उत्तर प्रदेश

Meerut News: अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल चोरी/लूट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, ढाई करोड़ रुपये के फोन बरामद

Meerut News: एसओजी और देहली गेट पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल चोरी/लूट करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। खास बात यह है कि गिरोह का सरगना शरद गोस्वामी जिसको भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है, तो दसवीं पास लेकिन इसके इशारे पर यह पूरा नेटवर्क देशभर में काम कर रहा था।

एसएसपी प्रभाकर चौधरी  ने बताया कि करीब ढाई करोड़ रुपये कीमत के 207 विभिन्न बड़ी-बड़ी कंपनियों के मोबाइल फोन इस गिरोह से बरामद किए गए हैं।इसके अलावा 350000 नगद रुपये, डेढ़ लाख रुपये कीमत की विदेशी शराब, दो लैपटॉप, चार मोटरसाइकिल, एक पिस्टल 32 बोर व एक कार भी बरामद गई है।

उन्होंने बताया कि यह गिरोह बड़े बड़े आयोजनों में लोगों को अपना निशाना बनाता था और महंगे फोन या तो चोरी कर लेता था या फिर लूट की वारदात कर फरार हो जाता था। एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तार बदमाशों का गिरोह द्वारा लूट/चोरी के मोबाइल को अन्य देश – श्रीलंका, चीन, नेपाल, बाग्लादेश, दुबई व खाडी के अन्य देशों को सप्लाई किया जाता था।

एसएसपी के अनुसार इस गिरोह का सरगना शरद गोस्वामी है, गिरोह के सदस्यों की सभी टीमें प्रतिदिन दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, वृंदावन(मथुरा), गुरूग्राम व मेरठ आदि जगहों से मोबाइलों की लूट/चोरी करते है एवं लूटे/चोरी किये गए मोबाइल को एकत्र कर इनको अपने वाहनों के द्वारा मेरठ में अलग-अलग स्थानों पर आकर गिरोह के गैंग लीडर शरद गोस्वामी, नदीम, महफूज व अन्य सदस्यों को ऑनलाइन ऐप के माध्यम से कॉल करके बुला लिया करते थे।

ये लोग (शरद गोस्वामी, नदीम व महफूज) अपनी गाडी स्लेरियों नम्बर यू.के. 08 ए.जेड. 5144 अथवा बदल-बदल कर मोटरसाईकिल व अन्य साधनों से जनपद मेरठ से लेकर रूड़की चले जाते थे। गिरोह के सदस्यों की अलग-अलग टीम के द्वारा कम-से कम 40-60 मोबाइल फोन (प्रतिदिन) लूट/चोरी कर लिये जाते है, जिनको शरद गोस्वामी अपने रूड़की आवास पर ले जाकर वहां से 100-100 मोबाइल के बंडल/पैकेट बनाकर तैयार करता था।

शरद गोस्वामी द्वारा मोबाईलों के पासवर्ड व आईएमईआई को बदलकर गिरोह के सदस्य नदीम व अन्य के द्वारा अन्य देशों (श्रीलंका, चीन, नेपाल, दुबई, बांगलादेश, खाडी के अन्य देशों में डोमोस्टिक फ्लाईट व पानी के जहाजों व प्राइवेट ट्रान्सपोटेशन के जरिये भेज कर बेचे जाते थे। गिरोह के सदस्यों के द्वारा मोबाइलों को लूट/चोरी करने के बाद सभी मोबाइलों की फोटो खीचकर ऑनलाइन ऐप के द्वारा गैंगलीडर को भेज देते थे

जिनको देखकर शरद गोस्वामी (गैंगलीडर) मोबाइलों की फोटो पर कीमत लिखकर अन्य सदस्यों को वापस भेज देता था। इस प्रकार प्रत्येक माह में 2500-3000 मोबाइलो का कन्साईनमेन्ट बनाकर अन्य देशों व भारत के अन्य राज्यों में भेज दिया जाता था। गिरोह के सदस्यों द्वारा लूटे/चोरी के मोबाइल खरीद व बेचकर करोड़ों रुपयों की सम्पत्ति अर्जित की गई है।

एसएसपी के अनुसार गिरफ्तार मुख्य अभियुक्त शरद गोस्वामी मात्र कक्षा-10 तक पढ़ा है व अभियुक्त के पिता पेशे के ड्राइवर का कार्य करते है। किन्तु शातिर दिमाग होने के कारण अपने गैंग के सदस्यों महफूज, नदीम, इरफान से मिलकर अल्प समय में करोड़ो रुपयों की सम्पत्ति अर्जित की गयी है।

जिनमें मुख्तया भोला झाल, थाना जानी क्षेत्रान्तर्गत में 03 स्टार होटल(निर्माणाधीन) व रूडकी जनपद हरिद्वार में अपनी पत्नी प्रियंका गोस्वामी के नाम जनपद मेरठ में भगवती कुंज थाना परतापुर क्षेत्र मेरठ में आलीशान मकान व रूडकी जनपद हरिद्वार में भी लगभग 200 गज में शानदार कोठी बनायी गई है तथा अभियुक्तों द्वारा शेयर मार्किट व गोल्ड में भी निवेश किया गया है।

गिरोह के सदस्य महफूज द्वारा इसी गोरखधन्धे से कमाई से लिसाडी गेट थाना क्षेत्रान्तर्गत 02 आलीशान मकान भी बनाये गये है और फरार अभियुक्त नदीम द्वारा भी इसी गोरख धन्धे की कमाई से शान्तिनगर, थाना रेलवे रोड क्षेत्र में एक आलीशान मकान व केनरा बैक के पास एक जमीन है ।

गिरफ्तार अभियुक्त शरद गोस्वामी की सम्पत्ति कुर्की की कार्रवाई भी जनपद मेरठ पुलिस द्वारा पिछले साल छह सितंबर को की जा चुकी है। वर्तमान में आरोपी शरद गोस्वामी द्वारा पूरे मोबाइल सिन्डिकेट को अपने रूडकी जनपद हरिद्वार निवास से संचलित करता है।

इसके साथ गिरफ्तार किये गये गिरोह के शेष सदस्यों के नाम राहुल उपाध्याय, अफजल राणा ,रहीस, सारिक मलिक ,मौ0 राशीद ,फुरकान शेख ,अफजल शेख,शाहरूख और मौ0चाँद हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों ने अपने गिरोह के कुछ और साथियों नदीम, महफुज, उमरदराज, शहनावाज, इरफान, इनाम, मुन्ना, चांद, खुर्रम, अलफातार, साजिद के भी नाम बताए है जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − seven =