News
खबरें अब तक...

समाचार

होम कोरंटाइन व्यक्तियों को चैक किया
मुजफ्फरनगर। डीएम सेल्वा कुमारी जे० एवं एसएसपी अभिषेक यादव महोदय द्वारा जनपद के थाना क्षेत्रो में किये गये होम कोरंटाइन व्यक्तियों की लगातार निगरानी में लगे पुलिस बल की चैकिंग की गयी तथा दोनो अधिकारियों द्वारा स्वयं भी होम कोरंटाइन व्यक्तियों को चैक किया गया। जनपद में होम कोरंटाइन व्यक्तियों की ड्रोन कैमरे द्वारा भी लगातार निगरानी की जा रही है तथा निगरानी करने के साथ ही साथ जनपदवासियों से लाँकडाउन का पूर्णतया पालन करने हेतु अपील भी की गयी है।

 

डीएम व एसएसपी ने की घरों में रहने की अपील
मुजफ्फरनगर। सिसौली में एक महिला के संक्रमित मिलने के कारण मचे हड़कम्प के बाद प्रशासन ने सिसौली कस्बे को सील कर दिया था तथा लोगों से घरों में रहने की अपील की गयी थी।
शनिवार को जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे और एसएसपी देहात क्षेत्र का भ्रमण करते हुए सिसौली पहुंचे तथा वहां की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने थानाध्यक्ष विरेंद्र कसाना ने जानकारी हासिल की। एसएसपी ने बताया कि चौ. नरेश टिकैत सहित अनेक लोगों को क्वारटाइन किया हुआ है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि संकट की इस घडी में प्रशासन का सहयोग दे तथा यदि कहीं भी कोई भी संक्रमित व्यक्ति की जानकारी मिलती है तो तत्काल जिला प्रशासन को दे। एसएसपी अभिषेक यादव ने गांव को अपनी उपस्थिति में सैनेटाइज कराया। इस दौरान उपजिलाधिकारी बुढ़ाना, कुमार भूपेंद्र आदि मौजूद रहे।

केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने मुजफ्फरनगर की गुड़ मंडी का किया निरीक्षण,व्यापारियों की स्थिति को जाना4 News 4 |
मुजफ्फरनगर। सोशल डिस्टेंसिग के आधार पर देश की सबसे बडी समस्या कोरोना के प्रभाव से बचा जा सकता है। सभी नागरिको को अपने घरो मे रहते हुए कोरोना को हराने मे मदद करनी होगी। इस समय कोरोना वायरस का प्रभाव ही सबसे बडी समस्या है।
कूकडा नवीन मन्डी स्थल स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे केन्द्रीय राज्यमंत्री डा.संजीव बालियान ने मीडिया ये रूबरू होतेे हुए उक्त उदगार व्यक्त किए। मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि कूकडा मंडी के व्यापारियो की छोटी-छोटी समस्याए लगातार सामने आ रही थी। जिसके मददेनजर आज उन्होने व्यापारियो के बीच पहुंच कर व्यापारियो व किसानो की समस्याओ को जाना। उन्होने बताया कि कूकडा मंडी के व्यापारियो ने प्रमुखता के साथ दि समस्या रखी जिनमे एक समरू गुड की पैकिंग के लिए गत्ते के डिब्बो की समस्या सामने आयी है। जिसके लिए प्रशासन से बात की जाएगी तथा प्रयास किया जाएगा कि डिब्बे का निर्माण करने वाली फैक्ट्री को चालू करवाने की परमिशन के लिए प्रशासन से बात की जाएगी। व्यापारियो की दूसरी समस्या जूट के बैग की है जो गोरखपुर से आते है। जूट के बैग के सम्बन्ध मे भी कोई व्यवस्था कराई जाएगी। मं.ी डा.संजीव बालियान ने कहा कि मंडी मे आगमी 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होनी है। उन्होने एडीएम वित्त आलोक कुमार से बातचीत की तो एडीएम आलोक कुमार सिह ने बताया कि गेहूं खरीद की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। 15 अप्रैल से जनपद मे सभी 48 स्थानो पर गेहूं की खरीद होगी। जिसकी तैयारियां चल रही है। गेहूं खरीद के लिए सैन्टर तैयार किए जा रहे हैं। उन्होने बताया कि जनपद की सभ्ी चीनी मिले व कोल्हू चल रहे हैं। चीनी मिले 85 प्रतिशत तक बोण्ड कर चुकी है। जब तक खेतो मे गन्ना खडा है। मिले चलती रहेंगी। कोराना से बचाव के सम्बन्ध मे मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि जनपद मे तीन जमाती व एक महिला पॉजिटिव मिले है। प्रशासन द्वारा शेरनगर आदि का सील कराया गया है। मंत्री संजीव बालियान ने जनपदवासियो से अपील की है कि सभी नागरिक अपने अपने घरो मे ही रहें तथा घर मे रहकर कोरोना को हराने मे सहयोग करे। इस दौरान मंडी समिति सचिव, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी अचिन्त मित्तल, व्यापारी नेता अरूण खण्डेलवाल, श्यामसिह सैनी, जितेन्द्र कुच्छल, कुलदीप सिंघल काकन,राजीव गर्ग, संजय मित्तल, सीओ नई मन्डी धनंजय कुश्वाहा, इंस्पैक्टर नई मन्डी दीपक चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे। बाद मे डा.संजीव बालियान श्याम सिह सैनी के प्रतिष्ठान पर गए तथा वहां व्यापारियो से बात करी।

हमला कर किया घायल
भोपा। दवाई लेने गए एक युवक पर किसी अन्य व्यक्ति ने हमला कर घायल कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन मे जुट गई। जानकारी के अनुसार भोपा थाना क्षेत्र के गांव बेलडा निवासी सनी पुत्र महिपाल नामक युवक मैडिकल स्टोर पर दवाई लेने के लिए गया हुआ था कि इसी दौरान उमेश पुत्र राजकुमार नामक व्यक्ति ने मारपीट कर उसे घायल कर दिया। मामले की जानकारी मिलते ही गांव मे पहुंची पुलिस ने घायल युवक को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाने के साथ मामले की छानबीन शुरू की। चर्चा रही कि आपसी विवाद मे इन दोनो युवको के बीच मारपीट हुई है।

जिला कारागार मे जल्द ही सैनिटाजर टनल लगेगा
मुजफ्फरनगर। कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाव के लिए जिला कारागार मे जल्द ही सैनिटाजर टनल लगेगा। जेल अधीक्षक अरूण सक्सेना ने आज दोपहर रिर्जव पुलिस लाईन पहुंच कर पुलिस लाईन मे लगे सैनिटाइजर टनल का निरीक्षण किया। जेल अधीक्षक अरूण सक्सैना का कहना है कि जिला कारागार का सैनिटाइज करा कर सोशल डिटेंसिंग का ध्यान रखा जा रहा है। उन्होने बताया कि जिला कारागार मे 2 दिन मे ही सैनिटाइजर टनल लगाकर कारागार मे सभी को सैनिटाइज किया जाएगा।

घर पर नोटिस चस्पा
मुजफ्फरनगर। थाना नई मण्डी के गांधीनगर क्षेत्र में कोरोना वायरस से बचाव हेतु प्रचार प्रसार कर रही थी तो स्थानीय नगरवासियो ने सूचना दी ३ व्यक्ति जालन्धर पंजाब से सजाउद्दीन पुत्र इस्लामुद्दीन निवासी ललियाना थाना किठौर जनपद मेरठ (जो वर्तमान में राजेन्द्र राठी गली नं०-०१ ठेके वाली गली गाधीनगर थाना नई मण्डी मु०नगर में किराये के मकान में रहता है) के पास आये थे। उन लडकों को सजाउद्दीन उपरोक्त ने अपने साथ छिपाकर रखा है जिनके संक्रमित होने की सम्भावना है। उक्त व्यक्तियों के चोरी छिपे आने और आने के बाद प्रशासन को न बताने व लॉकडाउन का उल्लंघन करने के सम्बन्ध में थाना नई मण्डी पुलिस द्वारा मु०अ०सं०-१९५/२० धारा-१८८,२६९,२७० भादवि व ३ महामारी अधिनियम बनाम ०४ अभियुक्त नामजद पंजीकृत किया गया है। तथा स्नढ्ढक्र किरायेदार सजाउद्दीन के घर पर चस्पा की गयी है।

सैनिटायीजेशन चैम्बर का उदघाटन किया
मुजफ्फरनगर। जनपदवासियों को सुरक्षित रखने का प्रयास लगातार जारी है। जिसके अन्तर्गत एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा पुलिस लाइन के मैन गेट पर बने सैनिटायीजेशन चैम्बर का उदघाटन किया गया। पुलिस लाइन में प्रवेश करने वाले एवं पुलिस लाइन से बाहर जाने वाले सभी व्यक्तियों/पुलिसकर्मियों को सेनेटाइज चैम्बर के अन्दर से प्रवेश कर जाना होगा। क्योंकि मीडियाकर्मी भी लगातार इस आपदा के समय में भ्रमनशील है, मुज़फ्फरनगर पुलिस उन सभी को भी इसके उपयोग के लिए आमंत्रित करता है।

शेरनगर मे पशुओ के लिए हरे चारे की व्यवस्था कराई
मुजफ्फरनगर। आला अधिकारियो के निर्देश पर नई मन्डी कोतवाली पुलिस द्वारा बीते दिन सील कराये गए गांव शेरनगर मे पशुओ के लिए हरे चारे की व्यवस्था कराई गई तथा गांव मे गैस सिलेन्डर की आपूर्ति करायी गई।
उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन के निर्देश पर नई मन्डी जानसठ रोड के गांव शेरनगर को कोरोना पॉजिटिव के शेरनगर क्षेत्र मे ठहरने की सूचना पर सील करा दिया गया था। डीएम सेल्वा कुमारी जे. व एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देश पर गांव शेरनगर को सील कराया गया। वहीं दूसरी और आला अधिकारियो के निर्देश पर नई मन्डी इंस्पैक्टर दीपक चतुर्वेदी ने गांव शेरनगर मे पशुओ के लिए हरे चारे की व्यवस्था तथा गांव मे घरेलू गैस सिलेन्डर की व्यवस्था सुनिश्चित करायी।

खाने के पैकेट वितरित किये
मुजफ्फरनगर। साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा दोपहर की ३५० पैकेट खाने के पैकेट वितरित किये। खाना उन जरूतमंदो तक पहुचाया गया जहा दो दो दिन से खाना नहीं बना था लोगो के घर में साबुद्दीनपुर गांव में सेकड़ो परिवार ऐसे है जिनके पास न तो राशन कार्ड बना हुआ है और न प्रधान द्वारा कोई सुविधा दी गयी है और न ही कोई संस्था वहा तक अपनी सेवा दे पा रही है बहुत दुःख हुआ उन सबको देखकर आज से आप सबके सहयोग से हम सब उन परिवारों को भूका नहीं रहने देंगे। इस दौरान भाई राजू सैनी भाई चरणसिंह प्रजापति पंकज प्रजापति व् क्रांतिकारी शालू सैनी आदि मौजूद रहे।

फागिंग का कार्य कराया
मुजफ्फरनगर। पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल द्वारा वार्ड संख्या ३८ एवं ४३ में स्थानीय सभासदों के साथ फागिंग का कार्य कराया सर्वप्रथम लोहिया बाजार अबू पूरा बकरा मार्केट होते हुए आबकारी मोहल्ला पंचमुखी एवं वार्ड के अन्य गली मोहल्लों में जाकर अपने अभियान को समाप्त किया लोगों को प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार चलने के लिए उत्साहित किया और सभी लोगों को घरों में रहने के लिए कहा अगर बहुत ही जरूरी हो तो ही बाहर निकले और मास्क का इस्तेमाल करें सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखें इस अवसर पर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल, सभासद अमित बॉबी, मनोज वर्मा, कार्यालय अधीक्षक पूरन चंद पाल, बिजेंद्र सिंह, पारुल गोयल, स्टेनो अध्यक्ष गोपाल त्यागी, एसके बिट्टू एवं स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कर्मचारी उपस्थित रहे।

फेस मास्क लगाना आवश्यकः डीएम
मुजफ्फरनगर। डीएम सेंल्वा कुमारी जे. ने कहा है कि कोविड-19 की रोकथाम एवं उससे बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क घर से बाहर निकलता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम सेल्वा कुमारी जे. ने बताया कि कोविड-19 के संदर्भ में चिकित्सकीय विशेषज्ञों द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम एवं उससे बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति को फेस मास्क लगाना आवश्यक है, जिसके चलते जनपद में प्रत्येक व्यक्ति को फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि इसके लिए बाजारों में मिलने वाले ट्रिपल लेयर मास्क का साफ प्रयोग किया जा सकता है, अथवा किसी साफ कपडे से स्वयं ही तीन परतों वाला फेस कवर तैयार किया जा सकता है। इस फेस कवर को साबुन से अच्छी प्रकार साफ कर इसे पुनरू प्रयोग में लाया जा सकता हैं। फेस कवर उपलब्ध न होने की स्थिति में गमछा, रुमाल, दुपट्टा आदि को भी फेस कवर के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कभी भी उपयोग में लाया हुआ फेस कवर, मुंह नाम ढकने में प्रयुक्त होने वाला गमछा आदि को पुनरू साबुन से साफ कर ही दोबारा लगाया जाना चाहिए। उन्होंने जनपदवासियों से घर से बाहर निकलने से पहले मास्क लगाने की अपील करते हुए चेतावनी दी, कि यदि इसका उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बढ़ रही सैंपल की संख्या, रिपोर्ट आ रहीं कम
मुजफ्फरनगर। जिले में कोरोना संदिग्धों की संख्या बढ़ रही है। जांच के लिए भेजे जा रहे सैंपल की रिपोर्ट आने में विलंब होने लगा है। शुक्रवार को भी 61 नए लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ लैब में भेजे गए, जबकि दो लोगों को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। जिले के विभिन्न स्थानों पर करीब 410 जमातियों को क्वारंटीन किया गया है। इनमें से जांच में तीन जमाती कोरोना पॉजिटिव आए है, जिनमें दो झारखंड और एक केरल निवासी है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इन दोनों प्रांतों के यहां ठहरे सभी जमातियों के सैंपलों के अलावा बाहर से आने वाले लोगों में संदिग्धों के सैंपल भेजे हैं। सीएमओ डॉ पीके चोपड़ा ने बताया कि मेरठ लैब में भार बढ़ने के कारण सैंपल आने में देरी हो रही है, इसलिए अब सैंपल लखनऊ लैब को भेजे गए हैं। 61 सैंपल भेजे गए हैं। सात जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं जो निगेटिव हैं। जबकि जिला अस्पताल में दो कोरोना संदिग्धों को भर्ती किया गया है। उनके सैंपल लेकर भी जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।
एडीएम वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार के अनुसार अब तक जिले से कुल 160 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। इनमें से 69 की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। जिनमें से 66 निगेटिव तथा तीन पॉजिटिव आई हैं।

अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की भीड़
मुजफ्फरनगर। लॉकडाउन के दौरान जिला अस्पताल में रोजना मरीजों की भारी भीड़ लगी रहती है। ओपीडी बंद होने के बावजूद सामान्य बीमारियों के 500 से 700 मरीज प्रतिदिन आते हैं। एक ही काउंटर चालू होने के कारण मरीजों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
स्वामी कल्याणदेव जिला चिकित्सालय में 25 मार्च से ही ओपीडी सुविधा बंद कर दी गई थी। केवल रजिस्ट्रेशन खिड़की के पास एक काउंटर बनाकर सामान्य मरीजों को देखा जा रहा है। यहां सवेरे आठ बजे से ही मरीजों की भीड़ लग जाती है। ज्यादातर मरीज बुखार, खांसी, जुकाम, पेट दर्द के आते हैं। रोजाना करीब 500 से 700 मरीजों का इस काउंटर पर उपचार किया जा रहा है। एकमात्र काउंटर होने के कारण मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही गंभीर मरीजों उपचार नहीं मिल पाता। उन्हें मेरठ रेफर कर दिया जाता है। जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. पंकज अग्रवाल का कहना है कि सामान्य ओपीडी में रोजाना मरीज देखे जा रहे हैं। इमरजेंसी सुविधा भी चालू है।
एफआरटी सेंटर में रोजाना आ रहे मरीज-मुजफ्फरनगर। जिला अस्पताल में एड्स रोगियों के उपचार के लिए संचालित एफआरटी सेंटर में रोजाना मरीजों का उपचार किया जा रहा है। यहां सवेरे आठ बजे से मरीज पहुंचने शुरू हो जाते हैं। पुराने एवं नए सभी मरीजों को यहां नियमित रूप से दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 3 =