संपादकीय विशेष

Muzaffarnagar: अग्निवीर भर्ती परीक्षाः जिले को पांच जोन में बांटा-एसएसपी और सेना अधिकारियों ने किया निरीक्षण

मुजफ्फरनगर। (Muzaffarnagar) २० सितंबर से १० अक्टूबर तक अग्नीवीरों की भर्ती होगी। इसी को लेकर शहर में आज से नया रूट डायवर्जन किया गया है। एसएसपी विनीत जायसवाल ने जिले को ५ जोन में बांट दिया है।

उन्होंने भर्ती के दौरान ड्यूटी पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया। अभ्यर्थियों के साथ सहयोग करने की अपील की। एसएसपी ने सेना के अधिकारियों को साथ लेकर भर्ती स्थल स्पोर्ट्स स्टेडियम तथा नुमाइश ग्राउंड का निरीक्षण किया।

२१ दिन तक चलने वाली भर्ती में १.७५ लाख युवा जुटेंगे-चौधरी चरण सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में अग्नीवीरों की भर्ती होगी। भर्ती में सहारनपुर, मेरठ और मुरादाबाद मंडल के १३ जिलों के करीब १ लाख ७५ हजार अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। अनुमान है कि भर्ती में प्रतिदिन ८ हजार युवा आएंगे। सबसे पहले नोएडा के अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

अग्निवीर भर्ती के लिए ५ जोन, ९ सेक्टर में बांटा जिला

जिले के ०५ जोन तथा ०९ सेक्टर में विभाजित किया गया। प्रत्येक जोन के प्रभारी सीओ रैंक तथा प्रत्येक सेक्टर के प्रभारी इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी को बनाया गया। सेना भर्ती के लिए जिले में कुल १० सीओ, ७५ इंस्पेक्टर, १६५ सब इंस्पेक्टर, १२ सौ मुख्य आरक्षी और ७० यातायात पुलिस कर्मियों की शिफ्ट (दिन और रात्रि) में ड्यूटी लगाई गई है, जो १९ सितंबर यानी सोमवार से शुरू होकर भर्ती समाप्ति तक २४ घण्टे जारी रहेगी।

सात मुख्य जगहों पर पुलिस और पीएसी रहेगी

स्टेडियम के अतिरिक्त बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और शहर के ७ मुख्य जगहों पुलिस एवं पीएसी बल तैनात रहेगी। एसएसपी ने बताया, ष्किसी भी आपातकालीन स्थिति में तत्काल सहायता पहुंचाने के लिए ५ क्यूआरटी लगाई गई है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिससे भर्ती स्टेडियम, नुमाइश ग्राउंड और सेना भर्ती मार्गों और संवेदनशील स्थानों पर नजर रखी जा रही है। पुलिस २४ घंटे सोशल मीडिया पर नजर बनाए रखेगी। अफवाह फैलाने और कोई भ्रामक पोस्ट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एसएसपी और सेना अधिकारियों ने किया निरीक्षण

एसएसपी ने पुलिस एवं सेना के अधिकारियों के साथ स्टेडियम तथा नुमाइश ग्राउंड का किया निरीक्षण। कर्नल सोमेश जायसवाल, एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय, एसपी क्राइम प्रशान्त कुमार प्रसाद, एसपी यातायात कुलदीप सिंह सहित अन्य पुलिस एंव सेना के अधिकारी शामिल रहे।

यातायात प्रबंधन को जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी-एसएसपी विनीत जायसवाल ने बताया, २१ दिन तक चलने वाली भर्ती प्रक्रिया के दौरान रोज शहर में ८ हजार से अधिक अभ्यर्थियों के आने की उम्मीद है। ऐसे में यातायात प्रबंधन बनाए रखने के लिए व्यापाक इंतजाम किये गए हैं। इसी कड़ी में भर्ती स्थल के आसपास के क्षेत्र में १९ सितंबर से नई ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई।

१. सूजड़ु चुंगी से मिनाक्षी चौक व मिनाक्षी चौक से सूजड़ु चुंगी को आने-जाने वाले मार्ग पर हल्के/भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। केवल सेना भर्ती से संबंधित वाहन वं आवश्यक वस्तु तथा सामग्री वाहन ही अनुमन्य होगें।
२. एसएसपी ने आम जनता से अपील की है कि मेरठ से आने-जाने के लिए मिनाक्षी चौक से महावीर चौक-सर्कुलर रोड होकर सूजड़ु-वहलना मार्ग का प्रयोग किया जाए।
३. जाट कालोनी के अन्तवासी एवं अन्य जाट कालोनी में प्रवेश अथवा निकास के लिए सर्कुलर रोड का प्रयोग करेगें।
४. एसएसपी ने कहा कि अग्निवीर सेना भर्ती में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी, उनके साथ आने वाले परिजन एवं आम जनमानस से उनकी अपील है कि जनपद मुजफ्फरनगर की यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

Dr. Sanjay Kumar Agarwal

डॉ. एस.के. अग्रवाल न्यूज नेटवर्क के मैनेजिंग एडिटर हैं। वह मीडिया योजना, समाचार प्रचार और समन्वय सहित समग्र प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। उन्हें मीडिया, पत्रकारिता और इवेंट-मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में लगभग 3.5 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। वह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों, चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े हुए हैं। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Dr. Sanjay Kumar Agarwal has 252 posts and counting. See all posts by Dr. Sanjay Kumar Agarwal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − fifteen =