उत्तर प्रदेश

Mau News: मीरपुर रहीमाबाद में फर्जी मदरसे का खुलासा, अधिकारियों की मिलीभगत से बरसों से लिया जा रहा था सरकारी धन का लाभ

Mau News: फर्जी मदरसे की शिकायत मिलने पर जहां पर अल्पसंख्यक मंत्री ने पूरे मामले की जांच पड़ताल कराई तो मामला खुलकर सामने आ गया. फर्जी मदरसे का संचालन दिखाकर अधिकारियों की मिलीभगत से बरसों से सरकारी धन का लाभ लिया जा रहा था. अब मदरसा के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने की तैयारी चल रही है.

 मामला मोहम्मदाबाद गोहाना थाना क्षेत्र के मीरपुर रहीमाबाद गांव का है, जहां मदरसा इस्लमियां शफीनतुल हेदाया का संचालन हो रहा था. मऊ जिले अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में अधिकारियों व कर्मचारी की मिलीभगत से फर्जी मदरसे को अनुदान पर देने के मामले में दर्ज एफआइआर के बाद लखनऊ के हजरतगंज थाने की पुलिस जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के कार्यालय पहुंची और रिकार्ड खंगाला.

इसके पूर्व टीम मुहम्मदाबाद गोहना तहसील के मीरपुर रहीमाबाद गांव में मदरसा इस्लमियां शफीनतुल हेदाया भी गई और कर्मचारियों का बयान लिया.

 मुहम्मदाबाद गोहना तहसील के मीरपुर रहीमाबाद गांव में मदरसा इस्लमियां शफीनतुल हेदाया को फर्जी अभिलेखों के आधार पर मान्यता दी गई थी. मान्यता में लगाए गए भू-अभिलेख खसरा खतौनी आदि भी फर्जी हैं. इस मदरसे को 2013 में अनुदान पर लिया गया था. उस समय भी इस मदरसे के पत्रावली की जांच की गई थी. जांच के समय तत्कालीन रजिस्ट्रार मो. तारिक ने मदरसे को अनुदान पर लेने से इंकार कर दिया था. इसकी फाइल को निरस्त कर दिया था.

इसकी शिकायत आजमगढ़ जनपद के रसूलपुर निवासी अमजद हुसैन एवं आजमगढ़ के ही रमेश द्विवेदी एडवोकेट ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मऊ से की थी. इनकी शिकायत पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने जब जांच की तो सारा मामला सामने आ गया था. उन्होंने मदरसे को फर्जी होने की अपनी रिपोर्ट मदरसा बोर्ड व शासन को प्रेषित कर दी थी.

इसी रिपोर्ट के आधार पर बीते दिनों मदरसा की मान्यता निरस्त करते हुए इसके प्रबंधक के खिलाफ लखनऊ के हजरतगंज थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई थी. एफआइआर दर्ज किए जाने के बाद से ही जनपद के मदरसा संचालकों में हड़कंप मच गया था. वहीं हजरतगंज थाने के विवेचना अधिकारी सहित टीम पहले रहीमाबाद गांव स्थित मदरसा पर पहुंची. यहां जांच पड़ताल व कर्मचारियों से बयान लिया.

Courtesy: This article is extracted with thanks & zero benefits from:
Post by- अभिषेक राय @ Source link

P.K. Tyagi

प्रमोद त्यागी (अधिवक्ता) विश्व हिंदू महासंघ के राष्ट्रीय स्तरीय समिति सदस्य हैं। त्यागी टीम समन्वय, सभी प्रकाशित समाचार सामग्री और भविष्य की संबद्धता/पंजीकरण के लिए जिम्मेदार हैं।

P.K. Tyagi has 112 posts and counting. See all posts by P.K. Tyagi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + eighteen =