सिंह की अध्यक्षता में ब्लाक दिवस का आयोजन किया गया जिसमें समाज कल्याण, प्रोवेशन पिछड़ा वर्ग कल्याण, आपूर्ति विभाग, स्वास्थय विभाग, ल०सिचाई विभाग, पशुपालन विभाग, श्रम विभाग, राजस्व विभाग से कानूनगो एवं लेखपाल विकास खण्ड से समस्त सहायक विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी एवं समस्त ग्राम पंचायत सचिव उपस्थित रहे।
आज ब्लॉक दिवस मे ब्लॉक दिवस में ०२ शिकायतें प्राप्त हुई दोनों शिकायतों का निस्तारण करा दिया गया है उक्त के अतिरिक्त सभी सचिव को प्रत्येक शुक्रवार को विकासखंड की ०३ ग्राम पंचायतों में ग्राम चौपाल गांव की समस्या गांव में समाधान हेतु आयोजित किए जाने के संबंध में विस्तृत निर्देश निर्गत किए गए।

 

मांगों को लेकर दिया धरना
चरथावल। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) थाना क्षेत्र की हिंडन पुलिस चौकी क्षेत्र की हिंडन नदी पर भारतीय किसान यूनियन का धरना शुरू,युवा मंडल अध्यक्ष एवं ब्लॉक अध्यक्ष कुलदीप त्यागी के नेतृत्व में धरना हुआ शरू, विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर धरना शुरू, समस्याओं का समाधान न होने पर पानी के बीच धरना देने की चेतावनी

समस्याओं का किया निस्तारण
पुरकाजी।मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) ब्लॉक दिवस का विकास खण्ड पुरकाजी मे आयोजन कर जनता की समस्या का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी महोदय श्री चन्द्रभूषण सिंह जी के निर्देशानुसार खण्ड विकास अधिकारी पुरकाजी श्री रंजीत कुमार की अध्यक्षता में ब्लाक दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें समाज कल्याण, प्रोवेशन पिछड़ा वर्ग कल्याण, आपूर्ति विभाग, स्वास्थय विभाग, ल० सिचाई विभाग, पशुपालन विभाग, श्रम विभाग, राजस्व विभाग से कानूनगो एवं लेखपाल विकास खण्ड से समस्त सहायक विकास अधिकारी, समस्त ग्राम पंचायत सचिव एवं बोरिंग टेक्नीशियन उपस्थित रहे। आज ब्लॉक दिवस मे कोई प्रकरण प्राप्त नही हुआ।

गर्म जैकेट का जिला जेल में किया वितरण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) जिला जेल में महिला बैरक में ठंड को देखते हुए गरम जैकेट का वितरण किया गया एवम् ३ छोटे बच्चो को गर्म सूट दिया गया
इस दौरान जेल अधीक्षक सीता राम, जेलर कमलेश सिंह, उप जेलर मेघा राजपूत, वरिष्ठ समाजसेवी श्रीमती बीना शर्मा, युवा भाजपा नेता, समाजसेवी एवम संस्थापक, उदय वेलफेयर सोसाइटी निधीश राज गर्ग, समाजसेवी सतनाम सिंह हंसपाल जिला प्रधान (खालसा दल मुजफ्फरनगर) एवम् समस्थ जेल स्टाफ आदि मौजूद रहे।

मंडी पुलिस ने शातिर इनामी को दबोचा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) थाना नई मण्डी पुलिस द्वारा दौराने चेकिंग गैंगस्टर अभियोग में वांछित तथा १० हजार के ईनामी अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार किया जिसके कब्जे से चोरी की ०१ मोटरसाइकिल तथा ०१ तमंचा मय ०१ जिंदा कारतूस ३१५ बोर बरामद किया। जनपद में वांछित/पुरुस्कार घोषित अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल के निर्देश में चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्राधिकारी नई मण्डी के निकट पर्यवेक्षण तथा प्रभारी निरीक्षक थाना नई मण्डी के कुशल नेतृत्व में थाना नई मण्डी पुलिस द्वारा दौराने चेकिंग गैंगस्टर अभियोग में वांछित तथा १० हजार के ईनामी जय उर्फ जोजो उर्फ शुभम पुत्र रामभरोसे निवासी कृष्णानगर, थाना पल्लवपुरम जनपद मेरठ को पचेंडा रोड, गढी गाँव के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से ०१ मोटरसाइकिल तथा ०१ तमंचा मय ०१ जिंदा कारतूस ३१५ बोर बरामद किया गया। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्र०नि० महावीर सिंह चौहान, उ०नि० तपन जयन्त, है०का० सुशील, सोविन्द्र सिंह, का० मनेन्द्र, देवेन्द्र सिंह थाना नई मण्डी शामिल रहे।

