वैश्विक

United Arab Emirates: हूती हमलों के जवाब में अबू धाबी पहुंचे अमेरिकी एफ-22 फाइटर जेट

United Arab Emirates पर हूती विद्रोहियों (Houthi rebels) के बढ़ते हमलों को देखते हुए शनिवार को अमेरिकी वायु सेना (US Air Force) के यूएस F-22 फाइटर जेट्स (US F-22 fighter jets) यूएई पहुंचे हैं. ये फाइटर जेट अबू धाबी में अल-धफरा एयर बेस (Al-Dhafra Air Base) पर उतरे यहां लगभग 2,000 अमेरिकी सैनिकों पहले से ही मौजूद हैं.

अमेरिकी सैनिकों ने पिछले महीने हूती हमलों के जवाब में पैट्रियट इंटरसेप्टर मिसाइलों को लॉन्च किया. 2003 में इराक पर अमेरिकी नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद पहली बार यूएस सैनिकों ने किसी लड़ाई में इस सिस्टम का इस्तेमाल किया है.

अमेरिकी अधिकारियों ने ऑपरेशनल सिक्योरिटी का हवाला देते हुए यह बताने से इनकार कर दिया कि कितने F-22 तैनात हैं या विमान को सपार्ट करने वाले कितने एयरमैन हैं. हालांकि बाद में वायु सेना द्वारा जारी एक तस्वीर में अल-धफरा में एक टैक्सीवे पर एक लाइन में छह F-22s  नजर आए.

अमेरिकी वायु सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट, मध्यपूर्व कमान जनरल ग्रेग गिलोट ने कहा, “जेट की उपस्थिति पहले से ही मजबूत साझेदार राष्ट्र की सुरक्षा को मजबूत करेगी और अस्थिर करने वाली ताकतों को संदेश देगी कि अमेरिका और हमारे सहयोगी क्षेत्र में शांति और स्थिरता को सक्षम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

ईरान समर्थित हूती लड़ाकों ने पिछले महीने अबू धाबी को निशाना बनाते हुए तीन हमले किए, जिसमें से एक हमला ईंधन डिपो पर किया गया था. इस हमले में तीन लोग मारे गए थे और छह घायल हुए थे. ये हमले जब हुए तो दक्षिण कोरिया और इज़राइल के राष्ट्रपति यूएई के दौरे पर थे. एक अनजान इराकी समूह ने फरवरी की शुरुआत में अमीरात को निशाना बनाकर एक ड्रोन किया, हालांकि अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने हमले को रोक दिया.

अमीरात को निशाना बनाकर मिसाइल दागने पर अमेरिका की बड़ी प्रतिक्रिया दी है. अमेरिकी सेना ने यूएसएस कोल  (USS Cole) को मिशन पर अबू धाबी भेजा है.

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =