खेल जगत

Vinesh Phogat घुटने की चोट के कारण एशियन गेम्स 2023 से बाहर

Vinesh Phogat 13 अगस्त को घुटने में लगी चोट के कारण एशियन गेम्स 2023 से बाहर हो गईं हैं. विनेश ने मंगलवार को इसका ऐलान करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. 17 अगस्त को उनके घुटने की सर्जरी होगी. उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले ट्रेनिंग के दौरान मेरे घुटने में चोट लग गई थी. स्कैन करने के बाद डॉक्टरों ने कहा कि सर्जरी ही मेरे लिए एकमात्र विकल्प है. 17 अगस्त को मुंबई में मेरी सर्जरी होगी.’ विनेश को एशियन गेम्स ट्रायल से छूट दी गयी थी और उनकी जगह अंतिम पंघाल को मौका मिलेगा, जो ट्रायल में टॉप पर रही थीं.

53 किग्रा ट्रायल जीतने वाली अंतिम पंघाल इस समय अंडर-20 विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए जॉर्डन में है. 2018 एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट ने कहा कि वह 23 सितंबर से हांगझू में शुरू होने वाले इस संस्करण में अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाने से काफी निराश हैं. उन्होंने कहा, ’17 अगस्त को मुंबई में मेरी सर्जरी होगी.

भारत के लिए अपना एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक बरकरार रखना मेरा सपना था जो मैंने 2018 में जकार्ता में जीता था. लेकिन दुर्भाग्य से, इस चोट ने अब मेरी भागीदारी को खारिज कर दिया है. मैंने संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित कर दिया है ताकि रिजर्व खिलाड़ी को एशियाई खेलों में भेजा जा सके.

विनेश फोगाट ने आगे कहा, ‘मैं सभी प्रशंसकों से अनुरोध करना चाहूंगा कि वे मेरा समर्थन करना जारी रखें ताकि मैं जल्द ही मैट पर मजबूत वापसी कर सकूं और पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए तैयारी कर सकूं. आपके समर्थन से मुझे बहुत ताकत मिलती है.

दो बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पदक विजेता और कांस्य पदक विजेता को जोड़ा गया. इसका मतलब यह भी है कि विनेश विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगी, जिसके लिए ट्रायल 25-26 अगस्त को पटियाला में होने वाला है.

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को एशियाई खेलों के ट्रायल से छूट दी गई थी, जिससे कुश्ती जगत के अधिकांश लोगों ने तदर्थ पैनल द्वारा लिए गए फैसले की आलोचना करते हुए भारी हंगामा मचाया था. अंतिम पंघाल और सुजीत कलकल (बजरंग के 65 किग्रा वर्ग में ट्रायल विजेता) ने विनेश और बजरंग पुनिया को अदालत में घसीटा था और खेलों के लिए उन्हें दी गई सीधी प्रविष्टियों को चुनौती दी थी, लेकिन उच्च न्यायालय ने उनकी याचिका खारिज कर दी थी. इसके बाद IOA द्वारा नियुक्त समिति ने वर्ल्ड चैंपियनशिप ट्रायल के लिए किसी भी पहलवान को छूट नहीं देने का फैसला किया.

 

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15176 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − two =