विधायक मदन भैया ने विधानसभा पहुंचकर ली शपथ
मुजफ्फरनगर/लखनऊ। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) खतौली से रालोद और सपा के गठबंधन में चुनाव जीतकर इतिहास रचने वाले मदन भैया ने आज विधानसभा पहुंचकर शपथ ग्रहण की। उनको विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने शपथ ग्रहण कराई। इस दौरान रालोद के विधायक चंदन चौहान और अन्य नेता था मदन भैया के समर्थक भी मौजूद रहे।
खतौली विधानसभा सीट से भाजपा के विधायक विक्रम सैनी की सदस्यता चले जाने के बाद यहां दिसम्बर २०२२ में हुए उपचुनाव में रालोद और सपा गठबंधन के प्रत्याशी के रूप में मदन गोपाल उर्फ मदन भैया ने भाजपा प्रत्याशी राजकुमारी सैनी को बड़े अंतर से पराजित किया था। यहां पर ०५ दिसम्बर को मतदान हुआ था और ०८ दिसम्बर को चुनाव परिणाम सामने आया था। इसके बाद बुधवार को खतौली से नवनिर्वाचित विधायक मदन भैया ने लखनऊ में पहुंचकर शपथ ग्रहण की। उनको आज सवेरे १०.२५ बजे विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण कराई। मदन भैया के इस शपथ ग्रहण समारोह में जनपद की मीरापुर सीट से रालोद के विधायक चंदन सिंह चौहान के अलावा अन्य रालोद नेता और मदन भैया के समर्थक भी मौजूद रहे।

 

चैकिंग के दौरान शातिर को किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) थाना रतनपुरी पुलिस द्वारा दौराने चेकिंग ०१ अभियुक्त गिरफ्तार। कब्जे से ०२ अवैध रिवाल्वर व ०१ कृपाण नाजायज बरामद किया। शातिर अपराधियों अभियुक्तगण की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल के निर्देशन में चलाए जा रहे अभियान के अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक ग्रामीण एवं क्षेत्राधिकारी बुढाना के निकट पर्यवेक्षण तथा प्रभारी निरीक्षक थाना रतनपुरी के कुशल नेतृत्व में थाना रतनपुरी पुलिस द्वारा रात्रि को दौराने चेकिंग ०१ अभियुक्त को ग्राम मथेड़ी रजवाहा की पुलिया के पास से गिरफ्तार किया गया । विवेक उर्फ विक्की पुत्र सुशील उर्फ मूंछ निवासी ग्राम मथेडी थाना रतनपुरी के कब्जे से ०२ अवैध रिवाल्वर व ०१ कृपाण नाजायज बरामद किए गए। अभियुक्त की गिरफ्तारी एवं बरामदगी के सम्बन्ध में थाना रतनपुरी पुलिस द्वारा अग्रिम आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। गिरफ्तार अभियुक्त विवेक उर्फ विक्की द्वारा पूछताछ के दौरान बताया गया कि बरामदा रिवॉल्वर मेरे पिता कहीं से लेकर आए थे तथा कृपाण मेरे द्वारा किसी राह चलते व्यक्ति से खरीदी गयी थी। उक्त असलहों को मैं जनता में डर व रौब दिखाने के लिए अपने साथ रखता था। स्थानीय पुलिस द्वारा बरामदा अवैध रिवॉल्वर के सम्बन्ध में जांच की जा रही है तथा अभियुक्त के अपराधिक इतिहास की विस्तृत जानकारी की जा रही है। गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्र०नि० मिथुन दीक्षित, व०उ०नि० बालिस्टर त्यागी, का० रविकुमार, मनीष हूण, सचिन कुमार थाना रतनपुरी शामिल रहे।

 

हैदराबाद के लिए रवाना हुईं 6 महिला पहलवान
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) हैदराबाद में तीसरी महिला नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता होने वाली है। मुजफ्फरनगर से ६ लोगों का चयन हुआ है। मंगलवार को समाजसेवी मनीष चौधरी ने रेलवे स्टेशन से जिले की महिला पहलवानों को हैदराबाद के लिए रवाना किया।
समाजसेवी मनीष चौधरी ने कहा कि हमारे जनपद के लिए गौरव की बात है कि ६ महिला पहलवान हैदराबाद में होने वाली नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जा रही हैं। पूरी उम्मीद है कि सभी महिला पहलवान हैदराबाद में शानदार प्रदर्शन करते हुए वापस लौटेंगी। साथ ही मुजफ्फरनगर का नाम पूरे देश में रोशन करेंगी।
इस अवसर पर कुश्ती कोच जितेन्द्र देशवाल ने कहा कि सभी महिला पहलवानों ने पिछले दिनों गोरखपुर में हुई कुश्ती प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। जहां से शानदार प्रदर्शन करने पर सभी को हैदराबाद में आगामी ६ से ८ जनवरी तक हो रही राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिला है। कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि अपनी प्रतिभा और परिश्रम के बल पर सभी पहलवान हैदराबाद में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त कर वापस सकुशल लौटेंगी।
हैदराबाद रवाना होने वाली कुश्ती पहलवानों में गौरी ठाकुर, तनु देशवाल, नगमा, रिया चौधरी, मीनाक्षी, अनुपमा आदि शामिल हैं। इस अवसर पर राजीव चौधरी, जितेंद्र देशवाल कुश्ती कोच, सरदार जसकरन सिंह, सोमेश गौतम , संजीव मान, अक्षय कुमार आदि लोग मौजूद रहे ।

कांटों को डिजीटेलाईजर किया
खतौली। मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)चीनी मिल त्रिवेणी खतौली के मिलगेट कांटों पर वरिष्ठ निरीक्षक, विधिक माप विज्ञान, खतौली श्रीमती शैलजा राय द्वारा जिला गन्ना अधिकारी/सहायक चीनी आयुक्त, मुजफ्फरनगर की उपस्थिति में मिल गेट कांटों की पूर्व में लगाए गए सील को तोड़कर पुनः डिजीटेलाईजर् को सील किया गया।
आयुक्त, गन्ना एवं चीनी , उत्तर प्रदेश द्वारा प्रसारित दिशा- निर्देशों तथा जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन क्रम में चीनी मिल त्रिवेणी खतौली के मिलगेट कांटों पर वरिष्ठ निरीक्षक, विधिक माप विज्ञान, खतौली श्रीमती शैलजा राय द्वारा डॉ आर डी द्विवेदी, जिला गन्ना अधिकारी/सहायक चीनी आयुक्त, मुजफ्फरनगर की उपस्थिति में मिल गेट कांटों की पूर्व में लगाए गए सील को तोड़कर पुनः डिप स्विच को ऑफ मोड में रखते हुए सेलिब्रेशन वायर्स को डिस्कनेक्ट कर पुनः डिजीटेलाईजर् को सील किया गया।

