Feature

Post Office की ये योजनाएं आपको देती हैं सबसे अधिक ब्‍याज

Post Office की योजनाओं में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसमें ऐसी योजनाएं हैं, जिसमें आप छोटी धनराशि से लेकर बड़ी धनराशि निवेश कर सकते हैं। इतना ही नहीं निवेश के साथ ही आपको अच्‍छा वार्षिक ब्‍याज दर भी दिया जाता है। इन योजनाओं में निवेश की अवधि भी सीमित समय के लिए होती है, लेकिन आप चाहें तो अवधि और बढ़ सकती है। अगर आप भी निवेश कर ज्‍यादा फंड पाना चाहते हैं तो हम आपको डाकघर की कुछ ऐसी ही योजनाओं के बारे में बताएंगे। जिसमें आप निवेश कर सीमित समय में ही अधिक फंड जुटा सकेंगे।

केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाएं NSC, PPF, सीनियर सिटीजन, सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं पर अधिक ब्‍याज दर मिलता है। लोकप्रिय सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर वार्षिक ब्याज दर क्रमशः 7.1% और 6.8% मिलता है। जबकि एक साल की सावधि जमा योजना पर 5.5% की ब्याज दर और सबसे अधिक ब्‍याज दर सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर 7.6% मिलता है। वहीं पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4% दिया जाता है।

इन योजनाओं के तहत अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको हर महीने एक निश्चित धनराशि खाते में जमा करनी होगी, जो अवधि पूरा होने पर लाखों का फंड मिल सकता है। इन योजनाओं में आप 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप योजना की अवधि पूरा होने पर ज्‍यादा फंड पाना चाहते हैं तो आपको ज्‍यादा पैसा निवेश करना होगा। इन योजनाओं पर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली दरें समान जमा पर बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली दरों से अधिक हैं।

इन बचत योजनाओं पर इतना मिलता है ब्‍याज
1-वर्षीय सावधि जमा 5.5% तिमाही

2-वर्षीय सावधि जमा 5.5% तिमाही
3-वर्षीय सावधि जमा 5.5% तिमाही
5-वर्षीय सावधि जमा 6.7% तिमाही
5-वर्षीय आवर्ती जमा 5.8% तिमाही
5-वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 7.4% तिमाही और भुगतान
5-वर्ष मासिक आय खाता 6.6% मासिक और भुगतान
5-वर्षीय राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र 6.8% वार्षिक
सार्वजनिक भविष्य निधि 7.1% वार्षिक
किसान विकास पत्र 6.9% वार्षिक
सुकन्या समृद्धि योजना 7.6% वार्षिक

(From Jansatta Web)

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 1 =