Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: कलेक्ट्रेट परिसर में महात्मा गांधी की 152 वीं जयंती मनाई

मुजफ्फरनगरMuzaffarnagar News:जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने आज कलेक्ट्रेट परिसर में महात्मा गांधी की १५२ वीं जयंती के अवसर पर प्रातः ०९ः०० बजे महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की स्मृति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्होंने गांधी जयंती के अवसर पर जनपद वासियों को हार्दिक बधाई दी।

कलेक्ट्रेट कार्यालय में महात्मा गांधी की १५२ वीं जयंती के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों ने अपना उद्बोधन किया और महात्मा गांधी के विचारों पर चलने की प्रेरणा ली। जिलाधिकारी ने कहा सत्याग्रह तथा सविनय अवज्ञा आंदोलन के माध्यम से उन्होंने समाज के सभी वर्गों में आजादी की लौ प्रचलित की।

उन्होंने कहा गांधी जी ने सत्य और अहिंसा का जो मार्ग दिखाया है वह देश में ही नहीं पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और इससे हमारे देश भारत का गौरव आगे बढ़ रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि महात्मा गांधी एक ऐसे महापुरुष थे, जो अहिंसा और सामाजिक एकता पर विश्वास करते थे,उन्होंने भारत में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने तथा सामाजिक विकास के लिए हमेशा संघर्ष किया

उन्होंने भारतीयों को स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा गांधी जी की जो भी परिकल्पना रही हैं उन पर चलकर विभिन्न आयाम स्थापित किए गए हैं, जो भी व्यक्ति देश में रह रहा है उसे भोजन अवश्य मिले अंत्योदय कांसेप्ट के अंतर्गत ऐसी विभिन्न योजनाएं आई जिसमें हर व्यक्ति को लाभ मिला।

गांधी जी की दूसरी परिकल्पना महिलाओं को आगे बढ़ाने की थी जो कि पूरी होती दिखाई दे रही है हर क्षेत्र में महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं पहले बेटी और बेटे में भेदभाव की भावना थी जिसमें कमी आई है बेटियों को उनके समस्त अधिकार दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा आजादी का अमृत महोत्सव जो चलाया जा रहा है

उसके लिए हमारे देश के वीरों ने बहुत कुर्बानियां दी है तब जाकर यह दिन आया है कि आज हम सभी आजादी का अमृत महोत्सव हर्षाल्लास के साथ मना रहे हैं। उन्होंने कहा सब के साथ से सब के प्रयास से ही सबका विकास होगा हम सभी को सादा जीवन उच्च विचार की प्रेरणा रखनी चाहिए। महात्मा गांधी भारतीय संस्कृति पर चलने वाले व्यक्ति थे, और भेदभाव की परंपरा को नष्ट करने के लिए आजीवन संघर्ष करते रहे। जिलाधिकारी ने कहा हम चाहे जिस भी पद पर हों उस पर ईमानदारी कर्तव्यनिष्ठाता के साथ कार्य करें और जनमानस के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाएं।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह ने कहा कि आज का यह दिन हम सब को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों सिद्धांतों व उनके सद् विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पद चिन्हों पर चलने का अवसर प्रदान करता है।

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार ने कहा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मूल्यों को हम सभी को समझना चाहिए, अच्छी तरह से उनका अध्ययन करना चाहिए तथा उनके मूल्यों को अपने वास्तविक जीवन में भी अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा जय जवान जय किसान का जो नारा था वास्तविक में यह नारा नहीं है बल्कि उस समय की सेना के लिए यह बहुत बड़ी रणनीति थी अगर हम महात्मा गांधी जी के सिद्धांतों को अपने जीवन में अमल करें तो न सिर्फ व्यक्ति का बल्कि पूरे समाज का विकास होगा

सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर भी बधाई दी उन्होंने कहा शास्त्री जी स्वतंत्रता आंदोलन में गांधीवादी विचारधारा के अनुसरण करते हुए देश की सेवा की और आजादी के बाद भी अपनी निष्ठा और सच्चाई में कभी कमी नहीं आने दी उन्होंने कहा कि शास्त्री जी भारतीय राजनीति में बेहद सादगी पसंद और इमानदार व्यक्तित्व के स्वामी थे

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम उनके बताए रास्ते का अनुसरण करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार सिंह एडीएम वित्त एवं राजस्व आलोक कुमार, नगर मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार डिप्टी कलेक्टर अशोक कुमार अपर जिला सूचना आधिकारी सहित कलेक्ट्रेट के समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15097 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 + seventeen =