Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: समग्र शिक्षा के तहत ट्राइसाईकिल की वितरित

Muzaffarnagar News:मुजफ्फरनगर। मन की आंखो से देखने और फरकते लब सुनने वालों के लिए यह दिन कुछ खास रहा। देखने वालों के लिए अलग लेकिन समझने वालों के लिए अहम माने जाने वाले दिव्यांग बच्चों के चेहरों पर बुधवार को मुस्कुराहट तैर गई। विभिन्न प्रकार के उपकरण पाते ही दिव्यांगों को लगा कि उन्होंने दुनिया हासिल कर ली।

पैरो से दिव्यांग तुषार व्हील चेयर लेकर दौड़ पड़ा। ब्रेल स्लेट पर अरमान ने मन की गाथा उकेर दी। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय डायट परिसर में कुछ ऐसा ही नजारा बुधवार सुबह को देखने को मिला। चहकते दिव्यांगों को जिसने भी देखा खुशी से उसका मन प्रफुल्लित हुए बिना नहीं रहा।

समग्र शिक्षा के तहत बुधवार का दिन दिव्यांग बच्चों को समर्पित रहा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण देकर मुख्य धारा में शामिल करने की दृष्टि से शिविरों क आयोजन किया गया। २२० दिव्यांग बच्चों को अलग-अलग प्रकार के उपकरण तथा उपस्कर वितरित किये गए।

केजीबी डायट में लगे शिविर में दिव्यांग बच्चों को उनकी आवश्यकता अनुसार उपकरण तथा उपस्कर बांटे गए। समेकित शिक्षा जिला कोआर्डिनेटर सुशील कुमार ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर विकास क्षेत्र बुढाना तथा नगर क्षेत्र में दो शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

बताया कि बुढाना में मंगलवार को आयोजित शिविर में १०० से अधिक दिव्यांग बच्चों को विभिन्न प्रकार के उपकरण दिये गए थे। जिला कोआर्डिनेटर समेकित शिक्षा सुशील कुमार ने बताया कि जिले के २२० दिव्यांग बच्चों को विभिन्न प्रकार के उपकरण वितरित किये गए।

उन्होने बताया कि मूक-बधिर दिव्यांग बच्चों को ३९ हियरिंग उपकरण उपलब्ध कराए गए। उपकरण पाने वालों में २४ बालक तथा १५ दिव्यांग बालिकाएं शामिल हैं। बताया कि छह दृष्टि विकलांग बच्चों को उपकरण दिये गए। जिनमें चार बालिकाएं तथा दो बालक शामिल हैं।

 

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − 4 =