Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: आगामी बारिश के मौसम के दृष्टिगत सम्भावित बाढ की कार्ययोजना हेतु बैठक आयोजित

मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) जिला पंचायत सभागार में बाढ राहत कार्य हेतु अधिकारियो के साथ अपर जिलाधिकारी वि०ध्रा० गजेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। उन्होने कहा कि गर्मी के मौसम व वर्षा ऋतु में हर वर्ष बहुत से क्षेत्र बाढ एवं जलप्लावन से प्रभावित होते है जिससे फसलो के साथ साथ सम्पत्ति की भी गम्भीर क्षति होती है।

 

उन्हेने कहा कि यह आवश्यक है कि पिछले वर्षो के अनुभव के आधार पर सूखा, आंधी, तूफान व बाढ जैसी देवी आपदा तथा उससे उत्पन्न स्थिति का सामना करने के लिए पहले से ही तैयारी कर ली जाये। उन्होने कहा कि आपदा आने की स्थिति में जन एवं धन की हानि कम से कम हो और पीडित व्यक्तियों को अविलम्ब राहत पहुंचायी जा सके। उन्हेने कहा कि किसी क्षेत्र को औपचारिक रूप से बाढ ग्रस्त घोषित नही किया जाता है परन्तु अपेक्षा यह होती है कि आपदा आने पर जिला प्रशासन द्वारा तत्काल बचाव एवं राहत कार्य आरम्भ कर दिया जाये।

 

उन्होने डेऊनेज खण्डध्सिंचाई विभाग को निर्देश दिये कि बांधो एवं स्लूज गेटो की मरम्मत नदियो के पुलो के आस-पास की सफाई कराये एवं जलकुम्भियो को हटाया जाये। तट बंधो एवं कटान वाले स्थानो पर रोकथाम के लिये बालू एवं बोरियो की समूचित व्यवस्था कर ले। उन्होने नगरपालिका, नगर पंचायत एवं जिला पंचायत राज विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिये कि सीवर एवं नालो की सफाई करा ली जाये जिसके र्स्टीफिकेट भी आप लोगो से लिया जायेगा। उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया कि बाढ ग्रस्त क्षेत्रो में ढीले एवं जरजर तारो तथा क्षतिग्रस्त खम्बो को समय से ठीक करा लिया जाये। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि बाढ ग्रस्त क्षेत्रो में आवागमन साधनोध् आपातकालीन सेवाओ के लिये पेट्रोल पम्पो पर डीजल, पेट्रोल आदि की मात्रा आरक्षित कराना एवं उचित दर विक्रेताओ से राशन वितरण कराना तथा अनुमन्य दरो पर गैस सेलेण्डर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे ।

 

उन्होने अधिशासी अभियन्ता पी०डब्लू०डी० को बाढ प्रभावित क्षेत्रो में सडक एवं पुलियो की मरम्मत तथा आवागमन हेतु वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। उन्होने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया कि बाढ के समय बाढ से उत्पन्न होने वाली बीमारियो से बचाव हेतु दवाओध्उपकरणो की सम्पूर्ण व्यवस्था ब्लीचिंग, फोगिंग, कीटनाशक एवं एन्टीलारवा का छिडकाव, शुद्ध पेय जल हेतु क्लोरीन टेबलेट, अस्पतालो में चिकित्सा व्यवस्था, बैड, दवाए, एम्बूलेंस, जीवन रक्षक दवाए, एन्टीवेनम आदि की व्यवस्था पूर्ण कर ली जाये। उन्होने कहा कि पशुपालन विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा संयुक्त रुप से पशुओ की दवाइयोध्चारे की व्यवस्था पशु टीकाकरण तथा पेय जल की व्यवस्था को पूर्ण कर ले।

 

उन्होने सुरक्षा व्यवस्था हेतु बाढ प्रभावित क्षेत्रो तथा बाढ चौकियोध्शरणालयो में पुलिस पेट्रोलिंग एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस विभाग को निर्देशित किया। उन्होने कहा कि जल निगमध्नगरपालिका, नगर पंचायत, नलकूप विभाग, डीपीआरओ को हैण्ड पम्प, नलकूपो की मरम्मत एवं रख-रखाव की व्यवस्था हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियो को यह भी निर्देश दिये कि बाढ प्रभावित व्यक्तियो के ठहरने की उचित व्यवस्था हेतु स्कूलध्उचित स्थानो पर ठहरने हेतु स्वास्थ्य, भोजन, बिजली, शुद्ध पेयजल, शौचालय एवं सुरक्षा आदि की सम्पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

 

उन्होने सभी सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देश दिये कि सभी अधिकारीगण पूरी जिम्मेदारियो के साथ अपनी-अपनी कार्य योजना को पूर्ण कराये। बैठक में सभी एसडीएम खतौली अपूर्वा यादव, एसडीएम जानसठ सुबोध कुमार, तहसीलदार खतौली श्रद्धा गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शुभम शुक्ला, बीडीओ प्रमोद वर्मा, पी०ए०सी० से अंजू तेवतिया, अनुज शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेन्द शर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी राघवेंद्र कुमार ,डी०पी०आर०ओ अनिल कुमार, तहसीलदार बुढान सतीश बघेल, आपदा पटल सहायक नासिर हुसैन एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

News-Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं। हमारा लक्ष्य न्यूज़ को निष्पक्षता और सटीकता से प्रस्तुत करना है, ताकि पाठकों को विश्वासनीय और सटीक समाचार मिल सके। किसी भी मुद्दे के मामले में कृपया हमें लिखें - [email protected]

News-Desk has 15470 posts and counting. See all posts by News-Desk

Avatar Of News-Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × one =