News
खबरें अब तक...

समाचार

आंगनबाडी कार्यकत्रियो ने डीएम को ज्ञापन सौंपा
मुजफ्फरनगर। आंगनबाडी कार्यकत्रियो ने डीएम कार्यालय पहुंच कर जिलाधिकारी को सम्बोधित ज्ञापन मे आंगनबाडियो की समस्याओ से अवगत कराया। कचहरी स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पर एकत्रित अांगनबाडी सहायिकाओं ने जिलाधिकारी के नाम सौपे गए ज्ञापन मे देशभर मे करीब 24 लाख से अधिक महिला आंगनबाडी कार्यकत्रियां सामाजिक क्षेत्र की सभी परियोजनाओं द्वारा सामाजिक क्षेत्र की सभी परियोजनाओं को सफल बनानो मे सैनिकों की भांति मेहनत कर रही हैं। जिनमे से 3 लाख 74 हजार आंगनबाडी कार्यकत्रियां कार्य कर रही है। जिनकी विभिन्न समस्यायें हैं। आंगनबाडी कार्यकत्रियो ने जिलाधिकारी से उक्त समस्याओ के समाधान की मांग की है।

 

आयुष्मान योजना के कार्ड बनवाने को लेकर 10 मार्च से चलेगा अभियान4 News News 1 |
मुजफ्फरनगर। आयुष्मान योजना के कार्ड बनवाने को लेकर एक बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है जो १० मार्च से २४ मार्च तक निरंतर चलेगा गांव और देहात में शहरी क्षेत्र में कैंप लगाकर इस योजना के कैम्प लगाकर जनता के लिए कार्ड पंजीकृत किए जाएंगे जनपद के जिला पंचायत सभागार में आज एडीएम फाइनेंस आलोक कुमार ने आयुष्मान योजना विभाग के कर्मचारियों की बैठक ली और बैठक में उन्हें दिशा निर्देश दिए की १० मार्च से २४ मार्च तक आयुष्मान योजना का एक अभियान शुरू किया जा रहा है जिसमें अब तक जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने उनके १० मार्च से २४ मार्च तक आयुष्मान योजना के कार्ड बनाए जाएंगे और वह भी निशुल्क कैंप लगाकर गांव देहात व शहरी क्षेत्र में कार्ड बनाए जाएंगे इस अभियान को पूरा करने के लिए सभी कर्मचारी अपनी कमर कस लें और मेहनत करके जनता के लिए आयुष्मान योजना के कार्ड बनाएं किसी भी लाभार्थी से कोई भी शुल्क नही लिया जाएगा बैठक में एडीएम फाइनेस आलोक कुमार,राघवेंद्र सिंह आयुष्मान योजना नोडल प्रभारी सहित सैकड़ों की संख्या में आयुष्मान योजना के कर्मचारी मौजूद रहे

मुजफ्फरनगर शहर – सिटी न्यूज

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं का सम्मान किया6 News News 1 |
मुज़फ्फरनगर। ज़िले के मीनाक्षी चौक पर एक्शन एड इंडिया एवं आदित्य बिरला कैपिटल के तत्वावधान और ह्यूमानिटी वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओ के सशक्तिकरण को लेकर वक्ताओं ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी मुहम्मद मुश्फेक़ीन ने सरकार की योजना है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में बात करते हुए कहा कि उनके विभाग से महिलाओ के लिए वृद्ध, विधवा और तलाक शुदा पेंशन चल रही है। लड़कियों के लिए कन्या सुमंगला जैसी योजनाएं है। आज आपका दिन है आप प्रण करे कि हमे भी अपने पैरों पर खड़ा होकर समाज को सशक्त बनाने में अपनी भूमिका निभानी है।
खंड शिक्षा अधिकारी सविता डबराल ने कहा कि सबके लिए सब दिन हमारे है, बस हमे हर दिन अपने को मजबूत करके समाज मे महिलाओ के प्रति हो रही हिंसा और भेदभाव के खिलाफ आवाज़ उठानी है। इसके ये ज़रूरी है हमे शिक्षित बनना होगा। क्योंकि पढ़ाई ही आपका बेहतर सशक्तिकरण कर सकती है। यूनिसेफ की जिला समन्वयक तर्रनुम सिद्दीकी ने कहा कि महिलाये किसी भी फील्ड में पीछे नही है आज हमारे ज़िले और पड़ोसी ज़िलों में महिलाये उच्च पदो पर बैठी है। आज औरत मजबूर न होकर मजबूत बनी हैं। एक्शन एड के जिला समन्वयक क़मर इंतेखाब ने कहा कि संस्था ज़िले में विभिन्न कार्यक्रम चला रही है। जहाँ महिला हिंसा को लेकर  समुदाय को निरंतर जागरूक किया जा रहा है। आज ज़िले में ऐसी महिलाएं है जो पहले हिंसा का शिकार थी लेकिन अब वो न केवल अपने आपको बल्कि समाज को भी सशक्त बनाने में अपनी भूमिका अदा कर रही है। संस्था ऐसे कार्यक्रम केवल विशेष दिवस पर ही नही बल्कि लगातार करती रहती है। ह्यूमैनिटी सोसाइटी महिला विंग की अध्यक्ष साबरा बेगम ने बताया कि वो मुस्लिम बस्तियी में काम करती है और उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित करते हुए सवालम्बी बनाने का कार्य कर रही है क्योंकि अभी भी मुस्लिम समाज की महिलाएं मुख्यधारा से दूर है। अंत मे कार्यकम के संचालक सामाजिक कार्यकर्ता मुहम्मद शाहवेज ने सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि एक्शन एड़ के साथ इसी महीने गांव देहात में महिलाओ के लिए जागरूकता कैम्प करेंगे। कार्यक्रम में ४० से ज़्यादा महिलाये एवं लडकिया उपस्थित रही। सचिन, फैसल, मनोज, शाह आलम, डॉ नजमुल हसन ज़ैदी आदि का सहयोग रहा।

 

पुलिस ने वांछितों को गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग स्थानों से कई वांछितों को गिरफ्तार कियां थाना को0नगर पर नियुक्त उ0नि0 नीरज कुमार द्वारा वारण्टी अभियुक्त ऋषि कुमार पुत्र देवी राम वर्मा नि0 म0नं0 46 आबकारी थाना को0नगर मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। वहीं थाना पुरकाजी पर नियुक्त उ0नि0 बिजेन्द्र सिंह द्वारा वारण्टी अभियुक्त सोनू उर्फ रविन्द्र पुत्र भूषण नि0 ग्राम हरीनगर थाना पुरकाजी मु0नगर को अभियुक्त के मसकन से गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा थाना मन्सूरपुर पर नियुक्त उ0नि0 धीरेन्द्र पाल सिंह द्वारा वांछित अभियुक्त वकील पुत्र अब्दुल अलीम नि0 मौ0 जैन नगर गली नं0 2 कस्बा व थाना खतौली मु0नगर को अभि0 के मसकन से गिरफ्तार किया गया।वहीं थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 योगेश कुमार द्वारा वांछित अभियुक्त नूर हसन पुत्र वजीर हसन नि0 अहमदनगर ग्राम कूकडा थाना नई मण्डी मु0नगर को अलमासपुर चौराहा से गिरफ्तार किया।

 

कई को अवैध हथियार सहित गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 तपन ज्यन्त द्वारा अभियुक्त शाकिर पुत्र ईदरिश नि0 ग्राम शेरनगर थाना नई मण्डी मु0नगर को शेरनगर मस्जिद के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 02 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया। वहीं थाना मीरापुर पर नियुक्त उ0नि0 इन्तजार अहमद द्वारा अभियुक्त ऋषभ पुत्र गुडडू नि0 ग्राम मुबारिकपुर थाना परीक्षितगढ मेरठ, रितिक पुत्र राकेश नि0 सिखेडा थाना परीक्षितगढ मेरठ को भुम्मा पुल से ग्राम भुम्मा जाने वाले रास्ते से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 02 तमंचा मय 07 खोखा कारतूस 315 बोर 01 खोखा कारतूस 12 बोर बरामद किया गया।वहीं थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 सुनील कुमार द्वारा अभियुक्त सलीम पुत्र मुमताज नि0 ग्राम भौकरहेडी थाना भोपा मु0नगर को जंगल ग्राम भौकरहेडी से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 12 बोर बरामद किया गया।इसके अलावा थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 सुनील कुमार द्वारा अभियुक्त मोनू पुत्र पाल्ला नि0 ग्राम भौकरहेडी थाना भोपा मु0नगर को जंगल ग्राम ककराला से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया।

 

अवैध शराब सहित दबौचा
मुजफ्फरनगर। थाना शाहपुर पर नियुक्त उ0नि0 अजय कुमार बालियान द्वारा अभियुक्त नीरज पुत्र धर्मवीर नि0 ग्राम मीरापुर शाहपुर मु0नगर को ग्राम मीरापुर से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 18 पव्वे देशी शराब को बरामद किया गया। वहीं इसके अलावा थाना भोपा पर नियुक्त उ0नि0 सुनील कुमार द्वारा अभियुक्त अमित पुत्र रामपाल नि0 ग्राम भौकरहेडी थाना भोपा मु0नगर को ग्राम भौकरहेडी से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 05 लीटर शराब खाम को बरामद किया गया।

 

शोक सभा का आयोजन7 News News |
बुढ़ाना। बार एसोसिएशन बुढ़ाना से जुड़े अधिवक्ता और अमर उजाला के वरिष्ठ पत्रकार एसपी मलिक के मुंशी दिनेश कुमार के पिता ओमप्रकाश का आकस्मिक निधन होने के चलते बार एसोसिएशन बुढ़ाना ने आज मंगलवार की सुबह बार एसोसिएशन के कार्यालय पर एक शोक सभा का आयोजन करते हुए काम काज बंद रखा। जानकारी के अनुसार बार एसोसिएशन बुढ़ाना के कार्यालय पर हुई शोक सभा में मृतक की आत्मा की शांति के लिए सभी अधिवक्ताओं ने दो मिनट का मौन रखकर मृतक के परिवार को सांत्वना दी। इस दौरान शोक व्यक्त करने वाले अधिवक्ताओं में मुख्य रूप से बार एसोसिएशन बुढ़ाना के अध्यक्ष सुरेशपाल सिंह वर्मा, बार एसोसिएशन महासचिव ओमपाल सिंह मलिक, पूर्व अध्यक्ष विनय बालियान, बाबू सिंह राठी, अवध बिहारी लाल गर्ग, एसपी मलिक, विनोद त्यागी, संजय त्यागी, आबाद कुरैशी, मौहम्मद मियां रिजवानी, शाहनवाज कुरैशी, एहतशाम सिद्दीकी, अलीम सिद्दीकी, ईश्वर दयाल संगल और मनोज संगल आदि अधिवक्ता मौजूद थे।

 

शारदेन स्कूल की कार्यप्रणाली पर उठायें सवाल, डीएम को ज्ञापन सौंपा
मुजफ्फरनगर। शारदेन स्कूल की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए अभिभावको ने जिलाधिकारी से शिकायत कर कार्यवाही की मांग की। कचहरी स्थित जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे शारदेन स्कूल मे पढ रहे छात्र-छात्राओ के अभिभावको ने कोविड-19 के विपरीत स्कूल में बुलाकर परीक्षा लेने व स्कूल प्रबंधन द्वारा फीस के लिए प्रताडित करने का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी के नाम एक ज्ञापन सौपा। इस दौरान डीएम कार्यालय पर पंकज, अब्बास, भूपेंद्र सिंह, प्रिंयका शर्मा, मौ. अब्बास, मौ. जमाल, इलम जैदी, मीना, दीपशिखा, सुशीला, कपिल आदि अभिभावक मौजूद रहे।

 

महिलाओं को पट्टे वितरित किए9 News News 1 |
मुजफ्फरनगर। सदर तहसील परिसर में आज जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने महिला दिवस के मौके पर तहसील सदर में महिलाओं को पट्टे वितरित किए। जिलाधिकारी ने आज तहसील परिसर में महिला दिवस के एक हफ्ते चलने वाले कार्यक्रम मे शासन के दिशा निर्देशों अनुसार सरकारी पट्टे समय पूरा होने पर खाली करवा कर गांव देहात की जरूरतमंद महिलाओं को सरकारी पट्टे व शॉल ओढाकर खसरा खतौनी के सर्टिफिकेट सौंपे और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम में ६५ महिलाओं को खसरा खतौनी के पट्टे निशुल्क सौंपे गए महिलाएं खसरा और खतौनी के पट्टे पाकर बड़ी खुश नजर आईं और शासन व प्रशासन की जमकर तारीफ की। कार्यक्रम में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे एसडीएम सदर दीपक कुमार वह सदर तहसीलदार के अलावा तहसील के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

 

शिवलिग की स्थापना को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह
मुजफ्फरनगर। पुरकाजी कस्बे के बालाजी धाम परिसर स्थित शिव मंदिर में स्फटिक शिवलिग की स्थापना होने जा रही है। मंदिर के संस्थापक पंडित घनश्याम दास शर्मा का दावा है कि यह देश का चौथा स्फटिक शिवलिंग होगा। लाखों की कीमत के शिवलिग की स्थापना को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। मंदिर से टीम शिवलिग लेने के लिए जयपुर जा रही है। कस्बे की सत्य विहार कालोनी में स्थापित बालाजी धाम मंदिर परिसर में ही गत वर्ष से शिव मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। अगस्त माह से शुरू हुआ काम पूरा होने के कगार पर है। मंदिर में स्फटिक शिवलिग को स्थापित करने की तैयारी चल रही है। मंदिर के संस्थापक पंडित घनश्याम दास शर्मा ने बताया कि पूरे भारत में तीन जगहों दक्षिण भारत के रामेश्वरम, बिहार के गयाजी और जम्मू के रघुनाथ मंदिर में स्फटिक शिवलिग स्थापित है। श्री बालाजी धाम मंदिर सेवा समिति की ओर से निर्माणधीन श्री शिव मंदिर में शिवलिग स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लाखों की कीमत का शिवलिग जयपुर में बर्फ के भीतर तैयार किया जा रहा है। मंदिर से एक टीम उनके सान्निध्य में शिवलिग लेने के लिए जयपुर जा रही है। अनोखे शिवलिग की स्थापना का पता चलने पर मंदिर से जुड़े कई राज्यों व जिलों के श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है।

 

कांवड़ियों के लिए ग्रामीणों ने सोलानी नदी पर बनाया गया अस्थाई पुल
मुजफ्फरनगर। योगेंद्रनगर गांव के जंगल में सोलानी नदी के डूंडी वाले घाट पर पुल न होने से कांवड़िये जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं। अब ग्रामीणों ने नदी पर बल्लियों व लोहे का जाल डालकर अस्थायी पुल बना दिया है। बीते चार दशक से ग्रामीण नदी पर पुल बनवाने की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन शासन-प्रशासन ने पुल नहीं बनवाया है।
महाशिवरात्रि के मद्देनजर हरिद्वार से हजारों कांवड़िये बम भोले-बम भोले का जयघोष करते हुए कांवड़ लेकर दिल्ली, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, मीरापुर, जानसठ व रामराज आदि जगहों पर जाने के लिए भोपा थाना क्षेत्र के खादर क्षेत्र से गुजर रहे हैं। कांवड़ियों को मजलिसपुर तौफीर के रास्ते से योगेंद्रनगर गांव के जंगल में सोलानी नदी के डूंडी वाले घाट पर पुल पर न होने की वजह से जान जोखिम में डालकर नदी पार करना पड़ रहा है। समाचार-पत्रों ने सोमवार के अंक में इस समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया। इस पर योगेंद्रनगर के नरेश कुमार, गौतम व घाट पर रहने वाले शेर सिंह आदि ग्रामीणों ने भोकरहेड़ी कस्बे में लगे कावंड़ सेवा शिविर की मदद से नदी पर लकड़ी की बल्लियों, रस्सी व लोहे का जाल डालकर अस्थायी पुल बना दिया है, जिससे कांवड़ियों को नदी पार कराया जा रहा है।

 

जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
मुजफ्फरनगर। मंसूरपुर में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुजफ्फरनगर मेडिकल कालेज में मिशन शक्ति अभियान के तहत नारी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन कालेज के प्राचार्य डा. ब्रिगेडियर जीएस मनचंदा व चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर डा. कीर्ति गिरी गोस्वामी ने संयुक्त रूप से किया। मुख्य अतिथि कालेज के कोषाध्यक्ष गौरव स्वरूप, विशिष्ठ अतिथि राघव स्वरूप रहे। कराटे का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली एमबीबीएस की छात्रा स्मृति शर्मा को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। इसके अलावा डा. बिदु अग्रवाल, डा. इला पंवार, डा. मंजू प्रभाकर आदि को स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम संयोजक डा. भारती माहेश्वरी रहे। महाप्रबंधक डा. अरशद इकबाल, डा. संजय कुमार वर्मा, खेल शिक्षक संजीव कुमार, शिखा त्यागी, डा. सपना, अनीता मैथ्यू आदि मौजूद रहे। उधर, महिला दिवस पर मंसूरपुर थाना परिसर में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया।

 

छात्र को यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित10 News News |
मुजफ्फरनगर। चरथावल के घिस्सूखेड़ा गांव निवासी शोध छात्र आशीष कुमार आर्य को वीडीगुड साइंटिफिक सोसायटी की ओर से गोवा में आयोजित कार्यक्रम में यंग साइंटिस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्होंने यह शोध देहरादून एवं आसपास के इलाकों में पाये जाने वाली पक्षियों की प्रजाति की विविधता पर किया है।
आशीष ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा मुजफ्फरनगर स्थित लाला जगदीश प्रसाद विद्या मंदिर से प्राप्त की। स्नातक एवं परास्नातक गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से किया। दो साल से देहरादून स्थित ग्राफिक एरा विश्वविद्यालय में शोध छात्र के रूप में कार्य कर रहे हैं। वह पक्षियों के आवास, प्रवास एवं व्यवहार पर शोध कार्य कर रहे हैं। मुजफ्फरनगर स्थित हैदरपुर वेटलैंड शोध का मुख्य केंद्र रहा है।आशीष ने बताया कि उनके दस से अधिक शोध-पत्र, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। हाल ही में उनका शोध-पत्र इंग्लैंड की प्रतिष्ठित शोध पत्रिका में भी प्रकाशित हुआ है। अब तक लगभग १२ राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक सम्मेलनों में प्रतिभाग कर शोध कार्य प्रस्तुत भी कर चुके है। २०१८ में कनाडा के वैंकुवर शहर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय पक्षी वैज्ञानिक सम्मेलन में भी शोध प्रस्तुत कर चुके हैं।

 

अवैध शराब के कारोबारियों पर आबकारी विभाग की पैनी नजर11 News News 1 |
मुजफ्फरनगर। जैसे जैसे जिला पंचायत चुनाव नज़दीक आ रहें हैं वैसे ही आबकारी विभाग की टीम अवैध शराब के कारोबारियों पर अपनी पैनी नजर तिरछी करके रखे हुए। आबकारी अधिकारी उदय प्रकाश के कुशलमार्ग दर्शन में आबकारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह व उनकी टीम ने अपने क्षेत्र में पढ़ने वाली शराब की दुकानों पर पहुंचकर जायजा लेना शुरू कर दिया हैं कि कही कोई शराब पर ओवर रेटिंग तो नही कर रहा है देर रात भी आबकारी निरीक्षक राजेश कुमार सिंह ने चरथावल क्षेत्र में शराब की दुकान पर पहुंच कर जबरदस्त छापेमारी की तथा छापेमारी से शराब की दुकान के संचालकों में हड़कंप मच गया। आबकारी निरीक्षक राजेश कुमार ने शराब की दुकानों के स्टॉक रजिस्टर के साथ ठेके पर बेची जा रही शराब का जांच भी की गई। वही ओवर रेटिंग को लेकर शराब खरीद रहे लोगों से जानकारी भी की एवं आबकारी निरीक्षक सिंह ने शराब की दुकानो पर काम करने वालो को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ओवर रेटिंग की शिकायत मिलती हैं तो सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

 

पालिकाध्यक्ष ने विकास कार्य का शिलान्यास किया12 News News |
मुजफ्फरनगर। श्रीमती अंजू अग्रवाल पालिका अध्यक्ष एवं विजय शुक्ला जिला अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी के द्वारा संयुक्त रुप से रुड़की चुंगी से मदीना चौक लिंक रोड के मध्य जनकपुरी मोहल्ला में स्थित श्मशान घाट पर अंकन २६ लाख रुपए की लागत से होने वाले विकास कार्य का शिलान्यास करते हुए सभासदगण की गौरवमई मौजूदगी में कार्य का शुभारंभ किया गया। श्रीमती अंजू अग्रवाल द्वारा संबंधित ठेकेदार को निर्देश दिए गए कि मिट्टी भराव और चार दिवाके अलावा मृतक बच्चों को मिट्टी के सुपुर्द करने की भी व्यवस्था करें। साथ ही मेन गेट ड्राइंग डिजाइन के आधार पर मानक एवं गुणवत्ता परक निर्माण कराए जाने के भी पालिका अध्यक्ष द्वारा निर्देश दिए गए इस अवसर पर ओम सिंह, अरविंद धनगर विपुल भटनागर, अमित बॉबी, हनी पाल, विकास गुप्ता सभासदगण के अलावा नौशाद कुरेशी, राजकुमार, अनु कुरेशी सभासद पति के अतिरिक्त लिपिक अशोक ढींगरा, मनोज बालियान, ठेकेदार अंशुल सिरोही तथा स्टेनो अध्यक्ष गोपाल त्यागी व एसके बिट्टू आदि स्थानीय नागरिक मौजूद रहे । पालिका अध्यक्ष श्रीमती अंजू अग्रवाल द्वारा अपने पूरे परिवार के साथ जिला महिला चिकित्सा जाकर कोरोना वैक्सीन लगवाई अस्पताल पहुंचने पर पालिका अध्यक्ष द्वारा अस्पताल का निरीक्षण किया गया और वहां पर मौजूद आम पब्लिक से उनका हालचाल जाना और सभी को मास्क लगाने हाथों को सैनिटाइज करने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने के लिए जागरूक किया इस दौरान पालिका अध्यक्ष के साथ पुष्पेंद्र अग्रवाल इंजीनियर अशोक अग्रवाल श्रीमती सरोज अग्रवाल श्रीमती पुष्पा गर्ग प्रभा अग्रवाल मंजू गर्ग मौजूद रहे तत्पश्चात श्रीमती अंजू अग्रवाल द्वारा अंसारोड पर जेसीबी मशीन एवं मैनुअली तली झाड़ नाले का निरीक्षण किया गया तथा नालों की सफाई के प्रति संतोष व्यक्त किया गया। मैनुअली नाला सफाई टीम के कार्य से प्रसन्न होकर पालिका अध्यक्ष द्वारा उन्हें स्थल पर ही पुरस्कृत भी किया गया । निरीक्षण के दौरान पालिका अध्यक्ष के साथ प्रवेज आलम एवं विपुल भटनागर सभासद गण के अतिरिक्त अंसारोड के व्यापारीगण उपस्थित रहे तथा व्यापारियों के द्वारा नाला सफाई एवं अंसारोड निर्माण कराए जाने पर पालिका अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया गया।

तहसील में जिलाधिकारी ने लगवाया चंदन का पेड़
मुजफ्फरनगर। तहसील स्थित प्रांगण में आज जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने आज चंदन का पेड़ लगाकर मुजफ्फरनगर को एक नई सौगात दी वही चंदन के पेड़ के सहयोगी पेड़ मोरपंखी का भी साथ मे वृक्षारोपण भी किया तहसील पहुंचने पर जिलाधिकारी का एसडीएम व तहसीलदार ने फूलों का बुके देकर सम्मानित व स्वागत किया वृक्षारोपण करने में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ,एसडीएम सदर दीपक कुमार, तहसीलदार आदि मौजूद रहे।

 

