FeatureReligious

ज्योतिष विद्या से जाने अवसाद के कारण व निराकरण

हम सभी को जीवन में अप्रिय बात का सामना करना पड़ता है जैसे कि प्यार, करियर और कई चीजों में असफलता लेकिन कुछ लोग इसे संभाल सकते हैं लेकिन कुछ लोग मन की कमजोरी के कारण संभाल नहीं पाते हैं।

डिप्रेशन एक ऐसी मनःस्थिति है जिसे व्यक्ति खुश या अच्छा महसूस नहीं करता है, कभी-कभी लोगों को बिना किसी कारण के अवसाद होता है, जीवन की सभी चीजें होने के बावजूद वे सिर्फ खुश नहीं होते हैं।

हम सभी को जीवन में अप्रिय बात का सामना करना पड़ता है जैसे कि प्यार, करियर और कई चीजों में असफलता लेकिन कुछ लोग इसे संभाल सकते हैं लेकिन कुछ लोग मन की कमजोरी के कारण संभाल नहीं पाते हैं।

जीवन में संघर्ष, असफलता, बाधाओं और परेशानियों के कारण व्यक्ति दुखी महसूस करता है। कभी-कभी दुःखद या दुःखद मिजाज से गुज़रना ‘अवसाद’ के रूप में जाना जाता है, लेकिन चिकित्सकीय रूप से अवसाद सिर्फ दुःख होने पर ही होता है। अवसाद के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं लेकिन निम्नलिखित कुछ सामान्य लक्षण हैं।

अवसाद के सामान्य लक्षण –
निराश और असहाय महसूस करना

आप एक ऐसा दृष्टिकोण बनाते हैं कि कोई भी प्रयास आपके जीवन को बेहतर नहीं बनाएगा। इसलिए आप स्वयं को निराश महसूस करते हैं।

सोने की आदतों में बदलाव
आपको रात में सो जाना या सुबह उठना आदि मुश्किल लगता है।

भूख में बदलाव
यदि आपकी भूख सामान्य नहीं है और या तो आप आवश्यकता से कम या अधिक खाते हैं जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है या बढ़ जाता है।

नियमित गतिविधियों में रुचि का अभाव
आप अपने शौक, सामाजिक गतिविधियों या अपने जीवन साथी के साथ यौन विषयों में रुचि नहीं लेते है।

ऊर्जा की कमी
काम करने में ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं, ज्यादातर समय सुस्त और अपने को बेजान महसूस करते हैं।

चिड़चिड़ाहट या गुस्सा महसूस करना
बिना किसी खास कारण के क्रोध, जलन और असंतोष महसूस करना।

व्यवहार परिवर्तन
जुआ, शराब पीने, ड्रग्स लेने या लापरवाही से ड्राइविंग करने की आदत आ जाना।

ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता
ध्यान केंद्रित करने और अपने काम या पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल होती है।

शनि-चंद्र युति – कभी भी खुश न रहने की आदत
अन्य ग्रहों के साथ चंद्रमा की युति मानसिक तनाव / समस्याओं का कारण बनती है। शनि, राहु और केतु के साथ चंद्रमा अवसाद दे सकता है। जन्मपत्री में चंद्र, बुध और गुरु कमजोर और पीड़ित हो तो व्यक्ति को अवसाद दे सकते हैं। चन्द्र-शनि (युति) के साथ होना भी व्यक्ति को अवसाद में आने के शीघ्र आदत देता है।

शनि जीवन की सीमाएं तय करता है, जीवन की सच्चाई और वास्तविकता को दर्शाता है। और चंद्रमा हमारे मन की शांति है, यह हर समय खुशी चाहता है, चंद्रमा जीवन की कठोरता का सामना नहीं कर सकता। शनि और चंद्रमा की युति भावनात्मक स्थिति पर दबाव डालकर मन को उदास करती है।

चंद्र-केतु युति – अवसाद की एक अन्य वजह
अवसाद का एक और कारण है वह चंद्र का केतु के साथ संयोग करना है। केतु हमारे सोचने-समझने की अवचेतन मन की शक्ति है। केतु एक ऐसा शरीर है जिसके पास सिर नहीं है, फिर भी यह हमें सोचने के लिए मजबूर करता है, यह इस दुनिया से परे है।

केतु आध्यात्मिकता और शून्यता का प्रतिनिधित्व करता है और व्यक्ति भौतिक दुनिया में रुचि नहीं रखता है। जब जन्मपत्री में केतु के साथ हो व्यक्ति बिना किसी कारण के अवसादग्रस्त रहता है, व्यक्ति को इस सांसारिक जीवन में कोई दिलचस्पी नहीं रहती है। यह व्यक्ति को कठिन जीवन का आनंद देता है।

