खबरें अब तक...

समाचार

पानी भरने से हुई परेशानी13 2 |
जानसठ। विकासखंड क्षेत्र के गांव तालडा में हल्की बूंदाबंादी के बाद सफाई व्यवस्था की पोल खुल गई जहां बारिश के मासूम बच्चे जलभराव में निकलने मजबूर रहे। इसके अलावा स्कूल में जाने वाले मासूम बच्चों को भी परेशानी का सामना करना पडा।

 

 

बारिश से मौसम में घुली ठंडक, मौसम पल पल बदलता रहा करवट5 24 | 4 22 |
मुजफ्फरनगर। बुधवार देर शाम से ही आसमान में बादल छाए रहे। पूरी रात्रि तथा बृहस्पतिवार में दिन में हुई बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया। सर्दी के जोर पकड़ने से लोगों की कंपकंपी छूट गई। बूंदाबांदी से बाजारों में भी सन्नाटा छा गया। दिन में भी बाजारों में सन्नाटा सा पसरा दिखाई दिया। मौसम विभाग के अनुसार अभी ओर बारिश होने की सम्भावना है। दिसंबर के प्रथम सप्ताह से सर्दी अधिक जोर पकड़ेगी।
पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते मैदानी क्षेत्रों में भी मौसम की चाल बिगड़ गई है। दिन और रात का तापमान भी बदल गया है। दिनभर बूंदाबादी सेसर्द हवाएं चलने से लोगों की कंपकंपी बंध गई। मौसम ने देर शाम ही करवट बदल ली। बारिश के कारण कड़ाके की सर्दी जैसा अहसास हो गया। गन्ना शोध संस्थान की मौसम सेल के प्रभारी पान सिंह ने बताया कि नवंबर के अंत में सर्दी अधिक जोर पकड़ेगी। शहर समेत देहात क्षेत्रों में बारिश हुई। पहाड़ों की बर्फबारी का असर भी मैदानी क्षेत्रों में देखने को मिलेगा, क्योंकि पहाड़ों से तेज हवाएं बहकर इन क्षेत्रों को प्रभावित करेंगी।

फूंके इलैक्ट्रानिक्स उपकरण, गाय की मौत7 17 |
मुजफ्फरनगर। बीती रात से बारिश तथा सर्द हवाओ से सर्दी की आहट हो गई। जनपद मे बारिश के दौरान कुछ स्थानो पर बिजली गिरी। गनीमत यह रही कि इस दौरान हताहत नही हुआ।
बीती रात से रूक रूक कर हो रही बारिश के साथ कस्बा कस्बा मोरना, ककरौली क्षेत्र मे आकाशीय बिजली गिरने की सूचना है। वहीं कस्बा खतौली के जमुना विहार मे भी बिजली गिरी। खतौली के ही दुर्गापुरी मे भी आकाशीय बिजली गिरने की सूचना है। वहीं दूसरी और जानसठ के गंाव निवासी धर्म सिह के घेर मे जामुन के पेड पर आकाशीय बिजली गिरी। गनीमत यह रही कि इस दौरान कोई नुकसान नही हुआ। इसी संदर्भ मे आकाशीय बिजली गिरने से घरो के कई इलैक्ट्रानिक उपकरणो का नुकसान हो गया। वहीं थाना मीरापुर क्षेत्र के निकटवर्ती गंाव नरसिंहपुर मजरा चुडियाला में आकाशीय बिजली गिरने से एक गाय की मौत हो गई।

तीन दिवसीय शिविर का समापन8 20 |
मुजफ्फरनगर। गुरकुल पब्लिक स्कूल, कुटेसरा मे त्रिदिवसीय स्काउट एण्ड गाईड शिविर का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर विद्यालय के अनेक छात्र-छात्राओं ने बढ चढ कर हिस्सा लिया। इस शिविर का संगठन विश्वात कपिल जिला संगठन आयुक्त स्काउट व मीनू जिला संगठन आयुक्त गाइड ने किया। इन्होने पहले दिन प्रार्थना, झण्डागीत, कलैपिंग, नियम, प्रतिज्ञा, स्काउट गाइड के इतिहास से अवगत कराया। दुसरे दिन ध्वज शिष्टाचार, गंाठे बंाधने, आपातकालीन, स्टैªचर,फस्र्टऐड और मीनारे बनानी सिखलाई गई। कार्यक्रम के अन्तिम दिन टैन्ट बंाधना व निरीक्षण तथा कलर पार्टी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि रनवीर सिह जिला आयुक्त हिन्दुस्तान स्काउट गाईड रहे। प्रबन्धक सत्य प्रकाश त्यागी व प्रधानाचार्य रोहित कुमार त्यागी ने शिविर की सराहना की तथा विद्यार्थियो को स्काउट के नियमों पर चलने के लिए प्रेरित किया।

अस्पताल में किया प्रमुख सचिव ने निरीक्षण9 15 | 10 11 |
मुजफ्फरनगर। प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद एवं जनपद के नोडल अधिकारी अमित मोहन प्रसाद ने आज अपने दो दिवसीय जनपद दौरे के अन्र्तगत जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। प्रमुख सचिव द्वारा किए गए आकस्मिक निरीक्षण से जिला अस्पताल प्रशासन मे हडकम्प मचा रहा। इस दौरान नोडल अधिकारी जिला अस्पताल के इमरजैंसी वार्ड,जनरल वार्ड, जिला महिला अस्पताल,एक्सरे विभाग सहित जिला अस्पताल के विभिन्न विभागों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इस दौरान प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी के साथ डीएम सेल्वा कुमारी जे., एडीएम प्रशासन अमित कुमार, सिटी मजिस्टैªट अतुल कुमार,एसडीएम सदर, सीएमओ डा.आर.एस.मिश्रा, सीएमएस डा.पंकज अग्रवाल, सीएमएस जिला महिला अस्पताल डा.अमिता गर्ग ,डा.गीतांजलि वर्मा, सीओ सिटी दी़क्षा शर्मा आईपीएस, इंस्पैक्टर कोतवाली अनिल कप्परवान सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौेेजूद रहे ।

बैटरों सहित दो केा दबोचा11 12 |
मुजफ्फरनगर। उ0नि0 राजकुमार मय उ0नि0 दुजेन्द्र पाल सिंह, है0का0 245 राजीव त्यागी, का0 1831 मुकेश कुमार, का0 591 राहुल कुमार मय जीप सरकारी थाने से रवाना होकर वास्ते चैकिंग संदिग्ध वाहन/व्यक्ति व देखरेख शांति व्यवस्था चैकी क्षेत्र कल्याणपुर में मामूर होकर भनवाडा भटटा पर वैली को जाने वाले तिराहे पर चैकिंग करने लगे कि कुछ समय बाद 01 कार ग्राम टोडा की तरफ से आती दिखाई दी। जिसे टार्च की रोशनी में रूकने का ईशारा किया गया तो कार चालक ने ओवरटेक करते हुए कार को भगाया और ग्राम भनवाडा की तरफ मोडा तो तभी गाडी भनवाडा मोड पर शीशम के पेड से टकरा गई और फस गयी। पुलिस टीम ने एक दम से दौडकर कार सवार बदमाशों को पकडना चाहा तो 03 बदमाशों ने गाडी ने निकलते हुए पुलिस टीम पर जान से मारने की नीयत से फायर कर दिया जिससे पुलिस टीम बाल-बाल बची। पुलिस टीम ने दोबारा फायर करने का मौका न देते हुए 02 बदमाशों को ईख के खेत के पास से पकड लिया। एक बदमाश ईख के खेत में घुस गया। जिसका पीछा किया गया परन्तु भागने में सफल हो गया। गिरफ्तार अभियुक्तगण की जामा तलाशी लेते हुए नाम पता पूछा तो उन्होने अपना नाम सददाम पुत्र शफीक निवासी ग्राम मलूकपुर थाना कैराना जनपद शामली एव इकराम पुत्र सिन्ना निवासी ग्राम भूरा थाना कैराना जनपद शामली तथा भागे हुए साथी का नाम खालिद पुत्र महमूद अली निवासी ग्राम पावला थाना इंचैली जनपद मेरठ बताया। गिरफ्तार अभियुक्त के कब्जे से 02 अदद तमंचा मय 04 जिन्दा कारतूस 02 खोखा कारतूस 315 बोर, 01 सैन्ट्रो कार नं डीएल 3सी एएल 4292 एवं 06 बैटरे टावर के बरामद किये।

हादसे को न्यौता12 12 |
भोपा। थाना भोपा क्षेत्र के ग्राम निरगाजनी स्थित झाल पर सड़क के बिल्कुल पास एक विद्युत पोल टूटा पड़ा है। इस विद्युत पोल में करंट आने का भी भय बना हुआ है। विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते यह पोल कई दिनों से सड़क किनारे ही पड़ा हुआ है, लेकिन विद्युत विभाग के किसी कर्मचारी ने अभी तक इसकी कोई खैर खबर नही ली है। सड़क किनारे पड़ा यह खम्भा किसी भी समय किसी बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकता है।

 

बढ़ी सर्दी निकले गर्म कपडे
मुज़फ्फरनगर। पहाड़ो पर बर्फबारी ओर मैदान में बारिश से मौसम में काफी हद तक बदलाव आ गया है। कहा जाए कि सर्दी का आगाज बारिश के साथ जबरदस्त तरीके से शुरू हो चुका है। जिसमे ठंडी हवाओं से कपकपा देने वाली ठंड महसूस होने लगी है। क्षेत्र पिछले २ दिनों से बारिश का सिलसिला चल रहा है। जिसके चलते स्कूल कॉलेज तो खुले लेकिन छात्रों की उपस्थिति ना के बराबर रही। बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट आई है। इसके अलावा बारिश का असर रोजमरा के कामो पर भी खासा देखने को मिला। बारिश के साथ ठंडी हवाओं के कारण लोग घरों में रह ओर बाजार पर इसका प्रभाव पड़ा। समाचार लिखे जाने तक बिजली की गड़गड़ाहट के साथ बारिश चालू थी।

करे पक्षियों का जीवन सुरक्षित
मोरना। शुकतीर्थ एसडी इंटर पब्लिक स्कूल में वन्य जीव जागरूकता प्रशिक्षण कार्यशाला हुई। जिसमें वन संरक्षक अधिकारी एसवी गिरीश ने कहा कि संगठित वन्य जीव अपराधों को रोकना होगा। उन्होंने लोगों से वन्य जीव जंतुओं और पक्षियों के जीवन को सुरक्षित करने में सहयोग करने को कहा।
कार्यशाला में डीएफओ सूरज पाल ने कहा कि बड़े-बड़े शहरों से वन्य जीव जंतुओं का शिकार कराने वाले गिरोह का संचालन करने अपराधी मानव जीवन और पर्यावरण से खिलवाड़ करने में लगे हुए हैं। लोगों से अपील की कि गांव में कोई अपराध छुप नहीं सकता। वन्य जीव जंतुओं का शिकार रोकने के लिए सूचना दें। वन्य जीव अभ्यारण हस्तिनापुर सेंचुरी क्षेत्र में जीव जंतुओं का बड़े पैमाने पर शिकार होता है। जिनमें कछुओं को जाल लगाकर पकड़ा जाता है। अजगर का शिकार पूरे विश्व में वन्य जीव जंतुओं में ५० प्रतिशत तक किया जाता है। खानाबदोश, बावरिया जाति के घुमंतू परिवार आदि के लोग संगठित गिरोह बनाकर शिकार करते हैं। पर्यावरण को अगर बचाना है, तो इन शिकारियों की सूचना वन विभाग प्रशासन को दें। वन रेंजर सिंह राज सिंह पुंडीर ने कहा कि क्राइम को रोकने के लिए राज्य वन विभाग पुलिस, राज्य पुलिस विभाग आदि अन्य विभाग की टीमों को वन्य जीव जंतुओं के शिकार को रोकने के लिए लगाया है। गंगा सेवा समिति सचिव चैधरी महकार सिंह, प्रधान सुशील शर्मा, रेंजर कुलदीप कुमार, मनोज बलोदी, सुरेंद्र यादव ने भी विचार रखे। मौके पर वन दरोगा शबी हैदर, सतेंद्र कुमार, खुर्शीद आलम, प्रवेश कुमार आदि रहे।

सभी धर्मों के बारे में बताया14 |
मुजफ्फरनगर। जानसठ में मुजफ्फरनगर मार्ग स्थित एंबियंस एकेडमी में किडर गार्टन के बच्चों को सभी धर्मों के बारे में बताया गया। प्रधानाचार्य रितिका महाजन ने सभी धर्मों के नाम उनके धर्मग्रंथ, पूजा पद्धति, धार्मिक स्थलों आदि की विस्तार से जानकारी दी। प्रबंधक भावेश गुप्ता ने बच्चों को बताया कि धर्म कोई भी हो, सभी हमें आपसी भाईचारे व सौहार्द का संदेश देते हैं। हमें सभी धर्मों का सामान रूप से आदर करना चाहिए। इस अवसर पर बच्चों को चित्रों व कविताओं के माध्यम से सभी धर्मों के विषय में समझाया गया। बच्चों ने विभिन्न धर्मों की आकर्षक पोशाक पहनकर आपसी एकता का संदेश दिया। रवींद्र राजवंश, रितेश गुप्ता, सतेंद्र चैधरी व जसबीर धीमान आदि का सहयोग रहा।

योजनाओं की दी जानकारी15 1 |
मुजफ्फरनगर। चरथावल कस्बे में स्थित बीज गोदाम पर किसान मेले का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जिला प्रतिनिधि प्रवीण राणा ने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार द्वारा अनेक लाभान्वित योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अधिक पैदावार बढ़ाने के सरकार द्वारा बीज गोदाम पर अनेक उम्दा किस्म के बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिला कृषि अधिकारी जसवीर सिंह ने किसानों को बताया कि अधिक पैदावार बढ़ाने के लिए खेती भूमि का समय-समय पर मृदा परीक्षण कराते रहना चाहिए। मृदा परीक्षण कराने से भूमि की उर्वरक क्षमता का पता चल जाता है। अच्छी फसल के लिए जैविक खाद का प्रयोग करना चाहिए। पशु चिकित्सक रामपाल सिंह ने किसानों से कहा कि समय-समय पर सभी किसान अपने पशुओं को गलघोंटू आदि बीमारियों से बचने के लिए टीकाकरण कराएं, ताकि उनमें पनपने वाली बीमारियों से समय रहते बचा जा सके। मेले में किसानों को निरूशुल्क सरसों के बीज का वितरण किया गया। इस मौके पर प्रवीण राणा, सुनील शर्मा, करन सिंह, हरेन्द्र सिंह, अनुज त्यागी, राजेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

परिक्रमा यात्रा धूमधाम के साथ निकाली
मोरना। गांव फिरोजपुर स्थित प्राचीन सिद्धपीठ नीलकंठ महादेव में नीलकंठ महादेव, गंगा मैया की मूर्तियों की स्थापना को लेकर परिक्रमा यात्रा निकाली गई।
गांव फिरोजपुर नीलकंठ महादेव मंदिर कमेटी सदस्य नरेंद्र बालियान, अनुजपाल, ऋषिपाल, तीरथपाल, भूषण, जनेश्वर, राजू, राजेंद्र भगत, कैलाश, लखीराम, मोनू गौरव आदि ने बताया कि मंदिर प्रांगण में आज नीलकंठ महादेव व मां गंगा की प्रतिमाओं की विधि विधान पूर्वक मंत्रोच्चारण के बीच शुभ मुहूर्त में स्थापना की जाएगी। बुधवार को परिक्रमा यात्रा को मंदिर पुजारी स्वामी नरेश बर्फानी महाराज ने पूजा अर्चना कर रवाना किया। यात्रा मंदिर परिसर से होते हुए मां पीतांबरा धाम, रविदास समनदास महाराज आश्रम, दुर्गाधाम, गंगा घाट, गणेशधाम, हनुमानधाम से होते हुए गांव बिहारगढ पहुंची। इसके बाद गांव इलाहाबास, भुवापुर व फिरोजपुर के ग्रामीणों ने परिक्रमा यात्रा पर पुष्प वर्षा कर स्वागत करते हुए मूर्तियों पर दान दक्षिणा चढ़ाकर नमन किया। शाम यात्रा मंदिर परिसर में आकर समाप्त हो गई।

 

अनियंत्रित होकर ट्रक सड़क किनारे मकान में घुसा
शराबी कार चालक के कारण हुआ हादसा
खतौली। नशे में धुत कार सवार की लापरवाही के चलते कस्बे के बुढ़ाना रोड़ पर ट्रक के अनियंत्रित होकर सड़क किनारे एक मकान में घुसने से बाल बाल बचने से बड़ा हादसा होने से टल गया। बुढ़ाना रोड़ स्थित शिशु शिक्षा निकेतन इण्टर कालिज के सामने देर रात को बुढ़ाना से खतौली की और रही तेज रफ्तार हुंडई क्रेटा कार की विपरीत दिशा से जा रहे ट्रक से भिड़न्त होने से बच गयी। कार को बचाने के चक्कर मे चालक ने ट्रक से नियंत्रण खो दिया। अनियंत्रित ट्रक सड़क किनारे एक मकान के अन्दर घुसने से बाल बाल बचा।
अनियंत्रित ट्रक को मकान की तरफ जाता देख मौके पर मौजूद लोगों में हड़कम्प मच गया। गनीमत रही ट्रक मकान की दीवार को छूकर रुक गया। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। बताया गया हादसा कार चालक के नशे में होने के चलते हुआ। सूचना देने पर पुलिस के आने से पहले नशेड़ी चालक कार लेकर मौके से फरार हो गया।

आकाशीय बिजली गिरने से बुढाना क्षेत्र में दर्जनों लोगों के विद्युत उपकरण फुंके
मुजफ्फरनगर। अचानक मौसम में आये बदलाव के बाद देर रात्रि में बारिश होने के कारण कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं।
बुढाना क्षेत्र के गांव वैल्ली माजरा में ग्रामीण बिजेन्द्र पंवार समेत दर्जनों घरों पर आकाशीय बिजली गिर गई, जिससे बडी मात्रा में विद्युत उपकरण फुंक गये। बताया जा रहा है कि रात्रि के समय लगभग 8 बजे बारिश के दौरान ही अचानक आकाशीय बिजली बिजेन्द्र पंवार के घर पर गिर गयी और उससे आसपास के दर्जनों ग्रामीणों के घरों में विद्युत उपकरण फुंक गये। आकाशीय बिजली गिरने से गांव वैल्ली माजरा में हडकम्प मच गया।

किशोरी से घर में घुसकर दुष्कर्म का प्रयास
मुजफ्फरनगर। एक मोहल्ला निवासी किशोरी ने पड़ोसी चार लोगों पर घर में घुसकर दुष्कर्म का प्रयास करने व धमकी देने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी।
दूसरे पक्ष ने भी किशोरी व उसके परिजनों पर घर में घुसकर नकदी-जेवर चोरी करने व मारपीट का आरोप लगाया। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शहर कोतवाली क्षेत्र के एक मोहल्ला निवासी किशोरी ने तहरीर देकर बताया कि एक नवंबर की रात पड़ोस के दो महिला समेत चार लोग उसके घर में घुस गए और उसके साथ गाली-गलौज कर मारपीट की। आरोप है कि दो लोगों ने किशोरी के साथ छेड़खानी करते हुए दुष्कर्म का प्रयास किया। शोर मचाने पर आरोपी धमकी देते हुए फरार हो गए। उधर, दूसरे पक्ष की महिला ने तहरीर में बताया कि किशोरी व उसके परिजन देर रात घर में घुस गए और घर से सोने-चांदी के जेवरात और दस हजार की नकदी चोरी कर ली। घर में आहट पाकर उसका का बेटा उठा तो उसके साथ मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी गई। इंस्पेक्टर अनिल कपरवान का कहना है कि दोनों पक्ष एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं, दोनों पक्षों की ओर से रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

कूड़ा निस्तारण के लिए टेंडर जारी करने की तैयारी
मुजफ्फरनगर। शहर से निकलने वाले कूड़े के निस्तारण के लिए नगर पालिका टेंडर जारी करने की तैयारी में है। करीब डेढ़ साल से कूड़े के निस्तारण काम बंद है। इसके चलते किदवईनगर के डंपिंग ग्राउंड में कूड़े के बड़े पहाड़ खड़े हो गए हैं। इससे आसपास के लोगों की जिंदगी मुहाल हो गई है। काम शुरू कराने के लिए नगर पालिका को करीब 35 लाख रुपये की जरूरत है, जबकि इसमें से 20 लाख की स्वीकृति मिल गई है। नगर से निकलने वाले कूड़े के निस्तारण का काम एटूजेड़ कंपनी करती थी, लेकिन करीब डेढ़ साल से कंपनी ने काम करना बंद कर दिया है। नगर पालिका ने शहर की सफाई के साथ ही डलावघरों से कूड़ा उठाने की व्यवस्था तो संभाल ली, लेकिन निस्तारण का काम शुरू नहीं कर पाई। नगर से प्रतिदिन करीब 175 टन कचरा निकलता है। रोजाना यह कचरा किदवईनगर के डंपिंग ग्राउंड में डाल दिया जाता है। यहां पर निस्तारण नहीं होने से डंपिंग ग्राउंड में कचरे के बड़े-बड़े पहाड़ खड़े हो गए हैं। कई बार तो कूड़ा डालने के लिए जगह नहीं बची तो नगर पालिका ने पॉकलेन लगाकर नया कूड़ा डालने के लिए जगह तैयार की। बढ़ रहे कूड़े के ढेरों से आसपास के लोगों का जीना मुहाल हो गया है। गंदगी और बदबू के कारण करीब एक किलोमीटर के क्षेत्र में बुरा हाल रहता है। लंबी प्रक्रिया के बाद नगर पालिका ने अब कूड़ा निस्तारण कार्य का टेंडर जारी करने का प्रयास शुरू किया है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरएस राठी का कहना है कि कूड़ा निस्तारण कार्य के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। इस काम को शुरू करने के लिए करीब 35 लाख रुपये खर्च आने का अनुमान है। 14वें वित्त की धनराशि से करीब 20 लाख रुपये की स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने बताया कि जल्द ही टेंडर जारी करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

एटूजेड़ से खत्म नहीं हुआ अनुबंध-नगर से कूड़ा उठाने तथा फिर निस्तारण का काम देख रही एटूजेड़ कंपनी का अनुबंध अभी खत्म नहीं हुआ है। इस कंपनी को 2021 तक काम करना था, लेकिन करीब डेढ़ साल से कंपनी ने काम बंद कर रखा है। इसके बावजूद अभी तक कानूनी रूप से कंपनी का अनुबंध समाप्त नहीं हुआ है। इसके लिए नगर पालिका की ओर से कागजी कार्रवाई पूरी की जा रही है।

कैम्पस प्लेसमैन्ट का आयोजन16 | 17 |
मुजफ्फरनगर। श्रीराम ग्रुप आॅफ काॅलेजेज में एम0बी0ए0 पाठ्यक्रम के अन्तिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए कैम्पस प्लेसमैन्ट का आयोजन किया गया। जिसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कार्य कर रही देश की सुप्रसिद्ध कम्पनी संग इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कैम्पस रिक्रूटमैन्ट किया गया।
चयन प्रक्रिया को कम्पनी की मानव संसाधन प्रबन्धक हिमानी लोशाली द्वारा तीन चरणों में विभाजित किया गया। प्रथम चरण में कंपनी के प्रबंधक विजेन्दर गोरी द्वारा श्रीराम काॅलेज के सभागार में एक व्याख्यान आयोजित किया गया। जिसमें उन्होंने विद्यार्थियों को इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की। उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के विषय में प्रचलित सभी भ्रान्तियों का निराकरण किया तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में उपलब्ध करियर के अवसरों, उपलब्धियों तथा विकास के सम्पूर्ण विषय पर प्रकाश डाला। द्वितीय चरण समूह चर्चा (गु्रप डिस्कशन) रहा जिसमें 52 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। द्वितीय चरण में गहन समूह चर्चा के उपरान्त कुल 37 विद्यार्थियों का तृतीय चरण यानि व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए चयन किया गया। अन्तिम चरण में कंपनी की मानव संसाधन प्रबंधक हिमानी लोशाली द्वारा एम0बी0ए0 के कुल 18 विद्यार्थियों का व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर चयन किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि उनके आॅफर लेटर उनके ई-मेल आई0डी0 पर 2 दिन के अन्दर भेज दिये जायेगें। इस अवसर पर श्रीराम काॅलेज के निदेशक डाॅ0 आदित्य गौतम ने चयनित विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि विद्यार्थियों ने यह सफलता अपनी मेहनत, लगन और कठिन प्रयास से ही अर्जित की है। वर्तमान युग में विद्यार्थियों को अपना मनोबल बढाने और पूरे आत्मविश्वास के साथ निरन्तर आगे बढते हुए एक सशक्त व्यक्तित्व निर्माण करने की आवश्यकता हैं। चयन प्रक्रिया में असफल विद्यार्थियों का मनोबल बढाते हुए उन्होने कहा कि इन्सान सफलताओं से कम और असफलताओं से अधिक सीखते हैं। इसलिए असफल विद्यार्थियों को निराश न होते हुए ज्यादा परिश्रम की आवश्यकता हैं। इस अवसर पर श्रीराम ग्रुप आॅफ काॅलेजेज के निदेशक ने स्मृति चिह्न देकर अतिथियों का सम्मान किया तथा इस अवसर पर श्रीराम काॅलेज आॅफ मैनेजमेंट के डीन पंकज शर्मा ने कहा कि श्रीराम ग्रुप आॅफ काॅलेजेज अपने विद्यार्थियों को विषय के ज्ञान में दक्ष बनाने के साथ-साथ उनको रोजगार प्रदान करने के नये-नये अवसर प्रदान करता रहा हैं। इसी उद्देश्य से श्रीराम समूह के ट्रेनिंग एन्ड प्लेसमैन्ट आफिसर पवन गोयल ने बताया कि समय-समय पर काॅलेज में देश की सुप्रसिद्ध कम्पनियों द्वारा कैम्पस प्लेसमैन्ट का आयोजन कराया जाता हैं, भविष्य में और भी कम्पनियां कैम्पस प्लेसमैन्ट के लिये आयंेगी। एम0बी0ए विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ0 अशफाक अली ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि काॅलेज में छात्रों को रोजगार के और ज्यादा अवसर प्रदान करने के लिए काॅलेज में और कम्पनियों को भी समय-समय पर बुलाया जायेगा। जिससे विद्यार्थियों को रोजगार के असीम अवसर प्राप्त हो सकें। कार्यक्रम के समन्वयक राजीव रावल रहें। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रबन्धन विभाग के अध्यापक गण श्रुती मित्तल, मौ0 दानिश व साक्षी चैधरी आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

News Desk

निष्पक्ष NEWS.जो मुख्यतः मेन स्ट्रीम MEDIA का हिस्सा नहीं बन पाती हैं।

News Desk has 15080 posts and counting. See all posts by News Desk

Avatar Of News Desk