वैश्विक

Dehradun: पचास लाख की रंगदारी मांगने पर कथित पत्रकारों के गैंग पर मुकदमा, काल सेंटर संचालक से 50 लाख की मांग की

Dehradun उत्तराखण्ड में पत्रकारिता की आड़ में कहर बरपाया हुआ है। ऐसा ही एक कथित दलाल पत्रकारों के एक गैंग पर पुलिस ने 50 लाख की रंगदारी मांगने का मुकदमा दर्ज किया है।पुलिस सूत्रों के अनुसार काल सेंटर संचालकों से 50 लाख रुपये की रंगदारी माँगने व वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी देने के मामले मे 7 न्यूज पोर्टल संचालकों के विरुद्व थाना पटेलनगर में अभियोग पंजीकृत किया गया है।

जानकारी के मुताबिक 11 अप्रैल को को यश शर्मा पुत्र जितेन्द्र शर्मा निवासी 102 ओर्चिड अपार्टमेन्ट इंजीनियर्स एन्क्लेव देहरादून ने थाना पटेलनगर पर एक लिखित तहरीर दी। तहरीर में बताया कि वह अपने सहयोगियों आकाश शर्मा, व विशाल नायर के साथ मेहूँवाला के एक घर मे एक कॉल सेन्टर बनाने के लिए सेट अप किया था।

दस अप्रैल की शाम के 08 बजे लगभग 6-7 लोग आये और कहने लगे कि तुम लोग फर्जी कॉल सेन्टर चला रहे हो। उन लोगों ने हमारे फोन जमा करवा लिये व लैपटॉप व अन्य पूरा सामान एक जगह पर रखवा दिया ।वे सभी 50 लाख रुपये की माँग करने लगे। हम लोगो ने हाथ पैर जोड़े व माफी माँगी । हमारी बात 05 लाख रुपये में तय हो गयी। फिर उन लोगो ने हमे बताया कि हम लोग न्यूज़ पोर्टल वाले है और हमारी फोटो व वीडियो भी बनायी । और कहा कि यदि तुमने 5 लाख रुपये नही दिये तो हम तुम्हारी वीडियो वायरल कर देंगे और हमारे साथ मारपीट भी की। उन लोगों ने अपना नाम 1- अमन कुमार (न्यूज बदलाव), 2- सलमान (न्यूज ट्रू मीडिया),3-रंजीत सिह (न्यूज बदलाव), 4-परवेज अंसारी, 5-सोनिया बालियान (राईसिंग पोस्ट), 6-बॉबी (इण्डिया न्यूज चैनल),7- रोहिना (खबर 24) बताया।

इस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए उक्त पत्रकारों के विरुद्व थाना पटेलनगर पर मु0अ0सं0-179/2023 धारा-147/323/384 भादवि पंजीकृत किया गया विवेचना उ0नि0 संजीत कुमार चौकी प्रभारी आईएसबीटी के सुपुर्द की गई ।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में कई लोगों ने न्यूज पोर्टल को धंधा बना लिया है। पत्रकारिता की ABCD से कोसो दूर ये लोग ‘पत्रकार’ बन धंधा कर रहे हैं। राज्य के सूचना विभाग में अभी लगभग 350 न्यूज पोर्टल पंजीकृत है। कुछ ही दिनों में यह संख्या 600 पार पहुंच जाएगी।सूचना विभाग को यह कड़ी जांच कर व नियम बनाकर गैर पत्रकारों के पोर्टल को तुरंत रद्द करना चाहिए।

Shyam Panwar

एस0सी0 पंवार (वरिष्ठ अधिवक्ता) टीम के निदेशक हैं, समाचार और विज्ञापन अनुभाग के लिए जिम्मेदार हैं। पंवार, सी.सी.एस. विश्वविद्यालय (मेरठ)से विज्ञान और कानून में स्नातक हैं. पंवार "पत्रकार पुरम सहकारी आवास समिति लि0" के पूर्व निदेशक हैं। उन्हें पत्रकारिता क्षेत्र में 23 से अधिक वर्षों का अनुभव है। संपर्क ई.मेल- [email protected]

Shyam Panwar has 273 posts and counting. See all posts by Shyam Panwar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =