News
खबरें अब तक...

समाचार

डीएम ने मतदान कार्मिक प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण किया 1 News 19 |
मुजफ्फरनगर। एक स्कूल में चल रहे मतदान कार्मिक प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण किया जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने ट्रेनिंग क्लास में बैठकर खुद भी पूरे कार्यक्रम की जांच पड़ताल की और मतदान कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया वहीं उन्हें मतदान कराने की बारीकी टिप्स भी दिए एमएलसी स्नातक के चुनाव आगामी १ दिसंबर २०२० को हो रहे हैं जिसकी पूरी तैयारियां मुजफ्फरनगर जिला प्रशासन ने की है लगातार जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे मॉनिटरिंग कर रही है और चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए प्रतिबद्ध इसी क्रम में उन्होंने मतदान कार्मिक प्रशिक्षण का निरीक्षण भी किया निरीक्षण में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे, सीडीओ आलोक यादव, एडीएम प्रशासन अमित कुमार, सहकारी समिति की कमिश्नर योगेंद्र पाल सिंह, जिला गन्ना अधिकारी आरके द्विवेदी, डीआईओएस गजेंद्र सिंह, सहित निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार,जिलापूर्ति अधिकारी बीके शुक्ला,बीएसए मायाराम सहित प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

 

 

भाकियू के आंदोलन से हाईवे हुआ जाम, नेशनल हाईवे के दोनों रूटों पर लगाई ट्रैक्टर ट्रॉली2 News News |
मुजफ्फरनगर में भाकियू के आंदोलन से हाईवे हुआ जाम, नेशनल हाईवे के दोनों रूटों पर लगाई ट्रैक्टर ट्रॉली, दिल्ली की तरफ किया कूच
मुजफ्फरनगर। कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसानों के समर्थन में आज भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत के नेतृत्व में किसानों ने नावला कोठी पर हाईवे जाम किया। हालांकि दोपहर बाद चौ राकेश टिकैत के निर्देश पर किसानों ने दिल्ली कूच कर दिया। उन्होंने कहा कि वेस्ट यूपी के किसान भी पंजाब के किसानों समर्थन में दिल्ली का घेराव करेंगे। उन्होंने कहा कि अब रास्ता जाम नहीं करना है। फोर लेन हाईवे पर सीधे हाथ पर लोग, ट्रैक्टर, गाड़िया चलते रहेंगे। उन्होंने कहा कि अब रास्ता जाम नहीं करना है। फोर लेन हाईवे पर सीधे हाथ पर लोग, ट्रैक्टर, गाड़िया चलते रहेंगे। जाम नहीं लगाना जहां रात होगी वहीं रुकेंगे।
भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता चौ. राकेश टिकैत के नेतृत्व में आज किसानों ने मंसूरपुर के पास नावला कोठी पर हाईवे पर अपनी टैक्टर ट्रालियां खडी कर जाम लगा दिया।
इसके चलते हाइवे पर यातायात रुक जाने से वाहनों को वैकल्पिक मार्गा ंसे निकाला गया। कल पंजाब व हरियाणा के किसानों के समर्थन में जाम के ऐलान को देखते हुए आज सुबह से ही पुलिस चौकस थी। हालांकि किसानों ने वहां पहुंच कर जाम लगा दिया। इस बीच वहां पहुंचे अधिकारियों के समझाने बुझाने का भी उन पर कोई असर नहीं हुआ। इसके बाद राकेश टिकैत ने ऐलान किया कि पंजाब से आए किसानों की मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश के किसान दिल्ली को घेरेंगे। राकेश टिकैत ने कहा युद्ध शुरू हो चुका। जिसे शामिल होना है वह होता जाए। इस युद्ध में जो घायल होगा, वह वापस लौटता रहेगा, दूसरे नए लोग शामिल हो उनकी जगह लेंगे। राकेश टिकैत ने यह भी कहा कि भारत सरकार से किसानों की लड़ाई शुरू हो चुकी है। हालत खराब हो चुके हैं। अब न्याय के लिए दिल्ली घेरी जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा व उत्तर प्रदेश सरकार से यह लड़ाई नहीं है बल्कि केंद्र सरकार से है।
राकेश टिकैत ने आसपास के जनपदों से भी किसानों को जत्थे बनाकर नई दिल्ली स्थित किसान क्रांति गेट पर आने के लिए कहा। उल्लेखनीय रहा के भाकियू के गढ़ मुजफ्फरनगर में नवला मौड पर उम्मीद अनुसार भारतीय किसान यूनियन भीड़ नहीं जुटा पाया। इसका कारण इस समय गन्ने को लेकर किसानों की व्यस्तता बताया गया है।

व्यापारियों ने प्रमुख समस्याओं से अवगत कराया6 News 10 |
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन रजि से संबंध नगर पालिका मार्केट एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्ण गोपाल मित्तल एवं नगर अध्यक्ष राकेश त्यागी के नेतृत्व में नव नियुक्त ई ओ नगर पालिका अमृतपाल कौर से मिला एवं उनको नगर पालिका मार्केट के व्यापारियों की प्रमुख समस्याओं से अवगत कराया गया। जिसमें नंबर १ वारिसान, नंबर २-सिक्मी किराएदार, एवं नंबर ३-१५ साला,की व्यापारियों की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई, प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्ण गोपाल मित्तल ने कहा कि हम नगर पालिका से जुड़े दुकानदारों की समस्याओं का निस्तारण चाहते हैं जिससे सरकार को राजस्व की प्राप्ति हो लेकिन नगर पालिका चेयरमैन द्वारा इन समस्याओं का समाधान न करने की ठानी हुई है प्रतिनिधिमंडल में सरदार बलविंदर सिंह,पवन वर्मा, वीरेंद्र अरोरा, भूरा कुरैशी, प्रवीन जैन, सुनील वर्मा,सुशील कुमार,ओमवीर चौधरी, विजय तनेजा, सुनीता तनेजा, अरविंद बक्शी, शशिकांत गर्ग, महेंद्र, विजय कुच्छल, जय इंद्रप्रकाश उपस्थित रहे।।

 

सडक हादसो मे कई लोग घायल
मुजफ्फरनगर। अलग-अलग सडक हादसो मे कुछ लोग घायल हो गए। जिन्हे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र मौहल्ला दक्षिणी किदवईनगर निवासी शाहवेज पुत्र रफीक अपनी बाईक द्वारा चरथावल मोड पर किसी काम से जा रहा था कि जैसे ही शनिधाम मंदिर के समीप पहुंचा कि इसी उक्त युवक चरथावल की और से आ रही प्राईवेट बस की चपेट मे आकर घायल हो गया। इस हादसे पर एकत्रित लोगो ने पुलिस को इसकी सूचना दी। जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय भिजवा दिया। शाहपुर के गांव कसेरवा निवासी प्रमोद आज सुबह स्कूटी द्वारा बुढाना के गांव विज्ञाना मे रिश्तेदारी मे जाते वक्त शाहपुर नदी के पुल के समीप डीसीएम की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे पुलिस ने उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया तथा घायल के परिजनो को इस हादसे की सूचना दी। एक अन्य सडक हादसे मे मंसूरपुर के गांव जौहरा निवासी मुकेश शर्मा पुत्र प्रेमनारायण शर्मा अपनी मां संतोष देवी को बाईक पर बैठाकर मिल मन्सूरपुर बाजार मे किसी काम से जा रहा था कि मिल बाजा र के समीप सरिये से लदी टै्रक्टर-ट्राली की चपेट मे आकर चोटिल हो गई। घायल महिला को उपचार के लिए समीप ही एक निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया।

 

पुलिस ने वाहन चैकिंग अभियान चलाया
मुजफ्फरनगर। पुलिस द्वारा चलाए गए चैकिंग अभियान से वाहन चालको खास तौर पर दुपहिया वाहन चालको मे हडकम्प मचा रहा। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते पुलिस ने नगर के विभिन्न चौराहों व बाजारो मे सघन चैकिंग/तलाशी अभियान चलाया। सीओ सिटी राजेश द्विवेदी के नेतृत्व मे इंस्पैक्टर कोतवाली अनिल कप्परवान ने नगर के शिव चौक, अस्पताल चौराहा, शामली स्टैण्ड पुलिस चौकी आदि कई स्थानो पर वाहन चैकिंग की। इंस्पैक्टर सिविल लाईन डी.के.त्यागी की मौजूदगी मे पुलिस ने अंसारी रोड, कच्ची सडक आदि कई स्थानो पर चैकिंग/तलाशी अभियान चलाया। इसी संदर्भ मे नई मन्डी कोतवाली प्रभारी योगेश शर्मा की मौजूदगी मे पुलिस ने अलमासपुर चौराहा, द्वारकापुरी मोड, चौडीगली, मालगोदाम रोड आदि कई स्थानो पर वाहन चैकिंग की। पुलिस ने इस दौरान कई वाहनो के ई-चालान काटे। पुलिस द्वारा की गई चैकिंग/तलाशी से वाहन चालको खास तौर पर दुपहिया वाहन चालको मे हडकम्प मचा रहा। बाईक सवार युवक पुलिस चैकिंग देख गली मौहल्लो से रफूचक्कर होते नजर आए। डीएम सेल्वा कुमारी जे. व एससपी अभिषेक यादव के निर्देशो के अनुपालन मे पुलिस ने मास्क लगाए बिना बाजार मे खरीदारी करने निकले लोगो को नसीहत देते हुए मास्क लगाने को कहा।

 

युवक ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन किया
खतौली। अज्ञात कारणो के चलते एक युवक ने घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। इस हादसे से घबराए परिजनो ने उसे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। सूत्रो के अनुसार कस्बे के मौहल्ला सैनी नगर निवासी अमित नामक युवक ने गृह कलह के चलते घर मे रखे जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया। जिससे उसकी हालत बिगड गई। इस हादसे से घबराए परिजनो ने उसे उपचार के लिए निजी अस्पताल भिजवाया। पुलिस ने इस मामले की जानकारी होने से इन्कार किया है।

 

हादसे में वृद्ध महिला घायल
फुगाना। तेजगति के साथ गली मे पहुंची बाईक की चपेट मे आकर वृद्ध महिला घायल हो गई। जिसे उसके परिजनो ने उपचार के लिए सीएचसी भिजवाया। सूत्रो के अनुसार गांव फुगाना निवासी चन्द्रवती नामक बुजर्ग महिला अपने घर के बाहर गली मे खडी हुई थी कि इसी बीच गली मे तेजगति के साथ पहुंची बाईक की चपेट मे आकर वृद्धा चन्द्रवती घायल हो गई। बताया जाता है कि इस हादसे के बाद आरोपी बाईक सवार अपनी बाईक सहित मौके से फरार हो गया। घायल महिला के परिजनो ने उसे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया।

 

गश्त के दौरान किया गिरफ्तार
मुजफ्फरनगर। पुलिस ने गश्त के दौरान एक युवक को तमंचे सहित गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी अभिषेक यादव के निर्देशो के चलते अपराधो पर रोकथाम एवं अपराधियो की गिरफ्तारी के लिए चल रहे अभियान विशेष के तहत नई मन्डी पुलिस ने चैकिंग/तलाशी के दौरान बझेडी भटटे के समीप जुल्फीकार नामक युवक को तमंचे सहित गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की।

छात्राओं को घरेलू हिंसा, बाल अपराध, यौन उत्पीड़न, सेफ-अनसेफ टच आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी 7 News 1 3 |
मुजफ्फरनगर। मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत जनपदीय पुलिस व एन्टी रोमियों टीम द्वारा छात्राओं को घरेलू हिंसा, बाल अपराध, यौन उत्पीड़न, सेफ-अनसेफ टच आदि के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। महिलाओं/छात्राओं की सुरक्षा हेतु हेल्पलाईन नम्बर जैसे डॉयल-११२, हेल्प लाइन-१८१, वुमेन पावर लाइन-१०९० इत्यादि के सम्बन्ध में पूर्ण रूप से जानकारी देते हुए आपात स्थिति होने पर इन सेवाओं के उपयोग करने हेतु जागरूक किया गया। साथ ही एन्टी रोमियो टीम द्वारा स्कूल/कॉलेज के बाहर खड़े युवकों से खड़े होने का कारण पूछा तथा बिना वजह खड़े न होने की सख्त हिदायत दी गयी।

 

मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मनाया
शुक्रताल (मुजफ्फरनगर)। श्री 1008 स्वामी केवलानन्द जी महाराज के आश्रम में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के क्रम में आज स्थापना दिवस पर मूर्तियों की नगर परिक्रमा के उपरांत उनकी प्राण प्रतिष्ठा कर, उन्हें स्थापित करा दिया गया। आश्रम के सचिव उमा शंकर गर्ग ने उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि महाराज श्री की प्रेरणा से सेवा कार्यो के अन्तर्गत प्रातः 7 बजे हवन पूजन व आरती सम्पन्न हुई। तत्पश्चात सूक्ष्म भण्डारा आयोजित किया गया। प्रातः 9 बजे से श्री झूले लाल सेवा मण्डल मु नगर द्वारा अखण्ड श्री रामायण का पाठ किया गया। आश्रम में प्रतिदिन संत-महात्माओं को जलपान का वितरण किया जा रहा है। महोत्सव की पूजा अर्चना का कार्य पं0 कृष्ण दत्त (मुजफ्फरनगर वाले) सम्पन्न करा रहे है। केवलानंद आश्रम में श्री गणेश, दुर्गा जी, श्री बांके बिहारी जी, श्री राधा जी, शिव परिवार एवं हनुमान जी की मूर्तियाँ प्राण प्रतिष्ठा के उपरांत स्थापित की गई है। महोत्सव का समापन 30 नवम्बर को भण्डारे व वस्त्र वितरण के साथ होगा। इस आयोजन में अध्यक्ष अरविन्द गर्ग, सचिव उमाशंकर गर्ग कोषाध्यक्ष शलम गर्ग एडवोकेट, श्रीमती सुधा गर्ग, श्रीमती अनिता गर्ग, सुरेश चन्द गुप्ता, श्रीमती अंजू गुप्ता, सुधीर गर्ग, एडवोकेट, अम्बरीश गर्ग, जयंती श्रीमती स्वर्णलता गर्ग, श्रीमती प्रीती गर्ग आदि का उल्लेखनीय योगदान रहा। महोत्सव में कोविड़ नियमों का पालन करते हुए मास्क पहनने सोशल डिस्टेशिंग का पालन किया गया। आंमत्रित अतिथियों, विद्वानों व संत महात्माओं का स्वागत पं0 सुमित तिवारी ने किया।

 

पुलिस ने नशीले पदार्थ के साथ गिरफ्तार किया
मुजफ्फरनगर। थाना तितावी पर उ0नि0 रोहताश सिंह द्वारा अभियुक्त जिराज पुत्र हरदास नि0 ग्राम अमीनगर थाना तितावी जनपद मु0नगर को जगंल ग्राम अमीनगर से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 300 ग्राम गांजा बरामद किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना कोतवाली नगर पर उ0नि0 सतीश शर्मा द्वारा अभियुक्त सलमान पुत्र तसव्वर उर्फ लाला निवासी मक्का मस्जिद किदवईनगर थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को काली नदी पुल के पास से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से 30 ग्राम स्मैक बरामद किया गया।
मुजफ्फरनगर। थाना कोतवाली नगर पर उ0नि0 राजेन्द्र प्रसाद वशिष्ठ द्वारा अभियुक्त मोहम्मद परवेज पुत्र मौहम्मद जाहिद निवासी मिमलाना रोड थाना कोतवाली नगर जनपद मु0नगर को अभियुक्त के मसकन सेगिरफ्तार किया गया। अभियुक्त के कब्जे से पर्चा सट्टा, पैन, व 590 रूपए नकद बरामद किए गए।

 

एमएलसी प्रत्याशी के समर्थन में मांगे वोट8 News 1 2 |
मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक वैलफेयर एसोसिएशन के प्रांतीय उपाध्यक्ष बाकर हुसैन ने बताया कि उनके संगठन के द्वारा मेरठ खण्ड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से डा. सुशील कुमार सिकन्दराबाद तथा स्नातक सीट से सुरेंद्रपाल सिंह एडवोकेट को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया गया है। बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए एडवोकेट सुरेंद्र मैनवाल ने कहा कि वे चुनाव जीतने के बाद वकीलो ंकी पेंशन, युवा वकीलों को राहत, हाईकोर्ट बैंच, बीमा और वकीलों को कैशलैस चिकित्सा की सुविधा दिलाने के लिए पुरजोर कार्य करेंगे। इसी प्रकार शिक्षक प्रत्याशी सुशील कुमार ने पत्रकारों से कहा कि शिक्षकों की पुरानी पेंशन की बहाली तथा शिक्षकों का कैशलेस चिकित्सा सुविधा तथा वित्तविहीन स्कूलों के शिक्षकों को बीस हजार रूपये प्रति माह मानदेय दिलाने के लिए वे बराबर प्रयास करेंगे। पत्रकारां से वार्ता करते हुए जिलाबार संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष एडवोकेट कलीराम ने बताया कि वे लायर्स एसोसिएशन और जिला बार की तरफ से सुरेंद्र मैनवाल को अधिकृत प्रत्याशी प्रमाणित करते है। उन्होंने बताया कि इस चुनाव के बाद बार की प्राथमिकताएं नये सिरे से तय की जायेगी जिसके लिए अगले कुछ दिनों में बैठके आयोजित की जायेगी। जिनमे साथी वकीलों के साथ विचार विमर्श कर निर्णय लिये जायेंगे। इस अवसर पर ओमकार तोमर एडवोकेट, सुखपाल सैनी एडवोकेट, संजीव प्रधान, विनोद यादव सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

नगरवासियों को खुले में शौच से मुक्त कराया
मुजफ्फरनगर। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के अंतर्गत प्रदेश के समस्त नगर निकायों में स्वच्छता अभियान चलाकर खुले में शौच से मुक्त करने का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में नगर विकास विभाग ने जो बीड़ा उठाया था उसे समय के पूर्व ही पूर्ण कर लिया गया। नगर निकायों में जिन घरों में स्वच्छ शौचालय नहीं था ऐसे सभी घरों में स्वच्छ शौचालयों का निर्माण कराते हुए नगरवासियों को खुले में शौच से मुक्त कराया गया। निकायों में कुल ८८७५४१ व्यक्तिगत शौचालय एवं ६१७६९ सीट के सामुदायिक/सार्वजनिक शौचालय निर्मित कराये गये है। प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान बनायें रखने के निर्देश को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक निकाय में महिलाओं के लिए पृथक से ३२६० सीट के पिंक शौचालय के निर्माण कराये गये है।
प्रदेश के कुल ६५२ नगर निकायों को ओ.डी.एफ. घोषित किया गया था और सभी निकायों को भारत सरकार के क्वालिटी कन्ट्रोल आफ इण्डिया द्वारा गहन परीक्षण करते हुए ओ.डी.एफ. प्रमाणित किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में ६५२ निकायों में से ३९२ निकाय ओ.डी.एफ. प्लस के रूप में प्रमाणित हो चुके हैं और १७ निकाय ओ.डी.एफ. डबल प्लस के रूप में घोषित हो चुके हैं। नगर निकायों में साफ-सफाई, कूड़ा आदि के उठान हेतु विशेष बल दिया जा रहा है। प्रदेश के नगर निकायों में १२००७ वार्डों में से ११८७२ वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का कार्य कराया जा रहा है, इससे नगरों की गलियों, मुहल्ले स्वच्छ नजर आ रहे हैं।
प्रदेश के नगर निकायों की स्वच्छता पर प्रदेश सरकार विशेष बल दे रही है। स्वच्छता के प्रोत्साहन हेतु नगर विकास विभाग द्वारा अन्तरवार्ड प्रतिस्पर्धा का आयोजन कराया गया। अखिल भारतीय स्तर पर कराये जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में निकायों द्वारा उत्तरोत्तर प्रगति की गई। वर्ष २०१८ में स्वच्छ सर्वेक्षण में राज्य के ०३ निकाय नगर निगम गाजियाबाद, आगरा एवं नगर पालिका परिषद समथर झांसी को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हुआ, वहीं स्वच्छ सर्वेक्षण २०१९ में राज्य के १४ नगर निकायों को पुरस्कृत किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन हेतु सेनेट्री, लैण्डफिल साइट के विकास हेतु नगर विकास विभाग को च्सेवारतज् विभाग की श्रेणी में रखते हुए ग्राम समाज की भूमि निःशुल्क उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है। ठोस अपशिष्ट के बेहतर प्रबन्धन हेतु प्रदेश के निकायों को विगत वर्षों में ९०७.७५०९ करोड़ रु० की धनराशि भी दी गई है। ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के अंतर्गत ट्विन बिन की स्थापना, ठोस अपशिष्ट का संग्रहण एवं परिवहन, मैटेरियल रिकवरी फैसेलिटी सेन्टर का निर्माण एवं प्रोसेसिंग की सुविधा विकसित करते हुए नगरों को स्वच्छ बनाया जा रहा है।

हिंदी शार्ट फिल्म बनाने के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी से मिले प्रोडयूसर9 News Beti |
मुजफ्फरनगर। नारी शक्ति विषय को लेकर हिंदी शार्ट फिल्म बनाने जा रहे फिल्म प्रोड्यूसर नसीम कुरैशी आज शुक्रवार के दिन मुजफ्फरनगर की जिला अधिकारी (डीएम) सेल्वा कुमारी जयराजन व जिला प्रोबेशन अधिकारी मौहम्मद मुशफेकीन से मिले। जिसमें दोनों अधिकारियों ने फिल्म यूनिट को सहयोग करने का आश्वासन दिया। यहां पर फिल्म प्रोड्यूसर नसीम कुरैशी ने अपनी लिखी हुई कहानी के बारे में दोनों अधिकारियों को अवगत कराया। जिस पर उन्होंने कहानी की सराहना की। फिल्म यूनिट ने दोनों अधिकारियों का धन्यवाद किया। इस दौरान फिल्म की अभिनेत्री माणि गौतम, फिल्म डायरेक्टर जीशान अहमद व असिस्टेंट डायरेक्टर दीपक कुमार भी मौजूद रहे।

 

स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) के अंतर्गत ओ.डी.एफ. घोषित प्रदेश के समस्त नगर निकायों में 392 निकाय ओ.डी.एफ. प्लस व 17 निकाय डबल प्लस घोषित
मुजफ्फरनगर। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के अंतर्गत प्रदेश के समस्त नगर निकायों में स्वच्छता अभियान चलाकर खुले में शौच से मुक्त करने का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में नगर विकास विभाग ने जो बीड़ा उठाया था उसे समय के पूर्व ही पूर्ण कर लिया गया। नगर निकायों में जिन घरों में स्वच्छ शौचालय नहीं था ऐसे सभी घरों में स्वच्छ शौचालयों का निर्माण कराते हुए नगरवासियों को खुले में शौच से मुक्त कराया गया। निकायों में कुल 887541 व्यक्तिगत शौचालय एवं 61769 सीट के सामुदायिकध्सार्वजनिक शौचालय निर्मित कराये गये है। प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान बनायें रखने के निर्देश को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक निकाय में महिलाओं के लिए पृथक से 3260 सीट के पिंक शौचालय के निर्माण कराये गये है।
प्रदेश के कुल 652 नगर निकायों को ओ.डी.एफ. घोषित किया गया था और सभी निकायों को भारत सरकार के क्वालिटी कन्ट्रोल आफ इण्डिया द्वारा गहन परीक्षण करते हुए ओ.डी.एफ. प्रमाणित किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में 652 निकायों में से 392 निकाय ओ.डी.एफ. प्लस के रूप में प्रमाणित हो चुके हैं और 17 निकाय ओ.डी.एफ. डबल प्लस के रूप में घोषित हो चुके हैं। नगर निकायों में साफ-सफाई, कूड़ा आदि के उठान हेतु विशेष बल दिया जा रहा है। प्रदेश के नगर निकायों में 12007 वार्डों में से 11872 वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का कार्य कराया जा रहा है, इससे नगरों की गलियों, मुहल्ले स्वच्छ नजर आ रहे हैं।
प्रदेश के नगर निकायों की स्वच्छता पर प्रदेश सरकार विशेष बल दे रही है। स्वच्छता के प्रोत्साहन हेतु नगर विकास विभाग द्वारा अन्तरवार्ड प्रतिस्पर्धा का आयोजन कराया गया। अखिल भारतीय स्तर पर कराये जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में निकायों द्वारा उत्तरोत्तर प्रगति की गई। वर्ष 2018 में स्वच्छ सर्वेक्षण में राज्य के 03 निकाय नगर निगम गाजियाबाद, आगरा एवं नगर पालिका परिषद समथर झांसी को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हुआ, वहीं स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में राज्य के 14 नगर निकायों को पुरस्कृत किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन हेतु सेनेट्री, लैण्डफिल साइट के विकास हेतु नगर विकास विभाग को ‘सेवारत’ विभाग की श्रेणी में रखते हुए ग्राम समाज की भूमि निःशुल्क उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है। ठोस अपशिष्ट के बेहतर प्रबन्धन हेतु प्रदेश के निकायों को विगत वर्षों में 907.7509 करोड़ रु0 की धनराशि भी दी गई है। ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन के अंतर्गत ट्विन बिन की स्थापना, ठोस अपशिष्ट का संग्रहण एवं परिवहन, मैटेरियल रिकवरी फैसेलिटी सेन्टर का निर्माण एवं प्रोसेसिंग की सुविधा विकसित करते हुए नगरों को स्वच्छ बनाया जा रहा है।

 

देहरादून के प्रापर्टी डीलर हत्याकांड के चार आरोपितों पर लगाई गैंगस्टर
मुजफ्फरनगर। देहरादून के प्रापर्टी डीलर पंकज सिंह हत्याकांड में शामिल चार आरोपितों पर खतौली थाना पुलिस ने गैंगस्टर लगाई हैं। प्रापर्टी डीलर की आठ फरवरी को गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। उसका शव मीरापुर रोड पर गंगधाड़ी पुलिस सहायता केंद्र के बराबर में फार्च्यूनर कार से बरामद हुआ था।
बतादें कि आठ फरवरी को आदर्श विहार, नत्थनपुर थाना नेहरू कालोनी देहरादून निवासी प्रापर्टी डीलर पंकज सिंह पुत्र राजाराम की गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। मीरापुर रोड पर गंगधाड़ी पुलिस सहायता केंद्र के बराबर में फार्च्यूनर कार से उसका शव बरामद हुआ था। हत्यारे शव को फार्च्यूनर कार में बंद करके भाग गए थे। पुलिस ने शीशा तोड़कर शव कार से निकाला था। कार से 315 बोर का एक तमंचा भी बरामद हुआ था। पंकज की पत्नी अंशुल ने देहरादून निवासी कुख्यात जितेंद्र उर्फ जित्तो पर रंगदारी न देने पर पंकज के साथी योगेंद्र उर्फ रोजी पुत्र विशंबर नत्थनपुर नेहरू कालोनी देहरादून, रामवीर पुत्र राजपाल गांव कासमपुर भूमा थाना मीरापुर, जितेंद्र रावत पुत्र लखपत नत्थनपुर नेहरू कालोनी देहरादून से हत्या करवाने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने हत्याकांड के दो आरोपित को गिरफ्तार जेल भेजा था, जबकि दो आरोपितों ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया था। इंस्पेक्टर एचएन सिंह ने बताया कि प्रापर्टी डीलर पंकज सिंह हत्याकांड के चारों आरोपितों को गैंगस्टर में निरुद्ध किया गया है। उनका सुसंगठित गिरोह और हत्या व जघन्य अपराधों में संलिप्त है। लोगों में उनका भय व्याप्त है।
मोबाइल छीनने का आरोप
पुरकाजी। लक्सर रोड पर एक युवक मोबाइल से बाते करते हुए जा रहा था। तभी पीछे से आए बाइक पर सवार तीन युवकों ने युवक के हाथ से मोबाइल छीन लिया। शोर मचाने पर लोगों ने पीछा किया, लेकिन आरोपितों का कुछ पता नहीं चल पाया।
दूसरी घटना में जीटी रोड पर कस्बा निवासी उस्मान दुकान के बाहर खड़ा होकर फोन से किसी से बात कर रहा था। एक युवक आया और उस्मान से फोन छीनकर फरार हो गया। पीड़ित ने युवक की पहचान करते हुए थाने में नामजद तहरीर दे दी। पुलिस ने आरोपित को पकड़कर उससे पूछताछ करनी शुरू कर दी है।

 

आलू और प्याज के दाम बेलगाम, प्रशासन के काउंटर बंद
मुजफ्फरनगर। आलू और प्याज के दाम फिर आसमान छू रहे हैं। मुनाफाखोरी रोकने के लिए प्रशासन ने कूकड़ा मंडी में जो बिक्री काउंटर बनाए थे, वह बंद हो गए हैं। दाम बढ़ने से गृहणियों की रसोई का बजट बढ़ गया है।
आलू और प्याज के दामों में एक सप्ताह से लगातार उछाल आ रहा है। फुटकर में आलू 45 से 50 रुपये प्रति किलो और प्याज 65-70 रुपये प्रति किलो बेची जा रही है। वहीं टमाटर के दाम 45 रुपये प्रति किलो तक हैं। रेस्टोरेंट और ढाबों पर प्याज से बने व्यंजन महंगे हो गए हैं। साथ ही सलाद में प्याज के लिए अतिरिक्त पैसे वसूले जा रहे हैं। 20 दिन पूर्व भी ऐसे ही हालात हो गए थे, तब प्रशासन ने नवीन में गेट नंबर एक और चार पर काउंटर लगवाए थे। यहां पर प्याज व टमाटर 35 रुपये और आलू 30 रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराए जा रहे थे। प्रशासन ने एलान किया था कि शहर के बाद कस्बों में भी इसी प्रकार काउंटर लगाए जाएंगे, लेकिन देहात में काउंटर नहीं लगे। उल्टे नवीन मंडी के काउंटर भी बंद हो गए। जनपद में फिर से आलू और प्याज की जमाखोरी और मुनाफाखोरी हो रही है। इससे इन उत्पादों के दामों में उछाल है।
निगरानी में ढील से बढ़े दाम
आलू, प्याज व टमाटर के स्टाक की जांच के लिए जनपद में पांच टीम गठित की गई थी। शहर में सिटी मजिस्ट्रेट, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक, विपणन अधिकारी को चेकिग की जिम्मेदारी दी गई थी। इसी क्रम में सभी तहसीलों में संबंधित एसडीएम, संबंधित पूर्ति निरीक्षक व संबंधित मंडी सचिव को जिम्मेदारी दी गई थी। इन अधिकारियों को प्रति दिन की रिपोर्ट एडीएम वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार को देनी थी। निगरानी समिति की ढील के चलते आलू, प्याज के दाम एक सप्ताह में तेजी से बढ़े हैं।
आढ़तियों के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी
जिला आपूर्ति अधिकारी ब्रिजेश कुमार शुक्ला ने बताया कूकड़ा मंडी में आलू, प्याज व टमाटर के थोक व फुटकर विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की गई। जमा स्टाक और दाम की जानकारी ली। फुटकर में प्याज 40 से 50 और थोक में 38-40 रुपये प्रति किलो बताई गई। किसी के यहां पर रेट लिस्ट लगी नहीं मिली। दुकानदारों को हिदायत दी गई कि रेट लिस्ट चस्पा की जाए। मूल्य वृद्धि की जानकारी देने के लिए मंत्री सचिव को निर्देश दिए गए हैं।
आलू और प्याज के दामों में उछाल आया है। दो-तीन दिन से नवीन मंडी के गेट पर जो काउंटर लगाए गए थे, वह फिलहाल बंद है। दरअसल, जरूरी कार्य के चलते काउंटर पर बैठने वाले नहीं आ रहे हैं। फिर से काउंटर स्थापित किए जाएंगे।
-आरके सिंह, मंडी समिति सचिव

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS,जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6029 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − eleven =