लाखों की धोखाधडी
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) कपड़ा होल सेलर से दिल्ली के एक व्यापारी ने १० लाख रुपए की धोखाधड़ी की है। होल सेलर ने माल लेकर रुपया देने से इनकार कर दिया है। डीआईजी के निर्देश पर शहर कोतवाली पुलिस ने दिल्ली के कपड़ा व्यापारी पर एफआईआर दर्ज की है। एसडी मार्केट मैं शिव टैक्सटाइल्स के नाम से बिना सिले कपड़ों का थोक व्यापार करने वाले सुनील अरोरा ने डीआईजी को प्रार्थना पत्र देकर बताया था की दिल्ली के एक व्यापारी ने उनसे करीब १० लाख की धोखाधड़ी की है।
२०१८ में शुरू किया था व्यापार-सुनील ने बताया था कि दिल्ली के शिरीन कलेक्शन के मालिक हसीन भाई से उन्होंने २०१८ में व्यापार शुरू किया था। आरोप था कि २०१९ और २० के दौरान हसीन भाई ने उनसे ५ लाख से अधिक का बिना सिला कपड़ा खरीदा था। लेकिन उसका पेमेंट नहीं किया था। इसके बाद २०२० से २१ के दौरान करीब ३ लाख रुपये का कपड़ा लिया। पेमेंट की बात की तो कोविड का बहाना बनाया और आश्वासन दिया गया कि शीघ्र पूरा भुगतान कर दिया जाएगा।
२०२२ में दिया था भुगतान का आश्वासन-आरोप है कि इसके अलावा २ लाख रुपये से अधिक का माल ऑर्डर बुक करा कर ले लिया गया। बावजूद १० लाख से अधिक रुपए का पेमेंट का भुगतान नहीं किया गया। बार-बार कहने के बावजूद शिरीन कलेक्शन के मालिक हसीन भाई टालते रहे। बताया कि फरवरी २०२२ में वह स्वयं मुजफ्फरनगर आए और और माल लेने की बात करते हुए शीघ्र भुगतान का आश्वासन दिया।
हसीन भाई से बताया जान का खतरा
सुनील अरोरा ने बताया कि जब वह दिल्ली जाते हैं तो मार्केट मे हसीन भाई उन्हें घूर घूर कर देखते हैं। डीआईजी को लिखे पत्र में सुनील अरोरा ने बताया कि उन्हें हसीन भाई से जान का खतरा है। शहर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक आनंद देव मिश्रा ने बताया कि एसडी मार्केट के व्यापारी सुनील अरोरा की शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने दिल्ली के व्यापारी हसीन भाई के खिलाफ में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

