वैश्विक

डेढ़ लाख से ज्यादा भारतीयों ने वापस लौटने के लिए भारतीय मिशन में पंजीकरण कराया

Flights Plane Airlineसंयुक्त अरब अमीरात में फंसे डेढ़ लाख से ज्यादा भारतीयों ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते अपने देश वापस लौटने के लिए भारतीय मिशन में ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। गल्फ न्यूज के मुताबिक दुबई में भारत के कौंसुल जनरल विपुल ने बताया कि शनिवार की शाम छह बजे तक उनके पास डेढ़ लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके थे। 

यूएई में स्थित भारतीय मिशनों ने पिछले सप्ताह उन प्रवासियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सेवा शुरू की थी जो कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन के बीच यहां फंसने के बाद अपने देश वापस जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, इनमें से एक चौथाई लोग नौकरी जाने की वजह से घर वापस जाना चाहते हैं। 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, खलीज टाइम्स की रविवार की रिपोर्ट में लिखा गया है कि भारत वापस लौटने के लिए आवेदन करने वालों में 40 फीसदी मजदूर (ब्ल्यू कॉलर वर्कर) हैं और 20 फीसदी पेशेवर लोग हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 20 फीसदी लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है और इनमें से करीब 55 फीसदी लोग केरल से हैं। 

कौंसुल नीरज अग्रवाल ने कहा कि हालांकि अभी इन आंकड़ों में बदलाव आ सकता है क्योंकि तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के पंजीकरण करने की उम्मीद है। इनमें से 10 फीसदी लोग ऐसे हैं जो यात्री वीजा पर यूएई आए थे, लेकिन लॉकडाउन के चलते यहां फंस गए। 
बता दें कि भारत ने देश में जानलेवा वैश्विक महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि दो सप्ताह और बढ़ा दी है। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ाते हुए इसे 17 मई तक कर दिया था। 

यूएई में अभी तक 13 हजार से ज्यादा लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं और अभी तक यहां 119 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, भारत की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में 2644 नए मामले सामने आए हैं और 83 लोगों की मौत हुई है, जो अब तक एक दिन में सर्वाधिक मौत है। देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 39,980 हो गई है। जिसमें 28,046 सक्रिय हैं, 10,633 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1301 लोगों की मौत हो चुकी है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15093 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − nine =