News
खबरें अब तक...

समाचार

किसानों की आय दोगुना करने में सहायक हो रहा है, ब्लाकों में आयोजित किसान कल्याण मिशन जागरूकता महाभियान
मुजफ्फरनगर। प्रदेश में किसानों की वर्तमान आय को दो गुना करने के लिए कृषि व कृषि आधारित अन्य गतिविधियों, जिनमें पशुपालन, बागवानी, गन्ना आदि कृषि आधारित सम्मिलित उद्योग को विकसित कर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण तथा किसानों की आमदनी दोगुना करने का एक अभियान प्रदेश सरकार द्वारा किसान कल्याण मिशन के रूप में चलाया जा रहा है। यह अभियान प्रदेश के समस्त विकास खण्डों में तीन चरणों में 06 जनवरी से शुरू होकर अगले तीन सप्ताह तक चलेगी। प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को जनपद के प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्रों में आच्छादित होने वाली विधान सभा क्षेत्रों के एक विकास खण्ड में किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत गोष्ठी प्रदर्शनी, मेला लगाकर किसानों को विभिन्न फसल उत्पादों, उद्यमों आदि के विषय में जागरूक किया जा रहा है।
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश के विकास खण्डों में आयोजित हो रहे किसान कल्याण मिशन के माध्यम से जागरूकता महाभियान चलाते हुए किसानों को कृषि, सहवर्गी सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी आयोजित करते हुए किसानों को विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमिता इकाइयों तथा ग्राम्य विकास के आजीविका मिशन के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों के द्वारा उत्पादित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी एवं विभिन्न प्रकार की कृषि तकनीकों के प्रदर्शन कराते हुए कृषकों को आय बढ़ाने के लिए जानकारी दी जा रही है। इस जागरूता अभियान में प्रगतिशील किसानों को रोल मॉडल के रूप में सम्मान किया जा रहा है और किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं संसोधित मौसम आधारित फसल बीमा योजना का शिविर लगाकर छूटे हुए किसानों का पंजीकरण भी किया जा रहा है। इस महाभियान में एम0एस0पी0 पर उपज ब्रिक्री हेतु जागरूकता लाने, कृषि रसायनो का वितरण, पराली प्रबंधन के विषय में जागरूकता, जैविक खेती तथा प्राकृतिक कृषि पद्धति के विषय में जागरूकता, कृषि उत्पादन संगठन को स्वीकृत फार्म, मशीनरी बैंक तथा बीज विधायन संयंत्र की स्वीकृति पत्र, सोलर पम्प का प्रदर्शन, इन्टीग्रेटड फार्मिंग सिस्टम का प्रचार-प्रसार, मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर सहित अन्य उपकरणों का वितरण, मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री खेत-खलिहान अग्नि दुर्घटना बीमा योजना एवं मुख्यमंत्री कृषक छात्रवृत्ति योजना के लाभार्थियों को अनुदान वितरण, गन्ने की खेती, नई तकनीक, नई प्रजाति, अन्तरफसलीय प्रणाली तथा ड्रिप इरीगेशनध्स्प्रिंक्लर सिंचाई प्रणाली का प्रदर्शन करते हुए किसानों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, नीतियों की जानकारी देते हुए जागरूकता लायी जा रही है।
किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत चलाये गये इस जागरूकता महाभियान में कृषकों को अपनी आय दोगुना करने के लिए कृषि के साथ-साथ पशुपालन की भी पूरी जानकारी दी जा रही है। दुधारू पशुओं के नस्ल सुधार हेतु राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम, बैकयार्ड सुअर पालन, अण्डा उत्पादन, बॉयलर पालन एवं पशुधन बीमा संबंधी योजनाओं की जानकारी एवं स्वीकृति पत्रध्सहायता राशि का वितरण भी किया जा रहा है। पशुओं में होने वाले खुरपका, मुँहपका रोग का टीकाकरण, पशुओं की इयर टैंगिंग, गो आश्रय स्थलों में पराली को चारे के रूप में देने तथा निराश्रित गो आश्रय स्थलों की गायों को परिवारों द्वारा अपनी देखरेख में लेने के लिए पूरी जानकारी दी जा रही है। इस महाभियान में कृषि से संबंधित विभिन्न उद्यम, व्यवसाय एवं समूहों के द्वारा उत्पादित वस्तुओं की प्रदर्शनी भी लगायी जा रही है। इस महाभियान में मनरेगा से जुड़े कृषि कार्यों, भूमि संरक्षण, बर्मी कम्पोस्ट, मत्स्य पालन, मत्स्य तालाबों के पट्टों, फलों, सब्जियों आदि के औद्यानीकरण कार्यक्रमों, रेशम, नेडा, वन, तथा मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला कृषकों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता लाकर कृषकों की आय में दोगुना वृद्धि की जानकारी, कृषि व अन्य विभागों के विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही है।