यह व्यक्ति में ऐसी विचारशक्ति देता है कि यह दुनिया मात्र भ्रम है, इस दुनिया में कुछ भी शाश्वत और स्थायी नहीं है। ऐसा व्यक्ति इस दुनिया में रहते हुए भी दूसरी दुनिया में खोया रहता है। वास्तव में वह दूसरी दुनिया में खोया रहता है और इस दुनिया में खुश नहीं रहता है जो अंतत: उसके दु:ख का कारण बनता है।

चंद्र-राहु युति – भौतिकसुखों की दौड के कारण नाखुश
अवसाद का एक और कारण चंद्र का राहु के साथ स्थित होना है। राहु भौतिकवादी ग्रह है। राहु अवचेतन मन को नियंत्रित करने का कार्य करता है। अर्थात यह अपने आसपास की वस्तुओं पर अपना नियंत्रण बनाए रखने का कार्य करता है।

राहु इच्छा है, इसलिए राहु एकादश भाव में हो तो व्यक्ति में उच्चमहत्वाकांक्षाएं अत्यधिक होती है, और वह उनके पीछे भागता रहता है। राहु व्यक्ति को भौतिकवादी दुनिया के आनंद से जोड़ता है, राहु से ग्रस्त व्यक्ति जीवन के प्रत्येक क्षण का आनंद लेना चाहता है।

राहु के साथ चंद्रमा व्यक्ति को भावनाओं से जुड़े विषयों में अपरिपक्व बनाता है, वह व्यक्ति को बच्चे जैसा स्वभाव देता है वह भी चातुर्य के साथ, क्योंकि बच्चा सब कुछ चाहता है। यह व्यक्ति को बहुत अधीर बना देता है लेकिन व्यक्ति को शांत नहीं बैठने देता है। ऐसे व्यक्ति को कुछ न कुछ करते रहना चाहिए। अन्यथा व्यक्ति अवसाद का शिकार हो जाता है।

त्रिक भावेशों-चंद्र युति – व्यर्थ की समस्याओं को जन्म
6, 8 और 12 भावों के स्वामियों के साथ चंद्रमा की युति होना भी व्यक्ति को अवसाद का शिकार बनाता है। क्योंकि चंद्रमा इन भावों में खुश नहीं रहता है। लेकिन यदि यहां चन्द्रमा वृषभ राशि में उच्च राशि का हों, तो मन स्थिर रहता है, तब वह समस्या नहीं देता है, लेकिन यदि यह कमजोर हो और इन भावों के स्वामियों के साथ बैठकर अवसाद का कारण बनता है।

अशुभ नक्षत्र और चंद्र – भावनात्मक रूप से अशांत रहना

कुछ नक्षत्र ऐसे हैं जिनमें चंद्रमा सहज नहीं है। अश्लेषा नक्षत्र जो चंद्रमा के स्वयं की जन्मराशि कर्क राशि में आता है, लेकिन यह भावनात्मक रूप से जातक को अशांत रखता है। इस नक्षत्र को अशांत नक्षत्र भी कहा जा सकता है।

विशाखा नक्षत्र जिसमें व्यक्ति दूसरों से बहुत अधिक जलन की समस्या देता है, इससे व्यक्ति अपनी मानसिक शांति खो देता है, जो व्यक्ति को अवसाद का शिकार बनाता है। यदि चंद्र इसमें से किसी भी नक्षत्र में हो तो व्यक्ति असहज महसूस करता है।

चंद्र-बृहस्पति युति – आशावादी जीवन
जन्मपत्री में यदि चंद्रमा का बृहस्पति के साथ संयोग हो तो यह व्यक्ति को अवसाद से बचाती है, क्योंकि बृहस्पति जीवन में आशा, ज्ञान और प्रेरणा का ग्रह है। बृहस्पति ही एक ऐसा ग्रह है जो हर ग्रह, विशेषकर राहु को नियंत्रित करता है। इन ग्रह युति में से गुरु के साथ किसी भी प्रकार चंद्र का संयोग होना व्यक्ति को जीवन को लेकर उम्मीद और प्रेरणावान बनाता है।

अच्छा बृहस्पति व्यक्ति को जीवन के कई बुरे प्रभाव से बचाता है। इसलिए अगर हम खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं तो हमें बृहस्पति ग्रह की शुभता को अधिक से अधिक बढ़ाना चाहिए और उसके अनुसार जीने की कोशिश करनी चाहिए ताकि हम जीवन में खुद को और दूसरों को अप्रिय घट्नाओं से बचा सकें।

