News
खबरें अब तक...

समाचार

उफान पर गंगाः पश्चिमी यूपी के गांवों में मंडराया बाढ़ का खतरा, अटकी लोगों की सांसें, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
मुजफ्फरनगर। उत्तराखंड से सोलानी नदी में लगातार छोड़े जा रहे पानी से मुजफ्फरनगर के खादर क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। पानी बढ़ने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त हो गई। लक्सर मार्ग पर गांव शेरपुर के पास रपटे सहित कई रास्तों पर पानी आ जाने से आवागमन पूरी तरह प्रभावित हो गया। वहीं गंगा का जलस्तर बढ़ने की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने खादर क्षेत्र के गांवों में अलर्ट घोषित कर दिया था।
उत्तराखंड की शिवालिक पहाड़ियों से पांच हजार क्यूसेक पानी पुरकाजी के खादर क्षेत्र की सोलानी नदी में छोड़ा गया, जिससे सोलानी नदी के उफान पर आ जाने से पानी नदी से बाहर निकलकर आसपास के जंगलों व खेतों में भर गया। गांवों के रास्तों पर पानी आ जाने से ग्रामीणों का आवागमन भी प्रभावित हो गया। सोमवार की रात पानी और बढ़ जाने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त हो गई, जिससे घबराए ग्रामीणों ने घरों में रखा सामान सुरक्षित स्थानों पर रखना शुरू कर दिया। पानी लगातार बढ़ने से मंगलवार सुबह पानी लक्सर मार्ग पर बने रपटे सहित कई मुख्य मार्गों पर आ जाने से राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करते हुए पानी से ही गुजरना पड़ा। सोलानी नदी में करीब आठ फुट पानी हो जाने पर वहां नाव का इंतजाम नहीं होने पर ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना कर इधर-उधर गांवों से गुजरकर अपने घरों तक पहुंचना पड़ा। एसडीएम सदर दीपक कुमार ने बताया कि सोलानी नदी के पास ग्रामीणों के लिए नाव का इंतजाम कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। ग्रामीणों को कोई दिक्कत ना हो प्रशासन द्वारा इस ओर पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सिंचाई विभाग के एसडीओ जेई अशोक जैन ने बताया कि रात उत्तराखंड से आठ हजार क्यूसेक पानी और छोड़ा जाएगा। खतरे वाली कोई बात नहीं है। आज सुबह तक सोलानी नदी में जलस्तर पूरी तरह कम हो जाएगा। उधर, ग्रामीणों ने बताया कि जंगलों व खेतों में पानी भर जाने से पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था नहीं होने से पशुओं को चारा नहीं मिल पाया। इस मौके पर राजू प्रजापति, साधुराम, राजेंद्र पांचली, कृष्णपाल आदि ने बताया कि जंगलों व खेतों में पानी भरा रहने से कई दिनों तक चारे की समस्या बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे में पशुओं को भूसा खिलाना पड़ेगा। बताया कि नदी के पास नाव का इंतजाम नहीं होने से मंगलवार को ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।
उधर, पहाड़ों पर हो रही बारिश के कारण गंगा का जलस्तर बढ़ने की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने सोमवार को खादर क्षेत्र के गांवों में अलर्ट घोषित कर दिया था। अभी गंगा में जलस्तर बढ़ने की संभावना है। जेई पीयूष कुमार ने बताया कि गंगा का जल स्तर घट बढ़ रहा है। लगातार हो रही बरसात से जलस्तर बढ़ने की संभावना है, अभी तक बैराज पर जलस्तर 219 से कुछ अधिक चल रहा है। मंगलवार को एसडीएम जानसठ ने गंगा बांध का दौरा भी किया। पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश होने पर रामराज थाना क्षेत्र के गंगा बैराज पर गंगा का जलस्तर बढ़ जाता है, जिससे गंगा किनारे के गांवों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगता है। पहाड़ी क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से लगातार जारी बारिश के कारण रामराज खादर क्षेत्र के गंगा बैराज पर जलस्तर बढ़ने की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी है। एसडीएम जानसठ जयेंद्र कुमार नें खादर क्षेत्र की सभी बाढ़ चौकियों को सतर्क कर रखा है। हल्का लेखापाल को भी क्षेत्र में रह कर स्थिति पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए गए। जलस्तर बढ़ने की आशंका को लेकर ही मंगलवार को एसडीएम ने ग्राम अहमदवाला में गंगा बांध गुरुद्वारा पर पहुंच कर ग्रामीणों और सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और गंगा बांध की स्थिति के बारे में चर्चा की।

 

डीएम व एसएसपी ने किया धार्मिक स्थलो का निरीक्षण
ईद-उल-अजहा का त्यौहार सौहार्द के साथ मनाया7 News 10 |
मुजफ्फरनगर। डीएम सेल्वा कुमारी जै० व एसएसपी अभिषेक यादव द्वारा ईद-उल-अजहा के पर्व के दृष्टिगत जनपदीय क्षेत्र में शान्ति एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु भृमण कर धार्मिक स्थलों का निरीक्षण किया गया तथा आमजन से कोविड गाइडलाइन का पालन करने व घऱ पर रहकर ही नमाज अदा करने की अपील की गयी। डयूटी में लगे पुलिस बल को सतर्क दृष्टि बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया।
जनपद मे ईद-उल-अजहा का पर्व शांन्ति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण के साथ सम्पन्न हुआ। डीएम-एसएसपी ने ईद-उल-अजहा के पर्व के दृष्टिगत जनपदीय क्षेत्र मे भ्रमण कर धार्मिक स्थलों का निरीचण किया तथा डयूटी पर लगे पुलिस बल को सतर्क दृष्टि बनाये रखनने के लिए निर्देशित किया।
ईद-उल-अजहा के पर्व के दृष्टिगत जिला पुलिस प्रशासन एवं पालिका प्रशासन द्वारा पूर्व मे ही व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई थी। त्यौहार के मददेनजर पालिकाध्यक्ष श्रीमति अंजू अग्रवाल के निर्देशो के चलते नगर मे विभिन्न स्थानो खास तौर पर मस्जिदों एवं मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रो मे सफाई,कली छिडकाव आदि की विशेष व्यवस्था की गई। वैश्विक आपदा कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए आज अधिकतर सभी व्यक्तियों ने अपने घर पर ही ईद की नमाज अदा की। कोविड के कारण त्यौहार के दौरान सोशल डिस्टैंस एवं कोविड के नियमों का अनुपालन किया गया।

 

तमंचा व चोरी के सामान सहित गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। थाना को0नगर पर नियुक्त उ0नि0 सुखवीर सिंह द्वारा अभियुक्त शाहनजर पुत्र मौ0 अकरम नि0 शहजाद चीकू वाली गली किदवईनगर थाना को0नगर मु0नगर को ए टू जेड चौराहे से फैक्ट्री जाने वाले रास्ते से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 तमंचा मय 01 जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया गया। इसके अलावा थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 कुमार गौरव सागर द्वारा अभियुक्त अहमद पुत्र हसन अली, अशफाक पुत्र सुलेमान नि0गण ग्राम हर्रा थाना सरूरपुर मेरठ को मखियाली चैक पोस्ट से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 ट्रक चोरी की गिटटी सहित बरामद किया गया। इसके अलावा थाना नई मण्डी पर नियुक्त उ0नि0 धर्मवीर कर्दम द्वारा वांछित अभियुक्त अंकित पुत्र घसीटा नि0 शेरनगर थाना नई मण्डी मु0नगर को अभि0 के मस्कन से गिरफ्तार किया गया।वहीं थाना मन्सूरपुर पर नियुक्त उ0नि0 महेन्द्र कुमार द्वारा अभियुक्त चालक इमरान पुत्र महफूज नि0 ग्राम हर्रा खिवाई थाना सरूरपुर मेरठ को जडौदा चौराहा से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 01 ट्रक चोरी की रोडी डस्ट सहित बरामद किया गया।

 

तमंचा व अवैध चाकू सहित गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। थाना तितावी पर नियुक्त उ0नि0 मोहित कुमार द्वारा अभियुक्त विवेक उर्फ सोनू पुत्र अशोक नि0 ग्राम परासौली थाना बुढाना मु0नगर, बन्टी उर्फ मांगा पुत्र महबूब नि0 ग्राम पलडी थाना शाहपुर मु0नगर, सागर सैनी पुत्र अशौक सैनी नि0 उपरोक्त को जसोई रोड से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 02 तमंचा मय 04 जिन्दा कारतूस 315 बोर एवं 01 नाजायज चाकू बरामद किया गया। इसके अलावा थाना तितावी पर नियुक्त उ0नि0 रविन्द्र कुमार द्वारा अभियुक्त आशीष पुत्र धर्मेन्द्र नि0 ग्राम माण्डी थाना तितावी मु0नगर को बघरा गेट के सामने से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से नाजायज चाकू बरामद किया गया।

युवती ने जहरीले पदार्थ का सेवन किया
मुजफ्फरनगर। अज्ञात कारणो के चलते एक युवती ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई। सूत्रो के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के निकटवर्ती गांव सूजडू निवासी एक युवती ने जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई। इस हादसे से घबराए परिजनो ने पडौसियो की मदद से उक्त युवती को उपचार के लिए निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया। पुलिस ने इस हादसे की जानकारी होने से इन्कार किया है।

 

बाईक सवार युवक घायल
मीरापुर। कार की चपेट मे आकर बाईक सवार युवक घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार कस्बे के मौहल्ला मुश्तर्क निवासी साजिद आज दोपहर के वक्त अपनी बाईक द्वारा मुजफ्फरनगर किसी काम से आ रहा था कि जैसे ही वह टिकौला चीनी मिल के समीप पहुंचा कि इसी बीच वह कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे ग्रामीणो ने उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया।

 

वरिष्ठ भाजपा नेत्री सुनीता शर्मा के पति का आकस्मिक निधन
मुजफ्फरनगर। वरिष्ठ भाजपा नेत्री सुनीता शर्मा के पति के निधन की खबर से शहर मे शोक छा गया। भाजपा सहित कई अन्य दलो से जुडे राजनीतिज्ञो,सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्थाओ के पदाधिकारियो एवं महिला संगठनो की पदाधिकारियो ने शोक संतप्त परिजनो से मिलकर अपनी शोक संवेदना व्यक्त की।
भाजपा की जिला उपाध्यक्ष सहित पिछले कई वर्षो से भाजपा के विभिन्न पदों पर जिम्मेदारियां निर्वाह कर चुकी नगर के मौहल्ला जाट कालोनी निवासी भाजपा नेत्री सुनीता शर्मा के पति सलेकचन्द शर्मा पिछले कुछ समय से काफी बीमार चल रहे थे। आज उनके निधन की दुखद खबर से शोक छा गया। भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, वरिष्ठ नेता संजय गर्ग,भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष देवव्रत त्यागी,भाजपा जिला सह मीडिया प्रभारी अचिन्त मित्तल आदि ने सुनीता शर्मा के आवास पहुंच कर शोक संवेदना व्यक्त की। नई मन्डी शमशान घाट पर सलेक चन्द शर्मा का अंतिम संस्कार किया गया।

निशुल्क कोविड-19 टीकाकरण कैम्प का आयोजन
मुजफ्फरनगर। सेवा ही संगठन है को महत्व देते हुए निशुल्क कोविड-१९ टीकाकरण कैम्प का आयोजन न्यू एस०डी० मार्किट के शिव मन्दिर प्रांगण में पूर्व विधायक अशोक कंसल द्वारा शुभारम्भ किया गया। लगभग ४०० व्यक्तियों द्वारा इस कैम्प का लाभ लिया गया। न्यू एस०डी० मार्किट के प्रांगण में अन्य शर्मिक कार्यक्रम भी होते रहते है जैसे रक्तदान शिविर, शिवरात्रि कार्यक्रम, जन्माष्टमी कार्यक्रम, दीपावली की पूजा, राम कथा आदि आयोजन समय समय पर होते रहते है। आज के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में मार्किट अध्यक्ष अनिल नामदेव, चेयरमैन योगेश भगत, संरक्षक राकेश कंसल, सचिव केवल कृष्ण, कोषाध्यक्ष अनुराग गर्ग, उपचेयरमैन विजय तागरा, उपाध्यक्ष अजय मदान, संजीव गोयल, अचिन कंसल, पंकज गर्ग, नरेश पोपली, अरविन्द जैन, मनोहर लाल कक्क्ड, श्याम जसूजा, अनिल गर्ग, काली गिरधर, नरेश, अजय सिंघल, नरेश कुमार नेगी, शालु दुपटटा, सतीश कुमार और भारतीय जनता पार्टी के कोषाध्यक्ष रमेश खुराना आदि बहुत से व्यापारियों का पूर्ण रूप से सहयोग रहा।

 

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का आज शुभारंभ करेंगे सीएम योगी
मुजफ्फरनगर। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुभारम्भ करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा लखनऊ से शुभारम्भ होगा।
जनपद में कोविड-१९ से प्रभावित/अनाथ बच्चों के लिए उ.प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारंभ २२.०७.२०२१ को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ से किया जाएगा, जिसका सीधा प्रसारण जनपदों में किया जायेगा। जनपद में भी दोपहर १२ः०० बजे कलक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत सभागार में जनप्रतिनिधियों, जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे एवं मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव एवं अन्य उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में योजना का शुभारंभ कार्यक्रम अयोजित होगा। कार्यक्रम में जन प्रतिनिधियों द्वारा लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए जायेंगे। कुल १२८ बच्चे जिनकी स्वीकृति ३० जून, २०२१ तक हो चुकी है के बैंक खातो में माह जुलाई, अगस्त एवं सितंबर २०२१ की प्रतिमाह रुपए ४००० के अनुसार कुल धनराशि १२००० अभिभावक/आवेदक के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।
जनपद मुज़फ्फरनगर में अब तक उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत १६० कोविड प्रभावित/अनाथ बच्चों की स्वीकृति जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में गठित जिला टास्क फोर्स द्वारा की गई है। ३० जून २०२१ तक कुल १२८ बच्चों की स्वीकृति प्रदान की गई तथा अवशेष बच्चों की स्वीकृति जुलाई माह में की गई है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र बच्चे को प्रतिमाह रुपए ४००० दिए जाने का प्राविधान है। योजना में बच्चों को कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय या अटल आवासीय विद्यालय में भी शिक्षा उपलब्ध कराई जा सकती है। आवश्यक होने पर प्रदेश में संचालित बाल ग्रहों में बच्चों को आवासित भी कराया जा सकता है। ऐसे बच्चे जो कक्षा ९ या उससे ऊपर की कक्षा में अध्ययनरत हैं उन्हें एक टेबलेट या लैपटॉप भी उपलब्ध कराया जाएगा। विवाह योग्य बालिकाओं को विवाह के समय रुपये १,०१,००० की धनराशि भी उपलब्ध कराई जाएगी।

 

मुजफ्फरनगर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने आयोजित किया भव्य अभिनंदन समारोह1 News 15 |
मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल, नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल एवं भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला का भव्य अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया । मुजफ्फरनगर के दवा व्यापारियों द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में कार्यक्रम की अध्यक्षता मुजफ्फरनगर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष एवं नामित सदस्य स्वास्थ्य विभाग सुभाष चौहान के द्वारा की गई एवं आज के अभिनंदन समारोह कार्यक्रम का संचालन संस्था के चेयरमैन प्रमोद मित्तल के द्वारा किया गया। इस अभिनंदन समारोह में काफी संख्या में दवा व्यापारियों ने भाग लिया। आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कपिल देव अग्रवाल एवं अति विशिष्ट अतिथि वीरपाल निर्वाल एवं अति विशिष्ट अतिथि विजय शुक्ला एवं विशिष्ट अतिथि संस्था के संरक्षक डॉक्टर रुकमकेश गुप्ता एवं पुष्पेंद्र मलिक रहे। अभिनंदन कार्यक्रम का शुभारंभ भगवान धनवंतरी जी की प्रतिमा पर दीपक प्रज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम में अभिनंदन समारोह में संस्था के अध्यक्ष सुभाष चौहान एवं चेयरमैन प्रमोद मित्तल ने सभी सम्मानित अतिथि गणों का माला ,पटका एवं बुके देकर सम्मान किया। साथ ही सभी अतिथि गणों का मुजफ्फरनगर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों ने माला एवं पटका पहना कर सम्मान किया।
आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कपिल देव अग्रवाल स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार ने दवा व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा की इस कोरोना के काल में दवा व्यापार के मेडिकल होलसेलर एवं मेडिकल स्टोर्स के स्वामियों का बहुत अभूतपूर्व सहयोग है जिनकी सेवा से लाखों लोगों की जान इस कोरोनावायरस से बचाई गई है । एक ओर जहां सभी लोग कोरोना काल में अपने घरों से निकलने के लिए भी मजबूर थे, ऐसे समय में दवा व्यापार के होलसेलर एवं मेडिकल स्टोर्स के स्वामी अपनी जान की परवाह ना करते हुए जनता की सेवा में लगे रहे। मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया की कोरोना काल में दवा व्यापारियों से सभी दवाइयों पर १५प्रतिशत डिस्काउंट की अपील की थी जिस पर जिले के सभी दवा व्यापारियों ने सहयोग किया एवं १५प्रतिशत की छूट कोरोना के काल में मंत्री जी के आह्वान पर सभी लोगों को उपलब्ध करायी। इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं उन्होंने सभी दवा व्यापारियों का धन्यवाद दिया एवं आगे भी इसी तरीके से सेवा करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया ।कार्यक्रम के अति विशिष्ट अतिथि एवं नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष वीरपाल निर्वाल ने भी सभी उपस्थित दवा व्यापारियों का धन्यवाद दिया एवं सभी दवा व्यापारियों को संबोधित करते हुए कहा की मैं खुद एक डॉक्टर रहा हूं और यहां उपस्थित सभी लोग इसी पेशे से संबंधित हैं, इसलिए मेरा आप लोगों से लगाव और भी बढ़ जाता है। मैं आप सभी का कोरोना काल में किए गए कार्य का धन्यवाद देता हूं समाज के प्रति दवा व्यापारियों ने इस कोरोना काल में जो कार्य किया है वह ऐतिहासिक है एवं आश्वस्त किया की जब कभी भी दवा व्यापारियों को उनके सहयोग की आवश्यकता होगी तो वह हर समय दवा व्यापारियों के लिए उपलब्ध रहेंगे। कार्यक्रम के अति विशिष्ट अतिथि भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला ने भी सभी उपस्थित दवा व्यापारियों का धन्यवाद दिया एवं कोरोना काल में किए गए अभूतपूर्व कार्य के लिए सभी दवा व्यापारियों का धन्यवाद दिया एवं आश्वस्त किया कि सभी दवा व्यापारियों को उनका भी सहयोग हमेशा मिलता रहेगा ।
जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला जी ने मुख्य रूप से जिला अध्यक्ष सुभाष चौहान के कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि आए दिन सुभाष चौहान जी का उनके पास दवा व्यापारियों के किसी ना किसी कार्य के लिए फोन आता रहता है और वह उन सभी समस्याओं का निवारण करने का प्रयास करते हैं विजय शुक्ला जी ने चौहान सुभाष चौहान के द्वारा समाज हित में किए जा रहे कार्य की प्रशंसा की। अभिनंदन समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुजफ्फरनगर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष एवं नामित सदस्य स्वास्थ्य विभाग सुभाष चौहान ने सभी अतिथि गणों का धन्यवाद दिया एवं उपस्थित सभी व्यापारियों को आश्वस्त किया की दवा व्यापार से संबंधित प्रत्येक कार्य के लिए वह अपने दवा व्यापारियों के साथ हर समय तैयार खड़े हैं ।साथ ही उन्होंने सभी दवा व्यापारियों से आग्रह किया की दवा हमेशा बिल से ही खरीदें एवं दिल से ही बेचें। कार्यक्रम के अंत में जिला परिषद बाजार के तीन दवा व्यापारियों के आकस्मिक निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की गई एवं उनकी आत्मा की शांति हेतु २ मिनट का मौन किया गया।
आज के अभिनंदन समारोह में सुरेंद्र गर्ग ,मुकेश सोम ,मनोज गर्ग, संजीव वर्मा ,नरेंद्र सैनी ,सुजीत शर्मा, सुनील चौधरी, कुलदीप शर्मा ,सुबोध जैन, दिव्य प्रताप सोलंकी, मयंक बंसल, विकास दीप तोमर, सचिन त्यागी, राजेश जुनेजा, सुधीर त्यागी ,पंकज तनेजा ,राजीव चौधरी ,अनुज मलिक, अरुण प्रताप सिंह ,संदीप चौहान, अभिषेक वालिया, मुकेश शर्मा ,अनिल त्यागी ,अमित जैन, राजेश अग्रवाल, विनोद कुमार प्रशांत मेडिकल स्टोर अमित मेडिकल स्टोर ओम मेडिकल स्टोर मोहन मेडिकल स्टोर राहुल मेडिकल स्टोर , देशराज चौहान, रामनिवास शर्मा, ठाकुर सुरेश कुमार सुरेश मेडिकल स्टोर, वर्धमान मेडिकल एजेंसी, श्री गणेश मेडिकल एजेंसी, यशदीप मेडिकल एजेंसी, आनंद मेडिकल एजेंसी, सुपर मेडिकोज, मां भगवती, रोजरे मेडिकल एजेंसी, सुधा मेडिकल एजेंसी ,राज मेडिकल ,मित्तल मेडिकल एजेंसी, श्री राम मेडिकल एजेंसी, राजपाल मेडिकल एजेंसी, टॉप सर्जिकल, माहेश्वरी मेडिकल एजेंसी, मूर्ति मेडिकल एजेंसी, बसंत मेडिकल एजेंसी ,लवली मेडिकल एजेंसी, खुशी मेडिकल स्टोर, एबीसी मेडिकोज, नमन फार्मा, क्राउन हेल्थ केयर, श्री बालाजी फार्मा, राज मेडिकल एजेंसी, अंजनी नंदन ,प्रवीण चौधरी भारत मेडिकल स्टोर ,अकरम किसान मेडिकल स्टोर, वैलनेस मेडिकल स्टोर, प्रिया मेडिकल स्टोर ,ओमपाल सिंह ओम मेडिकल स्टोर, अरोरा मेडिकल स्टोर, सुशील कश्यप सुशील मेडिकल एजेंसी, कृष्णा मेडिकल, अकबर मेडिकल, जैन मेडिकल एजेंसी, वेदिका मेडिकल स्टोर, राठी मेडिकल स्टोर सहित सैकड़ों की संख्या में दवा व्यापारी मौजूद रहे।

 

आईआईए की बैठक सम्पन्न6 News 13 |
मुजफ्फरनगर। आईआईए की साधारण बैठक का आयोजन विभिन्न बैंकिंग संस्थाओं सिडबी, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक के अधिकारियों के साथ किया गया। इस बैठक में बैंकर्स व उद्यमी के बीच सामंजस्य बनाने वाली संस्था ए.बी.फ़िनीस्कोप के अधिकारी भी उपस्थित रहे । कार्यक्रम का शुभारंभ चौप्टर चेयरमैन विपुल भटनागर के अभिभाषण से हुआ उन्होंने नीरज केडिया व अशोक बंसल जी शामली चौप्टर को केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य व अशोक मित्तल जी को डिविजनल सेक्रेटरी, अश्वनी खंडेलवाल जी को आईआईए की राष्ट्रीय विद्युत समिति के चेयरमैन नामित होने पर शुभकामनाएं प्रेषित की । उन्होंने अपने प्रिय मित्र कुश पुरी को लघु उद्योग प्रकोष्ठ (भाजपा) के प्रदेश संयोजक बनाए जाने पर आईआईए परिवार की ओर से बधाई दी व उम्मीद जताई कि लघु उद्योग की समस्याओं का निराकरण कराने के लिए वो अग्रणी भूमिका निभाएंगे। सर्वप्रथम सिडबी से आए अभिषेक कुमार जी एजीएम नोएडा ब्रांच ने एमएसएमई से संबंधित विभिन्न योजनाओं को साझा करते हुए बताया कि यदि आप कोई नई मशीन खरीदना चाहते हैं तो सिडबी २५प्रतिशत कैश कॉलेटरल को एफ.डी. के रूप में लेकर बहुत ही कम ब्याज दर पर १००प्रतिशत तक ऋण उपलब्ध कराती है। नए उद्योग लगाने पर भी बहुत कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध है।
एक्सिस बैंक से आए वैभव रस्तोगी ने बताया कि उद्यमी सीबीआईएल मैं अपना रजिस्ट्रेशन करा कर किस प्रकार बैंक में अपनी रेटिंग को सुधार कर सकता है व बैंक लोन देते हुए किन किन बिंदुओं को देखता है। अपनी रेटिंग सुधार कर बैंक से ब्याज दर में कैसे छूट प्राप्त कर सकते हैं । एचडीएफसी सहारनपुर से आए पंकज कुमार जी ने बताया कि प्राइवेट बैंकर्स आपको कैसे कम ब्याज दर पर आप की आवश्यकता अनुसार बहुत कम समय में व बहुत कम पेपर वर्क के साथ ऋण उपलब्ध कराते हैं व आपको यदि कम समय के लिए कार्यशील पूंजी की आवश्यकता है तो वह भी हमारा बैंक उपलब्ध कराता है। एचडीएफसी लिमिटेड से आए ईशान रस्तोगी ने हाउसिंग लोन की आवश्यकता व फ्लैट भवन खरीदने या बनाने पर दिए जाने वाले ऋण के बारे में जानकारी दी। शामली से पधारे अशोक बंसल जी व अशोक मित्तल जी शामली चौप्टर के चेयरमैन अनुज गर्ग जी ने सुंदर सार्थक बैठक के लिए विपुल भटनागर का आभार व्यक्त करते हुए सीडबी के साथ अपने अनुभव साझा किए।
नीरज केडिया जी ने कहा कि पहले बैंक की पूंजी पर उद्यमी की पूंजी लगती थी आज इसका विपरीत है उद्यमी के पैसे व उसकी क्षमता के आंकलन के बाद बैंक उसके पैसे पर अपना पैसा लगाता है उन्होंने कहा कि सीडबी एक डेवलपमेंट बैंक है जिसका उद्देश्य उद्यमिता बढ़ाना व आत्मनिर्भर भारत बनाना है अतः योजनाएं और सरल करने की आवश्यकता है। कुश पुरी जी ने अपने स्वागत के लिए आईआईए का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्राइवेट बैंक में पारदर्शिता की कमी होने के कारण लोगों का विश्वास नहीं बन पाता है।बैंकों को और अधिक पारदर्शी होने की आवश्यक है व एमएसएमई इतना समय नहीं दे पाता कि वह इन जटिलताओं को समझ सके अतः प्रक्रिया सरल होनी चाहिए। ए.बी.फिनीस्कोप की डायरेक्टर गुंजन भारद्वाज ने कहा कि हम उद्यमी व बैंक के बीच एक ब्रिज का कार्य करते हैं हम उद्यमी की मांग के अनुरूप उसको कम से कम ब्याज दर पर व बहुत ही कम समय में लोन उपलब्ध कराने में सहयोगी रहते हैं। हमारा विभिन्न बैंकों से सामाजस्य है व बहुत सारी योजनाएं जो बैंक द्वारा उद्यमी तक नहीं पहुंचती उसका लाभ हमारे साथ जुड़कर आसानी से हो जाता है। अंत में निवर्तमान चेयरमैन पंकज अग्रवाल जी ने सभी अतिथियों व सदस्यों का आभार व्यक्त किया व विपुल भटनागर को आईआईए मुजफ्फरनगर चौप्टर के चेयरमैन नामित होने के लिए बधाई दी।
कार्यक्रम का सफल संचालन आईआईए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन गोयल जी ने किया बैठक में सर्वश्री अरविंद मित्तल जेके मित्तल पंकज मोहन गर्ग नवीन जैन समित अग्रवाल संदीप जैन दीपक सिंघल सागर वत्स कपिल मित्तल अतुल गर्ग अनिल त्यागी राज शाह सुधीर गोयल नईम चांद सुनील अग्रवाल रजत जैन आदि अनेकों उद्यमी उपस्थित रहे।

 

रजिस्ट्रेशन कैंप का आयोजन, 50 युवाओं ने स्टेम सेल्स का सैंपल दिया8 News 8 |
मुजफ्फरनगर। समर्पित युवा समिति एवं समर्पित महिला शक्ति के संयुक्त तत्वाधान में द अर्जुन वीर फाउंडेशन दिल्ली द्वारा गांधी कॉलोनी गली नंबर १३ में स्टेम सेल्स रजिस्ट्रेशन कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में ५० युवाओं ने अपना स्टेम सेल्स का सैंपल दिया। शिविर संयोजक आशीष अरोरा ने बताया की स्टेम सेल सैंपल कलेक्शन एक बहुत ही साधारण की प्रक्रिया है जिसमें सैंपल देने वाले व्यक्ति के मुंह के अंदर से के लार का सैंपल लेकर उसे दिल्ली भेजा जाता है। जहां उसकी जांच कर भविष्य में कैंसर व बोन मैरो इत्यादि के मरीजों की प्राण रक्षा की जा सकती है। समर्पित युवा अमित पटपटिया ने सभी का धन्यवाद किया एवं युवाओं से इस क्षेत्र में आगे आने की अपील की। समर्पित युवा डॉ अनुज पटपटिया ने बताया कि पहले भी प्रकार का शिविर समर्पित युवा समिति द्वारा आयोजित किया जा चुका है एवं भविष्य में भी समय-समय पर इस प्रकार के शिविर आयोजित किए जाएंगे जिससे गंभीर रोगियों की सहायता की जा सके। शिविर में संजीव अरोरा, हरीश अरोरा तुषार शर्मा , अक्षत जिंदल , कार्तिक कपिल, ऋषभ जग्गा एवं समर्पित महिला शक्ति से राखी ग्रोवर, मेघा पटपटिया व मनी पटपटिया का विशेष योगदान रहा।

वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजन9 News 12 |
मुजफ्फरनगर। एक कदम पर्यावरण संरक्षण की ओर मुहिम में जनपद को हरा भरा एवं ग्रीन सिटी बनाने के उद्देश्य से सभी सामाजिक संस्थाओं द्वारा जनपद में निरंतर वृक्षारोपण कार्यक्रम जारी है उसी कड़ी में आज सनातन धर्म कन्या इंटर कॉलेज गांधी कॉलोनी में श्री साईं कृपया मंडल द्वारा गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। श्री साईं कृपया मंडल की संस्थापक एवं संचालिका दीदी साधना मेहता के माध्यम से एवं सभी सामाजिक संस्थाओं के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया एवं सभी सम्मानित लोगों को तुलसी का पौधा देकर सम्मानित किया गया। एक कदम पर्यावरण संरक्षण की ओर मुहिम निरंतर जनपद में वृक्षारोपण कार्यक्रम जारी है। सनातन धर्म कन्या पाठशाला गांधी कॉलोनी में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें लगभग ४१ पौधे लगाए गए एवं सभी गणमान्य सम्मानित लोगों को सम्मानित किया गया। दीदी साधना मेहता ने गीत गाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सभी सामाजिक संस्थाओं एवं समाजसेवी द्वारा पौधे लगाए गए। स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम अधिकारी सरदार बलजीत सिंह के कुशल निर्देशन में दीदी साधना मेहता मुकेश अरोड़ा ,शैलेंद्र शर्मा राजेंद्र साहनी राजीव मलिक भजनलाल आशु अमित राजीव सक्सेना संध्या मनीष निखिल अग्रवाल अनीता भूरिया चोपड़ा अर्चना गोयल संदीप दास अनीता हुरीया मिस्टर चोपड़ा मनु राज मेहता एवं सभी सामाजिक संस्थाएं आदि मौजूद रहे।

 

ड्रिप विधि से करें सिंचाई, पानी की बचत, पैदावार अधिक10 News 11 |
मुजफ्फरनगर। जनपद गन्ना बहुल है। इस फसल में पानी की अधिक खपत होती है। पानी की बचत के लिए शासन ने ड्रिप विधि से फसलों की सिचाई करने वाले किसानों के लिए अनुदान की पोटली खोल दी है। गन्ना विभाग के सहयोग से उद्यान विभाग ड्रिप लगाने वाले किसानों को ८० से ९० प्रतिशत अनुदान देगा। इस साल जिले को १५५९ हेक्टेयर क्षेत्रफल में ड्रिप लगाने का लक्ष्य मिला है। ड्रिप विधि से सिंचाई से जहां पानी की बचत होगी, वहीं फसल की लागत कम हो जाएगी। पैदावार भी अधिक होगी।
खेतों व बागों में सतही सिचाई विधि से पानी का ६० प्रतिशत भाग किसी न किसी कारण बर्बाद हो जाता है। पानी की बर्बादी को रोकने के लिए और जल की कमी की गंभीरता को देखते हुए ड्रिप सिचाई प्रणाली अपनाया जाना जरूरी हो गया है। इस बार उद्यान विभाग को जनपद में १५७९ हेक्टेयर क्षेत्रफल में ड्रिप लगाने का लक्ष्य दिया गया है। ड्रिप लगाने वाले लघु एवं सीमांत (दो हेक्टेयर से कम) किसान को ९० प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा जबकि सामान्य किसान (दो हेक्टेयर से अधिक वाले) को ८० प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। उद्यान विभाग द्वारा ड्रिप संयंत्र लगवाने वाले किसान के खाते में सब्सिडी भेजी जाएगी। ड्रिप विधि से सिचाई करने से खेत में हमेशा नमी बनी रहती है। पौधों की जड़ों में सिचाई होने से फसल में खरपतवार होने की संभावना भी बहुत कम हो जाएगी। पौधों की जड़ों में खाद का एक समान वितरण होता है। फसल में कीटनाशक रसायन की भी जरूरत नहीं पड़ती। इससे किसान को लेबर व कीटनाशी रसायनों का खर्च भी बच जाएगा तथा फसल की पैदावार व उसकी गुणवत्ता में भी वृद्धि होगी। ड्रिप लगाने से जहां पानी की बचत होगी, वहीं फसल की लागत कम हो जाएगी तथा पैदावार भी अधिक होगी। यदि खेत उबड़-खाबड़ भी है तब भी इस विधि से सिचाई करने में कोई दिक्कत नहीं आती और न ही पैदावार में कोई कमी आती।सुरेंद्र सिंह मान, जिला उद्यान अधिकारी ने कहा कि गत वर्ष ३२९.१ हेक्टेयर क्षेत्रफल में ड्रिप संयंत्र लगाए गए थे। किसानों को ३.११ करोड़ रुपये अनुदान के रूप में दिए गए थे। इस बार अनुदान स्वीकृत होकर नहीं आया है लेकिन १५७९ हेक्टेयर क्षेत्रफल में ड्रिप लगाने का लक्ष्य मिला है। १०० हेक्टेयर क्षेत्रफल में ड्रिप संयंत्र लगा दिए गए हैं।

 

ईद-उल-अजहा पर प्रशासन रहा अलर्ट
मुजफ्फरनगर। बकरीद के त्यौहार को लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड़ पर रहा। वहीं पुलिस प्रशासन बकरीद के त्यौहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के लिए लगातार गश्त करती रही। इसी कड़ी में सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह व सीओ सिटी कुलदीप कुमार सिंह द्वारा भारी पुलिस फोर्स के साथ क्षेत्र का भ्रमण कर पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था के दिशा निर्देश दिए गए।

 

वाह री पुलिस..मंदबु( किशोरी को बस में बैठाकर चलता किया
मुजफ्फरनगर। पुलिस आधी आबादी को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रही है। यह हम नहीं कह रहे है, बल्कि पुलिस की कार्रवाई बता रही है। पिछले एक सप्ताह से मंदिर में रह रही मंदबुद्धि किशोरी की पूरी जांच पड़ताल किए बिना पुलिस ने उसे रोडवेज बस में बैठाकर रुड़की के लिए चलता कर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया। हालांकि सीओ ने थाना प्रभारी को समाज कल्याण विभाग से बात करने के निर्देश दिए थे, लेकिन उन्होंने बात करना उचित नहीं समझा। ग्रामीणों ने बताया कि फलौदा गांव में करीब सप्ताह पूर्व मंदबुद्धि किशोरी को कोई ट्रक वाला छोड़कर चला गया था। तभी से वह मंदिर परिसर में ही रह रही थी। किसी ने खाने को कुछ दे दिया तो ठीक, नहीं तो भूखी रहती थी। उसके साथ कोई अनहोनी न हो। इसे ध्यान में रखते हुए ग्रामीणों ने तीन दिन पूर्व पुलिस को जानकारी दी थी, लेकिन कुछ नहीं हुआ। हालांकि भाजपा नेता मुकेश त्यागी ने भी अफसरों को जानकारी देने की बात कही। मंगलवार को पूरे मामले की जानकारी सीओ सदर हेमंत कुमार को मिली। उन्होंने प्रभारी निरीक्षक एचएन सिंह से किशोरी के बारे में जानकारी करने और समाज कल्याण विभाग से भी बात करने के लिए कहा था, लेकिन प्रभारी निरीक्षक न तो समाज कल्याण विभाग से बात की और न ही खुद गए, बल्कि दारोगा गिरिश चंद्र ने भेज दिया। दारोगा गिरिश चंद्र ने बताया कि किशोरी ने अपना नाम मीना निवासी रुड़की (उत्तराखंड) बताया था, जिसके बाद उसे रोडवेज बस में बैठाकर रुड़की भेज दिया। इस संबंध में पुलिस ने रुड़की पुलिस से भी किशोरी के बारे में जानकारी करने की जहमत नहीं उठाई और उसे उसके हाल पर छोड़ कर पल्ला झाड़ लिया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − three =