Muzaffarnagar और आसपास से प्रमुख खबरें

Muzaffarnagar News: विश्व पर्यावरण दिवस पर पश्चिमांचल निर्माण पार्टी ने किया वृक्षारोपण

मुजफ्फरनगर।(Muzaffarnagar News) विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पश्चिमांचल निर्माण पार्टी द्वारा डाक्टर शाहिद के घेर ग्राम बरवाला जनपद मुजफ्फरनगर मे पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्षारोपण किया। पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन हुआ।

बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष सतेन्द्र सिंह व संचालन राष्ट्रीय संगठन सचिव संजीव मलिक मासूम ने किया ।बैठक को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय महासचिव वरीस अहमद ने कहा कि वृक्षों की अन्धाधुंध कटाई से पर्यावरण असन्तुलन हो रहा है कार्बनउत्सर्जन की वजह से वातावरण मे आक्सीजन कम हो गई है।

बीमारियां बढ रही हैं। वातावरण असन्तुलन की वजह से भूगर्भ जल की मात्रा निरन्तर घट रही है ।जल का अन्धाधुन्द दोहन हो रहा है समय रहते यदि इस ओर ध्यान नही दिया गया तो पीने के लिए पानी की भी कमी हो जाएगी।अतः सभी लोग आवश्यकता के अनुसार पानी का उपयोग करें। सभी लोग प्रतिवर्ष दो वृक्ष अवश्य लगाएं।इस अवसर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग राज्य की मांग को लेकर पार्टी अध्यक्ष डाक्टर सतेन्द्र सिंह ने कहा हाईकोर्ट इलाहाबाद की दूरी ८०० किमी होने की वजह से विश्व का सबसे मंहगा न्याय पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगो को मिलता है।

उत्तर प्रदेश मे दो एम्स है जोकि पूर्वी उत्तर प्रदेश मे हैं पश्चिम मे कोई एम्स नही है।तीस मेडिकल कालेज मे मात्र तीन पश्चिमी उत्तर प्रदेश मे हैं।मरीजो को मंहगी चिकित्सा के लिए प्राईवेट चिकित्सालयों की शरण मे जाना पडता है। राष्ट्रीय संगठन सचिव संजीव मलिक मासूम ने कहा कि पश्चिम मे कोई आई आई टी,आई आई एम भी नही है।सभी सरकारी भर्ती कार्यालय पूरब मे हैं। ने कहा कि कोई अच्छा स्टेडियम भी नही है युवाओ को सेना व पुलिस मे भर्ती होने के लिए सडको पर दौडना पडता है जिससे दुर्घटना होने की सम्भावना बनी रहती है।

उन्होने कहा कि अब तक उत्तर प्रदेश मे जितनी भी सरकारें बनी हैं सभी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगो के साथ पक्षपात किया है।उत्तर प्रदेश को ७२त्नरेवेन्यु देने वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हिस्से मे विकास कार्यो के लिए मात्र १८ प्रतिशत धनराशि विकास के लिए मिलती है।

केन्द्रीय महासचिव अमित राठी ने कहा कि ढाई करोड की आबादी वाला हरियाणा व डेढ करोड की आबादी वाला उत्तराखण्ड विकास की दौड मे उत्तर प्रदेश से आगे हैं।राष्ट्रीय प्रवक्ता डाक्टर अशोक कुमार अरोरा ने कहा की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए आठ करोड की आबादी वाला अलग पश्चिमांचल प्रदेश का गठन जरूरी है।

बैठक को केन्द्रीय उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिह गुर्जर राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष डाक्टर राजेश कुमार , राष्ट्रीय सचिव इमरान राव आदि ने सम्बोधित किया । । बैठक मे सुहैल,साजिद, जितेन्द्र,पिन्टु, डाक्टर सईद, यामीन,धर्मेन्द्र,नीशू बालियान आदि ने भाग लिया।

 

महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज श्री की प्रेरणा से पौधारोपण कर किया जागरूक

Muzaffarnagar Newsमुजफ्फरनगर। महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी श्री ज्ञानानंद जी महाराज श्री की प्रेरणा से संचालित जीओ गीता श्री कृष्ण कृपा परिवार एवं जीओ गीता युवा चेतना मुजफ्फरंगार के सह संयोजक शैलेन्द्र किंगर ने बताया आज ५ जून को पर्यावरण दिवस के दिन संस्था द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर मे वृक्षारोपण किया गया।

सह संयोजक शैलेन्द्र किंगर ने र्प्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करना बेहद जरूरी है उन्होंने आगे बताया जल, जंगल और जमीन, इन तीन तत्वों के बिना प्रकृति अधूरी है। विश्व में सबसे समृद्ध देश वही हुए हैं, जहां यह तीनों तत्व प्रचुर मात्रा में हों। आज हमें सबसे ज्यादा जरूरत है पर्यावरण संकट के मुद्दे पर आम जनता और सुधी पाठकों को जागरूक करने की।

हमने पर्यावरण, वन्य जीव-जंतुओं और मानव समाज का सीधा रिश्ता आम आदमी की समझ के मुताबिक समझाने का प्रयास सरल व वैज्ञानिक दृष्टि से किया है। जीव-जंतुओं व जंगल का विषय है तो बड़ा क्लिष्ट, पर है उतना ही रोचक। इसे समझने के लिए सबसे पहले खुद पर पड़ रहे पर्यावरण के प्रभाव को जानना आवश्यक है। दिनोदिन गम्भीर रूप लेती इस समस्या से निपटने के लिए आज आवश्यकता है

एक ऐसे अभियान की, जिसमें हम सब स्वप्रेरणा से सक्रिय भागीदारी निभाएँ। इसमें हर कोई नेतृत्व करेगा, क्योंकि जिस पर्यावरण के लिए यह अभियान है उस पर सबका समान अधिकार है। तो आइए हम सब मिलकर इस अभियान में अपने आप को जोड़ें। इसके लिए आपको कहीं जाने या किसी रैली में भाग लेने की जरूरत नहीं

केवल अपने आस-पड़ोस के पर्यावरण का अपने घर जैसा ख्याल रखें जैसे कि घर के आसपास पौधारोपण करें। इससे आप गरमी, भूक्षरण, धूल इत्यादि से बचाव तो कर ही सकते हैं, पक्षियों को बसेरा भी दे सकते हैं, फूल वाले पौधों से आप अनेक कीट-पतंगों को आश्रय व भोजन दे सकते हैं।

 

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15035 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × two =