दिल के मरीजोें को सर्दी मेंविशेष सावधानियां बरतने की जरूरतः डा. एम.एल.गर्ग
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) नगर के वरिष्ठ परामर्श फिजिशियन एवं चेस्ट स्पेशलिस्ट डा. एम.एल.गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि सर्दी के मौसम में दिल के मरीज एवं फेफडों के मरीज अत्याधिक हो जाते है। उसके लिए सावधानियों की आवश्यकता होती है। दिल के मरीजों के लिए दिल की बीमारी में जैसे कोरोनरी आर्टीडिजीज (सीएडी) या कार्डियल इस्चिमिया या उच्च रक्तचाप होती है। सर्दी का मौसम इन बीमारियांे के लिए एक उत्प्रेरक का कार्य करता है और हार्टअटैक हो जाता है यहां तक की मृत्यु भी हो सकती है। अतः सर्दी के मौसम में जब तापमान कम हो जाता है दिल के मरीजों को विशेष सावधानियांे की आवश्यकता होती है क्योंकि सर्दी में कम तापमान आपके दिल को नुकसान इसलिए पहुंचाता है कि शरीर की रक्तवाहिनियां संकुचित हो जाती है। जिससे रक्तचाप/बीपी बढ़ जाता है और दिल को संकुचित रक्त वाहिनियों में खून पहंुचाने में दिल को अधिक कार्य करना पडता है जिससे दिल की धडकन बढ़ जाती है। अतः यदि दिल की बीमारी नहीं है तो आपको समस्या होने के अवसर कम है लेकिन यदि आपको दिल की बीमारी या उच्च रक्तचाप हो तो आपको हार्ट अर्टक हो सकता है।
सावधानियांः दिल के मरीज को सर्दी के मौसम में घरों से कम से कम निकले। यदि निकलते है तो ऊनी कपड़े पहने, सिर पर टोपी पहने हाथों में दस्ताने पैरों में ऊनी जुराब जूते पहने। खुले में व्यायाम न करे। ऊनी कपडे पहनकर व्यायाम न करे यदि ऊनी कपडे पहनकर व्यायाम करोगे तो शरीर गर्म होकर रक्त वाहिनीयां चौडी हो जायेगी और यदि आपको दिल की बीमारी है तो व्यक्ति का रक्तचाप कम हो जायेगा। दिल के मरीज यदि सर्दी के मौसम में अचानक पसीना आये तो यह खतरे की निशानी है और तुरन्त अपने डाक्टर से सम्पर्क करे। सर्दी के मौसम में फ्लू होने का खतरा होने पर अपने चिकित्सक से सम्पर्क करे। शराब पीकर घर से बाहर न निकले। व्यक्ति शराब पीने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती है इससे त्वचा के अन्दर ज्यादा रक्त प्रवाह होने लगता है और त्वचा गर्म हो जाती है। जिससे शरीर में गर्मी का अहसास होता है। एलकोहल के सेवन से रक्तवाहिनियों में अन्दरूनी अंग से रक्त आता है अतः अन्दरूनी अंग ठंडे पडने लगते है जिससे दिल का दौरा पडने का खतरा बढ़ जाता है।
सर्दी के फेफडों (श्वास रोगी) के मरीजों के लिए सावधानियांः-
सर्दी के मौसम में हमे अपने फेफडों की बीमारियों से बचने के लिए ठंडे मौसम/ठंडी हवा से बचना चाहिए, जिसके लिए निम्नलिखित सावधानियां जरूरी है-मास्क/स्कार्फ पहने पूरी बाजू की कमीज पहने, ऊनी कपडे जैसे-स्वेटर, ऊनी जुराब, सिर पर ऊनी टोपी, हाथों में ऊनी दस्ताने पहने व जूते पहने। नाक के द्वारा सांस ले न कि मुंह से। क्योकि नाक से सास लेने में हवा को फेफडों तक पहुंचने में अतिरिक्त समय लगता है जिससे ठंडी हवा गर्म होकर फेफडों तक पहुंचती है। ठंड हमारे शरीर की इम्युनिटी कम करती है जिससे सर्दी, जुकाम, ब्रोन्काइटिस निमोनिया होने के अवसर ज्यादा होते है। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए ताजे फल सब्जियां, बादाम, किशकिश आदि का सेवन करे। गर्म पानी 6-10 गिलास अवश्य पीए। भांप लेते रहे। ठंडे पेय पदार्थ बिल्कुल न ले। तनाव से अपने आप को दूर रखे। बाहर खुले में व्यायाम न करे। सर्दियों में स्मोग होता है जिससे श्वास रोगियों की समस्याएं इसलिए बढ़ जाती है कि डस्ट पार्टिकल्स 2.5 माईक्रोन से कम होते है जो श्वास नलियां में पहुंचकर एलर्जी करते है। बोन फायर से निकलने वाला धुआं श्वास रोगियों को नुकसान पहुंचाता है। श्वास रोगी एवं दिल के रोगी अपनी दवाईयां चिकित्सक की सलाह से नियमित रूप से लेते रहे एवं अपने पास तीव्र गति से कार्य करने वाली दवाईयां अपने पास अवश्य रखे। यदि शरीर में अचानक कोई बदलाव आये तो अपने चिकित्सक से तुरन्त सम्पर्क करे। भीड भाड के इलाके से दूर रहे एवं बीमार व्यक्ति के सम्पर्क से बचे।

 

चीनी मिल के क्रय केंद्र का किया निरीक्षण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) चीनी मिल मंसूरपुर का क्रय केंद्र संझक ए का निरीक्षण ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक तितावी द्वारा किया गया। चीनी मिल मंसूरपुर का क्रय केंद्र संझक ए का निरीक्षण ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक तितावी मुलायम यादव द्वारा किया गया, निरीक्षण के समय वही तौल लिपिक (अखिलेश)पाया गया जिसका ईआरपी से स्थानांतरण हुआ है और कांटा सही पाया गया।

 

सम्मान समारोह का हुआ आयोजनMuzaffarnagar News
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) पिछले दिनों उत्तर प्रदेश टैक्स बार एसोसिएशन में कार्यकारिणी सदस्य निर्वाचित हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अमरकांत गुप्ता एडवोकेट के सम्मान में डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन के द्वारा समारोह आयोजित करते हुए उनको सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आसपास के जनपदों से भी अधिवक्ताओं ने कार्यक्रम में पहुंचकर अमरकांत गुप्ता एडवोकेट को बधाई दी।
डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन शहर के एक रेस्टोरेंट में आयोजित किये गये अभिनंदन समारोह में उत्तर प्रदेश टैक्स बार एसोसिएशन वाराणसी के चुनाव सत्र २०२२-२४ के लिए हुए चुनाव में प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य के पद पर सर्वाधिक मतों से जीते अमरकांत गुप्ता एडवोकेट का सम्मान किया गया। उनको शॉल ओढ़ाकर इस उपलब्धि के लिए बधाई दी गयी। इस अवसर पर अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं को भी सम्मानित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश टैक्स बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष शिव कुमार अरोडा एडवोकेट रहे। समारोह में सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मौ. तारिक खान एडवोकेट, महामंत्री धर्मेन्द्र तायल एडवोकेट, समारोह चेयरमैन सुरेश चन्द अग्रवाल एडवोकेट ने दूसरे जनपदों से आये अधिवक्ताओं का आभार किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्पीकर आरके मलिक एडवोकेट, नोएडा टैक्स बार एसोसिएशन से सुनील नागर, पूर्व महासचिव यूपी टैक्स बार एसोसिएशन पूर्नेन्दू शर्मा के साथ ही शामली और खतौली टैक्स बार एसोसिएशन से भी अधिवक्ता मौजूद रहे।

रोटरी क्लब ने किया चाय व बिस्कुट व गर्म कपडों का वितरण
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) रोटरी क्लब मुजफ्फरनगर समर्पण द्वारा झांसी रानी चौक संगल बुक डिपो मुजफ्फरनगर पर निशुल्क चाय व बिस्कुट व गर्म कपड़ो का वितरण किया गया जिसमे क्लव के सभी साथियों ने पूर्ण सहयोग दिया व ठंड में सभी आते जाते लोगों को चाय व बिस्कुट आदि दिया व सभी लोगो ने ठण्ड में चाय का आनंद लिया इस प्रोग्राम में रोटरी क्लब से अध्यक्ष रोटेरियन मोहित कुमार संगल, रोटेरियन सचिव संदीप गुप्ता, रोटेरियन प्रवीण गुप्ता, इस प्रोग्राम की मुख्य चेयरमैन रोटेरियन शक्ति संगल रो नीरज कौशिक री आशुतोष शर्मा रहे। रो विजय मित्तल, रो विकास वर्मा, रो अंशुल मित्तल, रो पियूष गर्म रोटेरियन आदित्य जैन रोटेरियन विकास भार्गव रोटेरियन विकास वर्मा, रोटेरियन अनिमेष जिंदल रो तरुण गोयल रो अंकुश अग्रवाल, रो नियम शर्मा रो अमित तायल रो, अलित जैन से असित धीमान से गुलशन सचदेवा से कोमल कांत से शक्ति संगल रो प टी सम्पत से प्रवेश गर्ग से संदीप से तुरभ गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

 

