खबरें अब तक...

समाचार

नन्हे मुन्हों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन3 12 |
मुजफ्फरनगर। शहर के इंग्लिश मीडियम स्कूलों की श्रृंखला में एक ओपन इंटर स्कूल कम्पीटीशन माउंट लिट्रा जी स्कूल में आयोजित किया गया जिसमें शहर के अधिकाशं अंग्रेजी माध्यमिक स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। इस कम्पीटीशन में खास बात यह रही कि बाहर के वीआईपी को न बुलाकर बच्चों के अभिभावकों को ही निर्णायकों केरूप में प्रस्तुत किया गया। प्रातः दस बजे से एक बजे तक चले इस कम्पीटीशन में सभी विजयी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र व पुरस्कार देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। इस आयोजन में साईकिल रेस, हैंड राईटिंग कम्पीटीशन, प्रश्नोत्तरी प्रदर्शनी, वेस्ट आउट ऑफ बेस्ट बेबी शो, फैशन शो, टेलेन्ट शो आयोजित किये गये। राईटिंग कम्पीटीश में कृष्णा जानकी विद्यालय गांधी कालोनी की गुरजोत रानी ने उल्लेखनीय स्थान प्राप्त कर पुरस्कार प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन मैनेजर रिलेशनशिप इरम खान ने किया। इस अवसर पर ट्रस्टी श्रीमती मंजरी सिंघल, चारू मैडम, वरूण, विभोर, श्रीमती रमनीत आदि की उपस्थिति व उल्लेखनीय योगदान रहा।

 

पल्स पोलियो अभियान का फीता काटकर जिलाधिकारी ने किया शुभारम्भ1 News 4 |
मुजफ्फरनगर। पल्स पोलियोंं अभियान ं19 जनवरी, 2020 (रविवार) बूथ दिवस का शुभारम्भ सेल्वा कुमारी जे0, जिलाधिकारी महोदया, मुजफ्फरनगर ने जिला महिला चिकित्सालय, मुजफ्फरनगर पर लगाये गये बूथ पर 0 से 5 वर्श तक के बच्चों को पोलियां की दो बूंद दवा पिलाकर एवं फीता काटकर शुभारम्भ किया। तथा सभी अभिभावकों से अनुरूध किया कि वे अपने 0 से 05 वर्श तक के सभी बच्चों को पल्स पोलियो की दवा आवश्क पिलवाये। इस अवसर पर डा0 प्रवीण कुमार चौपडा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा0 अमिता गर्ग, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका, जिला महिला चिकित्सालय, डा एस0के0 अग्रवाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा0 शरण सिहं , अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा0 धनश्यामदास, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा अरविन्द्र पवार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी , श्रीमती पुष्पा रानी जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी, श्रीमति गीताजंली वर्मा, उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी, श्री प्रदीप शर्मा जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी श्री विनोद शर्मा, डी0एम0सी0 पी0सी0आई0 व तरन्नुम, डी0एम0सी0,यूनीसेफ नगरीय क्षेत्र की बी.एम.सी. यूनिसेफ, इमरान वीसीसीएमयूएनडीपी, डा0 अजीत गुप्ता एसएमओ एनपीएसपी व नगरीय मलेरिया इकाई से कर्मचारियों उपस्थित रहें। इस अवसर पर डा0 प्रवीण कुमार चौपडा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे अपने 0 से 5 वर्श तक के सभी बच्चों को पोलियों की दवा अवश्य पिलवाये, जिससे आपके बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो और वे पोलियों जैसी महामारी से बच सके, साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी महोदय ने अभियान से जुडे़ अधिकारियो/कर्मचारियों को निर्देशित किया कि आप पूर्ण मनोबल के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर,ें ताकि 0-5 वर्श तक के अधिक से अधिक बच्चें बूथ पर पोलियो की दवा पी सकें। बुलावा टोली/आशा/आंगनवाडी के माध्यम से बच्चो को बूथ पर बुलवाये सभी के सहयोग से हम जनपद को पोलियो मुक्त बनायें रेखेगें। डा0 एस0के0 अग्रवाल, कार्यवाहक अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी , मुजफ्फरनगर ने बताया कि जनपद मुजफ्फरनगर में 0-5 वर्श के बच्चो का लक्ष्य 520624 हैं जिसमें आज कुल 1459 पोलियों बूथों पर पोलियां से बचाव की खुराक पिलायी जायेगी। दिनांक 19 जनवरी, 2020 को बूथ दिवस पर अपने 0-5 वर्ष के सभी बच्चो को पोलियो दवाई अवश्य पिलायें, तथा दिनाक 20.01.2020 से 24-01-2020 तक घर-घर भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत वैक्सीनेटर्स आपके घर आकर आपके पोलियों दवा पीने से वंच्छित 0 से 5 वर्श तक के बच्चों को पोलियों ड्राप्स से आच्छादित करेगें। अतः अपने जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पोलियो की दो बूदँ दवा अवश्य पिलाये ताकि बच्चे हमेंशा के लिए विकंलाग बना देने वाली पोलियो बीमारी से बच सकें सभी के सहयोग से ही जनपद पोलियों मुक्त बना रहें। ?

शराब के साथ दबोचा2 News 1 1 |
चरथावल। पुलिस ने अलीपुरा गांव के जंगलों में छापेमारी करते हुए भारी मात्रा में हरियाणा मार्का और अपमिश्रित शराब के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है जबकि उसका पिता जो बड़ा शराब माफिया बताया जा रहा है मौके से फरार हो गया .पुलिस कप्तान अभिषेक यादव के अदेशानुसार सीओ सदर कुलदीप कुमार के निर्देशन और थाना प्रभारी सुबेसिंह के नेतृत्व में बिरालसी चोकी इंचार्ज सन्दीप कुमार को एक बड़ी सफलता मिली है बतादे पुलिस को सूचना मिली कुछ लोग अलीपुरा के जंगलों में अपमिश्रित शराब बना रहे है चोकी इंचार्ज सन्दीप कुमार ने काँटेबल महमूद खान मनोज आदि पुलिसकर्मियों के साथ अलीपुरा के जंगलों में छापेमारी करते हुए मौके से चिराग उर्फ साहिल पुत्र कुलदीप उर्फ बिल्ला को गिरफ्तार कर लिया जबकि उसका पिता कुलदीप उर्फ बिल्ला जो बड़ा शराब तस्कर बताया जाता है मोके से फरार हो गया पुलिस ने मौके से ७ पेटी हरयाणा मार्का संतरा शराब एक पेटी अपमिश्रित शराब और शराब बनाने के उपकरण बरामद किये है पुलिस ने उक्त युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है और फरार आरोपी की तलाश में जुट गई है।

युवक की उपचार के दौरान मौत
मुजफ्फरनगर। जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए लाये गये व्यक्ति की मौत हो गयी। परिजनों ने कानूनी कार्यवाही से इंकार कर दिया और शव को घर ले गये।
पुलिस सूत्रों के अनुसार छपार थाना क्षेत्र के गांव रई निवासी नूर हसन पुत्र मुकन्दा को गम्भीर हालत में उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में लाया गया था जहां उसकी मौत हो गयी। परिजनों ने कानूनी कार्यवाही से इंकार कर दिया और शव को घर ले गये।

करंट से झुलसा
मुजफ्फरनगर। एक बालक विद्युत करंट की चपेट में आकर गम्भीर रूप से झुलस गया। उसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।
पुलिस सूत्रो ंक अनुसार कम्बल वाला बाग निवासी 11 वर्षीय अब्दुल समद पुत्र शमीम खेलते समय विद्युत करंट की चपेट में आने से गम्भीर रूप सेझुलस गया। उसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

जहरीले पदार्थ का सेवन
मुजफ्फरनगर। अलग अलग मामलों में दो लोगों ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। दोनों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार रामपुरी निवासी 28 वर्षीय प्रवीनपुत्र हीराराम व अम्बा विहार निवासी 28 वर्षीय वसीम ने अलग अलग मामलों में जहरीले पदार्थ कर लिया। दोनों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

हादसों में कई घायल
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों पर हुए सडक हादसों में कई लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये। घायलों को उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार भोपा थाना क्षेत्र के गांव बऊपुरा निवासी 24 वर्षीय मनीष पुत्र बिजेंद्र बिंदल फैक्ट्री के पास हुए सडक हादसे में घायल हो गया। उसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। बुढीनाकलां निवासी मोनू पुत्र सोमपाल ढोलरा बस स्टेंड पर हुए सडक हादसे में गम्भीर रूप से घायल हो गया। उसे भी उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। हरिद्वार के भगवानपुर निवासी मोनू कुमार पुत्र नेकीराम छपार क्षेत्र. में परई के पास हुए सडक हादसे में गम्भीर रूप से घायल हो गयां उसे भी उपचार हेतु जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा मौहल्ला दक्षिणी कृष्णापुरी निवासी सुमित पुत्र ब्रजपाल बाईक द्वारा चरथावल रोड पर जाते वक्त प्राईवेट बस की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे कुछ लोगो ने उपचार के लिए जिला अस्पताल भिजवाया। खतौली के मौहल्ला बिददीवाडा निवासी युवक शुभम स्कूटी द्वारा जानसठ तिराहे पर जो वक्त कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे पुलिस ने सीएचसी भिजवाया तथा घायल के परिजनो को इस हादसे से अवगत कराया। शाहपुर के कसेरवा निवासी त्रिभुवन बाईक द्वारा बुढाना के विज्ञाना से लौटते वक्त सरिये से लदी टै्रक्टर-ट्राली की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे उसके परिजनो ने उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया। मंसूरपुर के गांव जौहरा निवासी राकेश शर्मा पुत्र शिवनारायण शर्मा टै्रक्टर ट्राली से पशुओ का चारा लाते वक्त ट्राली से गिरकर घायल हो गया। जिसे उसके परिजनो ने उपचार के लिए बेगरापुर स्थित मैडिकल कॉलेज भिजवाया।

किशोरी के साथ की छेडछाड
,मुजफ्फरनगर। नगर के एक मौहल्ले में पड़ौसी युवक ने एक किशोरी के साथ छेडछाड की। किशोरी की मां ने पुलिस को तहरीर देते हुए कार्यवाही की गुहार लगाई है। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने कार्यवाही शुरू कर दी है। शहर कोतवाली पर दी गई तहरीर में एक महिला ने आरोप लगाया कि पड़ौसी युवक ने उसकी 15 वर्षीया पुत्री को मिठाई खिलाने के बहाने अपनी छत पर बने कमरे में बुलाकर उसके साथ छेडछाड का प्रयास किया। आरोप है कि आरोपी और उसकी भाभी पीड़ित पक्ष को धमकी दे रहे हैं। पीड़िता ने पुलिस से कार्यवाही की गुहार लगाई है। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने कार्यवाही शुरू कर दी है।

ें

घर से फरार
मुजफ्फरनगर। एक विवाहिता पति व पुत्री को छाड़कर घर से फरार हो गई। पति ने पुलिस को तहरीर देते हुए कार्यवाही की गुहार लगाई है। शहर कोतवाली पर दी गई तहरीर में मौहल्ला नया बांस निवासी युवक ने बताया कि उसकी शादी खतौली निवासी युवती के साथ हुई थी। पीड़ित ने आरोप लगाया कि उसकी पत्नी 17 जनवरी की सवेरे 13 वर्षीया पुत्री को घर पर छोड़कर दो छोटे बच्चों को लेकर फरार हो गई है। पीड़ित ने पुलिस से कार्यवाही की गुहार लगाई है।

योग के दिये टिप्स4 News 5 |
मुजफ्फरनगर। योग व्यायाम नहीं वरन एक आध्यात्मिक विद्या है।योग मानव मात्र के कल्याण की एक कला है।आज लोग योग को शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए करते हैं जबकि हमारे वेदों में आया है कि ईश्वर से मिलने का सर्वश्रेष्ठ साधन योग है।उक्त विचार भारतीय योग संस्थान के प्रान्तीय कार्यकारिणी सदस्य सुरेन्द्र पाल सिंह आर्य ने संस्थान के निःशुल्क योग साधना केंद्र ग्रीन लैंड स्कूल मुजफ्फर नगर में दिए।उन्होंने बताया कि योग भारतीय संस्कृति की मनुष्य के लिए अमूल्य धरोहर है।नियमित योगा भ्यास से एक साधक के समस्त दुर्गुण व दुर्व्यसन नष्ट हो जाते हैं और साधक पवित्र, ईमानदार,सत्यनिष्ठ,कर्मठ व आध्यात्मिक मार्ग का अनुगामी बनता है।योग और व्यायाम में बहुत बड़ा अंतर है ।योग शारीरिक ,मानसिक व आध्यात्मिक उन्नति के लिए है जबकि व्यायाम से केवल शारीरिक उन्नति संभव है। योग शिक्षक यज्ञ दत्त आर्य ने कहा कि अष्टांग योग में यम-नियम के बाद आसन का नम्बर आता है।जब एक साधक यम,नियम से लेकर समाधि तक का सफर तय करता है तब जाकर उसको आत्मबोध होता है और उसे इस बात का एहसास होता है कि मुझे यह मनुष्य जीवन क्यों मिला है ?और इसका क्या उद्देश्य है?क्या खाना-पीना,सोना और वंश वृद्धि करना ?यही जीवन है।यह सभी गुण तो पशु-पक्षियों में भी परिलक्षित होते हैं।
केंद्र प्रमुख राजसिह पुण्डीर ने कहा कि योग एक सुखी जीवन जीने की कला है और भारतीय संस्कृति की देन है। आज सम्पूर्ण संसार में योग महिमामंडित हो रहा है।योग से ही मनुष्य का शारीरिक,मानसिक,बौद्धिक व आध्यात्मिक विकास होता है।
इस अवसर पर छवि तोमर ने कहा कि जब साधक योग को अपनाकर पवित्रता के पथ पर आगे बढ़ता हैऔर अपनी इच्छा को ईश्वरीय इच्छा से जोडता है तभी उसके जीवन से द्वंद्वो का शमन होना शुरू हो जाता है। भीषण सर्दी के बावजूद उक्त योग साधना केंद्र पर साधक और साधिकाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है।उक्त केंद्र पर शिक्षित योगाचार्या द्वारा साप्ताहिक योग चर्चा में योग की मूलभूत जानकारी साधक एवं साधिकाओं को निःशुल्क दी जाती हैं।

कहासुनी में हुई मारपीट
भोपा। आपसी कहासुनी मे हुई मारपीट मे एक युवती घायल हो गई। जिसे पुलिस ने डाक्टरी के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव धर्मस्थली शुकतीर्थ निवासी शेरसिह का अपने पडौसी घिस्सू से नाली विवाद चल रहा है। बताया जाता है कि आज सुबह इन दोनो पडौसियो के बीच हुई आपसी कहासुनी मारपीट मे तब्दील हो गई। आरोप है कि घिस्सू पक्ष ने शेरसिह की पुत्री सुनीता के साथ मारपीट कर उसे घायल कर दिया। शोर शराबे की आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर आ गए। वहीं ग्रामीणो की सूचना पर गांव मे पहुंची पुलिस ने घायल युवती को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाने के साथ इस सम्बन्ध मे तहरीर लेते हुए मामले की छानबीन शुरू की।

मारपीट मे युवती घायल
भोपा। आपसी कहासुनी मे हुई मारपीट मे एक युवती घायल हो गई। जिसे पुलिस ने डाक्टरी के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव धर्मस्थली शुकतीर्थ निवासी शेरसिह का अपने पडौसी घिस्सू से नाली विवाद चल रहा है। बताया जाता है कि आज सुबह इन दोनो पडौसियो के बीच हुई आपसी कहासुनी मारपीट मे तब्दील हो गई। आरोप है कि घिस्सू पक्ष ने शेरसिह की पुत्री सुनीता के साथ मारपीट कर उसे घायल कर दिया। शोर शराबे की आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर आ गए। वहीं ग्रामीणो की सूचना पर गांव मे पहुंची पुलिस ने घायल युवती को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाने के साथ इस सम्बन्ध मे तहरीर लेते हुए मामले की छानबीन शुरू की।

शिविर का समापन
मुजफ्फरनगर। केन्द्रीय लुग्दी एवं कागज अनुसंधान संस्थान द्वारा आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का विधिवन समापन हुआ। समापन समारोह मे वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं विभागाध्यक्ष डा.अश्वनी दीक्षित सहित कागज उद्योग से जुडे उद्यमी मौजूद रहे।
मेरठ रोड स्थित एक रिर्सोट पर केन्द्रीय लुग्दी एवं कागज अनुसंधान संस्थान के तत्वाधान मे दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे कागज मिलो मे रसायन पुनः प्राप्ति पर विचार किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर का उददेश्य पेपर मिल के तकनीकी अधिकारी एवं कर्मचारी को ब्लैक लिकर जो कि पेपर मिल के उपशिष्ठ हैं। को इस्तेमाल कर उर्जा एवं उपयुक्त करने योग्य प्रशिक्षण कार्यक्रम भारत सरकार द्वारा प्रायोजित परियोजना के अर्न्तगत किया गया। उल्लेखनीय है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ डा.बी.पी.थपलियाल निदेशाक सी.पी.पी.आर.आई.उद्यमी अमित गर्ग एवं प्रसून अग्रवाल निदेशक सिल्वरटोन पेपर्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। विदित हो कि प्रशिक्षण शिविर मे देश के सभी भागो से प्रशिक्षणार्थी सम्मलित हुए। जिनमे पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, तेलंगाना, ेआन्ध्रप्रदेश,महाराष्ट्र, कर्नाटक एवं तमिलनाडे की मिलो से तकनीकी अधिकारियो ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस अवसर पर सी.पी.पी.आर.आई. के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं रसायन पुनः प्राप्ति विभाग के अध्यक्ष डा.अश्वनी दीक्षित ने पेपर मिल की इस तकनीकी एवं पर्यावरण समस्या पर व्याख्यान दिया।
डा.दीक्षित ने बताया कि किस तरह से रसायन को पुनः प्राप्ति प्रक्रिया को उर्जा दक्ष एवं पर्यावरण प्रेमी बनाया जा सकता है। डा.दीक्षित ने आगे बताया कि किस तरह कुशल संचालन द्वारा इस अपशिष्ठ के प्रयोग से उर्जा प्राप्त कर तेल एवं कोयला बचाता है। संस्थान के निदेशक बी.पी.थपलियाल ने विश्व स्तर से इस समस्या के बारे मे बताया। डा.थपलियाल ने बताया कि विश्व मे जहां प्रति व्यक्ति कागज खपत 50 किग्रा. व्यक्ति से ज्यादा है यह हमारे देश मे 15 किग्रा.व्यक्ति/वर्ष खपत है। डा.थपलियाल ने बताया कि हय इस बात का द्योतक है कि कागज के उद्योग के लिए अपार संभावनाए हैं। डा.थपलियान ने कागज उद्योग की इस बात के लिए प्रश्ांसा की कि कागज उद्योग ने पर्यावरण के क्षेत्र मे बीते कुछ वर्षो मे सराहनीय कार्य किया है। पेपर उद्योग जहां प्रतिष्ठा पर सौ टन से ज्यादा पानी प्रयोग करता था। अब यह स्तर 10-30 टन पर आ गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन के मुख्य अतिथि मयंक बिन्दल निदेशक बिन्दल पेपर्स मिल्स लिमिटेड ने प्रशिक्षणार्थियो को प्रमाण पत्र प्रदान किये। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि समय समय पर इस प्रकार के आयोजन होते रहने चाहिए। उन्होने कार्यक्रम की सफलता पर डा.थपलियाल एवं डा.दीक्षित का धन्यवाद किया। प्रशिक्षण शिविर मे कार्यक्रम के मुख्य संचालक डा.अश्वनी दीक्षित ने रसायन पुनः प्राप्ति प्रक्रिया की विभिन्न समस्याओ के समाधान के विषय मे व्याख्यान दिया। डा.दीक्षित ने अंकुर बिन्दल निदेशक बिन्दल पेपर, पंकज अग्रवाल निदेशक बिन्दलाज डूपलैक्स के सहयोग एवं निर्देशन के लिए धन्यवाद दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम मे लगभग 80-90 प्रशिक्षणार्थियो ने भाग लिया। कार्यक्रम मे एस.के.साहनी, आर.के.नायर,डा.अश्वनी दीक्षित,डा.थपलियाल,ए.पी.शर्मा,राहुल जैन,प्रवीन कुमार आदि ने व्याख्यान दिया। कार्यक्रम की सफलता मे सी.पी.पी.आर.आई.के वैज्ञानिक मौ.सालिम,कुमार अनुपम, शोभित कुमार एवं अनुप सक्सैना ने सहयोग किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर मुख्य संचालक डा.अश्वनी दीक्षित ने प्रशिक्षणार्थियो का धन्यवाद किया।

आत्महत्या की
मुजफ्फरनगर। एक युवक ने खुद को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी।
जानकारी के अनुसार भोपा थाना क्षेत्र के निकटवर्ती गाव जौली निवासी एक युवक ने एक युवक ने आज खुद को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। चर्चा रही कि उक्त युवक अर्द्धविक्षिप्त है तथा वह पिछले कुछ समय से काफी बीमार भी चल रहा था। सम्भवतः बीमारी के चलते उक्त युवक ने आत्महत्या कर ली। वहीं दूसरी ओर, पुलिस सूत्रों काकहना है कि मामले की छानबीन व पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही इस संबंध में कुछ कहा जा सकेगा। शव को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी पर भिजवा दिया गया है।

पूर्व गृह राज्यमंत्री सईदुज्जमां से मांगी 10 लाख की रंगदारी, मुकदमा दर्ज
असामाजिक तत्वों ने अलग-अलग नम्बरों से कॉल कर जान से मारने की दी धमकी
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के पूर्व गृह राज्यमंत्री व पूर्व लोकसभा सांसद सैयद सईदुज्जमां को कुछ असामाजिक तत्वों ने अलग-अलग फोन नम्बरों से कॉल कर जान से मारने की धमकी दी है। साथ ही बदमाशों ने उनसे 10 लाख रूपये की रंगदारी मांगी है और पैसे न देने पर उनके बेटे सलमान सईद की हत्या की धमकी भी दी जा रही है।
इस मामले में पूर्व सांसद सईदुज्जमां ने शहर कोतवाली में तहरीर दी है, जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार प्रदेश के पूर्व गृह राज्यमंत्री व वर्ष 1999 में मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के सांसद रहे सईदुज्जमां ने शहर कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर बताया कि विगत 20 दिसम्बर को सीएए के विरोध में हुई हिंसा के दौरान कुछ असामाजिक तत्वों ने उनकी तीन गाडियों को भी आग के हवाले कर दिया था, जिसका मुकदमा उनके द्वारा थाना सिविल लाइन पर दर्ज कराया गया था। यह मुकदमा दर्ज होने के बाद से ही उनके पास फोन कॉल आ रही हैं। फोन करने वाले असामाजिक तत्वों का कहना है कि उन्होंने ही उपद्रव में उनकी गाडी को जलाया था और अब उनका अगला लक्ष्य उनके बेटे सलमान सईद की हत्या करना है। बदमाशों ने चेतावनी दी है कि यदि बेटे की सलामती चाहते हो, तो रंगदारी के रूप में दस लाख रूपये हर हाल में देने होंगे। बताया जा रहा है कि अलग-अलग फोन नम्बरों से आई कॉल के बाद शहर कोतवाली पुलिस को पूरे मामले से अवगत कराया गया है। साथ ही सुरक्षा की मांग भी की गई है। शहर कोतवाल अनिल कप्परवान ने तहरीर के आधर पर मामला दर्ज कर लिया है और पूर्व सांसद द्वारा दिये गये फोन नम्बरों को सर्विलांस पर लगाकर नम्बरों की जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