 

अवैध शराब सहित कई को दबोचा
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई को अवैध शराब सहित दबोच लिया। थाना को0नगर पर उ0नि0 हरीश राघव द्वारा अभियुक्त मौ0 इस्लाम अंसारी पुत्र अब्दुल अहमद नि0 किदवईनगर थाना को0नगर मु0नगर को ए टू जेड रोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे 25 पव्वे तोहफा मार्का देशी शराब को बरामद किया गया। इसके अलावा थाना मन्सूरपुर पर उ0नि0 मशकूर अली द्वारा अभियुक्त शाहिद पुत्र नसीम नि0 मौ0 खालापार किदवईनगर थाना को0नगर मु0नगर को सोण्टा रजवाहा पुलिया से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे 24 पव्वे अंगेजी शराब हरियाणा मार्का को बरामद किया गया।

 

कई वांछितों को गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछितों को गिरफ्तार किया। थाना नई मण्डी पर उ0नि0 शिवकुमार द्वारा वॉछित अभियुक्त अनिकेत शर्मा पुत्र हरीराम नि0 गांधी कालोनी थाना नई मण्डी मु0नगर को भोपा पुल के नीचे से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना पुरकाजी पर उ0नि0 जीत सिंह द्वारा वॉछित अभियुक्त राहुल पुत्र प्रमोद नि0 ग्राम झबरपुर थाना पुरकाजी मु0नगर को नहर पुलिया मंगलौर जाने वाले रास्ते से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना छपार पर उ0नि0 राकेश कुमार गौतम द्वारा वॉछित अभियुक्त ओसामा पुत्र फकरूददीन, मारूफ पुत्र फरमान नि0 ग्राम बसेडा थाना छपार मु0नगर को अभि0गण के मस्कन से गिरफ्तार किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना तितावी पर उ0नि0 मनोज कुमार द्वारा अभियुक्त आशू पुत्र कल्लू नि0 बघरा थाना तितावी मु0नगर को अभि0 के मस्कन से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे गत्ता सटटा पर्चा व 650 रूपये नगद को बरामद किया गया।

 

यूपी में पूरी ताकत के साथ जिला पंचायत चुनाव लडेगी आम आदमी पार्टीः नरेश बालियान1 News 7 |
मुजफ्फरनगर। आम आदमी पार्टी के दिल्ली से विधायक नरेश बालियान ने कहा कि उनकी पार्टी यूपी के सभी जिलों में जिला पंचायत चुनावों की तैयारी में लगी है इसके बाद उनका अगला लक्ष्य वर्ष 2022 के विधानसभा चुनावों का रहेगा। रूड़की रोड स्थित एक रेस्टोरेंट में पत्रकारों से वार्ता करते हुए नरेश बालियान ने कहा कि उनकी पार्टी अभी पूरी तरह से धरातल पर नहीं है लेकिन इस माह के अंत तक मंडल स्तर तक का संगठन गठित कर लिया जायेगा। उन्होंने पत्रकारां से कहा कि यदि आम आदमी की पार्टी सत्ता में आती है तो दिल्ली की तर्ज पर लोगां को बिजली, पानी मुफ्त यात्रा व गड्ढा मुक्त सड़के उपलब्ध कराने में कोई कोताही नहीं बरतेगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में जहां बिजली सस्ती है वहीं पर दवाईयां फ्री है और स्कूलों की हालत भी सुधार की दिशा पर है। उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि वे हर गांव और हर घर में अपनी पहुंच बनाये और पंचायतों का चुनाव अपने चुनाव चिन्ह (पार्टी चुनाव चिन्ह) पर लडे। इस अवसर पर जिला प्रभारी अंकुश चौधरी, जिलाध्यक्ष अरविंद बालियान, महामंत्री तसव्वुर हुसैन सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

 

जिलाधिकारी ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए वर्धमान हॉस्पिटल का निरीक्षण किया2 News 5 |
मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए जानसठ रोड स्थित वर्धमान हॉस्पिटल में होने वाले वैक्सीनेशन को लेकर की जा रही व्यवस्थाओ का जायजा लेने के साथ मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आगामी १६ जनवरी को जनपद के ९ कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर कोरोना की वैक्सीन के टीके मुजफ्फरनगर की जनता को लगाने की शुरुआत की जाएगी उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश मे कोरोना वैक्सीनशन का फाइनल ड्राई रन जारी हो गया गया है। जिस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद नजर रख रहे हैं। कोरोना वैक्सीनशन के पहले चरण की तैयारियों को परखने के लिए प्रदेश में तीसरा व फाईनल ड्राई रन किया जा रहा है। इसमें सभी संसाधनो को वास्तविक टीकाकरण कार्यक्रम की तरह ही लगाया जा रहा है। इसी संदर्भ मे आज दोपहर जानसठ रोड स्थित वर्धमान हॉस्पिटल पहुंची डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने ड्राई रन टैस्ट में कोविड-19 कंट्रोल रूम की व्यवस्थाओ को देखा। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने ड्राई रन से सम्बन्धित व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए की जा रही तैयारियो के सम्बन्ध मे वरिष्ठ चिकित्सक डा.मुकेश जैन से भी विस्तृत चर्चा की तथा अस्पताल परिसर के विभिन्न विभागो का भ्रमण कर व्यवस्थाओ के सम्बन्ध मे मौके पर मौजूद सिटी मजिस्टै्रट अभिषेक कुमार सिह,एसडीएम अजय अम्बष्ट,सीएमओ डा.प्रवीण कुमार,सीओ नई मन्डी धनंजय कुश्वाहा,इंस्पैक्टर नई मन्डी योगेश शर्मा,कूकडा मन्डी चौकी प्रभारी संजय त्यागी आदि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। कोविड-19 ड्राई रन के लिए जिलाधिकारी ने जनपद के ग्रामीण अंचल के साथ-साथ नगर क्षेत्र के विभिन्न अस्पतालों मे बनाई गई व्यवस्थाओ का जायजा लेते हुए उक्त सभी अस्पतालों का स्थलीय निरीक्षण किया। विदित हो कि जिले में 15 स्थानो पर कोविड वैक्सीन ड्राइ रन चला।

 

मुजफ्फरनगर में कृषि कानून के विरोध में लोकदल कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर उतरकर किया विरोध प्रदर्शन4 News 6 |
मुजफ्फरनगर। रालोद कार्यकर्ताओ द्वारा कृषि कानून के विरोध मे भाजपा कार्यालय पर प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर जिला पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर रहा। रालोद के प्रदर्शन के दृष्टिगत सरकूलर रोड स्थित राष्ट्रीय लोकदल कार्यालय पर भारी मात्रा मे पुलिस फोर्स तैनात रहा। उल्लेखनीय है कि किसान आन्दोलन को लेकर कृषि कानून के खिलाफ रालोद कार्यकर्ताओ द्वारा गांधीनगर स्थित भाजपा कार्यालय पर कृषि कानून के विरोध मे होने वाले प्रदर्शन के मददेनजर सरकूलर रोड स्थित रालोद कार्यालय पर भारी मात्रा मे पुलिसबल मौजूद रहा। कृषि कानून को लेकर लगातार किसानो का आन्दोलन जारी है। जिस के सम्बन्ध मे रालोद जिलाध्यक्ष अजित राठी के नेतृत्व मे रालोद कार्यालय से एकत्रित होकर पार्टी पदाधिकारियो व कार्यकर्ताओं द्वारा गांधीनगर स्थित भाजपा जिला कार्यालय पर प्रदर्शन एवं काले झण्डे दिखाने की सूचना पर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया। जिसके चलते आज दोपहर के वक्त सरकूलर रोड स्थित रालोद जिला कार्यालय के बाहर पुलिस बल तैनात रहा। ताकि रालोद कार्यकर्ता भाजपा जिला कार्यालय पहुंच कर प्रदर्शन ना कर सके। इस दौरान रालोद जिलाध्यक्ष अजित राठी, आदेश तोमर, अंति सहरावत, विदित मलिक, विनीत कात्यान, सुधीर भारतीय, कृष्णपाल राठी, धर्मेन्द्र राठी, गज्जू पठान, अशोक बालियान, ब्रजवीर सिंह, पराग चौधरी, जगपाल िंसंह नेताजी आदि मौजूद रहे।

खाई में कार गिरने से एचडीएफसी बैंक में तैनात युवती की मौत, मचा कोहरामHdfc |
मुजफ्फरनगर। बर्फबारी देखने की चाह में मौत टूट पडी, टूर पर उत्तराखंड गये कर्मचारियों की गाडी चमौली इलाके में पहाड से खाई में जा गिरी, जिससे मुजफ्फरनगर के जानसठ रोड स्थित एचडीएफसी बैंक में तैनात युवती पूजा रूहेला निवासी मौहल्ला आदर्श कालोनी की मौत से परिवार पर गम का पहाड़ टूट पड़ा है। बताया गया है कि बैंक का पूरा स्टाफ टूर पर गया था, इस हादसे में दो कर्मचारी गम्भीर रूप से घायल है, जिन्हें ऋषिकेश के एम्स में भर्ती कराया गया है। सूचना मिलने पर परिजन भी उत्तराखंड पहुंचे। ६ दिन पूर्व भी मुज़फ्फर नगर के एक दंपत्ति की धनोल्टी हिल स्टेशन जाते समय टिहरी-उत्तरकाशी मार्ग पर डोबरा-जाख उप्पु सिराई गांव के पास अनियंत्रित होकर करीब दो सौ मीटर गहरी खाई में कार गिरने से मौत हो गई थी। इससे पहले अजय सिंघल पुत्र टेकचंद निवासी कम्बलवालाबाग व मोनिका सिंघल पत्नी अजय सिंघल मुजफ्फरनगर की मौत हुई थी। कार का चालक प्रमोद पाल पुत्र ओमप्रकाश, शौर्य सिंघल पुत्र अजय सिंघल, सूर्याशं सिंगल पुत्र दीपक सिंघल घायल हुए थे। जिनका बौराड़ी अस्पताल में इलाज़ चल रहा है।

 

प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया8 News 7 |
मुजफ्फरनगर। ऑल इंडिया एंटी करप्शन कमैटी की एक आवश्यक बैठक रूड़की रोड स्थित एक रेस्टोरेंट पर आयोजित की गयी। बैठक में जुझारू सभासद वार्ड 11 के राहुल पंवार को कमैटी की ओर से स्वागत कर उन्हे नई मंडी क्षेत्र का प्रभारी घोषित किया गया। इस आशय का उन्हे प्रमाण पत्र भेंट किया गया। अपने संबोधन में सभासद राहुल पंवार ने कहा कि वे अपनी टीम का यथाशीघ्र गठन करेंगे और वे जिला पंचायत के वार्ड 11 से भी उम्मीदवारी के रूप में चुनाव मैदान में आये है। बैठक में टीएसआई वीर अभिमन्यू का आगामी बैठकों में अभिनंदन कर उनसे यातायात में सुधार की मांग की जायेगी। इसके साथ ही सैन्ट्रल विजिलेंस कमीशन द्वारा ऑल इडिया एंटी करप्शन कमैटी को भेजे गये सर्टिफिकेट पर खुलकर चर्चा हुई और उपस्थित पदाधिकारियों ने खुशी का इजहार किया। इस मीटिंग में सहायक राष्ट्रीय महासचिव राजकुमार रहेजा, प्रदेश अध्यक्ष विश्वदीप गोयल बिट्टू, जिलाध्यक्ष देवेंद्र चौहान, महामंत्री अमित धीमान, सहायक महामंत्री पं. मनसुख शर्मा, पीआरओ डा.संजय अग्रवाल, उमेश वर्मा, लविश रहेजा, वेदप्रकाश, रोबिन जैन, विपिन कुमार, प्रवीन आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। ऑल इंडिया एंटी करप्शन कमैटी की अगली बैठक शीघ्र ही आयोजित की जायेगी।

 

डीएम ने कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन टैस्ट की व्यवस्थाओं का जायजा लिया9 News 5 |
मुजफ्फरनगर। जनपद में हुए कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन टैस्ट की व्यवस्थाओं का जायजा ले रही डीएम सेल्वा कुमारी जे अचानक कलेक्ट्रेट स्थित कोविड-१९ कंटोल रूम का निरीक्षण करने पहुंची और कंट्रोल रूम कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। सोमवार को जनपद में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन टैस्ट किया गया। डीएम सेल्वा कुमारी जे ने जिला मुख्यालय पर जिला अस्पताल समेत अन्य स्थानों पर की गई ड्राई रन टैस्ट की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्यकर्मियों को आवश्यक निदा-निर्देश दिये। इसी दौरान जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे कलेक्ट्रेट में बने कोविड-१९ कंट्रोल रूम का औचक्क निरीक्षण करने जा पहुंची। उन्होने कंट्रोल रूम में काम कर रही कोविड-१९ के डॉक्टरों की टीम व कर्मचारियों को आवयक दिशा निर्देश देते हुए पूछा कि मरीजों से बात करने में उन्हे किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं आ रही हैं। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे कोविड-१९ कंट्रोल रूम में काम कर रहे डॉक्टरों व कर्मचारियों के काम से संतुष्ट नजर आई। गौरतलब है कि देश में हुए कोरोना के आगमन के बाद से ही कलेक्ट्रेट में कोरोना के विस्तार को रोकने के लिए स्थापित किया गया कोविड-१९ कंट्रोल रूम उसी समय से कोरोना के विस्तार को नियंत्रित करने को लेकर काम कर रहा है। उसी समय से ही जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे सुबह, दोपहर और शाम यानि तीनों समय कोविड-१९ कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण करती है और कर्मचारियों को दिशा निर्देश देते हुए पूरे दिन की कोविड की अपडेट भी कर्मचारियों से लेती है।

 

कृषि विरोधी काले कानूनों को वापस लेने की मांग
मुजफ्फरनगर। पीजेंट वैलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक बालियान एडवोकेट ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में किसान लगभग डेढ़ माह से आंदोलनरत है। एक तरफ़ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान आंदोलन में सरकार के साथ वार्ता के लिए आने वाले किसान नेता कृषि सुधार के लिए बनाए गये तीनों क़ानूनों को रद्द करने की ज़िद पर अड़े रहते है।सरकार चाहती है कि किसान नेता तीनों कृषि क़ानूनों के एक-एक क्लॉज़ पर तर्क व तथ्यों के साथ बात करें।
इन वार्ताओं में बैठक के दौरान जब सरकार तीनों क़ानूनों के एक-एक प्रावधान पर तर्क व तथ्यों के साथ बातचीत करने को कहती है तो बैठक में शामिल किसान नेता या तो मौन धारण कर लेते है या पीठ फेर लेते है।और क़ानूनों के प्रावधानों पर तर्क व तथ्यों के साथ बात करने से मना कर देते है। किसान नेताओं का कहना है कि सरकार क़ानूनों में तर्क व तथ्यों के आधार संशोधन की बात कर रही है, परन्तु हम क़ानून वापस लेने के अलावा कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे, हम तर्क व तथ्यों पर बात नही करेंगे। पंजाब के कुछ किसान नेताओं ने यह भी कहा है कि हम सुप्रीम कोर्ट की बात भी नही मानेगे। उन्होंने यह भी कहा कि हम कृषि विशेषज्ञों की समिति बनाने के सरकार के प्रस्ताव पर भी सहमत नही होंगे और न किसी की मध्यस्था भी स्वीकार नही है। इससे लगता है कि पंजाब के ये कुछ किसान नेता देश के किसानों के वास्तविक हितैषी नही है। भारत में आजादी के बाद सबसे अधिक उपेक्षा कृषि व ग्रामीण सेक्टर की हुई है।किसान परिवार में जन्म लेने के कारण मेरा चिंतन कृषि व ग्रामीण सेक्टर के लिए रहा है। मेरे मन में किसान आन्दोलन पर एक किताब लिखने का विचार आया। मेरा कभी लेखन का कार्य नहीं रहा था, फिर भी मेने किसान आन्दोलन पर एक किताब लिखने का कार्य शुरू किया। चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत ने भारत में किसान आन्दोलन को एक नई पहचान दी और किसान आन्दोलन को दुनिया के स्तर पर ले जाकर उनकी मांगो को विश्व के सामने रखा। मुझे भी किसान आन्दोलन में भारत के विभिन राज्यों व दुनिया के अनेको देशो में जाने का मौका मिला। मेने आपनी इस पुस्तक में किसान आन्दोलन में चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की भूमिका पर प्रकाश डाला था।मुझे उम्मीद है कि किसान इस पुस्तक को पढ़ कर आपनी उपेक्षा के प्रति जागरूक होंगे। मेरी इस पुस्तक का विमोचन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री एच .डी.देवगोडा ,उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री रोमेश भंडारी,किसान नेता चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत व शाही इमाम श्री अब्दुल्ला बुखारी सहित अनेक गणमान्य लोगो के कर कमलो से हुआ था। चौधरी टिकैत साहब हमेशा वार्ता से समस्याओं को हल करने विश्वास रखते थे। उन्होंने हमेशा अपने नेतृत्व में सामूहिक विचार-विमर्श के साथ आंदोलन चलाये है। हम इस आंदोलन में नेतृत्व कर रहे नेताओं से भी कहना चाहते है कि वे तर्क व तथ्यों के साथ तीनों कृषि सुधार के क़ानूनों पर वार्ता करें क्योंकि एक बड़ा वर्ग इन क़ानूनों को कृषि की उन्नति के लिए उचित मानता है।क़ानून में संशोधन की गुंजाइश हमेशा रहती है। इसलिए यदि इन क़ानूनों में कोई प्रावधान किसान के हित का नही है तो उस पर संशोधन का प्रस्ताव रखा जा सकता है। न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम मूल्य पर कृषि उपज न बिके,इसके लिए वार्ता होनी आवश्यक है,क्योंकि यह माँग उचित है। आज भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत का बयान आया है कि वार्ता में शामिल कुछ किसान नेता वार्ता में सहमति होने पर अड़चन डालते है जो उचित नही है। भारतीय किसान यूनियन देश का सबसे बड़ा किसान संगठन है इसलिए उसे इन सब बातों पर विचार करना चाहिए।

मुजफ्फरनगर शहर – सिटी न्यूज

पूरी तैयारी से पंचायत चुनाव लडेगी भाजपाः कर्मवीर11 News 3 |
मुजफ्फरनगर। संगठन मे ही शक्ति निहित है। पंचायत चुनाव मे पार्टी को आशातीत सफलता सिर्फ तब ही मिल सकती है कि जब सभी कार्यकर्ता व पदाधिकारी पार्टी हित मे कंधे से कंधा मिलाकर पूरी निष्ठा के साथ कार्य करें तथा पंचाचत चुनाव की तैयारियों को लेकर बूथ स्तर तक अपनी सक्रियता बनाए।
गांधीनगर स्थित भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय पर आसन्न पंचायत चुनव की तैयारियों के सम्बन्ध मे आयोजित महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता कर रहे प्रदेश सह संगठन महामंत्री कर्मवीर ने बैठक को सम्बोधित करते हुए उक्त उदगार व्यक्त किए। भाजपा जिला कार्यालय पर पंचायत चुनाव मे सफलता के लिए रूपरेखा तैयार की गई। पंचायत चुनाव की तैयारियो को आहूत समीक्षा बैठक को क्षेत्रीय महामंत्री हरीश जी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव के लिए प्रान्तीय नेतृव्त के आहवान पर समीक्षा बैठक कर रूपरेखा तैयार की जा रही है। ताकि पार्टी इन चुनावो मे शानदार जीत दर्ज कर सके। बैठक मे 43 वार्डो के पदाधिकारी,29 मंडल अध्यक्षो सहित जिला व शहर कार्यकारिणी के पदाधिकारी मौजूद रहे। पंचायत चुनाव की समीक्षा बैठक के उपरान्त कोर कोर ग्रुप की भी बैठक आयोजित की गई। बैठक मे जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला,वरिष्ठ नेता सुरेन्द्रदेव शर्मा,पूर्व जिलाध्यक्ष डा.सुधीर सैनी,पूर्व जिलाध्यक्ष रूपेन्द्र सैनी,वरिष्ठ नेता डा.वीरपाल निर्वाल, जिला मीडिया प्रभारी अचिन्त मित्तल,संजय गर्ग,संजय अग्रवाल, विरेन्द्र पाल, राजीव गर्ग,नितिन मलिक,अतुल सैनी सहित अनेक पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

 

देशभक्ति से ओतप्रोत सिंगिंग और डांसिंग का रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा
बुढ़ाना। गणतंत्र दिवस के दिन (२६ जनवरी) सुबह १० बजे बुढ़ाना ब्लाक के गांव हुसैनपुर कलां में स्थित रामलीला मैदान में क्रियेशन ग्रुप ऑफ मुजफ्फरनगर और युवा सेवा संगठन हुसैनपुर कलां के संयुक्त तत्वावधान में देशभक्ति से ओतप्रोत सिंगिंग और डांसिंग का रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें क्रियेशन ग्रुप ऑफ मुजफ्फरनगर से जुड़े सिंगर्स अरशद गुड्डू, सैय्यद शारिक, सदाकत अली, एमए हाशमी, आबाद खान, शहजाद सागर, सत्तार, महबूब सागर, शाहनूर काजी, अदनान, आयशा, यूट्यूब एक्ट्रेस माणि गौतम और यूट्यूब एक्ट्रेस सारा खान, साहिबा, ज़ोया सैफी और हया खान के अलावा स्वयंसेवी संस्था युवा सेवा संगठन हुसैनपुर कलां से जुड़े सिंगर्स साहिब कुरैशी, आशु मलिक, सोमीन मलिक, हैदर खान, उमरदराज खान, शोयब कुरैशी और कामिल सैफी आदि सिंगर्स अपनी अपनी प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम में चार चांद लगाने का काम करेंगे। इस कार्यक्रम को तुझपे कुरबां मेरी जान (जश्न ए २६ जनवरी) का नाम दिया गया है। इस सिंगिंग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बुढ़ाना कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक मगनवीर सिंह गिल को भी आमंत्रित किया जायेगा। यह जानकारी उक्त कार्यक्रम के आयोजक सिंगर शहजाद सागर ने दी है।