गोष्ठी का हुआ आयोजन
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) भारतीय योग संस्थान के निशुल्क योग साधना केंद्र ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल मुजफ्फरनगर में प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के उपाय विषय पर चर्चा की गई।
सर्वप्रथम केंद्र प्रमुख नीरज बंसल ने ओम ध्वनि और गायत्री मंत्र से योग साधना प्रारंभ कराई। योग साधना के बाद प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के उपाय विषय पर चर्चा प्रारंभ की गई जिसमें सर्वप्रथम डॉक्टर अक्षय कुमार ने बताया कि सफेद रक्त कणिकाओं अर्थात डब्ल्यूबीसी जिस शरीर में मजबूत होती है उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है। यशपाल बरवाला ने बताया कि शुद्ध सात्विक आहार तथा अच्छा व्यवहार करने से और प्रसन्न रहने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिला प्रधान राज सिंह पुंडीर ने बताया कि नियमित रूप से योगाभ्यास करने से हमारी सभी प्रणालियां स्वस्थ रहती हैं जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। छवि रानी तोमर एडवोकेट ने बताया कि हम जितने प्रकृति के निकट रहेंगे उतनी ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। मिट्टी के बर्तनों में भोजन पका कर खाने से उनके पोषक तत्व और खनिज पदार्थ सुरक्षित रहते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए हितकर हैं। ओम सिंह तोमर एडवोकेट ने बताया कि तनाव रहित जीवन जीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। प्रगति गोयल ने बताया कि गिलोय का काढ़ा बनाकर पीने से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती ह।
भारतीय योग संस्थान के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य एवं जनपद प्रभारी योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य ने बताया कि शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति को प्रतिरोधक शक्ति कहते हैं। बाहरी वातावरण में बदलाव आने पर शरीर में प्रवेश करने वाले विषाणुओं, कीटाणुओं या वायरस पर आक्रमण कर उन्हें नष्ट करने वाली शक्ति प्रतिरोधक शक्ति कहलाती है। हमें यह शक्ति जन्म से प्राप्त होती है इसे हम सुरक्षा तंत्र भी कहते हैं । इसके अंतर्गत हमारे शरीर की त्वचा ,शरीर में बनने वाले कई प्रकार के स्राव,एंजाइम्स,श्वेत रक्त कणिकाएं ,कुछ विशेष प्रकार के प्रोटीन आदि में प्रतिरोधक क्षमता पाई जाती है। जैसे ही बाहर से शरीर में विजातीय तत्व प्रवेश करते हैं, हमारे शरीर की प्रतिरोधक शक्ति उस पर आक्रमण कर देती है ,जिसका शरीर से उत्सर्जन प्रणाली द्वारा निष्कासन कर दिया जाता है और इस प्रकार हम स्वास्थ्य को प्राप्त करते हैं। प्रतिरोधक शक्ति में सबसे अधिक योगदान श्वेत रक्त कणिकाओं में उपस्थित न्यूट्रोफिल्स तथा मोनोसाइट का होता है। हमें स्वस्थ रहने के लिए अपनी प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाना होगा। आज का व्यक्ति जिस गति से अपनी जीवनी शक्ति का व्यय करता है, वह उसे उस गति से अर्जित नहीं करता। जिसके कारण उसकी जीवनी शक्ति घटने लगती है। जब शरीर के अंगों में जीवनी शक्ति घटने लगती है तो शरीर में विजातीय पदार्थ संचित होने लगते हैं जो शरीर में रोगों का कारण बनते हैं । यदि हम प्राण ऊर्जा का अपव्यय रोक दें तथा यम, नियम, आसन, प्राणायाम आदि का नियमित अभ्यास करें तो हमारी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बन सकती है। प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए आराम व सुव्यवस्थित जीवन, पर्याप्त निंद्रा ,धूप ,वायु ,जल ,भोजन, विचार, नियमित आसनों का अभ्यास प्राणायम, ध्यान और सेवा बहुत महत्वपूर्ण है । अनावश्यक दवाइयों के सेवन से बचाव भी बहुत जरूरी है। इस अवसर पर काफी संख्या में साधक एव साधिकाओ ने भाग लिया जिसमें मुख्य रुप से अंशुल शर्मा अशोक शर्मा एडवोकेट अशोक मित्तल रविंदर धीमान कविंदर बालियान डॉ आशीष मिश्रा आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

 

वैदिक पुत्री पाठशाला में मनाई सावित्री बाई फुले की जयंती
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) बालिकाओं एवं महिलाओं की प्रेरणा स्त्रोत सावित्री बाई फुले की जयंती मनाई गई। वैदिक पुत्री पाठशाला इंटर कॉलेज, मुजफ्फरनगर मे बालिकाओं एवं महिलाओं की प्रेरणास्रोत तथा देश की महानायिका, प्रथम महिला शिक्षक, समाज सुधारक एवं कवियत्री सावित्री बाई फुले की जयंती मनाई गई। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष,डॉ राजीव कुमार द्वारा सावित्री बाई फुले के विषय मे छात्राओं को विस्तृत जानकारी दी गई। सावित्री बाई फुले का जन्म ०३ जनवरी १८३१ को नायगांव मे हुआ था। सावित्री बाई फुले ने बालिकाओं एवं महिलाओं की शिक्षा, सशक्तिकरण व उनके अधिकारों के विषय मे अविस्मरणीय तथा अहम योगदान दिया। सावित्री बाई फुले ने विधवा पुनर्विवाह, छुआछूत मिटाना, महिलाओं के अधिकार व उनको शिक्षित बनाने मे अहम भूमिका निभाई। ०५ सिंतबर १८४८ मे पुणे मे विभिन्न जातियों की ०९ छात्राओं के साथ मिलकर बालिका विद्यालय की स्थापना की। उन्होने ज्योतिबाफुले के साथ ०१ वर्ष मे ०५ नये बालिका विद्यालय खोलें। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत जयंती कार्यक्रम मे सावित्री बाई फुले से सम्बंधित एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया जिसमे प्रतिभाग करने वाली छात्राओं अलीना, राधिका, सोनिया व खुशी आदि को डॉ राजीव कुमार द्वारा उपहार देकर छात्राओं का उत्साहवर्धन किया गया । जयन्ती कार्यक्रम मे विशेष सहयोग देने के लिए वैदिक पुत्री पाठशाला इण्टर कॉलेज की प्रवक्ता अंजली गर्ग को सम्मानित किया गया। जयंती कार्यक्रम का अयोजन बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ राजीव कुमार द्वारा किया गया।
जिलाधिकारी महोदय श्री चन्द्र भूषण सिंह एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी महोदय श्री सतीश चंद गौतम के निर्देशन मे जनपद मुजफ्फरनगर मे निरन्तर विभिन्न प्रकार के जनजागरूकता एवं ज्ञानवर्धक कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं।

 

खतौली विधायक मदन भैया ने ली पद व गोपनीयता की शपथ
मुजफ्फरनगर। जिले के खतौली विधानसभा सीट से विधायक मदन भैया ने बुधवार को पद व गोपनीयता की शपथ ली।
विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने उन्हें शपथ दिलाई।
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News) बीते दिनों यूपी में रामपुर व खतौली की विधानसभा सीटों व मैनपुरी की लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराए गए थे। रामपुर सीट पर भाजपा ने खतौली में रालोद प्रत्याशी मदन भैया और मैनपुरी लोकसभा सीट पर डिंपल यादव ने भारी मतों से जीत दर्ज की थी।

 

सुशील मूंछ का बेटा विदेशी रिवॉल्वर सहित दबोचा
मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar News)। थाना रतनपुरी के गांव मथेडी निवासी शातिर सरगना सुशील मूंछ उर्फ प्रधान जी के बेटे विवेक उर्फ विक्की को दो रिवॉल्वर व एक कृपाण के साथ पुलिस ने मंगवार रात गिरफ्तार कर लिया। सीओ बुढाना विनय गौतम ने बताया कि रतनपुरी थाना पुलिस मंगलवार रात में क्षेत्र के गांव मथेड़ी में गश्त कर रही थी। जब पुलिस सुशील मूंछ के पैतृक घर के पास पहुंची तो रात के अंधेरे में एक युवक संदिग्ध हालत में खड़ा दिखाई दिया। पुलिस मौके पर पहुंची तो युवक सुशील मूंछ का बेटा विवेक उर्फ विक्की था। तलाशी लेने पर उसके पास से ब्राजील की टोरस कंपनी का .25 बोर का रिवॉल्वर व कानपुर कंपनी का .32 बोर का रिवाल्वर तथा एक कृपाण बरामद हुआ। उसने पूछताछ में बताया कि यह हथियार उसके पिता ने घर में रखे थे जिन्हें वह उठाकर ले आया था। सीओ ने बताया कि विवेक वर्ष 2011 में खतौली में मुठभेड़ में पकड़ा गया था। वर्तमान में वह जमानत पर आया हुआ था। मंगलवार रात उसे हथियारों के साथ पकड़ा गया।

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15066 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − 8 =