Feature

Investment: Post Office की Mahila Samman Savings Certificate योजना, शॉर्ट टर्म के लिए एकमुश्त निवेश

Post Office की ओर से महिलाओं के लिए कई बचत #Investment योजनाएं शुरू की गई है. इन योजनाओं में निवेश कर काफी महिलाएं अच्छा-खासा रिटर्न कमा सकती है. अगर कोई महिला निवेश के लिए विकल्प की तलाश कर रही हैं तो एक बार डाकघर (Post Office) की इस योजना को जरूर जान लें.

यह महिलाओं के लिए बड़े काम की योजना है. महिलाएं इस योजना के जरिये 30000 रुपये से ज्यादा सिर्फ ब्याज हासिल कर सकती हैं. यह योजना केंद्र सरकार की ओर से खासकर महिलाओं के लिए ही शुरू की गयी है.

यह एक डाकघर (Post Office)  स्मॉल सेविंग Investment स्कीम है, जिसमें शॉर्ट टर्म के लिए एकमुश्त निवेश किया जा सकता है. इस योजना के तहत निवेशक दो साल के लिए निवेश कर सकते हैं. इस योजना का नाम महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट है.

महिला सम्‍मान बचत पत्र योजना (Mahila Samman Savings Scheme 2023) सरकार की ओर से महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली खास स्‍कीम है. ये ऐसी डिपॉजिट स्‍कीम में जिसमें महिलाओं को काफी अच्‍छा ब्‍याज दिया जाता है. MSSC में दो साल तक पैसा जमा रखना पड़ता है. दो साल बाद आपको ब्‍याज और मूलधन के साथ पूरी रकम वापस मिल जाती है. मौजूदा समय में इस स्‍कीम पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. ऐसे में अगर आप इस सरकारी स्‍कीम में 50,000, 1,00,000 और 2,00,000 रुपए का निवेश करती हैं तो आपको कितना रिटर्न मिलेगा?

महिला सम्मान बचत पत्र योजना कैलकुलेटर 2023 (Mahila Samman Saving Certificate Calculator 2023) के हिसाब से देखें तो अगर आप इस स्‍कीम में 50,000 रुपए का निवेश करती हैं तो 7.5 फीसदी ब्‍याज दर के हिसाब से दो साल बाद आपको रकम पर 8,011 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे. इस तरह दो साल बाद आपको कुल 58,011 रुपए मिलेंगे. 

अगर आप स्‍कीम में 1,00,000 रुपए का निवेश करते हैं तो 7.5 फीसदी ब्‍याज दर के हिसाब से आपको मैच्‍योरिटी के समय 1,16,022 रुपए मिलेंगे. 1,50,000 रुपए डिपॉजिट करती हैं तो आपको दो साल बाद 1,74,033 रुपए मिलेंगे. अगर आप 2,00,000 रुपए का निवेश करती हैं तो 7.5 फीसदी ब्‍याज दर के हिसाब से दो साल बाद आपको निवेशित रकम पर 32,044 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे. इस तरह आपको मैच्‍योरिटी पर कुल 2,32,044 रुपए मिलेंगे.

पोस्ट ऑफिस या अधिकृत बैंकों में कोई भी महिला अपना अकाउंट ओपन करवा सकती हैं. 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के लिए उनके माता-पिता इस खाते को खुलवा सकते हैं. अकाउंट ओपन करवाते समय आपको फॉर्म-1 भरना होगा, साथ ही केवाईसी डॉक्‍यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और कलरफुल फोटो आदि की जरूरत पड़ेगी. इस स्‍कीम का फायदा साल 2025 तक उठाया जा सकता है.

अगर आप अकाउंट से मैच्‍योरिटी पीरियड से पहले रकम निकालना चाहती हैं, तो ये सुविधा आपको 1 साल बाद मिल जाती है.अगर आपको बीच में ही पैसों की जरूरत पड़ जाए तो 1 साल पूरा होने के बाद आप जमा किए गए पैसों का 40 फीसदी तक निकाल सकती हैं. 

अगर खाताधारक गंभीर रूप से बीमार पड़ जाए या उसकी मौत हो जाए तो महिला सम्मान बचत पत्र योजना का अकाउंट खाता खुलवाने की छह महीने बाद बंद कराया जा सकता है. लेकिन इस स्थिति में ब्याज दर में 2% कम करके पैसा वापस मिलता है. ऐसे में 5.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15124 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 3 =