क्षेत्रीय समाचार – आस-पास से

सफीपुर गांव में खराब पड़े हैंडपंप जल्द ठीक होंगे
बुढ़ाना। आखिरकार बुढ़ाना एडीओ पंचायत ने बुढ़ाना एसडीएम के लताड़ने पर एक सप्ताह के भीतर सफीपुर गांव में खराब पड़े हैंडपंप को ठीक करवाने के लिए एक सप्ताह का समय मांग लिया तो कश्यप समाज में खुशी की लहर दौड़ गई और उन्होंने बुढ़ाना एसडीएम को धन्यवाद दिया। बताया जाता है कि पांच गांवों के कश्यप समाज के चौधरी डॉक्टर सोनू कश्यप (एमबीबीएस चिकित्सक) को गांव सफीपुर की किसी कश्यप समाज की किसी छात्रा ने बताया था कि उनके घर के पास का सरकारी हैंडपंप काफी अर्से से खराब पड़ा है। उसको ठीक करा दिया जाये। क्योंकि उनको पानी की बहुत दिक्कत हो रही है। तब डॉक्टर सोनू कश्यप ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए बुढ़ाना ब्लाक के बीडीओ कपिल कुमार को इस संबंध में अवगत कराया तो उन्होंने उनकी बात को अनसुना करके एडीओ से बात करने को कहा। तब उन्होंने एडीओ पंचायत से बात की तो उन्होंने पंचायत चुनाव में व्यस्ता का हवाला देते हुए अपनी पिंड छुड़ा लिया। उधर लोगों की परेशानी को देखते हुए डॉक्टर सोनू कश्यप ने आज बुढ़ाना एसडीएम कुमार भूपेंद्र को एक प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि उनके साथ आये लोग ग्राम सफीपुर के रहने वाले हैं। ग्राम सफीपुर मे सुरेन्द्र पुत्र महावीर के मकान के सामने एक सरकारी हैण्डपम्प लगा हुआ है। उक्त सुरेन्द्र द्वारा उक्त सरकारी हैण्ड पम्प को अपनी निजी सम्पत्ति मानकर उसमे सबमर्शिबल पम्प डाल दिया गया है। जिसकी शिकायत के बाद सरकारी अधिकारियो द्वारा निकलवा दिया गया था। जिसके उपरान्त सुरेन्द्र ने आसपास वालो से द्वेष भाव रखते हुऐ उक्त हैण्डपम्प पर अपने जानवर (गाय और भैस आदि) बांधने शुरू कर दिये और सरकारी हैण्डपम्प के अन्दर बजरी डालकर उसको ब्लॉक कर दिया। जिसका ग्राम वालो ने विरोध किया तो उक्त व्यक्ति सभी को जाति सूचक शब्दो का प्रयोग करते हुए गाली गलोच करने लगा और धमकी दी कि तुम सब जहाँ तक जा सकते हो चले जाओ। मै इस सरकारी हैण्डपम्प को चालू ही नही होने दूंगा। जिससे परेशान होकर आज आपके पास तक आना हुआ। पीड़ितों ने उक्त आरोपी के खिलाफ उचित कानूनी कार्यवाही करने की मांग करते हुए सरकारी हैण्डपम्प चालू करवाने की मांग की। जिस पर उन्होंने एडीओ पंचायत को तत्काल हैंडपंप ठीक कराने के लिए आदेश दिया। जिस पर एडीओ पंचायत ने १ सप्ताह का समय मांगा है। इस दौरान डॉक्टर सोनू कश्यप के नेतृत्व में एसडीएम से मिलने वालों में मुख्य रूप से श्याम सिंह, नानू कश्यप, अनुज कश्यप और अनिल कश्यप आदि लोग उपस्थित रहे। सभी ने यहां पर एसडीएम कुमार भूपेंद्र की सराहना की और उनको धन्यवाद किया।

 

युवक ने युवती से अभद्रता करते हुए की मारपीट
मुजफ्फरनगर। प्रेमिका के साथ छेड़छाड़ करने पर प्रेमी ने युवक के साथ मारपीट कर दी। गुस्साए युवक ने युवती को अकेला जाते देखकर उसके साथ अभद्रता करते हुए मारपीट की। पुलिस ने युवती की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज करते हुए आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया।
जनपद सहारनपुर के एक गांव निवासी युवती शहर के शोरुम में नौकरी करती है। बताया जाता है कि उसका प्रेम प्रसंग शहर के एक युवक के साथ चल रहा है। पिछले कुछ दिनों से एक युवक युवती को रास्ते में आते जाते समय परेशान कर रहा था। युवती ने इस बात को अपने प्रेमी को बताया। पुलिस का कहना है कि तीन दिन पूर्व प्रेमी ने अपने साथियों के साथ मिलकर युवक के साथ मारपीट कर दी। मामला क्योंकि छेड़खानी से जुड़ा था इसलिए पिटाई होने पर भी उक्त युवक ने उस समय इस संबंध में कोई पुलिस कार्रवाई नहीं की थी। पुलिस का कहना है कि युवती माल रोड की तरफ से निकल रही थी। रास्ते में युवक ने युवती को रोक लिया और उससे प्रेमी के संबंध में जानकारी लेने लगा। युवती के विरोध करने पर आरोपी युवक ने युवती के अभद्रता करते हुए मारपीट कर दी। युवती ने इस संबंध में नई मंडी कोतवाली पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने युवती की तहरीर पर आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उसका चालान कर दिया है।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + five =