डिप्रेशन मनोदशा है मनोरोग नहीं
डिप्रेशन वह मनोदशा है और जो किसी व्यक्ति के विचार, व्यवहार, भावनाओं और कल्याण की भावना को प्रभावित करती है। अवसादग्रस्त लोग उदास, चिंतित, खाली, निराश, चिंतित, असहाय, बेकार, दोषी, चिड़चिड़े, आहत या बेचैनी महसूस करते हैं। वह ऐसी गतिविधियों में रुचि खो सकता हैं जो उसके लिए कई बार सुखदायक साबित हुई थीं।

इस समय में भूख कम लगने या अधिक खाने की आदत का विकास हो सकता है। उसे ध्यान केंद्रित करने, विवरण याद रखने या निर्णय लेने में समस्या होती है और आत्महत्या का प्रयास भी अवसादग्रस्त व्यक्ति कर सकता है। अनिद्रा, अत्यधिक थकान, ऊर्जा की हानि, या दर्द, दर्द, या पाचन संबंधी समस्याएं सामने आ सकते है, यह व्यक्ति के स्वास्थ्य में कमी का कारण बन सकती है।

मनोरोग की प्रथम सीढ़ी अवश्य है
आज के समय में डिप्रेशन आम समस्या हो गई है। हर व्यक्ति जीवन में कुछ न कुछ प्रतिशत अवसाद और तनाव का अनुभव करता है। अपनी सोच प्रक्रिया और प्रयासों के कारण व्यक्ति आज अवसाद से घिर रहा है।

यह मामला और भी अधिक गंभीर हो जाता है जब अवसाद घेरता है और हम उसके जाल में फंसाते चले जाते है। जब कोई भी व्यक्ति किसी रोग, चाहे वो अवसाद ही क्यों न हो, इसका शिकार होता है तो संबंधित रोग के लक्षण कुंडली में स्थित होते है।

अवसादग्रस्त रहना एक मनोदशा जरुर है परन्तु यह मनोरोग नहीं है। यह कुछ जीवन की कुछ घटनाओं पर हमारी एक सामान्य प्रतिक्रिया भी हो सकती है, कुछ चिकित्सा कारण इसकी वजह हो सकते है, दवाओं या चिकित्सीय उपचार के साईड इफेक्ट इसकी वजह हो सकते है।

इसे मनोरोग की प्रथम स्टेप कहा जा सकता है। जीवन में होने वाले बदलाव और जीवन की घटनाएं इस उदासी को बढ़ा सकती है और मनोरोग को बढ़ाने का कार्य कर सकती है। इसके निम्न कारण हो सकते हैं- यह कारण अवसाद से शुरु हो मनोरोग तक जाते हैं।

जिसमें प्रसव, रजोनिवृत्ति, वित्तीय कठिनाइयां, नौकरी में समस्याएं, किसी प्रियजन / परिवार के सदस्य या मित्र का नुकसान, रिश्ते मुसीबतों, अलगाव, शोक, और प्राकृतिक आपदाएं जैसे- भूकंप, तूफान, शामिल हैं। वृश्चिक, मकर, मिथुन और धनु राशि के व्यक्तियों के अवसादग्रस्त होने की जल्द संभावनाएं बनती है।

अवसाद से बचने के लिए या अवसाद की स्थिति से बाहर आने के लिए निम्न उपाय करने लाभकारी सिद्ध होते हैं-

• प्रात: माता तुलसी का पूजन करने के बाद, पौधे को जल चढ़ाएं, ११ परिक्रमा और घी का दीपक जलायें। यह उपाय सुबह और सायं दो बार करें।

• तुलसी की माला धारण करें।

• आक की जड़ से बने श्रीगणेश का पूजन करें।

• चांदी के बर्तन में जल पीने से अवसाद में राहत मिलती है।

• भगवान शिव का नित्य पूजन, अभिषेक करना शुभ रहता है।

Religious Desk

धर्म के गूढ़ रहस्यों और ज्ञान को जनमानस तक सरल भाषा में पहुंचा रहे श्री रवींद्र जायसवाल (द्वारिकाधीश डिवाइनमार्ट,वृंदावन) इस सेक्शन के वरिष्ठ सामग्री संपादक और वास्तु विशेषज्ञ हैं। वह धार्मिक और ज्योतिष संबंधी विषयों पर लिखते हैं।

Religious Desk has 261 posts and counting. See all posts by Religious Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =