Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

“मशीन लर्निंग“ विषय पर कार्यशाला का आयोजन

मुजफ्फरनगर। श्री राम ग्रुप ऑफ कॉलेज की इकाई श्रीराम काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग के कम्प्यूटर सांइस एंड इंजीनियरिंग संकाय द्वारा “मशीन लर्निंग“ विषय पर एक दिवसीय तकनीकी कार्यशला का आयोजन किया गया। जिसमें ‘‘आइटेनिक टैक्नोलाॅजीस-नोयडा’’ के तकनीकी विशेषज्ञ साफ्टवेयर डेवलेपर मुदीत शर्मा एवमं कंपनी के ही मानव संसाधन प्रबंधक नितिन उपाध्याय ने द्वितीय, तृतीय एवम् चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियों को मशीन लर्निंग के विभिन्न तकनीकी गुर बताए।

कार्यशाला मे तकनीकी विशेषज्ञ ने विद्यार्थियों को मशीन लर्निंग के महत्व को बडी बारीकी से समझाते हुए बताया कि मशीन लर्निंग एक एल्गाॅरिथ्म है जो कि साॅफ्टवेअर को सही रूप से चलाने में मदद करती है और परिणामों को बिना किसी प्रोग्रामिंग के पूर्व सूचित करने में काम आता है। मशीन लर्निंग का सामान्य काम यह है कि वह ऐसी एल्गाॅरिथ्म बनाए जिससे वो इनपुट डाटा को लेकर सांख्यिकी मूल्यांकन कर सके।

ताकि आउटपुट में आने वाला डाटा बता सके और नए डाटा को भी अपडेट कर सके। उन्होंने आगे बताया कि लोग मशीन लर्निंग से परिचित है क्यांेकि लोग इंटरनेट से आॅनलाइन शाॅपिग करते है और जो विज्ञापन चलते हैं वो भी मशीन लर्निंग का ही परिणाम है। आॅनलाइन डिलीवरी में भी कुछ सर्च इंजन होते हैं जो मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करते है।

इस अवसर पर श्रीराम ग्रुप आॅफ काॅलेजेज के चेयरमैन, डा0 एस0सी0 कुलश्रेष्ठ ने श्री राम इंजीनियरिंग कॉलेज के कम्प्यूटर सांइस एण्ड इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों का तकनीकी ज्ञान विकसित होता है तथा उनके आत्मविश्वास मे भी वृद्धि होती है एवं उन्होने बताया कि मशीन लर्निंग मुख्य रूप से एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मशीनंे मानव दिमाग की तरह चीजों को सीखती है और इस प्रक्रिया में उन्हें किसी मानव की सहायता की आवश्यकता नहीं पड़ती।

इस अवसर पर श्री राम ग्रुप आॅफ कोलेजेज के चीफ प्लेसमेंट काॅर्डिनेटर एवंम कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष पवन गोयल ने कहा कि मशीन लर्निंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और किसी भी तरह के धोखे को पकडने, स्पैम को फिल्टर करने, थे्रट डिटेशन और नेटवर्क सिक्योरिटी आदि कार्यो में भी इस तरह की टैक्नोलाॅजी का उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि आने वाले समय में भी इस तरह की तकनीकी कार्यशालाओं को सम्पन्न कराने के लिय श्री राम ग्रुप आॅफ कोलेजेज प्रतिबद्व है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से श्री राम इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों के तकनीकी ज्ञान मे निश्चित रूप से वृद्धि होगी।

कार्यक्रम को सफल बनाने मंे श्री राम ग्रुप ऑफ कॉलेज के कम्प्यूटर सांइस एवम् इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष ई0 पवन गोयल , इलैक्ट्राॅनिक्स एण्ड कम्न्यूकेशन विभाग की विभागाध्यक्षा ई0 साक्षी श्रीवास्तव, रूचि राॅय, अंकुर रोहिला, प्रीयम त्यागी, देवेश मलिक, आदित्य सैनी और अनुज कुमार आदि प्रवक्तागण उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk