उत्तर प्रदेश

कोरोना कर्फ्यू में छूट: सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट करने वाला उत्तर प्रदेश

 प्रदेश सरकार ने शनिवार को बरेली(Bareilly) और बुलंदशहर(Bulandshahr) जिलों में सोमवार यानी 7 जून से कोरोना कर्फ्यू से ढील दिए जाने का ऐलान किया है।

ऐसे में इन दो जिलों में कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर बाकी सभी इलाकों में सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक दुकान और बाजार खोलने की इजाजत हफ्ते में पांच दिन रहेगी, जबकि शनिवार व रविवार को पूरे दिन सभी बंद रहेंगे।

यूपी में अब उन जिलों की संख्या 67 हो गई हैं, जहां पर रोगियों की संख्या 600 से कम है। जिसके चलते इन जिलों में कोरोना कर्फ्यू से ढील दी गई है। वहीं एक सरकारी बयान में कहा गया कि रात्रिकालीन कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा, लेकिन शनिवार व रविवार को कोरोना कर्फ्यू लागू होगा।

लेकिन छूट मिलने के दौरान कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। ऐसे में सामने आए बयान के अनुसार, प्रदेश के 67 जिलों में संक्रमण के मामलों की संख्या 600 से कम हो गई है। इससे पहले राज्य सरकार ने 75 जिलों में से 55 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में ढील दी थी।

इस बयान के अनुसार, कोरोना महामारी से प्रदेश को सुरक्षित रखने की दिशा में लगातार किए जा रहे प्रयासों के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। वहीं प्रदेश में अभी तक पांच करोड़ 10 लाख 32 हजार 967 जांचें की गईं।

 

पिछले 24 घंटों की बात करें तो यहां संक्रमण के 1,092 नए मामले सामने आए हैं। जिसमें से 4,346 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जिसके चलते अब तक कुल 16 लाख 56 हजार 763 लोग संक्रमण फ्री हो चुके हैं।

ऐसे में राज्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से प्रदेश को सुरक्षित रखने की दिशा में लगातार किए जा रहे प्रयासों के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। देश में सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट करने वाले उत्तर प्रदेश में 30 अप्रैल के 03 लाख 10 हजार 783 मरीजों की पीक की स्थिति के सापेक्ष आज 36 दिवस के उपरांत 94 फीसदी की गिरावट हो चुकी है। वर्तमान में 19,438 कोरोना केस एक्टिव हैं। हमारी रिकवरी दर 97.6% हो गई है।

उन्होंने कहा कि ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप उत्तर प्रदेश की नीति के उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 10 लाख 32 हजार 967 कोविड टेस्ट किए गए हैं।

बीते 24 घंटे में प्रदेश में कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी दर मात्र 0.4 फीसदी रही। बीते 24 घंटों में 1,092 नए मरीज पाए गए हैं। इसी अवधि में 4,346 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। इस तरह अब तक कुल 16 लाख 56 हजार 763 प्रदेशवासी कोरोना से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिये योगी सरकार सोमवार से प्रदेश में विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रही है। इसके लिये सभी 75 जिलों में पिंक बूथ बनाए जाएंगे। इन बूथों पर केवल महिलाओं का ही वैक्सीनेशन होगा। इसकी तैयारी के लिये सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं।

उन्होंने वृहद स्तर पर प्रदेश में चल रहे टीकाकरण अभियान को गति देने के लिये नर्सिंग कॉलेजों के प्रशिक्षु विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिये कहा है। अगले सप्ताह से टीकाकरण के लिये उनका प्रशिक्षण शुरू करने के निर्देश दे दिये हैं।

कोविड संक्रमण से बचाव के लिये 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के बाद अब योगी सरकार महिलाओं को सुरक्षा कवर देने जा रही है। सरकार की ओर से यूपी में पहले से ही 18 से 44 और 45 आयु वर्ग से ऊपर के बुजुर्गों के लिये टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए सोमवार से यूपी की महिलाओं के लिये विशेष टीकाकरण का अभियान शुरू होने जा रहा है। महिलाओं को सशक्त और स्वाबलंबी बनाने के लिये योगी सरकार ने प्रदेश में कई अहम कदम उठाए हैं।

उनके कदमों को रफ्तार देने के लिये कई योजनाएं भी यूपी में संचालित की गई हैं। वर्तमान में कोविड संक्रमण से महिलाओं को बचाने के लिये यह अभियान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। प्रदेश के प्रत्येक जनपद में महिलाओं को सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिये विशेष तैयारी की जा रही है।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 12 =