उत्तर प्रदेश

आचार्य समाज शास्त्र विभाग प्रो. मानवेन्द्र प्रताप सिंह का मेदांता अस्पताल में निधन

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय पूर्व विभागाध्यक्ष एवं आचार्य समाज शास्त्र विभाग प्रो. मानवेन्द्र प्रताप सिंह का मंगलवार की सुबह लखनऊ के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वह कोरोना संक्रमण से जूझ रहे थे। प्रो. मानवेन्द्र प्रताप सिंह( 50 वर्षीय) के निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(UP CM) ने शोक व्यक्त किया है।

प्रोफेसर मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने बीते 8 अप्रैल को कोवेक्सीन की पहली डोज ली थी। बीते अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में उनमें कोरोना(corona virus) के लक्षण दिखे तो एंटीजन जांच में वह कोरोना पॉजिटिव हुए। 10-12 दिन बाद ऑक्सीजन का लेवल गिरने के बाद उन्हें लखनऊ के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया।

स्थिति में सुधार न होने पर फिर उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां भी उनकी हालत नाजुक ही बनी थी। हालत में सुधार न होने पर उनको अपोलो हैदराबाद ले जाने की तैयारी हो ही रही थी कि इसी दौरान आज सुबह उनकी मौत हो गई। उनकी पत्नी विदिशा सिंह परिवहन विभाग में अधिकारी हैं। उनके निधन पर विश्वविद्यालय परिवार समेत उनके शुभ चिंतकों में शोक की लहर दौड़ गई है।

बता दें कि इसके पहले यूनिवर्सिटी के शिक्षक प्रो. शरद कुमार श्रीवास्तव का भी कोरोना संक्रमण के चलते निधन हो गया था। प्रो.मानवेन्द्र के निधन पर कुलपति प्रो.राजेश सिंह ने कहा कि यूनिवर्सिटी ने प्रतिभाशाली शिक्षाविद खो दिया है। यूनिवर्सिटी में रक्षा अध्ययन विभाग में प्रोफेसर हर्ष कुमार सिन्हा ने सोशल साइट पर अपना दर्द साझा करते हुए लिखा कि इस मुश्किल वक्त में भी कभी नहीं सोच सकता था कि मानवेन्द्र जी भी क्रूर कोरोना की भेंट चढ़ सकते हंै।

हमेशा हंसते रहने वाले, हमेशा उम्मीद से रोशन, नए और बड़े सपनों से भरपूर, कम समय में ही पहले गोरखपुर विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के हेड और फिर अपने विषय की अखिल भारतीय परिषद में बाकायदा चुनाव में निर्वाचित पदाधिकारी के रूप में हर कोई उनके स्वभाव और शैली का मुरीद था।

लॉकडाउन(lockdown) में न जाने कितने ऑनलाइन लेक्चर्स के जरिये वह विषय में अपनी प्रतिष्ठा को दोहराता रहते थे। जब इस मनहूस खबर के साथ लोग ‘हे भगवान’ लिख रहे हैं तो मन विद्रोह से भर जा रहा है।

एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह ने शोक व्यक्त करते हुआ संदेश में लिखा कि गोरखपुर विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर मानवेन्द्र सिंह का असामयिक निधन शिक्षा जगत एवं मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। नगर विधायक डॉ.राधा मोहन दास अग्रवाल ने अपने शोक संदेश में कहा कि आदर्श शिक्षक और मिलनसार व्यक्ति का जाना अखर गया।

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय पूर्व विभागाध्यक्ष एवं आचार्य समाज शास्त्र विभाग प्रो. मानवेन्द्र प्रताप सिंह के आकस्मिक निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख व्यक्त किया है। प्रो. मानवेन्द्र प्रताप सिंह की धर्म पत्नी श्रीमती विदिशा सिंह को भेजे गए शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रो. मानवेन्द्र प्रताप सिंह एक सुयोग्य शिक्षक तथा गोरक्षपीठ के अनन्य भक्त थे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 5 =