मोनू शर्मा हत्याकांड़ में पुलिस ने दो को हिरासत में लिया, पूछताछ जारी
क्रिकेट खेलने के विवाद में पीट पीटकर की दी गई थी हत्या
मुजफ्फरनगर। थाना नईमंडी क्षेत्र के मौहल्ला अंकित विहार में क्रिकेट खेलने के विवाद में पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिये गये मोनू शर्मा हत्याकांड़ में पुलिस ने दो युवकों को हिरासत में ले रखा है और उनसे पूछताछ जारी है। इसके अलावा पुलिस द्वारा नामजद अन्य आरोपियों की तलाश में भी कई स्थानों पर ताबड़तोड़ दबिश दी जा रही है। इकलौते बेटे की हत्या होने से परिवार में कोहराम मचा हुआ है। जानकारी के अनुसार नईमंडी थाना क्षेत्र के गांव पचैंडा कला के मूल निवासी अशोक शर्मा अपने परिवार के साथ मौहल्ला अंकित विहार में रह रहे थे। विगत 14 जनवरी को शिवनगर में एक प्लाट पर क्रिकेट खेलते समय अशोक शर्मा के पुत्र मोनू शर्मा का मौहल्ला सुभाषनगर व शिवनगर के युवकों से कुछ विवाद हो गया था, जिसमें मोनू शर्मा को बेल्ट व डंडों से बुरी तरह से पीट कर घायल कर दिया गया था।
परिजनों ने उसे पहले मेरठ में भर्ती कराया और फिर दिल्ली ले गये, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इकलौते बेटे की असमय मौत होने से परिवार में कोहराम मच गया। मृतक के पिता ने मौहल्ला सुभाषनगर व शिवनगर के रहने वाले पांच युवकों के विरूद्ध नामजद मुकदमा दर्ज कराया था।
नईमंडी कोतवाली प्रभारी दीपक चतुर्वेदी ने बताया कि मोनू शर्मा हत्याकांड में नामजद पांच युवकों में से दो को हिरासत में लेकर कडी पूछताछ की जा रही है, जबकि अभी तीन आरोपी फरार है, जिनकी तलाश में कई स्थानों पर दबिश दी गई और शीघ्र ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा। घटना से परिवार में कोहराम मचा है।

पहली किस्त पहुंची, दूसरी के इंतजार में रुके शौचालय
मुजफ्फरनगर। नगर पालिका की लापरवाही के कारण लाभार्थियों के शौचालय नहीं बन सके हैं। पात्रों के खाते में पहली किस्त तो भेज दी गई, लेकिन उसके बाद पालिका ने कार्रवाई को रोक दिया है। जिस कारण इनके खातों में दूसरी किस्त नहीं पहुंच सकी है। पूर्ण रूप से पैसा नहीं मिलने के कारण लाभार्थियों के शौचालय नहीं बन पाए हैं। पालिका स्तर से कुछ पात्रों की जांच हो रही है, उसके बाद पैसा जारी होगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को खुले में शौचमुक्त बना दिया गया है। पालिका को ओडीएफ प्लस का दर्जा भी मिल गया है। शहर के पचास वार्डों में करीब 3300 से अधिक ऐसे लोग खोजे गए थे, जिनके पास शौचालय नहीं थे। इन्हें पालिका स्तर से शौचालय निर्माण का पैसा दिया जाना है। आवेदन के बाद पात्रों की जांच की गई है, उसके बाद ही पैसा जारी करने की कार्ययोजना तैयार की गई। शहरी क्षेत्र में एक लाभार्थी को आठ हजार रुपये दिए जाने हैं, मगर यह पैसा दो किश्तों में मिलेगा। पालिका अधिकारी 3026 के लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त के रूप में चार हजार रुपये भेज चुका है। दूसरी किस्त देने में पालिका पूर्ण रूप से कार्रवाई नहीं कर सका है। इसके चलते लाभार्थियों के यहां शौचालयों का निर्माण अधूरा है।
समीक्षा बैठक में उठे कई मामले-स्थानीय निकाय प्रभारी अधिकारी अतुल कुमार की समीक्षा बैठक में कई मामले उठे हैं। निकायों में कूड़ा निस्तारण से लेकर सफाई को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए।
स्थानीय निकाय प्रभारी अधिकारी ने निकायों की भूमि, संपत्ति को कब्जामुक्त कराने के लिए कहा है। इसके लिए प्रत्येक निकाय को अपने यहां संपत्ति रजिस्टर तैयार करना होगा, जिसमें भूमि से जुड़े सभी तथ्यों को रखा जाएगा। बैठक में सार्वजनिक शौचालयों, सामूदायिक शौचालयों की स्थिति का भी अवलोकन किया गया। लाभार्थियों के खाते में किश्त का पैसा भेजने के निर्देश दिए। लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त भेज दी गई है, लेकिन कुछ पात्रों को प्रधानमंत्री आवास मिल गए हैं। ऐसे में उनकी जांच हो रही है। सभी पात्रों के खाते में दूसरी किस्त जल्द भेजी जाएगी।
-सरदार बलजीत सिंह, डीपीएम, स्वच्छ भारत मिशन।

श्रीराम कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के एकदिवसीय शिविर का आयोजन5 News 6 |
मुजफ्फरनगर। आज श्रीराम कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के एकदिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारम्भ लक्ष्य गीत के माध्यम से किया गया। इसके पश्चात स्वयं सेवक/सेविकाओं द्वारा महाविद्यालय प्रांगण की साफ-सफाई एवं पौधा रोपण किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि बायोसाइंस विभागाध्यक्ष डा0 अश्वनी कुमार, ने स्वयं सेवक एवं सेविकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में शहरों में बढते उद्योगो, मोटर गाडियों के धुएं, ईंधन दहन के कारण वायु प्रदूषित होती जा रही है। इनसे हवा में जहरीली गैसें और अन्य ठोस पदार्थ जैसे- कालिख आदि भी मिल जाते है। इससे शहरी मनुष्यों में मानसिक तनाव, श्वसन एवं ऑंखों की बीमारियॉं होने का खतरा हो जाता है। हमारे पास अभी भी समय है जब हम अपने पर्यावरण की सुरक्षा एवं संवर्धन के लिये जाग जाये। इसके लिये वायुमण्डल को प्रदूषित करने वाले उद्योगों को शहरों से दूर स्थापित करना चाहिये और उनकी चिमनियों से निकलने वाले धूएं का छानकर वायुमण्डल में निकाला जायें।
इसके पश्चात अंकित कुमार कार्यक्रम अधिकारी, रा0से0यो0, श्रीराम कॉलेज ने कहा कि अब पर्यावरणीय समस्याओं, प्रदूषण एवं असन्तुलन की बातें सिर्फ वैज्ञानिकों एवं पुस्तकों तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिये बल्कि हर नागरिक को जिम्मेदारी लेनी होगी एवं भागीदार बनना होगा तो आइये हम सभी इस वक्त यह शपथ ले कि प्रत्येक मनुष्य एक पौधा लगायें और आवश्यकतानुसार जल का इस्तेमाल करें।
श्रमदान के पश्चात बायोसाइंस विभाग के विभागाध्यक्ष डा0 अश्विनी कुमार ने स्वयं सेवक एवं सेविकाओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में व्यक्ति के विकास के लिए विभिन्न आयामो की तलाश की आवश्यकता है। यह कार्य शिक्षा के द्वारा ही सम्भव है। जब तक हम नये-नये अनुसंधान करके बहुआयामी उद्देश्यो को प्राप्त नहीं कर सकते तब तक हम पूर्ण विकास की ओर अग्रसर नहीं होगे। शिक्षा के उद्देश्यो पर चर्चा करते हुए डा0 अश्विनी ने कहा कि आज समविकास की आवश्यकता है जब तक बालक में शारीरिक, मानसिक, बौधिक, चारित्रिक एवं नैतिक विकास समान रूप से नही होगा तब तक हमारे व्यक्तित्व का विकास संभव नहीं है।
ललित कलां विभाग के प्रवक्ता आशिष कुमार ने स्वयं सेवक एवं सेविकाओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि 24 सितम्बर 1969 को राष्ट्र पिता महात्मा गॉंधी की जन्म शताब्दी से राष्ट्रीय सेवा योजना का कारवां प्रारम्भ हुआ है। वर्तमान में पूरे देश में 45 लाख से ज्यादा स्वयं सेवक सामुदायिक विकास के कार्यो में लगे है। साथ ही इन्होंने स्वयं सेवकों का आहवान किया कि समाज की भलाई के लिये उनके द्वारा उठाया गया एक भी सकारात्मक कदम देश का रचनात्मक निर्माण करेंगा। अतः प्रत्येक स्वयं सेवक अपने आस-पास के क्षेत्रों में शासकीय योजनाओं के प्रति आम जनमानस को जागरूक करें ताकि लोग इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें।
शिविर के सफल संचालन में प्रवक्ता संदीप राठी, पूजा चौधरी, अकांक्षा कुशवाहा, मौ0 युसूफ, ऋषभ भारद्वाज, नैना गर्ग, अंशिका, नितिन गोयल, अक्षय कुमार, उजमा, अंतिका गौतम, अर्चित गर्ग आदि का विशेष योगदान रहा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15093 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 5 =