समाचार (Muzaffarnagar News)

लंगर का हुआ आयोजन

Newsमुजफ्फरनगर। गुरू गोविंद सिंह जी महारज के 356वें प्रकाश पर्व पर रोडवेज के समीप स्थित श्री गुरूद्वारे में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों ने कविता पढ़ी इसके बाद रागी जत्थे ने भी कविता गाई। अमृतसर से पधारे ग्रंथी सरदार जसवंत सिंह ने गुरू गोविंद सिंह महाराज के इतिहास के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर लंगर का भी आयोजन किया गया। जिसमें अनेक श्रद्धालुओं ने लंगर छखा। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल व सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष गौरव स्वरूप आदि मौजूद रहे। जिनका श्री गुरूद्वारा कमैटी की ओर से पटका पहनाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर स. सुखदर्शन सिंह बेदी, स. हंसराजनागपाल, धनप्रीत चेन्नी बेदी, स. अमरजीत सिंह सिडाना, सन्नी बेदी आदि अनेक पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

पोस्टर चिपका किया चुनाव का बहिष्कार

मुजफ्फरनगर। धनगर समाज के लोगों ने अपने घरों के बाहर पोस्टर चिपका कर विरोध का अनूठा तरीका अपनाया है। जानकारी के अनुसार थाना सिविल लाइन क्षेत्र के मौहल्ला जसवंत पुरी निवासी धनगर समाज के लोगो ने प्रमाण पत्र की मांग को लेकर विरोध स्वरूप अपने घरो के बाहर पोस्टर लगाकर विरोध व्यक्त किया। बताया जाता है कि इस दौरान कालोनी निवासी धनगर समाज के करीब डेढ सौ घरो में धनगर प्रमाण पत्र नही तो वोट नही के पोस्टर चस्पा कर नाराजगी जाहिर की तथा नारेबाजी की।

Muzaffarnagar News- Latest from सिटी

कोविड से बचाव को कराया सैनेटाइज
मुज़फ्फरनगर। जनपदीय पुलिस द्वारा आगामी विधान सभा चुनाव-२०२२ को सकुशल सम्पन्न कराने में डयुटी हेतु आने वाले अर्धसैनिक बल एवं गैर जनपदीय पुलिस आदि के रूकने के लिये चिन्हित स्थलों का कोविड-१९ से बचाव हेतु सेनेटाईज किया जा रहा है।

योगाचार्य का हुआ स्वागतNews
मुजफ्फरनगर। ग्रीनलैंड मॉडर्न जूनियर हाई स्कूल मुजफ्फरनगर में उत्तर प्रदेश योग एसोसिएशन के तत्वावधान में ९ अक्टूबर से १५ अक्टूबर तक बहराइच में हुई प्रदेश स्तरीय योगासन प्रतियोगिता में राष्ट्रीय योगासन प्रतियोगिता के लिए चयनित योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य व विपुल कुमार का स्वागत समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि भारतीय सेना से रिटायर श्री महिपाल सिंह बालियान, आचार्य निर्जेश कुमार व चौधरी भूपेंद्र सिंह रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रमुख समाज सेवी डॉ जीत सिंह तोमर ने की। संचालन केंद्र प्रमुख यज्ञ दत्त आर्य ने किया।
अक्टूबर माह में जिला बहराइच में उत्तर प्रदेश योग एसोसिएशन के तत्वाधान में प्रदेश स्तरीय योगासन प्रतियोगिता आयोजित की गई थी । जिसमें ग्रीनलैंड योग पीठ से जिला स्तर पर २० खिलाड़ी चयनित होकर जॉन स्तर की प्रतियोगिता में पांच खिलाड़ियों श्री राजीव रघुवंशी राज सिंह पुंडीर विपुल कुमार योगाचार्य सुरेंद्र पाल सिंह आर्य अंकुर मान व ज्योति चौहान ने मेडल प्राप्त कर प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में ४५ वर्ष से अधिक आयु वर्ग में योगाचार्य पिंदरपाल सिंह आर्य ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और २१ से २५ आयु वर्ग में विपुल कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त कर अपने जिले का नाम रोशन किया। आज एक सादे कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और विजयी प्रतिभागियों को मेडल देकर अतिथियों के द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर वामाक्षी वर्मा कृतिका शर्मा आयुषी ज्योति राज सिंह पुंडीर राजीव रघुवंशी नीरज बंसल सक्षम बंसल सुरेंद्र पाल सिंह आर्य अंकुर मान विपुल कुमार प्रफुल्ल कुमार आदि को प्रमाण पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया गया। सभी अतिथियों ने विजेताओं को शुभकामनाएं दी कि वे राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भी अपना अच्छा प्रदर्शन करके अपने जिले व प्रदेश का नाम रोशन करें। अंत में कार्यक्रम अध्यक्ष डॉ अजीत सिंह तोमर ने सभी का आभार व्यक्त किया और उन्होंने कहा की युवाओं में योग के प्रति उत्सुकता लाने के लिए योगासन प्रतियोगिटाए होती रहनी चाहिए।

समाचार (Muzaffarnagar News)

मिमलाना रोड पर हुई कीचड
मुजफ्फरनगर। बारिश के बाद मिमलाना रोड़ पर कीचड़ बन गयी। नागरिकों को कीचड से निकलने में भारी परेशानी का सामना करना पड रहा है। बारिश से हर तरफ कीचड बन गयी है जिससे वाहन स्वामियों के साथ-साथ दुपहिया वाहन चालकों के भी भारी परेशानी का सामना करना पड रहा है। वहीं कई वाहन चालक तो इस कीचड में फिसलकर चोटिल भी हो गये है। इस ओर लेकिन किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। कीचड की समस्या से निजात दिलाने की नागरिकों ने मांग की।

 

वाहन चोर अभियुक्त गिरफ्तारNews
मन्सूरपुर। पुलिस ने चार शातिर अन्तर्राज्जयी वाहन चोरों के गिरफ्तार किया। थाना मन्सूरपुर क्षेत्र के हड्डी पहलवान की दुकान के पास मन्सूरपुर तिराहा के पास से मोटरसाइकिल चोरी की घटना को अंजाम दिया, जिसके सम्बन्ध में थाना मन्सूरपुर पर अभियोग पंजीकृत किया गया। थाना मन्सूरपुर पुलिस द्वारा दौराने पुलिस कार्यवाही नावला तिराहा फ्लाईओवर के पास से ०४ अभियुक्तगण को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों ने पुलिस पूछताछ में विक्की उर्फ हरेन्द्र राघव पुत्र सतवीर सिंह निवासी पंचगाव पट्टी सावल थाना भावनपुर, मेरठ, शेखर शर्मा उर्फ गौरव पुत्र रतनलाल शर्मा निवासी महेन्द्रपुरी कस्वा व थाना मोदीनगर, गाजियाबाद, आशु पुत्र गजेन्द्र निवासी नई कालोनी कस्वा व थाना मोदीनगर, गाजियाबाद, बबलू उर्फ पुष्पेन्द्र पुत्र विजयपाल सिंह निवासी जागृति विहार सेक्टर-०८ मैडिकल कॉलेज, मेरठ। जिनके कब्जे से ०१ मोटरसाइकिल, ०१ लाल रंग की स्कूटी एक्टिवा, ०१ मोटरसाइकिल बुलेट, ०१ मोटरसाइकिल बुलेट, ०१ तमंचा मय ०१ खोखा व ०१ जिन्दा कारतूस ३१५ बोर, ०१ तमंचा मय ०१ खोखा व ०१ जिन्दा कारतूस १२ बोर। गिरफ्तार अभियुक्तगण शातिर किस्म के वाहन चोर प्रवर्ति के अपराधी है, जिन पर जनपद मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, हरिद्वार में अभियोग दर्ज हैं तथा आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है।अभियुक्तो को गिरफ्तार करने वाली टीम मे प्रभारी निरीक्षक सुशील कुमार सैनी,सब इंस्पैक्टर राकेश कुमार गौतम,सब इंस्पैक्टर बिजेन्द्र शर्मा,का.नरेश शर्मा,का.प्रदीप कुमार,का.अरूण, का.विमल कुमार शामिल रहे।

 

हिंदू जागरण मंच प्रतिनिधि मंडल सीओ खतौली से मिला

Newsमुजफ्फरनगर। कुछ दिनों पहले जावेद हबीब के खिलाफ मंसूरपुर थाने में मुकदमा पंजीकृत हुआ था जिंसमे अब तक उसकी गिरफ्तारी नही हुई है आज जावेद हबीब की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आज हिंदू जागरण मंच वीरांगना वाहिनी प्रांत महामंत्री दीपा त्यागी व जिलाध्यक्ष नरेंद्र सिंह पंवार के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल सीओ खतौली से मिला। वही जिला अध्यक्ष नरेंद्र कुमार जी ने कहा कि जल्द से जल्द जावेद हबीब को गिरफ्तार किया जाए इस तरीके से थूक जिहाद फैलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश होना चाहिए एक तरफ तो देश महामारी से जूझ रहा है, वहीं दूसरी और जावेद हबीब जैसे व्यक्ति देशभर के अंदर थूक जिहाद के माध्यम से बीमारी फैलाने का और हिंदू समाज को अपमानित करने का कार्य कर रहे हैं। वही वीरांगना वाहिनी की प्रांत महामंत्री दीपा त्यागी जी ने कहा कि जावेद हबीब ने हिंदू महिला की मांग में थूक कर यह साबित कर दिया है कि उनके यहां महिलाओं का सम्मान कितना होता है जावेद हबीब ने हिंदू बहन की मांग में थूका है, प्रशासन उसे गिरफ्तार कर जल्द से जल्द जेल भेजें अन्यथा हजारों बहनों और भाइयों के साथ आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।
इस मौके पर जिला महामंत्री,अंकुर राणा,राजेंद्र धनगर,राजेश शर्मा,बंटी चौधरी,वैभव यादव,वीरेंद्र त्यागी,अंजेश गुर्जर,अखिलेश पुरी,सुरेंद्र भारद्वाज,रंजीत शर्मा,,हरेंद्र शर्मा, कार्तिक जोहरी,राजकुमार,सुबोध कुमार,विनोद शर्मा,शशांक सैनी,रवि वर्मा,सागर वर्मा आदि उपस्थित रहे

 

बारिश से फिर ठंड का अहसासNews
मुजफ्फरनगर। गत देर रात्रि से ही आज सुबह ग्यारह बजे तक बारिश जारी रही। कई स्थान पर जलभराव की स्थिति हो गई, जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। दिनभर बाजार में लोगों का आवागमन कम हुआ। लोग घरों में ही दुबके रहे। हालांकि दिन में ग्यारह बजे के बाद एक बार मौसम खुल गया और धूप भी खिल गयी जिसमें लोगों ने कुछ राहत महसूस की और लोगों ने धूप में बैठकर गर्मी पाने का प्रयास किया लेकिन धूप के साथ-साथ बेहद ठंडी हवा चल रही थी जिस कारण ठंड का असर कम नहीं हुआ। धूप भी थोडी थोडी देर बाद आंख मिचौली कर रही थी। सुबह के समय दिल्ली-देहरादून नेशनल हाईवे सहित सभी सडकें जलमग्न हो गई। बारिश से ठंड बढ़ गई। शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ सुबह के समय ग्रामीण घरों से बाहर नही निकले। खेतों में पानी भरने से किसानों के चेहरे खिल उठे। बसेड़ा, भैसरहेड़ी, तेजलहेड़ा, सिमर्थी, खिदडिया, कासमपुर, बरला, कुतुबपुर, खोजानंगला, खुड्डा, खामपुर, बिजोपुरा, रेई, बढेड़ी, दत्तियाना, सिसौना व रामपुर में भी बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा।बारिश गेहूं, गन्ने और चारे की फसलों के लिए वरदान बताई जा रही है। सब्जी और सरसों की फसल को बारिश से नुकसान बताया जा रहा है। जिन किसानों की सरसों की फसल पर फूल खिल चुका है उसे, चने, आलू, पालक और बाकी फसलों को बारिश से नुकसान बताया जा रहा है।

 

कोरोनारोधी टीका लगायाNews
मुजफ्फरनगर। स्थानीय ग्रेन चौम्बर पब्लिक स्कूल में शनिवार को छात्र छात्राओं का निःशुल्क कोरोना टीकाकरण शिविर लगा। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी संजीता रानी, अनिल प्रकाश बंसल, कौशल कृष्ण, विद्यालय के प्रबंधक विनोद संगल, उपाध्यक्ष महेश चंद्र गर्ग, उपप्रबंधक डा. अशोक कुमार, कोषाध्यक्ष नवीन कुमार, डायरेक्टर डा. मनोज कुमार गुप्ता, प्रधानाचार्य आजादवीर, कोर्डिनेटर आशीष कुमार त्यागी ने दीप प्रज्ज्वलित कर टीकाकरण कैम्प का शुभारम्भ किया। भारत सरकार के निदेर्शानुसार विद्यालय में पढ़ने वाले १५ वर्ष से ऊपर के सभी छात्र छात्राओं काकोरोना से बचाव को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण किया गया। वैक्सीन की पहली डोज का टीका प्रातः ११रू०० बजे से अपराहन तीन बजे तक रजिस्ट्रेशन के उपरांत लगाया गया। कैम्प को सफल बनाने में ऋतू जैन, हरदीप कौर एवं विकास कुमार का योगदान रहा। डायरेक्टर डा. एमके गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया।

लगी कोरोना वैक्सीन
मुजफ्फरनगर। परिक्रमा मार्ग जानसठ रोड पर स्थित न्यू होराइजन स्कूल में शासन के आदेश अनुसार १५ से १८ वर्ष की आयु वर्ग के १००प्रतिशत बालक बालिकाओं को वैक्सीन लगवाने के उद्देश्य से स्कूल में वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया। विद्यालय के छात्र छात्राओं के साथ इसी आयु १५ से १८ वर्ष के अन्य बालक, बालिकाओं को भी कैंप में वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई। जिला चिकित्सालय के स्वास्थ्य विभाग की टीम के सहयोग से लगभग १०० छात्र छात्राओं को सफलतापूर्वक कोविड टीका लगाया गया। आज दिन भर बारिश होने के बाद भी विद्यार्थियों में वैक्सीनेशन के प्रति उत्साह देखा गया। प्रधानाचार्या मीनाक्षी मित्तल ने शिविर में आने वाले सभी छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित किया। इस शिविर को सफल बनाने में विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाओ व स्टाफ का सहयोग रहा।

 

खिलाड़ियों ने झटके पदकNews
मुजफ्फरनगर। चौ. चरण सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में चल रही प्रदेश स्तरीय जूनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता का बारिश के बीच शनिवार को समापन हुआ। विजेता खिलाड़ियों को प्रदर्शन के आधार पर सम्मानित किया गया। देर शाम को खिलाड़ी स्टेडियम से रवाना हो गए। उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय एवं एथलेटिक्स संघ की ओर से कराई गई बालक-बालिका खेलकूद प्रतियोगिता में दूसरे दिन बारिश का खलल रहा। दोपहर तक खेल मैदान में इवेंट नहीं हुए। बाद में बारिश रुकने पर इवेंट हुई। प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को विजेता घोषित किया गया। ८०० मीटर दौड़ में बालक वर्ग में अयोध्या के संदीप और गोरखपुर की पूनम ने पहला स्थान हासिल किया। पांच हजार मीटर दौड़ में सहारनपुर मंडल के अनुज राणा ने बालिक और गोरखपुर की पूजा वर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। १० किमी रेस में गोरखपुर के सोनू यादव ने बालिक वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया। तीन किमी दौड़ में प्रयागराज की श्रेया ने बाजी मारी। १० किमी वाक दौड़ में बालक वर्ग में कानपुर के वैभव चौधरी और बालिका वर्ग में बरेली की वैशाली यादव ने बाजी मारी। ११० मीटर हैडिल्स में सहारनपुर के ललित पाल ने पहला स्थान हासिल किया। बालिका वर्ग में मेरठ की मानसी ने बाजी मारी। ऊंची कूद में कानपुर के आयुष मिश्रा और मेरठ की ख्याति ने प्रथम स्थान पाया। डिस्कस थ्रो में मेरठ मंडल के अनुराग पटेल ने बालक और विधि ने बालिक वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया। जैवलिन थ्रो में सहारनपुर के विकास शर्मा और साक्षी शर्मा ने पहला स्थान हासिल किया। हैमर थ्रो में मेरठ मंडल की सहारनपुर मंडल के हरेंद्र और मेरठ की तान्या चौधरी ने पहला स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में उप्र. आलंपिक संघ एथलेटिक्स के संयुक्त सचिव डा. एके गुप्ता समेत शमशाद निसार आजमी, संजीव बालियान, गजेंद्र राणा, फुलेंद्र कुमार, सुभम कुमार बालियान, विकास सैनी, शोभानाथ, ओमकार नाथ, अशोक सोनकर, प्रेम कुमार आदि का सहयोग रहा।

 

वांछितों को दबोचा
मुजफ्फरनगर। अलग अलग स्थानों से कई वांछितों को गिरफ्तार किया। थाना मीरापुर पर नियुक्त उ0नि0 जितेन्द्र िंसह द्वारा एस0सी0 /एस0टी0 एक्ट में वारण्टी अभियुक्त गुरूदेव उर्फ पप्पू पुत्र सुरेन्द्र निवासी नरसिंहपुर, चुडियाला थाना मीरापुर को गिरफ्तार किया। इसके अलावा थाना भोपा पर प्रभारी निरीक्षक पंकज राय द्वारा एस0सी0/एस0टी0 एक्ट में वांछित अभियुक्त संजीव कुमार पुत्र राजवीर सिंह निवासी बेहडा थ्रू थाना भोपा को गिरफ्तार किया।

बुढाना थाना पुलिस ने एक चोर अभियुक्त को किया जिलाबदर
मुजफ्फरनगर। थाना बुढाना पुलिस द्वारा ०१ चोर अभियुक्त को जनपद से ०६ माह के लिये जिलाबदर किया गया है तथा अभियुक्त के विरुद्ध मुनादी कराकर जिला बदर के आदेश की तामील करायी गयी।
जिलाबदर किये गये अभियुक्त का नाम अमित पुत्र कृष्णपाल उर्फ पाला निवासी कुरथल थाना बुढाना मुजफ्फरनगर बताया जा रहा हैं।

 

हादसे में घायल
मुजफ्फरनगर। कार की चपेट मे आकर बाईक सवार युवक घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया। जानकारी के अनुसार नगर के मौहल्ला सुभाषनगर निवासी विपुल शर्मा आज दोपहर के वक्त बाईक द्वारा पुराना भोपा बस स्टैण्ड से लौटते वक्त कार की चपेट मे आकर घायल हो गया। जिसे कुछ लोगो ने उपचार के लिए निजी चिकित्सक के यहां भिजवाया तथा घायल के परिजनो को हादसे की जानकारी दी।

 

१० जनवरी को डी डी पी एस में युवा ओपन वैक्सीनेशन कैंप
मुजफ्फरनगर। स्वास्थय विभाग के करोना से बचाव अभियान के अंतर्गत १५से१८साल के युवाओं व बच्चो मे टीकाकरण कराने व उनका उत्साह बढाने हेतू
जिले की अग्रणी शिक्षण संस्था डीडीपीएस (देहरादून पब्लिक स्कूल) मे कल (आज)सोमवार १० जनवरी २०२२ सोमवार को विशाल वैकसीनेशन कैम्प का आयोजन कर रहा है।यह ओपन कैम्प१५से१८साल के आयु वर्ग के लिए सभी के लिए आयोजित हो रहा है।कोई भी इस आयु वर्ग का बालक यहा आधार व फोन नम्बर लाकर सोमवार को टीकाकरण करा सकता है। डीडीपीएस की प्रधानाचार्य ज्योत्सना सिरोही ने बताया कि इसके लिए विद्यालय में व्यापक तैयारियां की है और युवाओं व बच्चो को लुभाने और उत्साह वर्धन के लिए अलग से विशेष साज-सज्जा विद्यालय में की गई है साथ ही सेल्फी प्वाइंट और फोटो लेने के लिए अलग से व्यवस्था की गई।यहा बालको को किसी अन्य तरह से अपने नंबर की बुकिंग की जरूरत नहीं है।१०जनवरी को सुबह१०से तीन बजे तक टीकाकरण होगा जिसके लिए आधार अनिवार्य है

शातिर को जिलाबदर किया
जानसठ। थाना जानसठ पुलिस द्वारा ०१ गौकश अभियुक्त को जनपद से ०६ माह के लिये जिलाबदर किया गया है तथा अभियुक्तगण के विरुद्ध मुनादी कराकर जिला बदर के आदेश की तामील करायी गयी। जिलाबदर वकील उर्फ कल्लू पुत्र सगीर निवासी ग्राम कबाल थाना जानसठ, मुजफ्फरनगर।

 

राजस्थान में कला शिक्षक को मिला कला रत्न सम्मान
मुजफ्फरनगर। जनपद के डीएवी इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर के कला प्रवक्ता प्रवीण सैनी को गत ३१ दिसम्बर २०२१ को १५ वे राष्ट्रीय कला पर्व क्रेयास टोंक राजस्थान में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कला रत्न सम्मान से नवाजा गया जिसमें प्रवीण सैनी द्वारा सप्तऋषि विषय पर कलाकृति का चित्रांकन किया गया है इन्होंने सप्तऋषि विषय को एक्रेलिक कलर से कैनवास पर चित्रित किया इस अलौकिक कृति को भारतीय समसामयिक कला के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय कला पर्व आयोजन समिति टोंक राजस्थान द्वारा इनको विशिष्ट पुरस्कार से गौरवान्वित किया गया आयोजक मंडल अतरंग कला एवं एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी टोंक के तत्वधान द्वारा कार्यक्रम के संयोजन डॉक्टर हनुमान सिंह खरेड़ा ने प्रवीण कुमार सैनी को राष्ट्रीय कला रत्न एवार्ड दिया । इस अवसर ठाणे मुंबई के शरद तावड़े जोधपुर के डर हरसिंह भाठी ,राजस्थान कला आंदोलन के संयोजक महेश गुर्जर इत्यादि रहे।
ज्ञात हो कि प्रवीण सैनी जीउत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश के वर्तमान सदस्य भी हैं वह मुजफ्फरनगर की महान कला विभूति हैं

 

राष्ट्र की धरोहर है किताबे- पीस लाईब्रेरी  के मलबे में दबी किताबों को संरक्षित करने का आदेश
मुजफ्फरनगर। १०० साल पुरानी पीस लाईब्रेरी ध्वस्तीकरण के मामले में फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है। कोर्ट ने लाइब्रेरी के मलबे में दबी किताबों को राष्ट्र की धरोहर बताते हुए, इन्हें संरक्षित करने का आदेश दिया है। नगर पालिका को निर्देशित किया गया है कि मलबे में दबी किताबों को बाहर निकालकर सुरक्षित तथा संरक्षित करें और उनकी सूची तैयार कराएं । जिससे २० दिन में कोर्ट को अवगत कराएं। पीस लाईब्रेरी एसोसिएशन के प्रार्थना पत्र पर सुनवाई करते हुए सिविल जज सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक कोर्ट के जज मयंक जयसवाल ने यह आदेश जारी किया।
शहर के टाउनहाल रोड स्थित १०० साल पुरानी पीस लाईब्रेरी को नगर पालिका के निर्देशन में जेसीबी लगाकर ७ अक्टूबर २०२० में ध्वस्त कर दिया गया था। पीस लाईब्रेरी एसोसिएशन ने ध्वस्तीकरण के विरुद्ध कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जिस पर संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने नगर पालिका परिषद के चेयरपर्सन अंजु अग्रवाल सहित कई अधिकारियों के विरुद्ध परिवाद दर्ज करने का आदेश दिया था।
पीस लाईब्रेरी एसोसिएशन के सचिव सुशील कुमार का आरोप था कि ध्वस्तिकरण गैर कानूनी तरीके से किया गया। ध्वस्तीकरण के समय पीस लाईब्रेरी में विभिन्न अलमारियों में रखी करीब २५ हजार दुर्लभ व प्राचीन तथा धार्मिक महत्व की किताबें मलबे में दबा दी गईं।
पीस लाइब्रेरी एसोसिएशन सचिव एड. सुशील कुमार का कहना है कि ऐतिहासिक महत्व की लाइब्रेरी को न सिर्फ गैर कानूनी तरीके से ध्वस्त किया गया। बल्कि उसके मलबे में गीता, रामायण व कुरआन सहित अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद वाली विभिन्न पवित्र तथा धार्मिक पुस्तकों को दबा दिया गया।

Muzaffarnagar News: पीस लाइब्रेरी के भवन को गिराने का आदेश, प्रशासन ने रूकवाया

आरोप है कि पीस लाइब्रेरी के मलबे में करीब २५ हजार महत्वपूर्ण किताबें दबी हैं। जिनमें बुक आफ नालेज के २४ वोल्यूम, ऐनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनि का सहित, रविन्द्र नाथ टैगोर, प्रेम चंद, वर्ड्सवर्थ जैसे महान लेखकों की किताबें भी शामिल हैं।
नगर पालिका चेयरपर्सन अंजु अग्रवाल का कहना है कि लाईब्रेरी ध्वस्तिकरण से पहले अलमारियों में से किताबें निकलवा कर उन्हें सुरक्षित रख लिया गया था। बताया कि अलग-अलग नौ गठरियों में ५०४ किताबें रखी गई हैं। जिनकी सूची तैयार कर कर निर्धारण अधिकारी तथा ईओ की सुपुर्दगी में दी गई। यदि पीस लाइब्रेरी एसोसिएशन को वे किताबें चाहिए तो रसीद देकर किताब ले सकते हैं।

News

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 6985 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + two =