Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar: उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल ने त्री संजीव बालियान को सौंपा ज्ञापन

(Muzaffarnagar News) । उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मण्डल ने एक ज्ञापन केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को वित्त मंत्री निर्मला सीतरमन के नाम सौंपा। जिसमें उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों से व्यापार जगत की उन्नति व देश की उन्नत अर्थव्यवस्था के लिए व्यापार में आ रही व्यवहारिक कठिनाईयों को माननीय वित्त मंत्री के समक्ष बजट पूर्व उठाता आ रहा है लेकिन इनमें से कई व्यवहारिक कठिनाईया अभी शेष है जो निम्न प्रकार है। बढ़ती महंगाई के दौर में आयकर छूट की सीमा बढ़ाकर ८,००,०००- किया जाना आवश्यक है. ८ लाख आमदनी तक अधिक छूट होने से अधिक पैसा मुख्य धारा में आयेगा व देश की अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी।

जी०एस०टी० जब क्रेता जी०एस०टी० के रजिस्टर्ड व्यापारी से माल खरीदता है क्रेता की जिम्मेदारी विक्रेता के रिर्टन भरने की या टैक्स भरने की नहीं होनी चाहिए। विक्रेता द्वारा देरी से जी०एस०टी० रिर्टन भरने से या ना भरने पर क्रेता व्यापारी का उत्पीडन समाप्त किया जाये क्रेता व्यापारी को उसके अपने रिर्टन के अनुसार टैक्स लाभ दिया जाये जी०एस०टी० का सरलीकरण किया जाये, एकल बिन्दु जी०एस०टी० लागू की जाये। बढ़ती महंगाई के दौर में नकद लेन देन की पुरानी १०,००० की सीमा को ५०,००० किया जाये। एनवल इनवेस्टमेंट रिर्टन सूचना जिस सरकारी विभाग को भी देनी है यह सुनिश्चित किया जाये व वह सही सूचना दे ऐसे में गलत सूचना देने पर उस विभाग की भी जवाबदेही है अतः गलत सूचना देने पर उसे दण्डित किया जाये।

५ बैंक मुद्रा लोन आत्तानी से नही दे रहे है. इसमें बहुत व्यवहारिक कठिनाईया है। बैंक लोन देने में तरह-तरह की आपत्ति लगाते है, और मुद्रा लोन लेने में समय भी बहुत लगता है। उसका सरलीकरण होना चाहिए। कामर्शियल एवं औद्योगिक विद्युत दरे पूरे देश में एक समान नियम से लागू की जाये। राष्ट्रीयकृत बैंको में जमा सम्पूर्ण धनराशि की पूरी गारन्टी हो व प्राइवेट बैंक के जमा धनराशि की गारन्टी १५ लाख हो। रीयल स्टेट को बढ़ावा देने के लिए कैपिटल गेन की दरें कम हो ताकि भूसम्पत्तियों का अधिक से अधिक लेन देन हो सके जिससे अधिक लेन देने होने के कारण सरकार को अधिक राजस्व प्राप्त हो सके। प्रत्येक व्यापारी को पेंशन की सम्मानजनक व्यवस्था हो क्योकि वर्तमान व्यवस्था सर्वग्राही व सम्मानजनक नही है।

व्यापारी देश व समाज की अर्थव्यवस्था व सप्लाई चेन की रीढ़ है। व्यापारी का सम्मान आवश्यक है। स्क्रूटनी के नाम पर व्यापारियों का भारी आर्थिक एवं मानसिक शोषण होता रहा है अतः आयकर के सभी मामलों में स्कूटनी की प्रक्रिया पूर्णतया पारदर्शी एवं व्यवहारिक होनी चाहिए तथा स्कूटनी की प्रक्रिया एक वर्ष के अन्दर अन्दर हर हाल में एवं छापे के बाद की प्रक्रिया को दो वर्ष के भीतर पूर्ण करने का नियम बनाया जाये। टैक्स दरे बढ़ने से भ्रष्टाचार एवं महंगाई बढ़ने की सम्भावना बनी रहती है। प्राचीन काल के महानतम राजनैतिज्ञ चाणक्य एवं महानतम अर्थशास्त्री कोटिल्य ने भी कर की दरों का अधिक होना गलत बताया है। कपडे पर बढ़ने से टाली गयी जी०एस०टी० दरे फुटवेयर एवं ईंटो पर बढ़ायी गयी जी०एस०टी० दरो को पूर्ण रूप से वापस लिया जाये।।

इन्कम टैक्स के अनुसार व्यापारी को अपने खाते तीन साल तक रखने होते है लेकिन जी०एस०टी० में यह अवधि ५ वर्ष है अतः इन्कम टैक्स के अनुसार ही जी०एस०टी० में भी खाते रखने की अवधि तीन वर्ष हो । टोल टैक्स की दरे पूरे देश में एक समान सिद्धान्त पर लागू हो। सड़क की कीमत वसूल होने के बाद मरम्मत योग्य ही टोल लिया जाये, प्राईवेट यात्री वाहनों से टोल समाप्त किया जाये।

स्वास्थ्य बीमा कम्पनियां आयुर्वेद, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा, पंचकर्म, एलीपैथी को बराबर सम्मान दे ऐसे निर्देश दिये जाये। रेलवे में सीनियर सिटीजन छूट पूर्व की भांति दी जाये। पश्चिमी उ०प्र० में हाई कोर्ट की बैंच स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया जाये। इस दौरान अमित मित्तल, राकेश गर्ग, सुनील तायल, सुलक्खन सिंह बाबूराम मालिकों, दिनेश बसल, अजय गुप्ता, अमित गर्ग एडवोकेट, संजय मित्तल, हर्षवर्धन बसेल, पंकज, मनोज गुप्ता, नितिन, जैन, अनिल नामदेव, अशोक छाबडा, संजीव गोयल, शुभम गर्ग, विकास अग्रवाल, दीपक गोयल, कशिश गोयल, अलका शर्मा, अनिल तायल, नीरज गौतम, रोशनी विश्वकर्मा, शोभित सिंघल, ईश जुनेजा, शोषित गुप्ता, घनश्याम पालीवाल, आशीष सिंघल, संजय सिंघल, विजय वर्मा, हिमांश कौशिक, रोहित कुमार, प्रतीक अरोरा, नवीन गोयल, शलभ गर्गसंजय शर्मा, पंकज ग्रोवर आदि शामिल रहे।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15188 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 1 =