वैश्विक

नार्थ Canada के हवाई क्षेत्र में घुसी एक अज्ञात वस्तु को नष्ट कर दिया अमेरिकी लड़ाकू विमान ने

Canada के आसमान में एक अज्ञात एवं मानवरहित वस्तु दिखाई दी है. जिसे नष्ट कर दिया गया. आसमान में उड़ती हुई इस वस्तु के दिखाई देते ही कनाडाई अधिकारियों में हड़कंप मच गया. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बताया कि अमेरिकी लड़ाकू विमान ने अलास्का से नार्थ Canada के हवाई क्षेत्र में घुसी एक अज्ञात वस्तु को नष्ट कर दिया गया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और Canada के पीएम जस्टिन ट्रुडो के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद इस संबंध में फैसला किया गया. इससे एक दिन पहले अमेरिका के एक लड़ाकू विमान ने अलास्का के उत्तरी तट के पास करीब 40 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रही छोटी कार के आकार की एक वस्तु को बाइडन के आदेश पर नष्ट किया था.

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर पैट राइडर ने बताया कि नार्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) ने शुक्रवार देर शाम अलास्का के ऊपर एक वस्तु देखी. व्हाइट हाउस ने बताया कि एनओआरएडी ने इसके बाद 24 घंटे इस वस्तु पर निकटता से नजर रखी और राष्ट्रपति को उनके राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने इसकी लगातार जानकारी दी. व्हाइट हाउस ने कहा कि अत्यधिक सावधानी बरतते हुए और अपनी सेनाओं की सिफारिश पर राष्ट्रपति बाइडन और कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रुडो ने इसे नष्ट करने की अनुमति दी.

बाइडन ने इस अभियान के लिए एनओआरएडी को सौंपे गए अमेरिकी लड़ाकू विमान को इस अभियान के लिए अधिकृत किया और एक अमेरिकी एफ-22 विमान ने कनाडा के अधिकारियों के साथ निकट समन्वय से कनाडाई क्षेत्र में वस्तु को नष्ट कर दिया. राइडर ने बताया कि एक अमेरिकी F-22 विमान ने अमेरिकी एवं कनाडाई प्राधिकारियों के निकट समन्वय के बीच एआईएम 9एक्स मिसाइल का इस्तेमाल करके वस्तु को नष्ट कर दिया.

Canada के पीएम ट्रुडो ने भी बताया कि उनके आदेश पर एक अमेरिकी लड़ाकू विमान ने युकोन के हवाई क्षेत्र में उड़ रही एक अज्ञात वस्तु को नष्ट कर दिया. अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह वस्तु कितनी ऊंचाई पर उड़ रही थी. F-22 लड़ाकू विमान अब तक 3 ऐसी वस्तुओं को नष्ट कर चुके हैं, जिनमें से कम से कम वस्तु चीनी जासूसी गुब्बारा था. लेकिन, शेष दो की जानकारी अभी सार्वजनिक नहीं की गई है.

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15074 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =