वैश्विक

आलोचनाओं के लिए बहुत शोध करना पड़ता है, जो आज के समय में संभव नहीं: PM Modi

एक  इंटरव्यू में PM Modi ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि मुझे आलोचना करने वाले लोग पसंद हैं लेकिन आज आलोचकों की संख्या कम है। ज्यादातर लोग केवल आरोप लगाते हैं। वहीं कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री मोदी पर पलटवार करते हुए उनसे सवाल पूछा कि आज सत्य कहां है।

ओपन मैगजीन को दिए इंटरव्यू में एक सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं आलोचकों का बहुत सम्मान करता हूं। लेकिन दुर्भाग्य से आज आलोचकों की संख्या बहुत कम है। ज्यादातर लोग केवल आरोप लगाते हैं। धारणाओं के आधार पर आरोप लगाने वाले वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। इसका कारण यह है कि आलोचनाओं के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, शोध करना पड़ता है। जो आज के समय में संभव नहीं है। इसलिए मुझे कभी कभी आलोचकों की बहुत याद आती है।

इंटरव्यू के दौरान पीएम मोदी ने कोरोना टीकाकरण का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कल्पना कीजिए कि अगर हमारे देश में वैक्सीन नहीं आया होता तो क्या स्थिति होती? हम जानते हैं कि आज भी दुनिया की एक बड़ी आबादी के पास कोरोना टीका नहीं है। आज भारत के आत्मनिर्भर होने की वजह से हमें टीकाकरण में सफलता मिली है। साथ ही उन्होंने कहा कि अब तक देश की 69 प्रतिशत वयस्क आबादी को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है और 25 प्रतिशत लोगों ने दोनों खुराक ली है। हमारा उद्देश्य दिसंबर के अंत तक सभी लोगों को टीका लगाना है।

इसके अलावा उन्होंने बिना किसी का नाम लिए हुए देश की आलोचना करने वालों पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब हम दुनिया में भारत की स्थिति की तुलना करते हैं तो हम यह पाते हैं कि कई विकसित देशों की तुलना हमने बेहतर किया है। हालांकि हमारे बीच कई ऐसे तत्व भी हैं जिनका एकमात्र उद्देश्य देश का नाम खराब करना है। कोरोना महामारी एक वैश्विक संकट था जिससे सभी देश प्रभावित थे। ऐसी परिस्थिति में और नकारात्मक प्रचारों के बावजूद हमने कई विकसित देशों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सरकार द्वारा किए जा रहे कामों का जिक्र करते हुए कहा कि 2014 में देशभर में सिर्फ 6 एम्स थे लेकिन आज ऐसे 22 संस्थाओं का निर्माण किया जा रहा है। 2014 में 380 मेडिकल कॉलेज थे लेकिन आज करीब 560 मेडिकल कॉलेज है। सरकार स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ी योजना शुरू करने पर भी काम कर रही है।

वहीं महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर गुजरात पहुंचे कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने गांधी का नाम लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि आज महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर यहां पहुंचा हूं और देश को यह अवगत कराना चाहता हूं कि आज देश में हो क्या रहा है। एक नई सोच की जरूरत और एक नए आंदोलन की जरूरत है।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × five =