उत्तर प्रदेश

Barabanki: मदरसे में तिरंगे की जगह फहराया गया इस्लामिक झंडा, दो को हिरासत में लेकर पूछताछ

 उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बाराबंकी (Barabanki) जिले में 74वें गणतंत्र दिवस (74th Republic Day) के मौके पर सुबेहा (Subeha) क्षेत्र स्थित एक मदरसे (Madrasa) में तिरंगे के बजाय धार्मिक ध्वजारोहण (Religious flag hoisting) करने के मामले में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि जमीन हुसेनाबाद के रामपुर गांव में स्थित अशरफुल उलूम इमादादिया साकिन मदरसा (Ashraful Uloom Imdadiya Sakin Madrasa) पर तिरंगा झंडे (Tricolor flags) के बजाय इस्लामिक झंडा (Islamic Flag) फहराया गया। यहां राष्ट्रीय गान आदि कार्यक्रम भी नहीं किए गए। इस घटना का किसी व्यक्ति ने वीडियो बनाकर इंटरनेट पर वायरल कर दिया।

15 वर्षों से चला आ रहा सिलसिला…नही होता राष्ट्रीय कार्यक्रम

वायरल वीडियो (Viral Video) की सूचना मिलते ही अधिकारियों ने पूछताछ शुरू की तो पता चला कि यह सिलसिला तो यहां 15 वर्षों से चल रहा है। मदरसे के हाफिज मो. हाफिज ने बताया ‘‘ यह मदरसा पिछले 15 वर्षों से चल रहा है। हमारे यहां तिरंगा झंडा नहीं फहराया जाता है न ही कोई राष्ट्रीय कार्यक्रम किए जाते हैं।” ग्राम प्रधान जमीन हुसेनाबाद ने बताया कि ग्राम सभा में केवल एक मदरसा रजिस्टर हैं जो कि सतबरपुर में हैं। रामपुर गांव में संचालित मदरसा फर्जी है। भूमि पर कब्जा करने के लिए एक मदरसा एक कोठरी में एक समुदाय के लोग संचालित किए हुए है। 26 जनवरी के अवसर पर इस्लामिक झंडा रोहण में कई लोग शामिल थे।

आसिफ ने फहराया था इस्लामिक झंडा

घटना की जानकारी होने पर तहसीलदार हैदरगढ़ शशि कुमार त्रिपाठी सीओ हैदरगढ़ जेएन अस्थाना सुबेहा थाना प्रभारी संजीत कुमार सोनकर, व एलआईयू रामसूरत राव मौके पर पहुंचकर इस्लामिक झंडा उतरवाकर लोगों से पूछताछ कर रहे हैं। इस संबंध में सीओ हैदरगढ़ जेएन अस्थाना ने कहा कि मामले की जांच करा कर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करेंगे। आसिफ पुत्र सहबान ने झंडा फहराया था। दो को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

Shyam Panwar

एस0सी0 पंवार (वरिष्ठ अधिवक्ता) टीम के निदेशक हैं, समाचार और विज्ञापन अनुभाग के लिए जिम्मेदार हैं। पंवार, सी.सी.एस. विश्वविद्यालय (मेरठ)से विज्ञान और कानून में स्नातक हैं. पंवार "पत्रकार पुरम सहकारी आवास समिति लि0" के पूर्व निदेशक हैं। उन्हें पत्रकारिता क्षेत्र में 23 से अधिक वर्षों का अनुभव है। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Shyam Panwar has 269 posts and counting. See all posts by Shyam Panwar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − one =