महाशिवरात्रि पर कांवड़ियों का आगमन बढ़ा
मुजफ्फरनगर। छपार में महाशिवरात्रि पर्व के नजदीक आते ही हरिद्वार से कांवड़ लेकर आ रहे शिवभक्त कांवड़ियों की भीड़ कस्बे में पहुंचने लगी है। बम भोले के जयघोष के चलते वातावरण शिवमय हो गया है। सुबह से शाम तक हाईवे पर कांवड़ियों का आवागमन रहा। हरिद्वार से नेशनल हाईवे-५८ पर आने वाले कांवड़ियों को सिसोना से कांवड मार्ग के जरिए शहर में प्रवेश कराया जा रहा है। कांवड़ियों की सेवा के लिए छपार में स्थित श्रीविश्वनाथ मंदिर में भंडारे का शुभारंभ हो गया है। बागपत के लौढा गांव निवासी शिव भक्त सुखपाल सिंह पत्नी विमला व दस वर्षीय पुत्री वंशिका के साथ हरिद्वार से गंगाजल लेकर पुरा महादेव पर जलाभिषेक करेंगें।

 

महंगाई की मार से जीना हुआ मुहाल
मुजफ्फरनगर। रसोई गैस, पेट्रोल और डीजल के साथ ही खाद्य तेलों पर भी महंगाई बढ़ गई है। महंगे हुए खाद्य तेल से आगामी होली के पकवानों पर भी महंगाई की मार पड़ेगी। रिफाइंड, सरसों तेल व घी के दाम आसमान छू रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले इन पदार्थों के दाम में ५० से ६० रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।
होली पर गुझिया, नमकीन व अन्य पकवान खूब बनाए जाते हैं। त्योहारी सीजन में पकवान बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सरसों के तेल, रिफाइंड और बाजार में बिकने वाले घी के दामों में भी पिछले साल के मुकाबले काफी उछाल आ गया है। स्थिति यह है कि जिस पदार्थ की कीमत पिछले साल ८० रुपये किलो थी, उसकी कीमत आज १४० रुपये किलो तक पहुंच गई है।
थानाभवन निवासी ललतेश देवी ने बताया कि पिछले साल होली पर सरसों के तेल का तेल १०० रुपये लीटर था, लेकिन इस बार तेल का दाम १३५ से १४० रुपये लीटर तक पहुंच गया है। ऐसे में माध्यम वर्गीय लोगों के लिए त्योहार मनाने मुश्किल हो रहे हैं।
शामली निवासी ऋतु का कहना है कि सरसों तेल एवं रिफाइंड के दाम बेतहाशा बढ़े हुए हैं। होली पर कई दिन पहले से गुझिया, नमकीन, पूड़ी-कचौड़ी एवं अन्य पकवान बनाए जाते हैं। खाद्य तेल के दाम अधिक होने से इस बार होली का खर्च बढ़ेगा। फुटकर विक्रेता बबलू कुमार का कहना है कि तीनों वस्तुओं के दाम में पिछले साल के मुकाबले काफी उछाल आया है। यही वजह है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को इस त्योहार काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
खाद्य तेल के दाम रुपये प्रति लीटर
वस्तु – इस वर्ष दाम – पिछले वर्ष
तेल -१३५ -१००
रिफाइंड -१४० -८०
वनस्पति घी -१३० -८०

 

41वां स्थापना योग दिवस मनाया
मुजफ्फरनगर। खतौली में भारतीय योग संस्थान में ४१वां स्थापना योग दिवस मनाया गया। आठ फरवरी को प्रथम कक्षा श्रीदेवी मंदिर कन्या इंटर कालेज में खुली थी। इस दौरान साधिकाओं ने भजन के साथ गायत्री मंत्र का जाप कराया। संस्थान की ओर से योग की अनेक आसन बताए गए। योग में अनेक बीमारियों को दूर करने की क्षमता है। कार्यक्रम का शुभारंभ सुनील जैन, निर्मल जैन, बाबू राम वर्मा, शशि गुप्ता, तेजेंद्र भाटिया ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। योग संस्थान के संस्थापक स्व. प्रकाश लाल के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। भूड़ क्षेत्र की साधिकाओं ने संयुक्त रूप से भजन प्रस्तुत किया। साधना जैन ने ओइम ध्वनि, गायत्री मंत्र कराया। अरुण धारीवाल ने सूर्य नमस्कार, जीतेंद्र ने वज्रासन, सुशीला उपाध्याय ने भुजंगासन, अनिता लाडपुर ने कपालभांति, ध्यान आदि आसन कराए। साधिकाओं ने कोरोना नाटिका प्रस्तुत कर अतिथियों का मन मोहा। कार्यक्रम में जिला प्रधान बाबूराम वर्मा, विजय शंकर गोयल, वर्षा रानी व जगमोहन जैन आदि मौजूद रहे।

 

ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की मांग
मुजफ्फरनगर। सडक निर्माण में अनियमितता बरतने का आरोप लगाते हुए मौहल्लावासियो ने डीएम से जांच कराकर आरोपी ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। नई मन्डी थाना क्षेत्र के मौहल्ला सुभाष नगर निवासियो ने कचहरी स्थित डीएम कार्यालय पहुंच कर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. के नाम सौपे गए प्रार्थना पत्र मे आरोप लगाते हुए बताया कि करीब 10 दिन पूर्व ही सुभाषनगर से दो किलोमीटर तक सडक का निर्माण बझेडी तक कराया गया है। जो अभी से ही दोनो तरफ की सडक बैठने लगी है। सडक नीचे की और धंसने लगी है। ग्रामीणो का आरोप है कि नवनिर्मित सडक पर ज्यादा दिन तक चल रही पायेगी। क्योंकि सडक पर ओवरलोडिंग वाहन चलते हैं। ओवरलोडिंग वाहनो के कारण यह सडक फैल भी चुकी है। क्षेत्रवासियो ने सडक के पुर्ननिर्माण की मांग की तथा लोड वाहन रोकने के लिए हाईट गेट लगवाने की मांग की। जिलाधिकारी को ज्ञापन सौपने वालो मे इसरार,गुलफाम,मौ.मारूफ,शरीफ, गोहरअली, शराफत अली, बाबू, जमशेद आदि मौजूद रहे।

अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया20 News News |
मुजफ्फरनगर। शाहपुर थानाप्रभारी संजीव कुमार व उनकी टीम के द्वारा अवैध शराब के खिलाफ सख्त अभियान चलाकर अवैध शराब के कारोबारियों को जेल की हवा खिलाने में नही छोड़ रहे कोई कसर। शाहपुर थाना क्षेत्र में पढ़ने वाली मीरापुर बाईपास चौकी प्रभारी अजय कुमार बालियान ने अवैध शराब के कारोबार करने वाले नीरज पुत्र धर्मवीर निवासी ग्राम मीरपुर थाना शाहपुर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से देशी अवैध शराब तोहफ़ा मार्का भी बरामद की हैं।

 

जेब कतरे को दबौचा
मुजफ्फरनगर। ग्रामीणों ने एक युवक को जेब तराशी करते हुए रंगेहाथ दबोच लिया। मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस आरोपी के हिरासत में लेकर पूछताछ में जुट गयी है।
सूत्रों के अनुसार चरथावल क्षेत्र के बिरालसी स्थित कृष्णा गार्डन के समीप एक जेबकतरे को रंगेहाथ दबोच लिया। मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा की गयी पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम सद्दाम पुत्र लतीफ निवासी मिमलाना थाना कोतवाली सदर बताया है।

 

मुजफ्फरनगर में एआरटीओ विनीत मिश्रा ने सख्त कार्यवाही कर गाड़ियां की सीज, तो कई के काटे चालान22 News News |
मुजफ्फरनगर। सहायक संभागीय अधिकारी विनीत मिश्रा के द्वारा अवैध रूप से चलाई जा रही डग्गामारी को रोकने के उद्देश्य से आज एक बार फिर उन्होंने ऐसे अवैध वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया और और डग्गामारी करने वालों को सख्त हिदायत भी दी। विनित मिश्रा ने कहा कि डग्गामारी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी और कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। आज जिला अस्पताल चौराहे पर पहुंचकर संभागीय परिवहन अधिकारी विनीत मिश्रा ने अवैध रूप से चल रही पिकअप जैसी गाड़ियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए दो गाड़ी सीज की व दो गाड़ियों के चालान भी किये।
बता दें कि जिला अस्पताल चौराहे पर हमेशा भीड़ भाड़ रहती है जिस कारण वहां जाम की स्थिति भी बनी रहती है और यहां गाड़ियों के स्वामी इन पिकअप जैसी गाड़ियों से अवैध रूप से सवारी ढोने का काम करते हैं। जिनके खिलाफ आज एआरटीओ विनीत मिश्रा सख्त कार्रवाई अमल में लाये। तो वहीं दुसरी ओर अवैध रूप से चला रहे इन वाहन स्वामियों में हड़कंप मच गया। तथा एआरटीओ मिश्रा की इस सख्त कार्रवाई को देखकर कुछ गाड़ी मालिक अपनी गाड़ी लेकर वहां से भागने में सफल भी रहे।

 

प्रदेश सरकार बाल श्रमिक विद्या योजनान्तर्गत कामकाजी बच्चों को दे रही है शिक्षा
मुजफ्फरनगर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी ने श्रमिकों के कल्याण एवं सामाजिक सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं। प्रदेश में कुशल एवं अकुशल श्रमिकों का चिन्हांकन एवं पंजीकरण कराते हुए उन्हें संगठित व असंगठित क्षेत्रों में रोजगार दिलाया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने प्रवासी श्रमिकों को बहुत बड़ी राहत दी है।उन्हें खाद्यान्ननकद धन राशि सहित बाहरी प्रदेशों से लाकर घर-घर तक पहुंचाया गया है। सरकार ने कोविड-19 के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान श्रमिकों का दिया है। श्रमिकों को मनरेगा सहित सभी निर्माण कार्यों में लगाकर मजदूरी दी गयी है। प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के साथ-साथ उनके बच्चों के विकास पर भी विशेष ध्यान दिया है।
मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना का आरम्भ 12 जून, 2020 को बाल श्रमिक निषेध दिवस के दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिक परिवार के बच्चों को अच्छी जीविका प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से बच्चों को शिक्षा तथा भोजन दोनों प्रदान किये जाने की व्यवस्था है। जिससे कि उनके भविष्य में सुधार आये। इस योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री जी द्वारा श्रमिक परिवार के बच्चों को अच्छा जीवन स्तर प्रदान करने के लिए की गयी है। इस योजना के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के अनाथ बच्चों तथा मजदूरों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत राज्य के बालकों को 1000 रूपये प्रति माह और बालिकाओं को 1200 रूपये प्रति माह मुहैया कराया जा रहा है।
बाल श्रमिक विद्या योजना के अन्तर्गत कामकाजी बच्चों/किशोर-किशोरियों की श्रेणी में 08-18 आयु वर्ग के वह कामकाजी बच्चे किशोर-किशोरी होंगे जो कि संगठित अथवा असंगठित क्षेत्र में कार्य कर अपने परिवार की आय वृद्धि में सहयोग कर रहे हैं। इसमें कृषि-गैरकृषि, स्वरोजगार, गृह आधारित प्रतिष्ठान, घरेलू कार्य व किसी भी प्रकार का अन्य श्रम सम्मिलित होता है। उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत इस वर्ष 2000 बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें इसके तहत आवेदन करना होता है। यह योजना श्रमिकों के बच्चों को स्वस्थ और समृद्ध जीवन जीने में सक्षम बना रही है। 8 से 18 साल आयु के बच्चों को स्कूल-कॉलेज में होना चाहिए लेकिन आर्थिक कमजोरी के कारण वह श्रम से जुड़ जाते हैं ऐसे बच्चों को इस बाल श्रमिक विद्या योजना के तहत लाभ प्रदान किया जा रहा है।
इस योजना से आच्छादित बालकों को 12000 रूपये व बालिकाओं को 14400 रूपये प्रतिवर्ष दिये जाने का प्राविधान है। जो लाभार्थी कामकाजी बच्चे किशोर योजना के अन्तर्गत कक्षा 8, 9 व 10 तक की शिक्षा प्राप्त करते हैं तो उन्हें कक्षा 8 उत्तीर्ण कर ने पर 6000 रूपये, कक्षा 9 उत्तीर्ण करने पर 6000 रूपये व कक्षा 10 उत्तीर्ण करने पर 6000 रूपये की अतिरिक्त धनराशि प्रोत्साहन के रूप में देय होगी। बाल श्रम विद्या योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में जनगणना वर्ष 2011 के अनुसार सर्वाधिक कामकाजी बच्चों की संख्या वाले 20 जिलों को लक्षित किया गया है। पूर्व की व्यवस्था के अनुसार इन 20 जिलों से सम्बंधित 13 मण्डलों(आगरा, प्रयागराज, कानपुर, अयोध्या, गोरखपुर देवीपाठन मण्डल, लखनऊ, मेरठ, बरेली, मुरादाबाद, वाराणसी, आजमगढ़, मिर्जापुर)से आवर्त सभी 57 जिलों को भी लक्ष्य पूर्ति हेतु सम्मिलित किया जाना प्रस्तावित है। प्रतिवर्ष 2000 बच्चों को लाभान्वित कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित है।
उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना के अन्तर्गत बच्चों की पहचान श्रम विभाग के अधिकारियों की ओर से सर्वेक्षणध्निरीक्षण में, ग्राम पंचायतों, स्थानीय निकाय, चाइल्ड लाइन अथवा विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा किया जाता है। यदि माता-पिता या फिर दोनों किसी लाइलाज रोग से पीड़ित हैं तो उनके बच्चों को चयन की प्राथमिकता दी जायेगी। इस प्राथमिकता के लिए चीफ मे डिकल अफसर के द्वारा दिया गया एक सर्टिफिकेट देना होगा। भूमिहीन परिवारों और महिला प्रमुख परिवारों के चयन के लिए 2011 की जनगणना की सूची का उपयोग किया जायेगा। प्रत्येक लाभार्थी की चयन के मंजूरी के बाद इसेई-ट्रेकिंग सिस्टम पर अपलोड किया जायेगा।
उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना के अन्तर्गत पंजीकरण हेतु दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिनमें आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 8-18 वर्ष होनी चाहिए। आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास पहचान पत्र होना चाहिए। आवेदक के पास एक मोबाइल नम्बर होना चाहिए साथ ही आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो भी आवश्यक होती है। प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के बच्चों के भविष्य को संवारने हेतु कल्याणकारी कदम उठाया है।

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =