वैश्विक

दक्षिण कोरिया चुनाव: डेमोक्रेटिक पार्टी ने संसदीय चुनाव में 163 सीटों पर जीत दर्ज की

दक्षिण कोरिया में बुधवार को संसदीय चुनाव हुए। जिसमें सत्ताधारी पार्टी ने जीत हासिल कर ली है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने संसदीय चुनाव में 163 सीटों पर जीत दर्ज की है।

चुनाव के परिणाम के अनुसार, मून की डेमोक्रेटिक पार्टी ने 300 सीटों वाली नेशनल असेंबली में 163 सीटों पर जीत हासिल की है। दक्षिण कोरिया दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जहां पर कोरोना महामारी के बीच ही राष्ट्रीय चुनावों को संपन्न कराया गया है। 

वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी की सहयोगी प्लेटफॉर्म पार्टी को भी 17 सीटें मिली हैं। इस तरह से सहयोगी के सीटों को मिलाकर सत्ताधारी पार्टी के पास अब कुल 180 सीटें हो गई हैं। इस चुनाव में करीब 35 पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारे थे, मगर असली टक्कर लेफ्ट झुकाव वाली डेमोक्रेटिक पार्टी और कंजर्वेटिव विपक्ष, यूनाइटेड फ्यूचर पार्टी के बीच ही देखने को मिली। 

इस चुनाव को राष्ट्रपति मून जे इन के आधे कार्यकाल और कोरोना से निपटने के लिए उनके द्वारा उठाए गए कदमों के जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा था। देशभर में 14 हजार मतदान केंद्र बनाए गए, जिनपर पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखने को मिलीं। कतार में एक-एक मीटर की दूरी पर खड़े होने के लिए निशान बनाए गए थे। साथ ही सैनिटाइजर, मास्क और गलव्स भी वोटरों को दिए गए।

मतदान के लिए लाइन में खड़े होने से पहले हर एक वोटरों के तापमान की जांच की गई। 99.5° से अधिक होने पर उन्हें अलग मतदान केंद्र मे ले जाकर वोटिंग कराई गई। साथ ही कोरोना टेस्ट भी लिया गया।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15094 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 − eight =